भारत में सर्वश्रेष्ठ एफिलिएट मार्केटिंग वेबसाइट्स 2024

यहाँ भारत में उपलब्ध सर्वश्रेष्ठ एफिलिएट मार्केटिंग वेबसाइट्स की लिस्ट साझा की गयी है, जो बस एक सेल कराने पर 5% से 60% तक कमीशन देती है।

भारत में सर्वश्रेष्ठ एफिलिएट मार्केटिंग प्रोग्राम/प्लेटफार्म कौन से है? (हाई कमीशन)

आज के समय में एफिलिएट मार्केटिंग एक अत्यंत लोकप्रिय और लाभकारी बिज़नस मॉडल बन गया है, जिसमें बिजनेस अपने उत्पादों या सेवाओं की बिक्री कराने के बदले में कमीशन देते है। भारत में भी इसका प्रयोग बढ़ रहा है। लेकिन यह जानना महत्वपूर्ण है कि भारत में कौन-कौन से एफिलिएट मार्केटिंग प्रोग्राम सर्वश्रेष्ठ हैं।

यदि आप भी भारत में एफिलियेट मार्केटिंग से पैसे कमाना चाहते है और कुछ बेहतरीन एफिलिएट वेबसाइट्स की तलाश में है तो यहाँ हम आपके साथ विभिन्न कैटेगिरीज (Niche) के कुछ बेस्ट प्लेटफार्मों की लिस्ट और उनके ज्वाइन (Sign up) लिंक साझा करने जा रहे है।

भारत में सर्वश्रेष्ठ एफिलिएट मार्केटिंग वेबसाइट्स
भारत में सर्वश्रेष्ठ एफिलिएट मार्केटिंग वेबसाइट्स 2024

 

10 Best Affiliate Marketing Websites In India 2024

अमेज़न एसोसिएट्स, फ्लिपकार्ट एफिलियेट, होस्टिंगर, क्लिकबैंक, शेयरएसेल, क्यूलिंक्स, कमीशन जंक्शन और वीकमीशन आदि कुछ बेस्ट एफिलिएट प्लेटफार्म है, जो आपको काफी अच्छा कमीशन (5%-30%) देते है। भारत में इलेक्ट्रॉनिक, हेल्थ, ट्रेवल, होस्टिंग, थीम, टूल्स, ऐप्स और प्लगइन्स आदि कैटेगिरीज में अफिलिएट मार्केटिंग करके काफी अच्छी कमाई की जा सकती है।


 

1. Amazon Affiliate Program

Amazon India भारत में पॉपुलर ई-कॉमर्स वेबसाइट्स में से एक है। एक बार जब आप यहाँ Affiliate के रूप में Signup कर लेंगे तो इसके लिंक को आप अपनी ऑडियंस के साथ इंस्टाग्राम, फेसबुक, यूट्यूब और ब्लॉग आदि पर Share कर सकते हैं। जब कोई व्यक्ति आपके लिंक के माध्यम से अमेज़न पर कुछ खरीदता है, तो आपको कमीशन मिलता है।

अमेज़न एफिलिएट प्रोग्राम

अमेज़न एसोसिएट्स भारत में शीर्ष एफिलिएट प्रोग्रामों में से एक है, जिसमें उत्पाद श्रेणी के आधार पर 0.2% से 10% तक कमीशन होता है। इसकी सबसे अच्छी बात यह है कि आपके लिंक पर क्लिक करने के बाद उपयोगकर्ता द्वारा खरीदे गए किसी अन्य सामान का भी कमीशन आपको मिलता है। इसकी कुकी 24 घंटे तक स्टोर रहती है।

उदाहरण के लिए: आप एक Smartphone का प्रचार कर रहे हैं और आपके ब्लॉग रीडर उस पर क्लिक करते हैं, और 24 घंटे के अंदर वहाँ से एक LED TV खरीद लेते हैं, फिर भी उस LED TV का जो कमीशन होगा वो आपको ही मिलेगा।


इसके कुछ फायदे:
  • फ्री में ज्वाइन करें,
  • जल्दी अप्रूवल,
  • ढ़ेरों प्रोडक्ट वेराइटी,
  • यूनिवर्सल कुकी सिस्टम
भुगतान की सीमा$100
भुगतान का तरीकाचेक, अमेज़न गिफ्ट सर्टिफिकेट, या बैंक ट्रांसफर
ज्वाइन लिंकaffiliate-program.amazon.in

 

 

2. Flipkart Affiliate Program

Flipkart भारत में सबसे विश्वसनीय ई-कॉमर्स वेबसाइटों में से एक है, यह भारतीय उपभोक्ता के दिमाग में एक स्थापित ब्रांड और विश्वास है। Amazon की तरह Flipkart पर भी अलग-अलग उत्पादों के लिए अलग-अलग कमीशन दरें हैं। नए यूजर्स के लेनदेन के लिए कमीशन दरें अलग-अलग हैं।

फ्लिपकार्ट पर आप आसानी से एफिलिएट मार्केटिंग कर सकते हैं, इसमें आप प्रोडक्ट्स के लिंक, बैनर और विजेट का एक सेट तैयार कर सकते हैं। और इसे अपनी साइट के भीतर Add कर सकते हैं।

फ्लिपकार्ट एफिलिएट प्रोग्राम

इसके कुछ फीचर्स:
  • विभिन्न कैटेगरी के करोड़ों प्रोडक्ट्स
  • आकर्षक कमीशन दरें
  • हाई कन्वर्जन रेट
  • भारत का भरोसेमंद
  • रियलटाइम रिपोर्ट
भुगतान की सीमा₹25,000
भुगतान का तरीकागिफ्ट वाउचर और इलेक्ट्रॉनिक फंड ट्रांसफर (NEFT)
ज्वाइन लिंकaffiliate.flipkart.com

 

3. Hostinger Affiliate Program

अगर वेब होस्टिंग सेवाओं के एफिलिएट मार्केटिंग की बात की जाए, तो Hostinger भारत में एक लोकप्रिय वेब होस्टिंग कंपनी है जिसका एफिलिएट प्रोग्राम बेहद लाभकारी है। यहाँ से आप बस एक होस्टिंग बेचकर 60% तक कमीशन कमा सकते है। होस्टिंग के आलावा यहाँ डोमेन, बिज़नस ई-मेल, वेबसाइट बिल्डर आदि भी उपलब्ध है।

होस्टिंगर अफिलिएट प्रोग्राम

  • उच्च कमीशन दर
  • विशेष एफिलिएट प्रोग्राम
  • शुरू करना और बनाए रखना आसान
  • आसान पेआउट
  • परफॉरमेंस ट्रैक करें
  • 30 से अधिक भाषाओं में बैनर
भुगतान की सीमा$100
भुगतान का तरीकापेपाल
ज्वाइन लिंकhttps://affiliates.hostinger.com/

Hostgator भी एक लंबे समय से चल रही लोकप्रिय होस्टिंग सेवा है। भारतीय दर्शकों को पूरा करने के लिए होस्टगेटर का अपना कार्यालय और सर्वर है। इससे आप प्रति बिक्री पर कम से कम 1250 रुपए का कमीशन पा सकते है।

 

4. ClickBank

ClickBank भारत में प्रमुख एफिलिएट मार्केटिंग वेबसाइटों में से एक है। यह विशेष रूप से उन लोगों के लिए उपयुक्त है जो डिजिटल प्रोडक्ट्स की पेशकश करना चाहते हैं। ClickBank पर डिजिटल उत्पादों के साथ-साथ भौतिक उत्पादों के भी विविध विकल्प मौजूद है। आप अपने सुविधानुसार रेवेन्यू शेयरिंग या कॉस्ट पर एक्शन (CPA) को चुन सकते है।

क्लिकबैंक एफिलिएट हाई कमीशन

अधिकांश लोग जो ई-बुक्स, ऑनलाइन कोर्स, या सदस्यता साइट्स चलाते हैं, वे ClickBank का सहारा लेते हैं। हेल्थ और फिटनेस, सेल्फ हेल्प, ई-बिजनेस, होम और गार्डन तथा स्पोर्ट्स आदि यहाँ उपलब्ध कुछ टॉप कैटेगिरीज है जिसमें से 4000 से अधिक प्रोडक्ट्स आपको यहाँ मिल जाएंगे।

  • विश्वसनीय भुगतान
  • सटीक ट्रैकिंग
  • टॉप परफॉर्म करने वाले ऑफर
  • उच्च गुणवत्ता वाले उत्पाद
  • प्रशिक्षण शिक्षा
  • डेडिकेटेड सपोर्ट
भुगतान की सीमा$10
भुगतान का तरीकाचेक, वायर, पयोनीर या बैंक ट्रांसफर
ज्वाइन लिंकhttps://www.clickbank.com/

 

 

5. EarnKaro

EarnKaro भारत में एक प्रसिद्ध अफीलिएट मार्केटिंग और डील-शेयरिंग प्लेटफॉर्म है। इसके भारत में लोकप्रिय 150 से अधिक पार्टनर्स है जो आपको तेजी से पैसे कमाने की सुविधा प्रदान करते है। इसकी मदद से आप ₹50,000 से भी अधिक का मासिक कमीशन कमा सकते है।

अर्नकरो - डील्स शेयर

यहाँ Flipkart, Myntra, Nykaa, TataCliq जैसी वेबसाइटों पर उपलब्ध डील्स को अपने ब्लॉग या टेलीग्राम ग्रुप पर शेयर करें। जब आपके नेटवर्क के लोग आपके अफिलिएट लिंक के माध्यम से खरीदारी करते हैं, तो आपको कमीशन मिलता है! यह घर बैठे आमदनी को बढ़ाने का अच्छा तरीका है।


  • इसका मिनिमम पेआउट मात्र 10 रूपए है
  • यहाँ आकर्षक ऑफर्स आते रहते है
  • अधिकतर बड़े भारतीय ब्रांड पार्टनर्स उपलब्ध
  • वन क्लिक लिंक मेकर
  • इंस्टेंट अप्रूवल
  • आसान यूजर इंटरफ़ेस
भुगतान की सीमा₹10
भुगतान का तरीकायूपीआई या बैंक ट्रांसफर
ज्वाइन लिंकhttps://earnkaro.com

 

6. VCommission Affiliate Program

VCommission भारत का एक प्रमुख एफिलिएट नेटवर्क है, जो विभिन्न ब्रांड्स और उत्पादों के लिए अच्छी कमीशन दर प्रदान करता है। इसका इस्तेमाल करना भी अत्यंत सरल और प्रभावी है। यहाँ आप विभिन्न तरीकों से पैसा कमा सकते है, जिसमें लीड जनरेशन, ई-कॉमर्स लेन-देन, और ऐप इंस्टॉल्स शामिल हैं।

वी कमीशन प्लेटफार्म

इसकी मदद से आप Myntra, AliExpress, Agoda, Snapdeal, और HomeShop18 जैसे ई-कॉमर्स प्लेटफार्म पर उपलब्ध प्रोडक्ट्स की एफिलिएट मार्केटिंग कर सकते है। तेजी से बढ़ते इस भारतीय प्लेटफार्म पर आप 1000 की कमाई होने के बाद इसे बैंक ट्रांसफर की मदद से पेमेंट पा सकते है।

भुगतान की सीमा₹1000
भुगतान का तरीकाकेवल बैंक ट्रांसफर
ज्वाइन लिंकvcommission.com

 

7. Cuelinks Affiliate Program

Cuelinks एक ऐसी Website है, जहाँ आप किसी भी Product को Sell कर सकते है चाहे वह किसी भी Website (जैसे: Flipkart, Amazon, Snapdeal या फिर किसी Other Website) पर हो। इसकी मदद से आप कोई भी Product किसी भी Website से Sell कर सकते हैं जिसका आपको अच्छा खासा Commission मिलता है।

Cuelinks affiliate marketing website

Cuelinks 400 से अधिक विज्ञापनदाताओं के साथ हजारों ऑफ़र और उत्पादों के साथ उप्लब्ध है। तो आपके पास कमीशन कमाने का एक अच्छा मौका है। Cuelinks को एक Affiliate के रूप में शामिल होने के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं।

भुगतान की सीमा₹500
भुगतान का तरीकासीधे बैंक ट्रांसफर
ज्वाइन लिंकcuelinks.com

 

8. CJ Affiliate

CJ Affiliate, जिसे ‘Commission Junction‘ भी कहा जाता है, यह एक प्रमुख अफीलिएट मार्केटिंग नेटवर्क है। यह डिजिटल प्रोडक्ट्स के लिए काफी पसंद किया जाता है। इसके पार्टनर्स की लिस्ट में Priceline, GoPro, और Grammarly जैसे बड़े नाम शामिल है।

CJ affiliate - Commission Junction

CJ Affiliate $25/महीना शुल्क लेता है। अगर आपके पास इससे कम धनराशि है, तो आपका खाता बंद हो जाएगा। भुगतान के लिए, यह चेक, बैंक ट्रांसफर, और गैर-यूएस वालों के लिए Payoneer का विकल्प देता है।

भुगतान की सीमा$50
भुगतान का तरीकाबैंक ट्रांसफर, पयोनीर, चेक
ज्वाइन लिंकhttps://www.cj.com/

 

9. ShareASale

ShareASale एक शिकागो आधारित कम्पनी है, इसके बाजार में आपको अनेक प्रोडक्ट्स के विकल्प मिलेंगे, जो विदेशी कस्टमर्स को टारगेट करने के लिए बेस्ट है। हालांकि आपको किस विक्रेता के साथ काम करना है, इस पर आपका निर्णय है।

इसके कई लाभ हैं, लेकिन इसे सेट अप करना कुछ अन्य अफीलिएट प्रोग्रामों की तुलना में थोड़ा जटिल है। इसके लिए आपको थोड़ी तकनीकी जानकारी की आवश्यकता पड़ सकती है। ShareASale नियमित और डिजिटल पेआउट विकल्प प्रदान करता है।

Share A Sale Affiliate Marketing Platform

  • प्लेटफ़ॉर्म व्यापक रिपोर्टिंग
  • रियल-टाइम ट्रैकिंग
  • व्यापक मर्चेंट निर्देशिका
भुगतान की सीमा$50
भुगतान का तरीकाचेक, बैंक ट्रांसफर या वायर ट्रांसफर
ज्वाइन लिंकshareasale.com

 

10. Awin

Awin एक विश्वस्तरीय अफीलिएट मार्केटिंग प्लेटफॉर्म है, यह टेक्नोलॉजी और बिजनेस इंटेलिजेंस से संबंधित सेवाएं और अफीलिएट प्रोडक्ट्स प्रदान करता है। 2017 में अधिग्रहण के बावजूद, Awin ShareASale से स्वतंत्र रूप से काम करता है।

Awin affiliate Marketing Platform

भुगतान की सीमा$20
भुगतान का तरीकाकई तरह से
ज्वाइन लिंकawin.com

 


निष्कर्ष

भारत में ढेरों एफिलिएट मार्केटिंग प्रोग्राम्स उपलब्ध हैं, जो व्यापारियों और वेबसाइट ओनर्स को अच्छी राशि में कमीशन प्रदान करते हैं। हालांकि अपने लिए सर्वश्रेष्ठ प्लेटफार्म का चुनाव करते समय, Niche (कैटेगरी), व्यक्तिगत इंटरेस्ट, प्रोडक्ट की प्रस्तुति और कमीशन दरों को ध्यान में रखना महत्वपूर्ण है। यह सभी एफिलिएट प्रोग्राम्स अपनी-अपनी खासियतों और लाभों के लिए प्रसिद्ध हैं, इसलिए सही एफिलिएट प्रोग्राम का चयन करने से पहले अच्छी तरह से रिसर्च करना चाहिए।


प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *