WordPress Se Paise Kaise Kamaye – WordAds Kya Hai

WordPress se Paise Kaise Kamaye WordAds Kya Hai

दोस्तों अगर आपका भी Blog Wordpess पर है, और आप भी अपने WordPress Blog से पैसे कमाना चाहते हैं। तो आज हम आपके लिए यह पोस्ट लेकर आए हैं जिसमें आज हम जानेंगे कि WordAds Kya Hai, WordPress se Paise Kaise Kamaye और अपने WordPress Blog पर WordAds का इस्तेमाल आप कैसे कर सकते हैं।

मैंने काफी लोगों को adsense से पैसे कमाते देखा है, लेकिन adsense से Approval पाना काफी मुश्किल होता है। अगर Approval मिल भी जाए तो वह कुछ दिनों बाद Disapprove भी हो जाता है। आपके Blog पर अगर Invalid Activity या फिर Invalid Clicks हो रहे हैं, तो adsense कुछ ही देर में आपका अकाउंट Disable कर देता है। और इसे काफी परेशानी होती है। आपकी इनकम कभी-कभी Pending में चली जाती है। तो आज हम आपको बताने वाले हैं, कि अगर आपका Blog Wordpess पर है। तो आप किस तरह आसानी से पैसा कमा सकते हैं। तो चलिए बिना समय गवा चलते हैं, आज की पोस्ट की तरफ और जानते हैं WordAds Kya Hai, WordPress se Paise Kaise Kamaye और WordAds Ke Liye Kaise Apply Kare

WordAds Kya Hai WordPress se Paise Kaise Kamaye

WordAds क्या है – What is WordAds In Hindi

WordPress से पैसे कमाने से पहले आपको Wordads क्या है यह जान लेना अतिआवश्यक है, तो मैं आपको बता दूँ WordAds एक तरह की Advertisement कंपनी है, जहां से आप अपने फ्री wordpress.com Blog से पैसे कमा सकते हैं। यहां आपको अपने ब्लॉग को WordAds में सबमिट करना होता है, और आपके Blog का Approval मिलने के बाद आप अपने WordPress ब्लॉग से पैसे कमाना Start कर सकते हैं।

जिस तरह से Adsense ब्लॉगर की एक सर्विस है यानी Adsense को आप आसानी से ब्लॉगर से कनेक्ट कर सकते हैं। उसी तरह WordPress को आप WordAds से कनेक्ट कर सकते हैं मतलब यह कि जैसे ब्लॉगर और Adsense, Google की सर्विस है वैसे ही WordPress और WordAds एक ही कंपनी की सर्विस है।

आपको बता दें कि WordPress.com पर आप Google Adsense के Ads नहीं लगा सकते, इसलिए WordPress द्वारा यह सर्विस शुरू की गई है, जिसका नाम WordAds दिया गया है।

WordAds पर अप्लाई करने के लिए जरूरी चीजें

    • आपके पास WordPress.com की एक Site होनी चाहिए।
    • WordAds के लिए अप्लाई करने से पहले आपको एक डोमेन नेम खरीदना होगा, जो आप अपने WordPress कि साइट पर लॉगइन करके खरीद सकते हैं।
    • आपके ब्लॉग पर बहुत अच्छा Monthly ट्रैफिक होना चाहिए, यानी कि आपके ब्लॉग पर जितना ज्यादा ट्रैफिक होगा आपका WordAds अकाउंट उतनी जल्दी अप्रूव हो जाएगा।
    • आपके ब्लॉग पर कोई भी पोर्नोग्राफी या हैकिंग रिलेटेड कंटेंट नहीं होना चाहिए, और सभी Content Orignal होने चाहिए।
    • आपका WordPress ब्लॉग 6 महीने पुराना होना चाहिए।
  • आपके ब्लॉग पर Jetpack Plugin Install होना चाहिए, जिसे आप आसानी से इंस्टॉल कर सकते हैं।
WordAds Ke Liye Kaise Apply Kare

WordAds Ke Liye Kaise Apply Kare

    • सबसे पहले आप WordAds की साइट पर Visit करें।
    • यहां आपको Sign Up का Option मिलेगा।
    • अब आपको यहां अपने WordPress.com के अकाउंट से Sign In कर लेना है।
    • फिर अपने Domain Name वाली साइट को अपनी Details के साथ Apply कर दें।
  • अब आपको कुछ ही दिनों में आपके WordAds अकाउंट के अप्रूव होने का मैसेज या ईमेल मिल जाएगा इसके बाद आप अपने ब्लॉग पर WordAds के Ads लगा सकते।

WordAds पर अप्रूवल मिलने के बाद क्या करें

आपके Blog को WordAds के द्वारा Approval मिलने के बाद आपको अपने ब्लॉग पर WordAds के Ads लगाने हैं। जिसके लिए आपको AdControl Plugin install करना हैं add AdControl Plugin install करने बाद आपको WordPress के Appearence में जाकर Widget को सिलेक्ट करना है। उसके बाद आपको AdControl Widget पर क्लिक करना है, AdControl Widget पर क्लिक करने के बाद आप के सामने आपके ब्लॉग के सभी Widget Show होंगे। जैसे कि आप इस फोटो में देख सकते हैं, यहां आप जिस भी Widget में अपने Ads लगाना चाहते हैं लगा सकते हैं।

Wordads पर पेमेंट कैसे लें

WordAds में आपकी इनकम CPC के हिसाब से नहीं बल्कि CPM के हिसाब से होती है, यानी कि यहां पर आपको Clicks के पैसे नहीं मिलेंगे। आपको Impression के पैसे मिलेंगे जितनी ज्यादा आपके ब्लॉग पर ट्रैफिक होगा, आपकी इनकम भी उतनी ज्यादा होगी।

    • आपके पास WordAds से Payment लेने के लिए आपका Minimum Payout $100 होना चाहिए।
    • आप अपनी Earning Paypal की मदद से ले सकते हैं।
  • अपनी इनकम देखने के लिए, आप wordads के dashboard में जाकर देख सकते है।

WordAds के बारे में जरूरी बातें

    • WordAds में आपको CPM यानी की पोस्ट पर इंप्रेशन के हिसाब से पैसे मिलते हैं, यानी कि जितना ज्यादा Traffic उतने ज्यादा आपकी इनकम।
    • इसका Minimum Payout Adsense की तरह ही $100 है।
    • इसमें आप Payment Paypal के द्वारा ले सकते हैं।
    • WordAds का Approval आपके ब्लॉग पर आए Monthly Traffic पर डिपेंड करता है।
    • आप इसका उपयोग WordPress.com के Hosted Domain के साथ कर सकते हैं।
    • आपकी साइट पर JetPack Plugin इंस्टॉल होना जरूरी है।
    • जैसे ही आपका Monthly Traffic, WordAds की Policies से match होगा, वैसे ही आपका ब्लॉग WordAds का Approval हासिल कर लेगा।
    • WordAds के लिए अप्लाई करने के लिए आपका ब्लॉग Minimum 6 महीने पुराना होना चाहिए।
  • WordAds से अच्छी इनकम करने के लिए आपके Blog पर US, Canada और UK जैसी Countries का ट्रैफिक होना चाहिए।

WordPress से पैसे कैसे कमाएं – Wordpess Se Paise Kaise Kamaye

WordPress से आप दो तरीके से पैसे कमा सकते हैं। यह दो तरीके हैं, Affiliate Marketing और Sponsored Post यहां मैं आपको दोनों के बारे में अच्छी तरह से समझाने की कोशिश करूंगा, वैसे मै इस बारे में पहले भी बता चुका हूँ तो आइए मैं आपको WordPress se paise kaise kamaye इसके दुसरे तरीके भी बता देता हूँ.

Affiliate Marketing

आप अपने WordPress Blog पर Affiliate Links का इस्तेमाल कर सकते हैं, अगर आप Affiliate Marketing के बारे में ज्यादा जानना चाहते हैं तो हमारी यह पोस्ट भी आपकी काफी हद तक मदद करेगी। लेकिन उससे पहले मैं आपको बता दूं कि आप अपने वर्डप्रेस Blog पर सही चीजों के Affiliate Link ही प्रयोग कर सकते हैं

आप अपने WordPress ब्लॉग पर हैकिंग, पोर्नोग्राफी और Illigal चीजों के Affiliate Link Publish नहीं कर सकते यह पूरी तरह से WordAds की पॉलिसीज के खिलाफ है। इससे आपकी इनकम नहीं होगी तो ध्यान रखें कि जिस Topic/Niche पर आपका ब्लॉग है, उसी Niche पर आप Affiliate Link का उपयोग करें ताकि आपकी अच्छी इनकम हो सके।

Sponsored Post

Sponsored post WordPress ब्लॉग से पैसा कमाने का एक अच्छा तरीका है। लेकिन इसमें अच्छी इनकम तभी होती है, जब आपके ब्लॉग पर ट्रैफिक भी अच्छा हो। क्योंकि Advertisers आपको अपना स्पॉन्सर तभी देंगे जब आपके ब्लॉग पर अच्छा खासा ट्रेफिक होगा। अगर आपके ब्लॉग पर बहुत ज्यादा ट्रैफिक नहीं है तब आपको अपने Blog के लिए Advertiser को ढूंढना होगा ताकि वह आपके ब्लॉग पर अपने प्रोडक्ट को एडवर्टाइज करें। जिससे आपकी इनकम हो सके इसके इसमें आपके द्वारा किसी एडवर्टाइज के लिए लिखी गई पोस्ट हो सकती है जिसके बदले वह आपको पेमेंट करेगा।

इसके लिए आप अपने ब्लॉग पर एक Advertisement पेज भी क्रिएट कर सकते हैं, और वहां यह मेंशन कर सकते हैं कि आप स्पॉन्सर पोस्ट को भी एक्सेप्ट करते हैं। तो इस तरह से आप अपने wordpress.com Blog से काफी अच्छी Income कर सकते हैं। लेकिन अगर आप भारी मात्रा में पैसा कमाना चाहते हैं, तो आपके लिए wordpress.org ब्लॉग ही सबसे बेस्ट रहेगा क्योंकि यहां पर आपको ज्यादा लिमिटेशंस नहीं होती और Adsense Ads को अपने ब्लॉग पर इस्तेमाल कर सकते हैं। Adsense सबसे ज्यादा पैसा देने वाले Advertisement कंपनी है जो कि सबसे अधिक Secure और भरोसेमंद है।

अन्तिम शब्द

तो आपको हमारी आज की यह पोस्ट WordAds Kya Hai, WordPress se Paise Kaise Kamaye और WordAds Ke Liye Kaise Apply Kare की यह पोस्ट कैसी लगी हमें कमेंट करके जरूर बताएं। और अगर आपको यह पोस्ट अच्छी लगी है, तो इसे अपने दोस्तों रिश्तेदारों के साथ भी जरूर शेयर करें, ताकि कम समय में यह जानकारी आपके दोस्तों को मिल सके।

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *