इंस्टाग्राम रील्स प्ले बोनस प्रोग्राम क्या है? Reels बनाकर पैसे कैसे कमाए?

इंस्टाग्राम रील्स से पैसे कैसे कमायें? (Reels Play Bonus Program in Hindi)

इंस्टाग्राम ने हाल ही में रील्स को मोनेटाइज करके पैसे कमाने का फीचर लॉन्च किया है, जिसकी मदद से अब आप रील्स अपलोड करके हर महीने 50 हजार से 4 लाख रुपये तक की कमाई कर सकते हैं, इंस्टाग्राम ने इस फीचर को बोनस (Bonuses) का नाम दिया है। लेकिन आपको वीडियो अपलोड करते समय कुछ खास बातों का ध्यान रखना होगा वरना आपको 1 रूपया भी नहीं मिलेगा

आज यहां हम आपको Instagram Reels Play Bonus Program क्या है? इससे पैसे कैसे कमाए? इसके लिए अप्लाई कैसे करें? (Form) या How to get invited to the Instagram Reels bonus, Bonuses Option Not Showing जैसी परेशानियों के बारे में विस्तार से बताए जा रहे हैं।


Instagram Reels Se Paise Kaise Kamaye
Instagram Reels Se Paise Kaise Kamaye

Instagram Reels Play Bonus क्या है?

इंस्टाग्राम का रील्स प्ले बोनस एक तरह का रिवॉर्ड प्रोग्राम है, जो इंस्टाग्राम पर शार्ट वीडियो (Reels) बनाने वाले क्रिएटर्स को दिया जाता है। यह उस क्रिएटर के वीडियो पर आए व्यूज, उसकी क्वालिटी और कैटेगरी आदि को ध्यान में रखकर दिया जाता है। फिलहाल इसके लिए कोई भी मिनिमम फॉलोअर्स या व्यूज आदि की सीमा तय नहीं की गई है।

इंस्टाग्राम विभिन्न क्रिएटर्स के लिए प्रतिमाह अलग-अलग बोनस आलोट करता है, यह Bonus $50 से लेकर $5000 या इससे ज्यादा भी हो सकता है। आपके द्वारा कमाए गए रील्स बोनस बड़ी ही आसानी से आपके बैंक अकाउंट में ट्रांसफर किए जा सकते हैं। इसलिए इसे रील्स मोनेटाइजेशन प्रोग्राम भी कहा जा रहा है।


यदि आप भी इंस्टाग्राम पर रील्स बनाकर पैसा कमाना चाहते हैं, लेकिन आपको Reels बनानी नहीं आती तो यहां जानिए इंस्टाग्राम Reels कैसे बनाएं और अपलोड करें?

 

इंस्टाग्राम रील्स प्ले बोनस ऑप्शन कब और कैसे मिलेगा? (अप्लाई कैसे करें?)

Instagram Reels Play Bonus पाने के लिए आपको अपने अकाउंट को प्रोफेशनल (बिजनेस या क्रिएटर) में कन्वर्ट करना होगा और यहां हाई क्वालिटी रील वीडियो अपलोड करनी होगी। अगर आपका अकाउंट सभी नीतियों का पालन करता है और एलिजिबल है तो Instagram आपको स्वयं इसके लिए आमंत्रित (Invite) करेगा। जिसे आप सेटिंग में क्रिएटर ऑप्शन में जाकर चेक कर सकते हैं, या निम्नलिखित चरणों का पालन करे।


  • Step.1: सबसे पहले अपने इंस्टाग्राम प्रोफाइल पर जाएं और यहां तीन लाइन () पर क्लिक करें।
  • Instagram Profile

  • Step.2: अब सेटिंग्स के ऑप्शन में जाएं और क्रिएटर या बिजनेस ऑप्शन पर क्लिक करें।
  • Instagram Creator Settings

  • Step.3: यदि आप इस प्रोग्राम के लिए आमंत्रित किए गए है तो यहां आपको Bonuses का ऑप्शन दिखाई देगा, इस पर क्लिक करें और Eligible में जाएँ।
  • Check Eligibility for Bonuses
    Check Eligibility for Bonuses

  • Step.4: अब यहां Get Started पर क्लिक करें, टर्म्स एंड कंडीशन एक्सेप्ट कर, सेटअप रील्स प्ले नाऊ पर क्लिक करें।
  • Get Started With Instagram Reels Play Bonuses

  • Step.5: अब Payout Setup करने के लिए अपना नाम, उम्र और बैंक अकाउंट डिटेल्स देकर प्रोफाइल कंप्लीट करें।
  • Fill up payout form

  • Step.6: Reels अपलोड करें और पैसा कमाना शुरू करें लेकिन कुछ खास बातों का ध्यान रखें

 

 

Instagram Reels Bonus के लिए जरूरी Eligibility Criteria (India)

  • आपका अकाउंट प्रोफेशनल (क्रिएटर या बिजनेस अकाउंट) होना चाहिए।
  • ब्रांडेड या पेड़ पार्टनरशिप वाले कंटेंट बोनस के योग्य नहीं होंगे।
  • अपनी रील शेयर करने से पहले या शेयर करने के 24 घंटे के भीतर, उसे Reels Play बोनस प्रोग्राम के लिए टैग करना होगा।
  • ऑटो व्यूस या इस तरह की किसी भी एप्लिकेशन वेबसाइट का इस्तेमाल करके बढ़ाए गए व्यूज मान्य नहीं होंगे।
  • आपके अकाउंट पर कोई भी कम्युनिटी गाइडलाइंस या कंटेंट वायलेशन नहीं होना चाहिए।
  • आपकी रील उसी भाषा में होनी चाहिए, जिन्हें बोनस प्रोग्राम सपोर्ट करता है।
  • आपकी वीडियो पर किसी भी दूसरे प्लेटफार्म जैसे मौज, चिंगारी, टिकटोक आदि का नाम या वाटरमार्क आदि नहीं होना चाहिए।
  • आपकी वीडियोज़ ओरिजिनल और इसकी क्वालिटी बढ़िया होनी चाहिए, किसी भी तरह का स्लाइड शो, लूपिंग वीडियोज़, फोटो पर गाना लगा कर बनाई गई वीडियो, एलिजिबल नहीं होगी।
  • कोई भी वीडियो डिलीट करने से उस वीडियो से हुई कमाई भी डिलीट हो जाएगी।

फिलहाल इंस्टाग्राम ने Reels Bonus के लिए कितने फॉलोअर्स या व्यूज चाहिए इसके बारे में कोई भी अपडेट नहीं दिया है, इसलिए आप कम फॉलोअर्स पर भी यह ऑप्शन पा सकते हैं, बशर्ते आपकी रील्स वीडियो ज्यादा से ज्यादा वायरल होनी चाहिए।

 

Reels Play Bonus का Option क्यों नहीं आ रहा?

इंस्टाग्राम Reels प्ले बोनस का ऑप्शन या इस प्रोग्राम का इन्विटेशन धीरे-धीरे सभी एलिजिबल क्रिएटर्स को दिया जा रहा है। यदि आप सभी जरूरी गाइडलाइंस को फॉलो कर रहे हैं और आप इसके लिए एलिजिबल है तब भी आपके अकाउंट पर बोनस का ऑप्शन (आमंत्रण) नहीं आ रहा तो आप इंस्टाग्राम सपोर्ट टीम को एक सिम्पल फॉर्म भरकर इस बारे में सूचित कर सकते हैं।

 

इंस्टाग्राम रील बोनस का पैसा कब और कैसे मिलता है?

आपके इंस्टाग्राम रील्स प्ले बोनस की एस्टीमेट अर्निग एक बार $100 से अधिक हो जाने के बाद आप यहां से कमाया गया पैसा अपने बैंक अकाउंट में ट्रांसफर कर सकते हैं या Paypal के जरिए भी यहां से भुगतान लिया जा सकता है। यहाँ पेमेंट को महीने की 21 तारीख को रिलीज किया जाता है और दो-चार दिनों में यह आपके बैंक अकाउंट में क्रेडिट हो जाती है। आपको बता दें कि यहाँ वर्तमान महीने में कमाया हुआ पैसा अगले महीने की 21 तारीख को मिलता है।

 

Instagram Reels Play से हुई कमाई कैसे चेक करें?

आप अपनी इंस्टाग्राम प्रोफाइल में प्रोफेशनल डैशबोर्ड पर क्लिक करने के बाद यहाँ दिए गए Bonuses ऑप्शन में जाकर अपनी कमाई को ट्रैक कर सकते हैं। इसके साथ ही आप यहाँ से अपने लिए निर्धारित किये गए Bonus ओर Reels की लिमिट भी चेक कर सकते हैं।

 

 

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *

1 Comment