Mobile Se Google Par Apna Free Blog Website Kaise Banaye

-------कृपया पोस्ट को पूरा पढ़े-------

    Google Par Apna Free Website/Blog Kaise Banaye Hindi

    Google Par Apna Free Blog/Website Kaise Banaye Mobile Se Hindi Me: अगर आप भी अपनी गूगल पर फ्री वेबसाइट या ब्लॉग बनाने की सोच रहें है तो आज हम आपको बताने वाले हे कि आप अपनी Free Website कैसे बना सकते हैं, यहां तक कि आप अपनी Website बनाने के लिए Mobile का इस्तेमाल भी कर सकते हैं, तो दोस्तों आइए मैं आपको बताता हूं कि अपनी Mobile Se Google Par Website Blog Kaise Banate Hai?


    गूगल पर फ्री ब्लॉग वेबसाइट बनाने से पहले मैं आपको Blog/Website बनाने के फायदे और Blog से पैसे कैसे कमाए के बारे में बताऊंगा यहां मैं आपको जो Free ब्लॉग बनाना सिखाने वाला हूँ वो ब्लॉगर पर Hosted होगा, अगर आप blogger, Blog के बारे में और अधिक जानकारी पाना चाहते है तो आप हमारी Blog, Blogger, Blogging Kya Hai - Explained की यह पोस्ट पढ़ सकते है, लेकिन उससे पहले आपको Blog बनाने के फायदे बता देता हूं।


    Mobile Se Google Par Apna Free Website Blog Kaise Banaye Hindi

    Google Par Apna Free Blog Banane Ke Fayade

    • कमाई: ब्लॉग Website बनाकर आप इंटरनेट पर अच्छी खासी कमाई कर सकते हैं, पैसे कमा सकते हैं आप Blogging को बिज़नस के तौर पर भी ले सकते हैं।

    • Selling: Website/Blog पर आप अपना कोई प्रोडक्ट सेल कर सकते हैं।

    • Thoughts Share: Blog पर आप अपने विचार अपने टैलेंट को पूरी दुनिया में फैला सकते हैं, अमिताभ बच्चन और कुछ ऐसे ही कलाकार है जो ब्लॉग के माध्यम से अपनी कविताएं व विचार अपने Fans के साथ शेयर करते हैं।

    • Business Grow: अपने बिजनेस को ऑनलाइन लाकर आप अपने बिज़नस को और भी ज्यादा Grow कर सकते हैं।

    यह तो हुई Blog Website बनाने के फायदे वाली बातें अब मैं आपको बताता हूं, कि Blog Website थे पैसे कैसे कमा सकते हैं।


    Google Free Blog Website Se Paise Kamaye

    दोस्तों Blog से पैसे कमाने के बहुत से तरीके हैं डिपेंड करता आप कौन सा तरीका इस्तेमाल करके पैसे कमाते हैं, तो आइए मैं आपको बताता हूं कि ब्लॉग से पैसे कमाने के कौन से तरीके हैं:


    • Google Adsense: पैसे कमाने का सबसे अच्छा तरीका है, आप अपने ब्लॉग पर Google Adsense के ADs लगाकर पैसे कमा सकते है। इसके बारे में अधिक जानकारी के लिए आप हमारी AdSense Kya Hai - AdSense Ke Liye Kaise Apply Kare की यह पोस्ट पढ़ सकते है.

    • Affiliate Marketing: अगर आपके पास अच्छी ऑडियंस तो आप आसानी से Affiliate Marketing की मदद से पैसे कमा सकते हैं, मैंने पहले ही Affiliate Marketing क्या है, Affiliate Marketing से पैसे कैसे कमाए के बारे में बताया था तो यहां से Affiliate Marketing के बारे में पढ़ सकते हैं।

    • Offline to Online: अगर आपको कोई Offline Business है और वह अच्छी तरह से नहीं चल रहा है, तो आप एक Blog/Website बनाकर अपने Offline बिज़नस को ऑनलाइन बना सकते हैं जहां से आपको अच्छे कस्टमर मिल जाएंगे।

    Google Par Free Blog Website Kaise Banai Jati Hai

    दोस्तो अगर आप अपना खुद का Free ब्लॉग बनाना चाहते हैं, तो इंटरनेट पर ऐसे बहुत से प्लेटफार्म मौजूद है जहां से आप अपने लिए फ्री ब्लॉग बना सकते हैं, तो यहां जो सबसे बेस्ट और Free Plateform है वह हैं:

    लेकिन अब तक जो सबसे पॉपुलर प्लेटफार्म है वह Google का प्लेटफार्म यानी Blogger.com है और यहां मैं आपको blogger पर ही Free Blog बनाना सिखाने वाला हूँ।

    Google Par Free Blog Website Kaise Banaye - Steps

    यहां मैं आपको Blogger पर Website इसलिए बनाना सिखा रहा हूं क्यों कि Free Blog बनाने के लिए Blogger से अच्छा कोई दूसरा प्लेटफार्म नहीं है.
    तो आइए जानते हैं Blogger Par Free Website Banane Ka Tarika:


    • Step.1:सबसे पहले अपने कंप्यूटर लैपटॉप या Mobile पर Blogger.com ओपन करें और Sign Up पर क्लिक करें।
      अगर आप Mobile से Blog/Website बनाने जा रहे है तो Google Chrome Browser का ही इस्तेमाल करे, और यह वेबसाइट Desktop Mode पर Open करें.

    • Step.2:अभी यहां आप जिस ID से अपना ब्लॉग बनाना चाहते हैं उस Gmail id से अपना Email id और Password डाल कर Sign In करें।

    • Step.3:Sign In होने के बाद आपको Create New Blog पर क्लिक करें।

    • Step.4:अब आपके सामने एक Popup Window ओपन होगी वहां आप इस तरह जानकारी को Fill करें।

      • Title: Title में आपने Blog का नाम Enter करें जैसे कि फ्लिपकार्ट, Amazon या हमारे जैसे HaxiTrick.

      • Address: यहाँ आप अपने ब्लॉग Subdomain Enter करें जैसे HaxiTrick.blogspot.com यहां HaxiTrick आपका Subdomain है। जो आपको इसमें एंटर करना है। और यह Unique होना चाहिए।

      • Template: यहां आपको जो Template का ऑप्शन दिखाई दे रहा है, वहां से आप कोई भी Template चुन सकते हैं और बाद में चाहे तो उसे चेंज भी कर सकते हैं।

    • Step.5:अब नीचे दिए गए ऑप्शन Create Blog पर क्लिक कर दें, क्लिक करने करते ही आप का Free ब्लॉग Create हो जाएगा।

    • Step.6:अपना ब्लॉग चेक करने के लिए blogger.com पर जाएं और वहां View Blog पर क्लिक करें View Blog पर क्लिक करते ही आपका ब्लॉग आपके Website URL से ओपन हो जाएगा।

    यह भी पढ़े: 10 Best Free AMP Blogger Templates - Fast Loading SEO Friendly


    अभी आपका ब्लॉग काफी सिंपल दिखाई देगा अगर आप इसे प्रोफेशनल बनाना चाहते हैं तो आप कोई भी Proffesional Template डाउनलोड कर सकते हैं।
    Blog को कस्टमाइज करने के बारे में भी मैं अपने नेक्स्ट पोस्ट में जरूर बताऊंगा ताकि आप अपने ब्लॉग को अच्छी तरह कस्टमाइज और प्रोफेशनल बना सकें।


    अन्तिम शब्द

    दोस्तों आज के लिए बस इतना ही आशा करता हूं आपको हमारी आज की यह पोस्ट गूगल पर Free Blog/Website कैसे बनाएं अच्छी लगी होगी और आपने अपना Free Blog भी बना लिया होगा। अगर आप अपने ब्लॉग को लाइफटाइम चलाना चाहते है तो इसके लिए एक third party domain जैसे .com, .in आदि खरीद सकते है। और अगर आप कोई Shopping या login वाली website बनाना चाहते है तो आप blogger.com पर नहीं बल्कि किसी Wordpress.org पर अपना ब्लॉग बनाए।

    ---------यह भी पढ़े:----------

    google par free blog website kaise banaye, hindi blog se paise kaise kamaye, apni website kaise banye mobile se, blogger par blog kaise banaye

    NEXT ARTICLE Next Post
    PREVIOUS ARTICLE Previous Post
    -->
    NEXT ARTICLE Next Post
    PREVIOUS ARTICLE Previous Post