AMP क्या है - इस्तेमाल और फायदे नुकसान


    AMP क्या है - इस्तेमाल और फायदे नुकसान

    अगर आप भी अपने Blog की Slow Loading Speed से परेशान हैं, और आप अपने Blog की Loading Speed को बढ़ाना चाहते हैं. तो आज हम आपको बताने वाले हैं AMP के बारे में. AMP की मदद से आप अपने ब्लॉग के मोबाइल वर्जन वाली साइट को काफी तेज यानि की काफी फास्ट Loading Speed से लोड करा सकते हैं.

    क्योंकि आप सभी जानते हैं कि आज के जमाने में सबसे ज्यादा उपयोग स्मार्टफोन का ही होता है, यानि कि हम Internet Access सबसे ज्यादा स्मार्टफोन पर ही करते हैं. तो हम स्मार्टफोन पर अपने Blog को फास्ट लोड करा कर अच्छा ट्रैफिक हासिल कर सकते हैं. तो यह दोस्तों आज हम जानते हैं कि AMP क्या है? AMP को Blog पर कैसे इस्तेमाल करें. What Is AMP In Hindi.

    amp kya hai kaise setup kare

    AMP क्या है - What Is AMP in Hindi.

    AMP का मतलब है Accelerated Mobile Pages ऐसे Web Page जो मोबाइल फोन पर काफी तेजी से लोड होते हैं, यानि की उनकी Loading Speed अल्ट्रा फास्ट है. अगर आप अपने Blog पर AMP Setup करते हैं तो आपका आप Blog पूरी तरह से Mobile Version पर चेंज हो जाएगा. इसकी फास्ट लोडिंग होने के लिए Convert कर दिया जाता है अगर आप इसका Example देखना चाहते हैं, तो आप AMP के इस वेबसाइट पर जाकर देख सकते हैं. जहाँ आप का Blog Desktop पर तो बिल्कुल Same Theme पर ओपन होगा लेकिन मोबाइल फोन पर उसकी Theme चेंज हो जाएगी.

    AMP के फायदे

    अगर आप अपने ब्लॉग पर AMP का यूज़ करते हैं तो आपके Blog की Loading Speed काफी फास्ट हो जाएगी. जिससे कि आपके Blog का ट्रैफिक काफी हद तक बढ़ जाएगा, AMP आपका SEO सुधारने में भी काफी मदद करता है, और google भी AMP वाली वेबसाइट को Search में ऊपर इंडेक्स कराता है.

    AMP के नुकसान

    • अगर आप AMP का इस्तेमाल ब्लॉगर पर करते हैं तो आप अपने ब्लॉग के थीम को एडिट नहीं कर सकते.
    • आपको हर Blog पोस्ट लिखने के लिए AMP की Coding का इस्तेमाल करना होगा.
    • आपके Blog पर Earning होना कम हो जाएगा क्योंकि यहां पर कुछ ऐसे ADs भी होते हैं जो AMP Friendly होते. जिससे के आपकी Earning पर भी Effect पड़ेगा

    AMP ब्लॉगर पर कैसे यूज़ करें

    दोस्तों Wordpress के लिए तो AMP के काफी Plugin मिल जाते हैं, लेकिन ब्लॉगर पर आपको ऐसा कोई AMP Plugin नहीं मिलता जिससे आप अपनी वेबसाइट को AMP में Convert कर सके तो अगर आप अपने ब्लॉग Blog को AMP Friendly बनाना चाहते हैं तो आप अपने Blog के लिए AMP Friendly टेंपलेट डाउनलोड करके अपने ब्लॉग को AMP Friendly बना सकते हैं. इंटरनेट पर इस तरह के काफी AMP Template मौजूद है जिनका इस्तेमाल करके अपने ब्लॉग को AMP Blog में बदल सकते हैं.

    अपने ब्लॉग का AMP कैसे चेक करें

    अगर आप यह जानना चाहते हैं कि आप का Blog AMP Friendly है या नहीं तो इसके लिए आप कुछ ऑनलाइन टूल्स का इस्तेमाल कर सकते हैं. जिससे आपको यह पता चल जाएगा कि आपका Blog AMP Friendly है या नहीं. तो मै आपको यहां पर कुछ Online Tools के बारे में बताने जा रहा हूँ जिससे आप अपने Blog का AMP Friendliness चेक कर सकते हैं.

    अन्तिम शब्द

    दोस्तों तो ये थी हमारी आज की पोस्ट जहां आज हमने सिखा जाना की AMP क्या है AMP कैसे चेक करें, Blogger पर AMP Setup कैसे करें. अपने Blog को AMP Friendly कैसे बनाएं. आशा करता आपको हमारी यह पोस्ट अच्छी लगी होगी. और अगर आपको यह पोस्ट अच्छी लगी है तो इसे अपने दोस्तों रिश्तेदार के साथ जरूर शेयर करें. और अपने विचार हमें कमेंट करके बताये.

    ---------यह भी पढ़े:----------

    google amp kya hai, accelerated mobile pages , amp full form , AMP क्या है, इस्तेमाल और फायदे नुकसान, kaise use kare

    इस जानकारी को शेयर जरूर करें
    NEXT ARTICLE Next Post
    PREVIOUS ARTICLE Previous Post
    -->
    NEXT ARTICLE Next Post
    PREVIOUS ARTICLE Previous Post