E-Book से पैसे कैसे कमाए? (5 आसान स्टेप्स)

आप ईबुक बनाकर और इसे ऑनलाइन स्टोर पर पब्लिश करके लंबे समय तक इन्हें बेचकर पैसा कमा सकते हैं। यह आपके लिए एक पैसिव इनकम का सोर्स बन सकता है।

E-Book बेचकर पैसे कैसे कमाए? (E-Book Selling business)

eBook Se Paise Kaise Kamaye: इंटरनेट पर वैसे तो पैसे कमाने के बहुत से तरीके मौजूद है लेकिन E-Book (PDF) से पैसे कमाने के तरीके के बारे में बहुत कम लोग जानते हैं। यहाँ हम आपको ई-बुक बिजनेस के बारे में डिटेल से जानकारी देने जा रहे हैं जहाँ हम ebook कैसे Sell करे? और Best eBook Selling Platforms in India के बारे में जानेंगे।

हालांकि E-Book Selling Business करना आसान नहीं है, इसके लिए आपको अच्छी खासी जानकारी होनी चाहिए, फिलहाल इस पर कंपटीशन काफी कम है इसीलिए आपको सफलता भी मिलने के चांसेस हैं। आपकी Income पूरी तरह से आपकी Knowledge पर Depend करता है यानि आप अपने अनुभव एवं नॉलेज को किस तरह से यूज करते हैं।

eBook Se Paise Kaise Kamaye
eBook Se Paise Kaise Kamaye 2024

 

e-book क्या है? जानिए इसके फायदे?

ई-बुक यानि इलेक्ट्रॉनिक बुक। ebook पुस्तक का डिजिटल रूप है, जिसमें कागज का इस्तेमाल नहीं किया जाता बल्कि इसे पीडीएफ फॉर्मेट में तैयार किया जाता है जो एक किताब की तरह ही काम करती है।

इसे आम बोलचाल में ‘सॉफ्ट कॉपी‘ भी कहा जाता है। तथा पढ़ने के लिए मोबाइल, कंप्यूटर या इबुक रीडर की आवश्यकता होती है। बीते सालों में इसकी पॉपुलर काफी तेजी से बढ़ी है, अमेजॉन किंडल इसका जीता जागता और अद्भुत उदाहरण है।


ebook के फायदे:
  • इसमें कागज की आवश्यकता नहीं होती जिससे पेड़ों को बचाया जा सकता है।
  • छपाई का खर्चा बचता है जिससे यह रिसोर्सेज सभी लोगों को कम दाम में उपलब्ध हो जाते हैं।
  • ट्रांसफॉर्मेशन आसान होता है, आप अपने फोन में चाहे जितनी e-book रख सकते हैं और इसे कहीं भी पढ़ा जा सकता है।

 

ईबुक से पैसे कैसे कमाए? (Make Money from eBook)

आप ईबुक बनाकर और इसे ऑनलाइन स्टोर पर पब्लिश करके लंबे समय तक इन्हें बेचकर पैसा कमा सकते हैं। धीरे-धीरे यह आपके लिए एक पैसिव इनकम का सोर्स बन सकता है, क्योंकि बस एक बार ई-बुक पब्लिश करने पर जैसे-जैसे लोग इसे खरीदते रहेंगे आप इससे पैसे कमाते रहेंगे।

ईबुक बेचकर पैसे कमाने के लिए:
  • अपनी ईबुक बनाए, ध्यान रखें की सेल्फ इंप्रूवमेंट, पर्सनल फाइनेंस, हेल्थ और एजुकेशन से जुड़े लोकप्रिय विषयों पर लिखे गए ई-बुक्स काफी ज्यादा बिकते हैं।
  • अपनी ebook को अमेजॉन किंडल, एप्पल बुक्स, गूगल प्ले बुक्स या इंस्टामोजो जैसे प्लेटफार्म पर पब्लिश करें।
  • उच्च गुणवत्ता, टारगेट ऑडियंस और सही मूल्य निर्धारण के साथ प्रभावी तरीके से सोशल मीडिया या इंटरनेट मार्केटिंग के जरिए इस ईबुक का प्रचार-प्रसार करें।
  • अगर आप इबुक बेचने के लिए अमेजॉन का इस्तेमाल कर रहे हैं तो अमेजॉन Ads चलाकर इसे खरीदारों के सामने रख सकते है।
  • ईबुक सेलिंग प्लेटफॉर्म से आपके ebook की हर एक बिक्री पर पैसे कमाए।

 

1. ई-बुक बनाए। (Create EBook)

ई-बुक को मोबाइल, लैपटॉप या कंप्यूटर में माइक्रोसॉफ्ट वर्ड (MS Word) या किसी अन्य सॉफ्टवेयर का इस्तेमाल कर बनाया जा सकता हैं। ईबुक बनाना काफी आसान है, परंतु e-Book लिखने के लिए टॉपिक को अच्छे से कवर करना होता है, इसके लिए टॉपिक रिसर्च और फॉर्मेट एवं फोटोस (ग्राफ़िक्स) की आवश्यकता होती है।

आप e-Book लिखने के लिए MS Word या गूगल डॉक्स जैसे सॉफ्टवेयर का इस्तेमाल कर सकते हैं, तो वहीं ईबुक का कवर तैयार करने के लिए सबसे बेस्ट टूल Canva है। अधिकतर ई-बुक PDF फॉर्मेट में होती है इसीलिए आप इसे तैयार करने के बाद इसे पीडीएफ में कन्वर्ट जरूर करें।

आप कहानियाँ लिखते है या किसी अन्य फील्ड में माहिर है चाहे वह SEO, ब्लॉगिंग, Earning हो या Digital Marketing से जुड़ी कोई प्रीमियम जानकारी, आप किसी भी प्रीमियम/एक्स्क्लूसिव टॉपिक पर अपना एक E-Book बना लें। यह आपकी ऑडियंस के अनुसार हिंदी या इंग्लिश किसी भी भाषा में हो सकता है, परन्तु आपको अपनी E-Book को कुछ इस तरह से तैयार करना है ताकि वह रीडर्स के लिए समझने में आसान हो और पढने पर रीडर के जीवन में कुछ वैल्यू ऐड करें।

 

2. EBook की कीमत तय करें।

अपने E-Book का Price तय करना सबसे जरुरी काम हैं। आपको अपनी E-Book का Price इतना रखना है कि अधिकतर लोग उसे खरीद सके। उन्हें आपके E-Book को Purchase करने से पहले ऐसा ना लगे कि यह बहुत महंगी E-Book है। इसलिए आप अपने E-Book का Price शुरुआत में कुछ कम ही रखें।

अगर आपका E-Book ज्यादा महंगा होगा तो उसे हर कोई Afford नहीं कर पाएगा और इसे Purchase करने में भी Readers को झिझक महसूस होगी। ज्यादतर लोग यह सोचते हैं अगर मैं इतना पैसा लगाकर यह E-Book Purchase करता हूं, और वो मेरे किसी काम की ना निकली तो मेरा पैसा खराब हो जाएगा।

अगर आपने बहुत मेहनत से कोई E-Book बनाया है और आप उसकी कीमत कम नही रखना चाहते तो आप इसका थोड़ा-बहुत फ्री Demo शेयर कर सकते हैं, ताकि Readers को इसके Content के बारे में पता चल सके और वे इसे विश्वास के साथ खरीद सकें।

 

3. E-book Publish करें।

E-book बेचकर पैसा कमाने का सबसे अच्छा तरीका दुनिया की सबसे बड़ी इकॉमर्स वेबसाइट Amazon की Kindle सर्विस है, जहां अकाउंट बनाकर आप अपने e-book को पब्लिश कर सकते हैं। यहां रॉयल्टी के हिसाब से पैसे मिलते हैं आप अपने प्रत्येक ई-बुक्स के लिए दो रॉयल्टी विकल्प चुन सकते हैं: 35% रॉयल्टी विकल्प और 70% रॉयल्टी विकल्प।

Amazon Kindle का फायदा यह है कि यदि आपने ई-पुस्तक को जरूरतमंद लोगों के लिए बनाया है तो यहां आपको ज्यादा प्रमोशन करने की आवश्यकता नहीं है। यहां आपको ऑडियंस गूगल सर्च या ई-पुस्तक एक्सप्लोरर करने वालों से मिल जाती है क्योंकि यहां दुनिया भर से लोग किताबें ई बुक पढ़ने और इन्हें खरीदने आते हैं।

 

 

4. ई-बुक का प्रमोशन करें।

Ebook से अच्छी कमाई करने के लिए आपको इसकी मार्केटिंग या प्रमोशन करना होगा ताकि यह ज्यादा से ज्यादा लोगों तक पहुँच सके और Selling भी बढ़े। आप चाहें तो खुद के Blog, Youtube चैनल या फिर किसी अच्छे Likes वाले कोई Facebook/Instagram Page पर इसका Promotion कर सकते है।

चाहे तो थोड़ा पैसा खर्च करके ADs चलाकर या टारगेट ऑडियंस तक पहुँचने के लिए किसी अच्छी जगह (Blog/YouTube/Social Media पर) इसका प्रमोशन करें। instamojo और amazon जैसे प्लेटफार्म एफिलिएट/Reselling सर्विस भी देते है ऐसे में अगर आपकी ई-पुस्तक काम की है तो Affiliate Marketers इसका खुद प्रमोशन करेंगे।

 

5. InstaMojo पर E-Book बेचकर पैसे कमाए।

इंस्टामोजो ईबुक सेलिंग के लिए एक बेहतरीन वेबसाइट है, जहां आप अपने ebook upload करके इसे अच्छे दाम में सेल कर सकते हैं, यह भारत के बेस्ट पेमेंट गेटवे में से एक है हालांकि यहां प्रति ट्रांजैक्शन के कुछ चार्जेस लगते हैं।


  • सबसे पहले इंस्टामोजो की वेबसाइट पर जाएं यहां फेसबुक गूगल या फिर ईमेल एड्रेस डालकर साइन अप करें।

  • Signup With Instamojo
    Signup With Instamojo

  • अकाउंट बन जाने के बाद क्रिएट ऑनलाइन स्टोर पर क्लिक करें और अपने स्टोर का नाम डालें और अन्य डिटेल्स भरें।

  • E-Book अपलोड करने के लिए Add Product पर क्लिक करें।

  • Add Product pdf format
    Add Product pdf format

  • और यहाँ डिजिटल प्रोडक्ट के ऑप्शन को चुने।

  • यहां अपनी फाइल को अपलोड करें और इसका टाइटल दें इसके बाद अपने बुक का प्राइस एंटर करें।

  • Add Details About Ebook and Publish
    Add Details About Ebook and Publish

  • इसके बाद प्रोडक्ट डिस्क्रिप्शन में अपनी ई-पुस्तक के बारे में थोड़ी जानकारी दें और लिस्ट में से बुक की कैटेगरी को सेलेक्ट करें।

  • Photos में आप अपने ebook के फ्रंटपेज, कंटेंट और एक-दो पेज के प्रीव्यू को जोड़ सकते हैं।

  • इसके बाद SEO और संबंधित कुछ जानकारी भरे और Add Product to Store पर क्लिक करके अपने प्रोडक्ट को पब्लिश कर दें।

 

 

Best E-Book Selling Websites/Platform in India

1. Instamojo.com
2. Amazon Kindle
3. Google Play Books
4. Fiverr.com
5. Kobo.Com
6. Payhip.Com


Ebook Sell कैसे करें?

आप अपने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म की प्रोफाइल जैसे इंस्टाग्राम, फेसबुक या यूट्यूब के जरिए भी अपनी ईबुक प्रमोट करके वहां से इसे बेच (Sell कर) सकते हैं।

या आप अपने ई-बुक से संबंधित पहले से ही स्थापित किसी यूट्यूब चैनल या इंस्टाग्राम पेज से संपर्क कर अपनी इबुक का प्रमोशन करवा सकते हैं। इतना ही नहीं आप इंटरनेट मार्केटिंग के जरिए ऐड से चला कर भी ऑनलाइन ईबुक बेच सकते हैं।

 

ईबुक से आप कितना कमा सकते है?

ई-बुक बेचकर होने वाली कमाई विभिन्न कारकों पर निर्भर करती है, जिसमें आपकी ईबुक की कीमत, खरीदने वाली ऑडियंस और बेचने की स्ट्रेटजी आदि मुख्य है। अगर यह सब कुछ सही है तो आप ईबुक बेचकर महीने के सैकड़ो, हजारों और लाखों रुपए तक कमा भी सकते हैं।


प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *