Google पर अपनी वेबसाइट कैसे बनाएं? बिलकुल फ्री में

Google पर फ्री Website कैसे बनाते है? Blog बनाकर पैसे कैसे कमायें?

यदि आप भी फ्री वेबसाइट या अपना कोई ब्लॉग बनाना चाहते हैं तो यहां हम आपको गूगल पर फ्री में अपनी वेबसाइट कैसे बनाएं इसके बारे में स्टेप बाय स्टेप बताने जा रहे हैं। आपको बता दे की गूगल द्वारा ब्लॉगर प्लेटफॉर्म फ्री में वेबसाइट बनाने की सुविधा देता है, इसके अलावा आप गूगल साइट्स और अपने बिजनेस के लिए गूगल माय बिजनेस की वेबसाइट भी मुफ्त में बना सकते हैं।

गूगल साइट्स और गूगल माय बिजनेस वाली वेबसाइट पर आपको अपनी वेबसाइट को प्रोफेशनल लुक देने में काफी दिक्कत आ सकती है, इसलिए यहां हम आपको ब्लॉगर की मदद से वेबसाइट बनाने की जानकारी देंगे क्योंकि ब्लॉगर पर आप अपनी वेबसाइट को एक प्रोफेशनल वेबसाइट जैसा बना सकते हैं और मनचाहे कस्टमाइजेशन भी कर सकते हैं।

Google Par Apni Free Website Kaise Banaye in Hindi
Google Par Apni Free Website Kaise Banaye in Hindi

हम पहले ही ब्लॉगर, ब्लॉग और ब्लागिंग क्या है? इसके बारे में जानकारी दे चुके हैं यहां हम आपको blogspot.com पर फ्री वेबसाइट बनाने से पहले इसके फायदे और ब्लॉग बनाकर पैसे कैसे कमाए इसके बारे में बताने जा रहे हैं।

 

Google पर फ्री Website बनाने का तरीका?

यहां हम आपको Blogger.com या Blogspot पर Website इसलिए बनाना बता रहे है, क्यों कि Free Blog बनाने के लिए Blogger से अच्छा कोई दूसरा प्लेटफार्म नहीं है।
तो आइए जानते हैं Blogger Par Free Website Banane Ka Tarika:


  • Step.1: सबसे पहले अपने कंप्यूटर लैपटॉप या Mobile पर Blogger.com ओपन करें और Sign Up पर क्लिक करें।

    अगर आप Mobile से Blog/Website बनाने जा रहे है तो Google Chrome Browser का ही इस्तेमाल करे, और यह वेबसाइट Desktop Mode पर Open करें.


  • Step.2: अब यहां आप जिस ID से अपना ब्लॉग बनाना चाहते हैं उस Gmail id से अपना Email id और Password डाल कर Sign In करें।

  • Step.3:Sign In होने के बाद आपको Create New Blog पर क्लिक करें।

  • Step.4:अब आपके सामने एक Popup Window ओपन होगी वहां आप इस तरह जानकारी को Fill करें।
    • Title: Title में आपने Blog का नाम Enter करें जैसे कि फ्लिपकार्ट, Amazon या हमारे जैसे HaxiTrick.

    • Address: यहाँ आप अपने ब्लॉग के लिए Subdomain Enter करें जैसे HaxiTrick.blogspot.com यहां HaxiTrick आपका Subdomain है। जो आपको इसमें एंटर करना है। और यह Unique होना चाहिए।

    • Template: यहां आपको जो Template का ऑप्शन दिखाई दे रहा है, वहां से आप कोई भी Template चुन सकते हैं और बाद में चाहे तो उसे चेंज भी कर सकते हैं।


  • Step.5: अब नीचे दिए गए ऑप्शन Create Blog पर क्लिक कर दें, क्लिक करने करते ही आप का Free ब्लॉग Create हो जाएगा।

  • Step.6:अपना ब्लॉग चेक करने के लिए blogger.com पर जाएं और यहां View Blog पर क्लिक करें, जिसके बाद आपका ब्लॉग आपके Website URL से ओपन हो जाएगा, यहाँ आप अपनी वेबसाइट का प्रीव्यू देख सकते है।

अभी आपका ब्लॉग काफी सिंपल दिखाई देगा अगर आप इसे प्रोफेशनल बनाना चाहते हैं तो आप कोई भी प्रोफेशनल टेम्पलेट डाउनलोड कर सकते हैं। इसके साथ ही अपनी वेबसाइट को गूगल पर देखने के लिए आपको अपनी Site को गूगल सर्च कंसोल में सबमिट करनी होगी।


 

 

फ्री में Website बनाने के कुछ प्लेटफार्म?

अगर आप अपना खुद का Free ब्लॉग बनाना चाहते हैं, तो इंटरनेट पर ऐसे बहुत से प्लेटफार्म मौजूद है जहां से आप अपने लिए फ्री ब्लॉग बना सकते हैं, तो यहां जो सबसे बेस्ट और Free Plateform है वह हैं:

लेकिन अब तक जो सबसे पॉपुलर प्लेटफार्म है वह Google का प्लेटफार्म यानी Blogger.com है और यहां मैं आपको Blogger पर ही Free Blog बनाना सिखाने वाला हूँ।

 

Google पर वेबसाइट बनाने के फायदे?

  • कमाई: ब्लॉग Website बनाकर आप AdSense और एफिलिएट मार्केटिंग आदि के जरिए काफी अच्छी खासी कमाई कर सकते हैं। आप Blogging को बिज़नस के तौर पर भी ले सकते हैं।

  • Selling: Website/Blog पर आप अपना कोई प्रोडक्ट या कोर्स आदि सेल कर सकते हैं।

  • Thoughts Share: Blog पर आप अपने विचार अपने टैलेंट को पूरी दुनिया में फैला सकते हैं। अमिताभ बच्चन और कुछ ऐसे ही कलाकार है जो ब्लॉग के माध्यम से अपनी कविताएं व विचार अपने Fans के साथ शेयर करते हैं।

  • Business Grow: अपने बिजनेस को ऑनलाइन लाकर आप अपने बिज़नस को और भी ज्यादा Grow कर सकते हैं।

यह तो हुई Blog Website बनाने के फायदे वाली बातें अब मैं आपको बताता हूं, कि Blog Website से पैसे कैसे कमा सकते हैं।

 

फ्री Blog बनाकर पैसे कैसे कमायें?

ब्लॉग या वेबसाइट बनाकर आप ऐडसेंस, एफिलियेट मार्केटिंग, स्पोंसर पोस्ट और कोर्स या प्रोडक्ट बेचकर पैसे कमा सकते है। दोस्तों Blog से पैसे कमाने के बहुत से तरीके हैं डिपेंड करता आप कौन सा तरीका इस्तेमाल करके पैसे कमाते हैं, तो आइए मैं आपको बताता हूं कि ब्लॉग से पैसे कमाने के कौन से तरीके हैं:


  • Google Adsense: पैसे कमाने का सबसे अच्छा तरीका है, आप अपने ब्लॉग पर Google Adsense के ADs लगाकर पैसे कमा सकते है। इसके बारे में अधिक जानकारी के लिए आप हमारी AdSense Kya Hai – AdSense Ke Liye Kaise Apply Kare की यह पोस्ट पढ़ सकते है.

  • Affiliate Marketing: अगर आपके पास अच्छी ऑडियंस तो आप आसानी से Affiliate Marketing की मदद से पैसे कमा सकते हैं, मैंने पहले ही Affiliate Marketing क्या है, Affiliate Marketing से पैसे कैसे कमाए के बारे में बताया था तो यहां से Affiliate Marketing के बारे में पढ़ सकते हैं।

  • Offline to Online: अगर आपको कोई Offline Business है और वह अच्छी तरह से नहीं चल रहा है, तो आप एक Blog/Website बनाकर अपने Offline बिज़नस को ऑनलाइन बना सकते हैं जहां से आपको अच्छे कस्टमर मिल जाएंगे।

 

अन्तिम शब्द

दोस्तों आज के लिए बस इतना ही आशा करता हूं आपको हमारी आज की यह पोस्ट गूगल पर Free Blog/Website कैसे बनाएं अच्छी लगी होगी और आपने अपना Free Blog भी बना लिया होगा। अगर आप अपने ब्लॉग को लाइफटाइम चलाना चाहते है तो इसके लिए एक third party domain जैसे .com, .in आदि खरीद सकते है। और अगर आप कोई Shopping या login वाली website बनाना चाहते है तो आप blogger.com पर नहीं बल्कि किसी WordPress.org पर अपना ब्लॉग बनाए।