Instagram से पैसे कैसे कमाए? (10+ बेहतरीन तरीके 2024 में)

इंस्टाग्राम पर आप रील्स बोनस, एफिलिएट मार्केटिंग, स्पॉन्सर पोस्ट, कोर्स या प्रोडक्ट बेचकर और ब्रैंड प्रमोशन आदि से महीने के हजारों-लाखों रुपए कमा सकते है। यहाँ ऐसे ही 10 से अधिक विश्वसनीय तरीके बताए गए है।

2024 में Instagram से पैसे कैसे कमायें? (How To Make Money on Instagram in Hindi)

इंस्टाग्राम तेजी से उभरता सोशल नेटवर्किंग प्लेटफॉर्म है, जिसने लॉन्चिंग के बाद काफी तेजी से लोकप्रियता हासिल की। इसके Reels फीचर के कारण लोग अब इसे चलाना काफी पसंद कर रहे है, ऐसे में इसके बढ़ते यूज़र्स को देखते हुए, यहां से पैसे कमाने के कई सारे रास्ते खुल जाते है।

बीते दिनों भारत में इंस्टाग्राम रील्स के फीचर को मोनेटाइज करने का आप्शन भी लॉन्च किया गया है जिसके बाद अब आप रील्स बनाकर भी पैसा कमा सकते है। Reels, Instagram से पैसा कमाने का एकमात्र जरिया नहीं है, इसलिए इंस्टाग्राम पर पैसे कैसे कमाए? इसके कुछ बेस्ट तरीके यहाँ डिटेल्स के साथ बताए गए हैं।

Instagram Se Paise Kaise Kamaye 2024
Instagram Se Paise Kaise Kamaye 2024

 

Instagram से पैसे कमाने के 10 बेस्ट तरीके (2024 में)

इंस्टाग्राम भारत में फिलहाल Reels बोनस के जरिये ही पैसे कमाने का मौका देता है, लेकिन आप इस पर अफ़िलिएट मार्केटिंग, स्पॉन्सर पोस्ट, अकाउंट प्रमोशन, फोटो सेलिंग, और खुद का कोर्स या प्रॉडक्ट बेचकर भी अच्छी खासी कमाई कर सकते हैं। यहाँ इंस्टाग्राम से पैसे कमाने के 10 से ज्यादा तरीके बताए गए हैं:


यदि आप इंस्टाग्राम पर वास्तव में पैसे कमाना चाहते हैं तो आपको इंस्टाग्राम से कमाई की एडवांस टिप्स फॉलो करनी चाहिए। और यदि आपके इंस्टाग्राम पर काफी कम फॉलोअर्स है तो आपको हमारी इंस्टाग्राम पर फॉलोअर्स कैसे बढ़ाए कि यह पोस्ट पढ़नी चाहिए।

 

1. Instagram Reels Bonus से पैसे कमाए

इंस्टाग्राम ने Reels से पैसे कमाने के लिए ऑफीशियल तरीका लाँच किया है, जिसका नाम Bonus है, अब आप इंस्टाग्राम पर रील्स बनाकर भी कमाई कर सकते हैं इसके लिए आपको कुछ रूल्स एंड रेग्युलेशन को फॉलो करना होगा।

Reels Bonus आपको आपके रील्स के चलने के आधार पर दिया जाएगा, आपकी रील्स जितने ज्यादा लोगों द्वारा देखी जाएगी, आपको उतना ही अधिक बोनस मिलेगा। यहाँ से आप एक महीने में $50 से $5000 तक बोनस कमा सकते हैं।

एलिजिबिलिटी क्राइटिरिया

  • आपका अकाउंट प्रोफेशनल या बिज़नेस होना चाहिए।
  • आपके अकाउंट सभी नीतियों का पालन करता होना चाहिए।
  • आपके वीडियो पर किसी अन्य प्लेटफार्म जैसे मोज, चिंगारी आदि का वॉटरमार्क नहीं होना चाहिए।
  • आपकी रील्स क्वालिटी और वैल्युएबल होनी चाहिए।
  • फेक फोलोअर्स वाले अकाउंट या फेक व्यूज वाले वीडियोज एलिजिबल नहीं है।

कैसे इनेबल करें रील्स प्ले बोनसेस:
इंस्टाग्राम रील्स प्ले बोनस को एक्टिवेट करने के लिए अपनी इंस्टाग्राम प्रोफाइल पर जाएं, यहाँ तीन लाइन्स () पर क्लिक करके सेटिंग में जाएं और क्रिएटर/बिज़नस ऑप्शन पर क्लिक करें, यहाँ Bonuses को इनेबल करें और सभी डिटेल्स देकर इसे एक्टिवेट करें।

 

2. एफिलिएट मार्केटिंग करके कमाई करें

एफिलिएट मार्केटिंग किसी भी प्लेटफार्म पर पैसे कमाने का सबसे जाना माना तरीका है, इसे किसी भी प्लेटफार्म पर इस्तेमाल किया जा सकता है। यहाँ कंपनीयां आपको Product Sell कराने का कमीशन देती है। भारत में Amazon, Flipkart और कुछ Hosting कंपनीज का Affiliate Program लोगों के बीच काफी लोकप्रिय है और ये हाई कमीशन भी देते है।

Affiliate Marketing से पैसे कमाने के लिये आपको इनके एफिलिएट प्रोग्राम को Join करना होगा और जिस Products को आप प्रोमोट करना चाहते है, उसके Affiliate Link को अपने Instagram Account पर Share करना है। जब आपके लिंक से कुछ खरीदता है आपको उसका कमीशन मिल जाता है।

जब तक आपका Swipe Up का Feature Unlock नहीं होता, आप अपने इन्स्टाग्राम Bio में अपने एफिलिएट लिंक को शेयर कर सकते है।

Amazon, Flipkart, Admitad, VCommission, CJ Affiliate आदि कुछ बेस्ट एफिलिएट वेबसाइट्स है। एफिलिएट मार्केटिंग के बारे में अधिक जानकारी और विभिन्न प्लेटफॉर्म्स के बारे में जानने के लिए Affiliate Marketing की पूरी जानकारी का यह लेख जरूर पढ़ें।

 

3. Instagram पर Photos बेचकर पैसा कमाये

फोटोग्राफी के शौकीन और एक अच्छे ग्राफिक डिजाइनर के लिए इंस्टाग्राम एक बेस्ट प्लेटफॉर्म है, क्योंकि यहां आप अपनी Photos को बेचकर भी पैसे कमा सकते हैं। इसके लिए जब भी आप इंस्टाग्राम पर कोई फोटो या ग्राफिक अपलोड करें तो उस पर अपना Watermark या फिर Logo लिखकर जरूर शेयर करें जिससे कोई भी उस फोटो को इस्तेमाल न कर पाएं और वह उस फोटो को खरीदने के लिए आपसे Contact करें। ध्यान रखें कि आपको अपनी कांटेक्ट डिटेल्स को डिस्क्रिप्शन में या फिर Profile Bio में देना होगा।

आजकल ऐसे बहुत से लोग हैं जो अपने लिए ब्लॉग या कंपनी को प्रोफेशनल बनाने के लिए अच्छे Photos की तलाश में रहते हैं, तो वहीं अगर आप कोई फोटो डालते हैं और वह किसी को अच्छी लगती है तो वह उसे खरीद भी सकता है। बेचने के लिए आप Shutterstock जैसे प्लेटफार्म पर अपनी फोटोज को लिस्ट कर सकते है।

 

4. Instagram Accounts को बेचकर

कुछ लोग मेहनत करके या Ad चलाकर Followers बढाने की बजाय एक अच्छे से Grow हो चुका इंस्टाग्राम अकाउंट ही खरीद लेते है, ऐसे में यदि आपके पास भी कोई Profitable Niche पर बना Instagram Account है तो आप इसे बेचकर अच्छी कमाई कर सकते है। इंस्टाग्राम अकाउंट का Selling Price उस पर मौजूद फॉलोअर्स Engagement और Niche (टॉपिक) पर भी निर्भर करता है।

अगर आप Instagram Account Grow करना जानते है तो आप इसी तरह से कई Instagram Accounts को Grow करके इन्हें Flippa जैसे वेबसाइटों के जरिए बेचकर एक बार में ही अच्छी खासी कमाई कर सकते है।

 

 

5. प्रोडक्ट या कोर्स बेचकर रुपया कमाए

अच्छे फॉलोवर मिल जाने के बाद आप मार्केट में खुद का कोई प्रोडक्ट लॉन्च कर सकते हैं, या फिर कोई ऑनलाइन कोर्स, PDF, कोई टूल या कोई अन्य प्रीमियम सर्विस को बेच कर पैसा कमा सकते हैं। इसके लिए आप Udemy, InstaMojo आदि प्लेटफार्म का इस्तेमाल कर सकते है।

अगर आपका कोई प्रोडक्ट या कोर्स नहीं है तो आप किसी और के Product को कुछ % या किसी फिक्स कमीशन पर भी सेल करवाकर यहाँ से कमाई कर सकते है। इसके लिए आपको उस प्रोडक्ट या कोर्स आदि को अपने ऑडियंस के साथ किसी ख़ास प्रोमोकोड, डिस्काउंट या कूपन कोड के साथ शेयर करना होगा।

 

6. स्पॉन्सरशिप, ब्रांडेड कंटेंट या पेड पार्टनरशिप से

एक टॉपिक/कैटेगरी या Niche पर अकाउंट बनाने पर आपको सबसे बड़ा फायदा यह होता है कि आपको उस केटेगरी से रिलेटेड स्पॉन्सरशिप्स बड़ी आसानी से मिल जाती है, यहाँ आप दूसरों के प्रोडक्ट को स्पॉन्सर करके अच्छी इनकम कर सकते हैं।

अच्छे Engagement और फॉलोअर्स मिलने के बाद कंपनियां आप से खुद संपर्क कर लेती है, या आप चाहे तो खुद भी अपने आपको विभिन्न स्पॉन्सरशिप प्लेटफार्म पर रजिस्टर कर सकते हैं। जहाँ कंपनीयाँ आपको सिर्फ एक पोस्ट या स्टोरी शेयर करके हज़ारों रूपए देती है।

उदाहरण के लिए: मान लीजिए आपका कोई Dog केयर रिलेटेड चैनल है तो आपको पेडिग्री या दूसरे डॉग फूड कंपनीज स्पॉन्सरशिप के लिए संपर्क करती है, जिनसे आप अच्छी खासी रकम मांग सकते है। उनके प्रोडक्ट को अपने इंस्टाग्राम चैनल पर स्टोरी, फोटो या वीडियो के जरिए प्रमोट कर सकते हैं जिनसे उनकी सेल बढेंगी और आपको भी पैसा मिल जाएगा।

आपको बता दें कि भारतीय क्रिकेटर विराट कोहली के इंस्टाग्राम पर 240 मिलीयन फॉलोअर्स है, और वह एक स्पोंसर पोस्ट के बदले 5-8 करोड़ रूपये चार्ज करते हैं।

 

7. दुसरे के एकाउंट्स का प्रमोशन करके अर्निंग करें

जब आपके अच्छे-खासे फॉलोअर्स हो जाते हैं तो आपकी कैटेगरी से जुड़े लोग अपना अकाउंट Grow करने के लिए आपसे उनके अकाउंट का प्रमोशन करने के लिए पैसे देते हैं। इससे उनके न्यू अकाउंट को फॉलोवर और एक बूस्ट मिलता है तथा आपकी भी कुछ Earning हो जाती है।

अकाउंट प्रमोशन के लिए आपको अपनी ऑडियंस से बस एक पोस्ट, स्टोरी या वीडियो आदि डालकर उस अकाउंट को फॉलो या चेक करने के लिए कहना होता है। इसकी जानकारी आप प्रोफाइल Bio में या Highlights में दे सकते है ताकि लोग बेझिझक आपसे संपर्क कर सके।

 

8. मर्चेंडाइजिंग बेचकर

यदि आपका इंस्टाग्राम पर कोई फैन पेज है तो आप मर्चेंडाइजिंग सेल करके इससे काफी अच्छा पैसा कमा सकते हैं। आपने देखा होगा कि लोग मार्केट में ऐसी चीजें पसंद करते हैं जो उनके किसी चाहने वाले ने या किसी हीरो या फिर किसी अन्य प्रभावी व्यक्ति ने पहना हो।

आप किसी कार्टून या सुपरहिट हीरो से जुड़ा कोई अकाउंट चलाते हैं, तो उससे संबंधित Merchandise जैसे टीशर्ट, कप, तकिया, ब्रेसलेट, स्टीकर, फ़ोन कवर आदि बेच सकते हैं।

 

 

9. इंस्टाग्राम मैनेजर बनकर

यदि आपको इंस्टाग्राम अकाउंट को ग्रो, इसे मैनेज करना, ब्रैंडिंग और प्रचार करना आता है, तो आप इंस्टाग्राम मैनेजर बनकर काफी अच्छी कमाई कर सकते हैं। आजकल कई इन्फ्लूएंसर/कंपनी के पास अकाउंट तो है और वह इसे ग्रो भी करना चाहते हैं लेकिन उन्हें यह करना नहीं आता, ऐसे में आप ऑनलाइन या अपने आसपास किसी कंपनी या ब्रांड से संपर्क करके इंस्टाग्राम मैनेजर की जॉब पा सकते हैं।

 

10. रेफेरल प्रोग्राम ज्वाइन करके

आप विभिन्न प्लेटफार्म पर उपलब्ध रेफर एंड अर्न प्रोग्राम के जरिए भी इंस्टाग्राम से पैसे कमा सकते हैं, इसके लिए आप अपनी फील्ड या कैटेगरी से जुड़े एप्स या सर्विस के रेफरल प्रोग्राम को ज्वाइन कर सकते हैं। इसके बाद आप इंस्टाग्राम पर अपने अपनी ऑडियंस से उस ऐप या गेम आदि को इस्तेमाल करने के लिए अपने रेफेरल कोड को अप्लाई करने के लिए कह सकते हैं जिसके बदले में आपको अच्छा खासा पैसा मिल जाता है। आप चाहे तो यहाँ कुछ पैसा कमाने वाले एप्स की लिस्ट चेक कर सकते हैं।

 

11. इन्स्ताग्राम एड्स इन प्रोफाइल फीड से

एड्स इन प्रोफाइल फ़ीड में दिखाए जाने वाले विज्ञापन आपकी इंस्टाग्राम प्रोफाइल के फ़ीड व्यू में दिखाई देंगे जब कोई विज़िटर आपकी प्रोफाइल पर विजिट करेगा और आपके कंटेंट को स्क्रॉल करेगा तब उन्हें कंटेंट के बीच में विज्ञापन दिखाया जाएगा। यहाँ कंटेंट पर होने वाले एंगेजमेंट के आधार पर आपको पेमेंट दिया जाएगा।


एलिजिबिलिटी रिक्वायरमेंट:

  • आपकी प्रोफाइल पब्लिक होनी चाहिए।
  • आपका अकाउंट प्रोफेशनल या क्रिएटर होना चाहिए।
  • आपकी उम्र 18 वर्ष से अधिक होनी चाहिए।
  • आपके अकाउंट पर कोई भी कंटेंट वायलेशन नहीं होना चाहिए।
  • फिलहाल यह अमेरिका में उपलब्ध है इसे जल्द ही भारत में भी लॉन्च किया जा सकता है।

एड्स इन प्रोफाइल फीड इनेबल करें:
अपनी इंस्टाग्राम प्रोफाइल खोलें और प्रोफेशनल डैशबोर्ड पर जाएं। यहाँ Ads in Profile Feed ऑप्शन पर क्लिक करें और इसे इनेबल करें।

 

 

इंस्टाग्राम से पैसा कमाने की कुछ एडवांस टिप्स?

  • #1. बढ़िया टॉपिक चुने:

    इंस्टाग्राम से पैसे कमाने के लिए आपको कोई ऐसी कैटेगरी या टॉपिक को चुनना है जिस पर लोगों का इंटरेक्शन ज्यादा है और आप उस कैटेगरी पर कंटेंट प्रोवाइडर कर सकते हैं।

    एक बार टॉपिक चुनने के बाद आप इसे मिक्स ना करें, इससे आपको पैसा कमाने में काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ सकता है।


  • #2. प्रोफेशनल या बिज़नेस अकाउंट बनाएँ

    इंस्टाग्राम पर पैसा कमाने के लिए आपको पर्सनल अकाउंट नहीं बल्कि एक प्रोफेशनल या बिज़नेस अकाउंट बनाना चाहिए यदि आपका कोई बिज़नेस नहीं है तो आप क्रिएटर अकाउंट भी बना सकते हैं। इस अकाउंट के जरिए आप अपनी ग्रोथ भी मॉनिटर कर सकते हैं और अधिकतर जगहों पर पैसा कमाने के लिए प्रोफेशनल या बिज़नेस अकाउंट होना जरूरी होता है।


  • #3. ऑडियंस ग्रो करें:

    इंस्टाग्राम से पैसे कमाने के लिए आपके पास अच्छे खासे फॉलोवर होने चाहिए इसीलिए शुरुआत में आप बिना डिमोटिवेट हुए रेगुलर कंटेंट पब्लिश करें और इसे प्रमोट भी करें साथ ही ऑडियंस के साथ अंगेजमेंट बनाए रखें और अच्छे हैशटैग का इस्तेमाल करें।

    इसके साथ ही आप जल्दी और तेजी से ग्रो होने के लिए Ads चला सकते हैं या फिर अन्य इंस्टाग्राम इनफ्लुएंसर्स द्वारा अपना प्रमोशन करवा सकते हैं।


  • #4. Reels अपलोड करें

    इंस्टाग्राम का रील्स (Reels) फीचर आपको अच्छी ऑडियंस और अटेंशन दिलवा सकता है, अच्छे रेल्स हमेशा वायरल हो जाती है जिससे आपका अकाउंट जल्दी ग्रो होता है, और बाद में इन्हें आप मोनेटाइज भी कर सकते है।

    इसके साथ ही आप इंस्टाग्राम लाइव पर अपने नए फॉलोअर्स के साथ इंटरैक्शन बढ़ाकर अपनी रिलेशनशिप को मजबूत बना सकते हैं।


  • #5. पैसा कमाना शुरू करें

    एक बार आपके इंस्टाग्राम अकाउंट पर 5000 से अधिक फॉलोअर्स हो जाने के बाद आप Reels, एफिलिएट मार्केटिंग, स्पॉन्सर पोस्ट या पेड़ पार्टनरशिप आदि इंस्टाग्राम से पैसे कमाने के बेस्ट तरीकों का इस्तेमाल कर सकते हैं। जिनके बारे में ऊपर विस्तार से बताया गया है।

 

 

इंस्टाग्राम पर कितने फॉलोवर पर कितने पैसे मिलते हैं?

एक्सपर्ट्स के अनुसार इंस्टाग्राम से अच्छी खासी कमाई करने के लिए आपके पास 5000 से 7000 फॉलोवर होने ही चाहिए, इसके अलावा 10,000 फॉलोवर होने पर आपको स्टोरीज में स्वाइप अप का फीचर मिल जाता है, जिसके जरिए आप एफिलिएट लिंक या स्पोंसरशिप आदि से भी पैसा कमा सकते हैं। हालांकि इंस्टाग्राम से अर्निंग का पोटेंशिअल आपके प्रोफाइल कैटेगरी/टॉपिक पर भी निर्भर करता है।

 

Instagram से कितना पैसा कमाया जा सकता है?

इंस्टाग्राम पर रील्स अपलोड करके आप महीने के $50 से $5000 तक कमा सकते हैं, यानी भारतीय रुपयों में 4000 से 4,00,000 प्रति माह केवल Reels Play Bonuses से ही कमाया जा सकता है। इसके लिए आपको अपने अकाउंट में Bonuses को ऐक्टिवेट करना होता है।

 

इंस्टाग्राम पर एक पोस्ट के कितने पैसे मिलते है?

इंस्टाग्राम पर एक सामान्य कंटेंट क्रिएटर को एक स्पॉन्सर पोस्ट के बदले 1000 रुपए से लेकर ₹10,00,000 तक मिल सकते हैं, ये है पूरी तरह से उस अकाउंट के फॉलोअर्स, इंगेजमेंट और अकाउंट की कैटेगरी और किस ब्राण्ड ने अप्रोच किया है इस पर निर्भर करता है।

आप इसका अंदाजा इस बात से लगा सकते हैं कि भारत के लोकप्रिय क्रिकेटर विराट कोहली के 2022 में इंस्टाग्राम पर 215 मिलियन से अधिक फॉलोअर्स थे, और वह एक स्पॉन्सर पोस्ट के लिए 8 करोड़ रूपये से अधिक लेते थे।

 

इंस्टाग्राम से कब और कितने पैसे मिलते हैं?

इंस्टाग्राम रील से कमाई करने वाले क्रिएटर्स को मिनिमम $100 रील्स बोनस अर्न करने पर वर्तमान महीने का पैसा अगले महीने 21 तारीख को दिया जाता है। यदि आपने जनवरी महीने में Reels अपलोड करना शुरू किया है, तो जनवरी माह का पैसा आपको फरवरी माह में मिलेगा।

 

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *