AdMob क्या है? App बनाकर पैसे कैसे कमाएं 2024 में?

कोई भी पब्लिशर या डेवलपर अपने मोबाइल ऐप या गेम पर गूगल एडमॉब के ADs (विज्ञापन) लगाकर अपने ऐप या गेम को मोनेटाइज कर AdMob से पैसा कमा सकता है। यहाँ इसके बारे में पूरी जानकरी दी गयी है।

एडमॉब क्या है? खुद का ऐप बनाकर Admob से पैसे कैसे कमाए? (Start Earning from Apps & Games)

AdMob Kya Hai in Hindi: अगर आप Android या iOS App बनाकर पैसा कमाना चाहते है तो यहाँ आपको Admob क्या है? यह कैसे काम करता है? इस पर अकाउंट बनाने, Ad Unit Create करने और Admob Se Paise Kaise Kamaye इसके बारे में पूरी जानकारी हिंदी में मिलेगी। आपको बता दें कि Admob उन लोगों के लिए बनाया गया है जो अपने App को मोनेटाइज कर इससे पैसे कमाना चाहते है।

आपने कई मोबाइल ऐप्स का इस्तेमाल करते समय उस पर एडवर्टाइजमेंट (विज्ञापन) आते जरूर देखें होंगे, इनमें से अधिकतर Ads Google Admob के द्वारा ही लगाए गए होते है। अगर आप भी एक App developer या Publisher है, तो आप भी अपने Mobile App को Monetize करने के लिए ‘गूगल एडमोब‘ का इस्तेमाल कर सकते है और अपने Apps बनाकर उसमें विज्ञापन दिखाकर अच्छी खासी कमाई (Income) कर सकते है।

admob kya hai or paise kaise kamaye
admob kya hai or paise kaise kamaye 2024

 

Google Admob क्या है? (What is Admob in Hindi)

Google Admob मोबाइल एप्लीकेशन डेवलपर्स के लिए बनाया गया एक IN-App एडवरटाइजिंग प्लेटफार्म है जिसकी मदद से Apps को मोनेटाइज करके पैसा कमाया जा सकता है। एडमोब लगभग सभी मोबाइल प्लेटफार्मों पर विज्ञापन की सुविधा देता है, इसमें एंड्रॉइड, विंडोज फोन, iOS, वेबओएस, फ्लैश लाइट और सभी स्टैण्डर्ड मोबाइल वेब ब्राउज़र शामिल हैं।

Admob यानी “advertising on mobile”

आसान भाषा में समझें तो Adsense की तरह ही Admob भी गूगल द्वारा चलाई जा रही एक एडवरटाइजमेंट कंपनी है, जिस तरह Youtube और Blog/Website पर Adsense के ads लगा कर पैसा कमाया जाता है, उसी तरह Mobile Applications में Admob के ads लगाकर अपने ऐप को मोनेटाइज कर पैसा कमाया जा सकता हैं।

अगर आप पहले से Online Earning कर रहे हैं तो आपको ऐडसेंस के बारे में तो जरूर पता होगा।


आपको बता दें कि Admob के Founder Omar Hamoui है, जिन्होंने अप्रैल 2006 में इसे बनाया था। लेकिन नवम्बर 2009 में Google ने इसे 750 मिलियन डॉलर में खरीद लिया, इसलिए अब यह Google की सहायक कम्पनियों में से एक बन गयी है।

 

Admob से पैसे कैसे कमाएं? (Earn Money from Your App 2024)

कोई भी पब्लिशर या डेवलपर अपने मोबाइल ऐप या गेम पर गूगल एडमॉब के ADs (विज्ञापन) लगाकर अपने ऐप या गेम को मोनेटाइज कर AdMob से पैसा कमा सकता है। गूगल एडमॉब पब्लिशर को उनके मोबाइल एप्लीकेशन या गेम पर विज्ञापन दिखाने के बदले कुल आय का लगभग 60% हिस्सा देता है।

Admob से पैसे कमाने के लिए एडमोब पर SignIn/SignUp करके इसके Ads Units को अपने एप्प या Game पर लगाना होता है।


 

Admob से पैसें कमाने के लिए रिक्वायरमेंट्स:
Mobile app: सबसे पहले आप कोई एंड्राइड या IOS एप बनाएं। इसके लिए आप Android Studio का इस्तेमाल कर सकते है या किसी डेवलपर से बनवा सकते है।

बिना coding App बनाने के लिए कुछ प्लेटफार्म:

  1. Appy Pie
  2. Thunkable
  3. AppsGeyser
  4. SellMyApp
  5. WhiteHat Jr. 😜

 

App Published on Store: आपका एप किसी एप स्टोर पर पब्लिश हो तो यह अच्छा है। जैसे: गूगल प्ले स्टोर (यह एक Paid सर्विस है)।

अगर शुरू में आप अपने App को किसी Free प्लेटफार्म पर Publish करने की तलाश में है, तो आप Google Play Store Alternatives का इस्तेमाल कर सकते है।

हालंकि Application किसी App Store पर Publish हो यह जरूरी नहीं हैं, लेकिन Downloads बढ़ाने और अच्छी कमाई के लिए यह जरूरी हैं।

 

Admob पर अकाउंट बनाएं और यहाँ अपना App Add करें।

  • सबसे पहले Admob की Website apps.admob.com पर जाएं और यहां SignUp/SignIn पर क्लिक करें।

  • यहां इमेल और पासवर्ड डालकर Signin करें। Admob Account बनाने के लिए अगले पेज पर, Country Name, Time Zone, Currency चुने और Terms & Conditions को Accept कर Create Admob Account के बटन पर क्लिक करें।

  • अपना पहला ऐप जोड़ने के लिए Sidebar में Apps के आप्शन पर जाएं और यहाँ Add Your First App के ऑप्शन पर क्लिक करें।
  • Add Your First App on Admob

  • Have You Published Your App On Google Play Store or The App Store: अगर आपने अपना ऐप गूगल प्ले स्टोर, एप स्टोर या itunes पर पब्लिश किया हुआ है तो Yes पर क्लिक करें अगर आपने इसे ऐप स्टोर पर पब्लिश नहीं किया है तो No पर क्लिक करें।
    Published on Google Play Store

  • अगर आपने No Select किया है तो: अपने अप्प को मैन्युअली Add करने के लिए ‘ऐप का नाम‘ एंटर करें और फिर Android या iOS में से किसी एक को चुने और Add Button पर Click करें।

  • यदि YES पर किया है तो: यहां अपने एप को प्ले स्टोर से Add करने के लिए App का नाम या Developer id से सर्च करें और अपने App को स्टोर से सिलेक्ट करें।

  • फिलहाल एडमॉब गूगल प्ले स्टोर और App Store के आलावा amazon app स्टोर, ओप्पो एप्स मार्केट, सैमसंग गैलेक्सी स्टोर, विवो ऐप स्टोर और Xiaomi Get Apps को सपोर्ट करता है।
    यदि आपकी Application इनमें से किसी भी Store पर है तो Yes पर क्लिक करें।

  • Select Platform: आपका app यदि एंड्राइड फोन के लिए Develop किया गया है तो Android select करें, और Add App पर क्लिक कर इसे Submit कर दें।

    अब आपका app admob पर Add हो गया हैं।

 

Admob की Ad Unit Create करें।

Admob से पैसा कमाने के लिए आपको Admob की Ad Units Create कर इसे अपने Apps में लगाना होगा जिससे आपकी Earning (कमाई) होगी।


  • Admob के Ad Unit क्रिएट करने के लिए सबसे पहले Admob पर SignIn करें। और साइडबार में Apps के विकल्प पर जाएं।

  • यहाँ अपने App को चुने और Ad Units पर क्लिक करने के बाद ADD AD UNIT पर Click करें,
    यहाँ Banner, Interestitial, Native और Rewarded Type के Ad Format में से अपने हिसाब से कोई भी एड यूनिट सेलेक्ट करें।

    Diffrent Ad Formats के बारे में:

    1. Native Ads: यह कस्टमाइज्ड Ads होते हैं जो आपकी एप्लीकेशन में ऐसे फिट हो जाते हैं मानो यह आपके एप का ही एक पार्ट हो।

      इन Ads को आप अपने हिसाब से अपने एप्लीकेशन में किसी भी जगह लगा सकते हैं।


    2. Rewarded Ads: ऐसे विज्ञापन यूजर को एप्स के अंदर मिलने वाले रिवॉर्ड के बदले दिखाया जाता है। जैसे बोनस सिक्के (Coin) या फिर किसी गेम में एक्स्ट्रा लाइफ।

      इन एड्स का इस्तेमाल ज्यादातर गेम्स और पैसे कमाने वाले ऐप्स में किया जाता है।


    3. Banner Ads: ऐसे एड्स आयताकार होते हैं जिन्हें स्क्रीन पर ऊपर या नीचे की तरफ एंकर किया जा सकता है। यह कुछ समय पर अपने आप रिफ्रेश होते रहते हैं।

      अगर आप नए-नए इस फील्ड में आए हैं तो बैनर एड्स आपके लिए सबसे बेस्ट चॉइस है।


    4. Interestitial Ad: इंटरस्टीशियल विज्ञापन किसी खास बिंदुओं पर दिखाए जाते हैं। ऐसे Ads एक्सपीरियंस को खराब किए बिना इंगेजमेंट बढ़ाते हैं। यह पूरी स्क्रीन पर दिखाई देते हैं जब तक इसे यूजर द्वारा बंद ना किया जाए।

      इसे आपको किसी गेम लेवल या फिर कोई टास्क पूरा हो जाने के बाद लगाना चाहिए।


  • create admob ad unit

  • आप इनमे से जिस भी तरह के Ads अपने App में दिखाना चाहते हैं उस ऐड यूनिट को SELECT करें इस AD Unit का नाम Enter करें।

    और Create Ad Unit बटन पर Click कर Ad Code जनरेट करे तथा Ad Unit ID को Copy कर लें।

 

अपने ऐप पर एडमॉब के एड्स कैसे लगाएं? (AdMob Ad Implementation)

अपने एप्स पर विज्ञापन को लगाने के लिए आपको अपने System पर Android Studio के लेटेस्ट वर्जन के साथ Project को एडिट करके AdMob के ADs को अपनी एप्लीकेशन में Implement करना होगा। इसके लिए निम्नलिखित स्टेप्स को फॉलो करें:

  • Step.1: सबसे पहले Android Studio ओपन करें यहां AndroidManifest.xml फाइल में नीचे दिए <metatag> के Code को Copy करके Paste करें और ADMOB_APP_ID को अपनी AdMob App Id से Replace करें।
  • <meta-data android:name=”com.google.android.gms.ads.APPLICATION_ID
    android:value=”ADMOB_APP_ID“/>

    AdMob App ID & Ad Unit ID कैसे Find करें?

    • अपने एडमॉब अकाउंट पर Sign in करें।
    • साइड बार में Apps के ऑप्शन पर क्लिक करें।
    • अब अपने App Name पर Click कर App Setting पर जाएं।
    • यहां अपनी AdMob App ID को कॉपी करें।

  • Step.2: एंड्राइड स्टूडियो में Mobile Ads SDK को Add और initialize करें, इसके लिए build.gradle file में नीचे दिए गए Code को Copy-Paste करें।
  • allprojects {
    repositories {
    google()
    }
    }

    अब build.gradle file में dependencies{….} में नीचे दिया गया Code Add करें।

    implementation ‘com.google.android.gms:play-services-ads:19.6.0’

    और इसे initialize करने के लिए Java File में Google AdMob Developer पर दिए गए Code को Implement करें।


  • Step.3: अपने एंड्राइड ऐप में Banner Ad लगाने के लिए YouTube पर आसान भाषा में उपलब्ध यह विडियो देखें।

 

ऐप मोनेटाइज कर AdMob से पैसा कमाना शुरू करें।

Ads सही तरह से Implement हो जाने के बाद जब कोई आपका एप प्ले स्टोर या किसी अन्य स्टोर से डाउनलोड करके इस्तेमाल करेगा तो इसमें आपके Admob के Ads दिखाई देंगे जिससे आपकी कमाई होनी शुरू हो जाएगी।

जो भी Earning होती है उसे गूगल Admob के Dashboard पर जाकर देख सकते हैं।

Google AdMob Earning and Payment proof
Google AdMob Earning and Payment proof

Payment Details:
आपके App से Generate होना वाला Revenue आप अपने बैंक में ट्रांसफर में कर सकते है इसके लिए AdMob Dashboard पर Sidebar में से Payment के Option पर जाकर अपनी पेमेंट डिटेल्स भरें।

 

 

मैं एक महीने में Admob से कितना कमा सकता हूं?

Admob से पैसे कमाने की कोई सीमा नहीं है, कई बड़ी कंपनियां अपने एंड्राइड और iOS एप्स और गेम्स को एडमॉब के माध्यम से मोनेटाइज कर महीने के हजारों-लाखों डॉलर कमाती है। क्योंकि यहां से होने वाली कमाई पूरी तरह से आपके ऐप यूजर पर डिपेंड करती है, इसलिए आपका ऐप जितने अधिक लोग यूज करेंगे, आपकी कमाई भी उतनी अधिक होगी। हालंकि मोटा-मोटी तौर पर आप शुरूआत में इसके माध्यम से प्रतिमाह $100 से $2000 या इससे अधिक भी कमा सकते हैं।

 

गूगल एडमॉब कैसे काम करता है?

एडमॉब गूगल का एक एडवरटाइजिंग प्लेटफॉर्म है, जहां आप अपने ऐप को मोनेटाइज कर सकते हैं। यह ऐड नेटवर्क CPM और CTR पर काम करता है, जिसका मतलब यह है कि एप पब्लिशर को उनके उपयोगकर्ताओं द्वारा ऐप में विज्ञापन देखने के बदले और या इन विज्ञापनों पर क्लिक करने के बदले भुगतान किया जाता है। AdMob के लिए यह CPM दरें आपके ऐप उपयोगकर्ताओं के स्थान के आधार पर प्रति 1,000 इंप्रेशन के लिए $0.2 से $10 तक हो सकती हैं।

 

एडमॉब पर पेमेंट कब मिलती है?

एक बार आपके एडमॉब अकाउंट में $100 हो जाने पर आप अपनी पेमेंट सीधे अपने बैंक अकाउंट में ले सकते हैं। AdMob आपकी पेमेंट हर महीने की 21 तारीख को रिलीज करता है, जो कुछ ही दिनों के अंदर आपके बैंक अकाउंट में क्रेडिट हो जाती है। इसके लिए आपको अपनी आइडेंटिटी और एड्रेस वेरीफाई करने के बाद अपना बैंक अकाउंट को अपने Adsense खाते के साथ जोड़ना होता है।

 

अंतिम शब्द

एडमोब से अच्छी Income करने के लिए आपको अपनी Mobile Application को Google Play Store पर Publish करना होगा, जिससे अधिक-से-अधिक लोग आपके App को डाउनलोड कर इसका इस्तेमाल कर सकें और आप पैसा कमा सकें।

ध्यान रखें कभी भी अपनी एप्लीकेशन पर खुद या अपने दोस्तों से क्लिक ना करवाएं इससे आपका Account Disable या Suspend हो सकता है।

अगर आपको Admob Kya Hai in Hindi और Admob Se Paise Kaise Kamaye की यह जानकारी Useful लगी तो इसे ज्यादा से ज्यादा शेयर करे ताकि बाकी लोगों को भी इसके बारे में पता चल सकें।