Error 404 Not Found Problem Solved For Blog/Website


404 Not Found Problem Solved

हेलो दोस्तो आपका हमारे हैक्सी ट्रिक (HaxiTrick) ब्लॉक पर स्वागत है जहां में हर शुक्रवार एक नई और उपयोगी पोस्ट लेकर आपके सामने मौजूद हो जाता हूं। आज भी मैं इसी तरह की कुछ महत्वपूर्ण पोस्ट आपके सामने लेकर आया हूं, जो कि किसी भी ब्लॉगर के लिए बहुत ही उपयोगी है। जैसा कि आप सभी जानते हैं, कि ब्लॉग पर अच्छा ट्रैफिक पाने के लिए आपको अपने ब्लॉग रिडर्स को संतुष्ट करना होता है। यानि आपका ब्लॉग रीडर को अपनी पोस्ट पढ़ने के लिए विवश कर दे, और आपके ब्लॉक का ट्रैफिक बढ़ सके परंतु कभी कबार हमारे ब्लॉग पर बहुत से ब्रेक लिंक यानी ऐसे लिंक होते हैं, जो कि हमारी वजह से या रीडर्स के URL में छेड़खानी करने से आते हैं। जिन्हें हम 404 Not Found हैं यानी ऐसा कोई भी लिंक वेबसाइट पर मौजूद नहीं है। जब किसी रीडर के सामने ऐसा कुछ आता है तो वह फटाफट उस ब्लोग को हटा देता है और अपने लिए कोई और ब्लॉग ढूंढ लेता है। वैसे तो 404 Not Found से आपके ब्लॉग SEO पर कोई प्रभाव नहीं पड़ता परंतु आपके ब्लॉक पर जो ट्रैफिक आ रहा है वह कम हो सकता है, इसीलिए हमने 404 Error को Fix करने के लिए एक बहुत ही उपयोगी उपाय खोज लिया है जिसमें यदि आपके ब्लॉक पर कोई URL Exist नहीं करता तो आपका वह पेज सीधा आपके होम पेज पर Redirect हो जाएगा। जिससे आपके Blog का Bounce Rate भी कॉफी कम होगा।

404 Not Found Error Fixed

404 Not Found Error क्या है?

जब हमारी साइट पर कोई url डिलीट या Exist नहीं करता तब आपकी साइट आपके Visitors को एक पेज दिखाती है जिसे 404 Not Found पेज कहते हैं। ये पेज आपके टेंपलेट के साथ ही आता है जिसे देखकर आपके रीडर को एक बहुत ही सुविधाजनक या बुरा महसूस होता है। जिसके कारण वह आपकी वह पोस्ट ही नहीं आपके Blog को ही छोड़ देते हैं और Google पर कोई अन्य ब्लॉग अपनी परेशानी के समाधान लिए ढूंढ लेते हैं। तो अब आप समझ गए होंगे कि 404 Not Found Error क्या है? और यह आपके Blog लिए कितना नुकसानदायक है।

404 Not Found को अपने ब्लॉग Home Page पर कैसे Redirect कराएं?

अपने 404 Not Found को अपने होमपेज पर Redirect कराने के लिए हमारे पास दो Option है जिसमें से आप कोई सा भी इस्तेमाल कर सकते हैं यानी कि 404 Not Found Error को अपने Home Page पर Redirect कराने के लिए यहां मैं आपको 2 Method बताऊंगा जिनका इस्तेमाल करके आप अपने ब्लॉग के 404 Not Found Error को अपने Home Page पर Redirect कर पाएंगे। इसमें से पहला Method है Meta Tag को रिफ्रेश करना जिससे आपकी साइट की स्पीड पर कोई प्रभाव नहीं पड़ेगा और दूसरा Method है JavaScript Code को अपने Custom Not Found Box में कॉपी पेस्ट करना। जिससे आपके साइट की Speed पर थोड़ा प्रभाव पड़ सकता है, तो मैं तो यही कहूंगा कि आप Meta Tag वाला Method ही इस्तेमाल करें।

    Method-1

  • सबसे पहले आप अपने ब्लॉगर अकाउंट पर लॉगिन कर लें तथा वहां साइड बार में टेंपलेट पर जाकर एडिट html पर क्लिक करें।
  • ध्यान दें कि यह करने से पहले आप अपने लोग या टेंपलेट का बैकअप जरूर ले ले ताकि कोई भी गलती होने पर अपने टेंपलेट को दुबारा वैसा ही पा सके।
  • अब आप Ctrl+f दबाकर अपने Template में <head> Tag को सर्च करें। और नीचे दिया गया कोड इस <head> tag के नीचे Copy करके Paste कर दें।
  • <b:if cond='data:blog.pageType == "error_page"'> Oops! Page does not exist. We are redirecting you to home page. <meta content='5;URL=http://HaxiTrick.blogspot.com' http-equiv='refresh'/> </b:if>
  • कोड में लिखे HaxiTrick.blogspot.com को अपनी वेबसाइट के URL से Replace जरुर कर दें।
  • बस हो गया अब आप अपने पेज को किसी भी अन्य जैसे YourBlog.com/124 पर विजिट करके इसका Test कर सकते हैं।

    Method-2

  • इस Method में आपको ज्यादा कुछ नहीं करना है सबसे पहले आप अपने ब्लॉगर पर Log in कर ले।
  • अब Side Menu में Setting >> Search Preferences में जाकर आप Custom Page Not Found पर क्लिक करें, और नीचे दिया गया कोड उस बॉक्स में पेस्ट कर दें।
  • Sorry, the page you were looking for in this blog does not exist. You will be Redirect to homepage shortly.
    <script type = "text/javascript"> //Blogger 404
    BSPNF_redirect = setTimeout(function() { location.href= "http://haxitrick.blogspot.com/" }, 5000); </script>
  • ध्यान दें कि HaxiTrick.blogspot.com के स्थान पर अपना URL लिखकर Replace कर लें, तथा इसे सेव कर दे।
  • अब आप अपने पेज पर कोई भी Not Found वाला Page Open करेंगे तो वह पेज आपके वेबसाइट के होम पेज पर Redirect करेगा।

अन्तिम शब्द

उम्मीद है कि आपने सफलतापूर्वक अपने ब्लॉग पर 404 Not Found Error को अपने Home Page पर Redirect करा लिया है। जैसा कि आपने देखा कि कस्टम 404 Not Found Error को अपने होम पेज पर Redirect कराना कितना आसान है। यदि आपको इस टॉपिक से Related कोई भी दिक्कत महसूस होती है, तो आप हमें नीचे कमेंट करके अपने सवाल पूछ सकते हैं। यदि यह पोस्ट आपके लिए सहायक सिद्ध होती है तो नीचे कमेंट में थैंक्यू लिखना ना भूलें।


Error 404 Not Found Problem Solved For Blog/Website Error 404 Not Found Problem Solved For Blog/Website Reviewed by HaxiTrick on Friday, February 16, 2018 Rating: 5
Powered by Blogger.