Telegram से पैसे कैसे कमाए? यहाँ जानिए 10 से अधिक तरीके

यहाँ टेलीग्राम ऐप का उपयोग करके एफिलिएट मार्केटिंग, पैड प्रमोशन, टेलीग्राम बॉट्स, प्रीमियम सदस्यता और इसी तरह के 10 अधिक तरीकों से पैसे कमाने के बारे में जानकारी दी गयी है।

टेलीग्राम से पैसे कैसे कमाए? 10 सर्वश्रेष्ठ तरीके

भारत में बेहद पॉपुलर हो चुका इंस्टेंट मैसेजिंग एप टेलीग्राम अब बहुत से लोगों के लिए पैसे कमाने का साधन बनता जा रहा है, यहां आप टेलीग्राम चैनल या ग्रुप बनाकर 10 से अधिक तरीकों का इस्तेमाल करके पैसा कमा सकते हैं। टेलीग्राम एक क्लाउड आधारित मैसेजिंग ऐप है जो उपयोगकर्ताओं को एक सुरक्षित और विशेषज्ञतायुक्त माध्यम के रूप में संदेश भेजने और प्राप्त करने की सुविधा प्रदान करता है।

टेलीग्राम से पैसे कमाने के लिए आपको इस पर एक ग्रुप या चैनल बनाना होगा। जहां चैनल में आप अनलिमिटेड सब्स्क्राइबर्स को जोड़ सकते हैं, तो वहीं टेलीग्राम ग्रुप में आप 2 लाख सदस्यों तक ही जोड़ सकते हैं। इसलिए, आपको टेलीग्राम चैनल ही बनाना चाहिए। हालांकि यह आपके उपयोग और पैसे कमाने के तरीके के पर निर्भर करता है कि आप ग्रुप बनाते हैं या चैनल।

Telegram Se Paise Kaise Kamaye
Telegram Se Paise Kaise Kamaye

 

2024 में टेलीग्राम से पैसे कमाने के कुछ बेस्ट तरीके

आप टेलीग्राम ऐप का उपयोग करके एफिलिएट मार्केटिंग, पैड प्रमोशन, टेलीग्राम बॉट्स, प्रीमियम सदस्यता, Ads की Selling और डिजिटल प्रोडक्ट आदि बेचकर पैसे भी कमा सकते हैं? यहां टेलीग्राम से पैसे कमाने के इसे ही 10 से अधिक सबसे बेस्ट तरीकों के बारे में बताया गया हैं:

  • एफिलिएट से कमीशन कमा कर
  • दूसरे का टेलीग्राम चैनल प्रमोट करके
  • Ads की Selling करके
  • सब्सक्रिप्शन फीस चार्ज करके
  • डिजिटल प्रोडक्ट (कोर्स या ईबुक) बेचकर
  • टेलीग्राम बोट बनाकर
  • टेलीग्राम चैनल को बेचकर
  • इनवाइट और अर्न एप की मदद से रेफरल इनकम करके
  • फेंटेसी स्पोर्ट्स और टीम का प्रेडिक्शन करके
  • ब्लॉग या वेबसाइट पर ट्रैफिक भेज कर
  • लिंक शार्टनर वेबसाइट से लिंक छोटा करके

आप अपने टेलीग्राम चैनल या ग्रुप की प्रमोशन के लिए अन्य सोशल मीडिया प्लेटफ़ॉर्म्स पर विज्ञापन चला सकते हैं और इससे आपकी चैनल या ग्रुप की प्रतिष्ठा बढ़ सकती है और अधिक उपयोगकर्ताओं को आकर्षित कर सकते है।

 

1. एफिलिएट मार्केटिंग करके

आप अपने चैनल या ग्रुप में उत्पादों और सेवाओं के लिंक्स शेयर करके अफीलिएट कमीशन कमा सकते हैं। जब उपयोगकर्ता आपके द्वारा साझा किए गए लिंक का उपयोग करके कोई उत्पाद खरीदता है, तो आपको कमीशन मिलता है। टेलीग्राम पर बहुत से ऑफर्स, डील्स और लूट चैनल्स एफिलिएट कमीशन से ही कमाई करते है। एमेजन एसोसिएट्स, फ्लिपकार्ट, होस्टिंगर और कैशकरो, आदि भारत में कुछ बेहतरीन एफिलिएट प्रोग्राम है। यहाँ देखिए इंडिया में टॉप 10 एफिलिएट वेबसाइट्स?


 

2. दूसरे टेलीग्राम चैनल्स को प्रमोट करके

एक बार अच्छे खासे सब्सक्राइबर्स हो जाने के बाद आप अपने से संबंधित दूसरे टेलीग्राम चैनल को प्रमोट करके भी पैसा कमा सकते हैं। इसके लिए दूसरे चैनल खुद-ब-खुद आपसे संपर्क कर लेते हैं, इस दौरान आप अपनी ऑडियंस सब्सक्राइबर के अनुसार अच्छी खासी रकम वसूल सकते हैं। हालांकि दूसरे चैनल्स को प्रमोट करते समय अपने सब्सक्राइबर्स की रूचि और हितों का ध्यान रखें।

 

3. Ads की Selling करके Telegram पर पैसा कमाए

हां, टेलीग्राम चैनल पर पेड एड्स दिखाने के लिए आप एडवरटाइजर्स से पैसे चार्ज कर सकते हैं। लेकिन इसके लिए आपके चैनल पर बड़ी संख्या में सदस्य होना चाहिए, क्योंकि एडवरटाइजर्स को अपने विज्ञापन का सही उपयोगकर्ता तक पहुंचाने की आवश्यकता होती है। अधिक सदस्य आपके चैनल पर, उनके लिए आपके विज्ञापन की प्रतिष्ठा और मान्यता बढ़ती है, जिससे आपको एडवरटाइजर्स से अधिक पेमेंट मिल सकती है।

 

4. टेलीग्राम चैनल को बेचकर

जब आप टेलीग्राम चैनल पर बढ़िया सदस्यों का एक समूह बना लेते हैं, तो आप उसे बेच भी सकते हैं। अपने चैनल के लिए एक ठीक सीमा निर्धारित करें और किसी उत्कृष्ट ग्राहक को स्वामित्व स्थानांतरण करें। फिर, एक और चैनल बनाएं, जिसमें सदस्यों की संख्या और सक्रियता बढ़ाएं, और उसे भी बेच दें। इस तरह, आप टेलीग्राम चैनल बेचकर $50 से $500 तक कमा सकते हैं। आपके चैनल की कीमत टेलीग्राम चैनल के सदस्यों और सक्रियता के आधार पर निर्भर करती है।

 

 

5. टेलीग्राम बोट बनाकर

टेलीग्राम बॉट बनाने और पैसे कमाने के लिए, सबसे पहले आपको टेलीग्राम बॉट API पर पंजीकरण करना होगा। फिर आपको एक प्रोग्रामिंग भाषा में कोडिंग करनी होगी और बॉट को विकसित करने के बाद आपको उपयोगकर्ताओं को सेवाएं प्रदान करके या विज्ञापनों के माध्यम से पैसे कमाने का अवसर मिलेगा।

इसके अलावा, आप सदस्यता मॉडल या एफिलीएट मार्केटिंग के माध्यम से भी कमाई कर सकते हैं। इस तरह, टेलीग्राम बॉट का निर्माण और प्रबंधन करके आप आसानी से पैसे कमा सकते हैं। आप टेलीग्राम बॉट्स का उपयोग करके उपयोगकर्ताओं को अलग-अलग सेवाएं प्रदान कर सकते हैं और उससे पैसे कमा सकते हैं।

 

6. सब्सक्रिप्शन फीस चार्ज करके

आप एक Subscription Fees वाला प्राइवेट चैनल या ग्रुप बनाकर सदस्यता के लिए शुल्क ले सकते हैं। ये चैनल मूल्यवान सामग्री जैसे शैक्षिक, शेयर मार्केट, अनुमान, टिप्स और अन्य विषयों पर जानकारी प्रदान करने से संबंधित हो सकते हैं।

मान लीजिए की अगर आपको फैंटसी गेम्स में बढ़िया जानकारी है, तो इससे संबंधित एक चैनल बना सकते है और जब कोई उपयोगकर्ता आपसे टिप्स माँगता है तो आप उनसे अपना सब्स्क्रिप्शन फीस वाला प्राइवेट चैनल जॉइन करने के लिए कह सकते है जिसमें आप टीम बनाने या प्रीडिक्शन करने की टिप्स साझा करते है।

 

7. Refer और Earn प्रोग्राम की मदद से

टेलीग्राम पर ‘Refer and Earn’ एक प्रमुख तकनीक है जिससे आप पैसे कमा सकते हैं। इसके तहत, आप अपने दोस्तों या अन्य उपयोगकर्ताओं को Refer and Earn प्रोग्राम चलाने वाले ऐप को उपयोग करने के लिए आमंत्रित कर सकते हैं। जब वे आपके रेफरल लिंक का उपयोग करके उस ऐप को डाउनलोड और साइन अप करते हैं, तो आपको एक निश्चित राशि मिलती है।

आजकल इंटरनेट पर कई ऐप्स और वेबसाइट्स हैं जो Refer and Earn प्रोग्राम चलाते हैं। आप अपने मेंबर्स को इन ऐप्स के लिए रेफर करके अच्छी कमाई कर सकते हैं। WinZO Gold, Big Cash App, Google Pay और Upstox आदि कुछ ऐसे ही ऐप्स है।


 

8. डिजिटल प्रोडक्ट बेचकर

यदि आपके पास कोई कौशल है, या आपको कोई डिजिटल प्रोडक्ट है तो आप इसे टेलीग्राम पर बेच सकते हैं, चाहे वह कोर्स हो या कोई सेवा। आपको बता दें कि डिजिटल संसाधनों में e-Books, वीडियो कोर्सेज, ग्राफिक्स टेम्पलेट, सॉफ्टवेयर और थीम्स आदि शामिल हो सकते हैं।

  • जरूरत वाले Topic का चयन करें।
  • डिजिटल प्रोडक्ट तैयार करें।
  • इसे प्रमोट करें।
  • प्रोडक्ट को बेचें।

यदि आप मुफ्त में अपना e-Book बनाना चाहते हैं, यहाँ जानिए ईबूक बेचकर पैसे कैसे कमाये?

 

9. ब्लॉग या वेबसाइट पर ट्रैफिक भेज कर

आप अपने टेलीग्राम सब्सक्राइबर्स को अपने ब्लॉग या वेबसाइट पर भेज कर वहां से अच्छा खासा ऐड रेवेन्यू जेनरेट कर सकते हैं। दरअसल ब्लॉग या वेबसाइट पर आप ऐडसेंस या दूसरे एड नेटवर्क के माध्यम से अच्छा खासा पैसा कमा सकते हैं। न्यूज़, कोर्स, मूवी और एपीके डाउनलोडर चैनल इसी तरह अपने सब्सक्राइबर्स को अपनी वेबसाइट पर भेज कर अच्छा खासा पैसा कमाते हैं।


 

10. यूट्यूब चैनल को मोनेटाइज करके

आप अपने सब्सक्राइबर्स को यूट्यूब चैनल पर भेज कर अपने यूट्यूब चैनल को मोनेटाइज करके काफी अच्छी इनकम जनरेट कर सकते हैं। कुछ आसान रिक्वायरमेंट और एलिजिबिलिटी क्राइटेरिया पूरा करने के बाद यूट्यूब से पैसे कमाना शुरू कर सकते हैं। यूट्यूब पर रील्स जैसी शॉर्ट वीडियोज़ भी Monetize हो जाती है।


 

11. PPD Networks से

शायद आपने PPD Network का नाम पहली बार सुना होगा इसलिए आपको बता दे की PPD Network का मतलब है Pay Par Download Network. इसमें आपको PPD website पर कोई भी Files जैसे Images, Videos, Movies या Software को Upload करना होता है। और उसका link अपने Telegram Channel पर डालना होता है।

यानी की आपको यहाँ files को Download कराने के पैसे मिलेंगे। हर Download पर आपकी Earning होगी। जितने ज्यादा आपके Download Count होंगे उतनी ज्यादा आपकी Earning हो सकेगी। यहाँ कुछ Popular और Trusted PPD Network List डी गयी है।

  • up-load.io
  • up-4ever.net
  • adscendmedia.com

 

 

12. लिंक शॉर्टनर वेबसाइट से

अगर आप Telegram ऐप से पैसे कमाना चाहते हैं, तो Link Shortner आपके लिए एक बेहतरीन विकल्प हो सकता है। आपको इन वेबसाइट्स पर जाकर, शेयर किए जाने वाले लिंक को Short करना है। जब कोई उपयोगकर्ता उस लिंक पर क्लिक करता है, तो उन्हें पहले एक विज्ञापन दिखाया जाता है। इसके बाद, उन्हें वास्तविक लिंक पर पहुँचाया जाता है। जितने ज्यादा लोग आपके short link को Open करते हैं, उतना ही आपकी कमाई होती है।

अगर आपके पास कोई उपयोगी जानकारी है या फिर कोई उपयोगी वीडियो है, तो आप उसका link short करके अपने Telegram Channel में शेयर कर सकते हैं।

कुछ Link Shortner वेबसाइट इस प्रकार है:

  • 1. Cloaking.Link
  • 2. Linkvertise.com
  • 3. Shrinkearn.com

 

Telegram पर Channel कैसे बनाये?

Telegram पर Channel बनाना काफी आसान है यह बिलकुल whatsapp पर ग्रुप बनाने जैसा ही है। आइए आपको बताते है Telegram पर Channel kaise बनाये।

  • 1. सबसे पहले आप Telegram App को आप Play Store से अपने फ़ोन में इनस्टॉल कर ले।
  • 2. अब यहाँ फोन नंबर से अपना Telegram अकाउंट बना लें।
  • 3. अब यहाँ पेंसिल के आइकॉन पर क्लिक करें।
  • 4. यहाँ New Channel को चुने और Create चैनल पर टैप करें।
  • 5. इसके बाद अपने Channel का नाम यहाँ Enter करें। और अपने channel का Description भी Enter करें और टिक पर क्लिक करें।
  • 6. टिक पर क्लिक करने के बाद आपको public Channel को select करना है। और अपने Telegram Channel का link भी create कर लेना है।
  • 7. next पेज पर आपको आपके friends की लिस्ट दिखाई देगी आप जिसे भी add करना चाहे कर सकते है। या बिना add किए save कर सकते है।
  • 8 अपने invite या Channel link का इस्तेमाल करके आप अपने Channel पर Subcribers को add कर सकते है।

 

अन्तिम शब्द

आशा करता हूँ आप Telegram App Kya Hai, Telegram Se Paise Kaise Kamaye और Telegram पर Channel kaise बनाए के बारे में अच्छे से समझ गए होंगे, अगर आपको यह जानकारी Helpful लगी तो आप इस पोस्ट को अपने दोस्तों और रिश्तेदारों के साथ भी जरूर शेयर करें. और Comment करके हमें बताए आपको यह जानकारी कैसी लगी.

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *