इंस्टाग्राम से पैसे कमाए: Monetize IGTV Videos & Earn Money

IGTV Ads Monetization: इंस्टाग्राम मोनेटाइजेशन से पैसे कैसे कमाए?

Earn Money From Instagram Partner Program: इंस्टाग्राम ने अब यूट्यूब की तरह ही अपने आईजीटीवी प्लेटफार्म को मोनेटाइज करने का फैसला लिया है इसके तहत Instagram इनफ्लुएंसर्स IGTV प्लेटफार्म के जरिए कमाई (Earning) कर सकेंगे पैसा कमा सकेंगे। आप इसे Instagram IGTV Video Ads Monetization भी कह सकते हैं जिसे इंस्टाग्राम द्वारा 27 मई 2020 को लांच किया गया।

हालांकि इंस्टाग्राम पर कई अलग-अलग तरीकों से कमाई की जा सकती है परंतु मोनेटाइजेशन के आ जाने से इंस्टाग्राम के आईजीटीवी को भी अटेंशन मिलेगा और लोग अब IGTV प्लेटफार्म पर भी उतना ही ध्यान देंगे जितना इंस्टाग्राम लाइव पर देते हैं। यहाँ हम आपको IGTV Video Monetization के लिए Eligibility Criteria क्या है? कितने Follower, Watch Time और Views की Requirements है? इन सब के बारे में बताने जा रहे है।

Monetize Instagram IGTV Videos and Make Money
Monetize Instagram IGTV Videos and Make Money

1 मार्च 2022 को इंस्टाग्राम की मूल कंपनी मेटा ने इंस्टाग्राम रील्स पर ध्यान केंद्रित करने के कारण आईजीटीवी को बंद करने की घोषणा की। यहाँ जानिए इंस्टाग्राम रील्स से पैसे कैसे कमाए?

 

IGTV Monetization Rules, Requirements, Eligibility Criteria and Policy

इंस्टाग्राम द्वारा इसके Partner Program को Join करने के लिए कितना Watch Time, Views या फिर कितने Followers चाहिए इसकी अभी कोई जानकारी नही दी गयी है ना ही किसी संख्या का जिक्र नहीं किया गया है। हालंकि Instagram के ऑफिसियल ब्लॉग के जरिए कहा गया है की सभी क्रिएटर्स उनके लिए Unique है और सभी Size के Creators के लिए वे इसे लॉन्च कर रहे है।

इसलिए हो सकता है कि शुरुआती दिनों में आप अपने किसी भी वीडियो को मोनेटाइज कर पाए लेकिन इसके लिए आप की वीडियो कुछ जरूरी कम्युनिटी गाइडलाइंस को फॉलो करनी चाहिए और आपकी वीडियो की लेंथ (Duration) भी बहुत ज्यादा जरूरी है।


IGTV Video Monetization Rules Requirements Eligibility Criteria and Policy
IGTV Video Monetization Rules Requirements Eligibility Criteria and Policy

Content Policy and Community Guidelines

  1. आपकी वीडियो कम से कम 2 मिनट से ज्यादा (Long) की होनी चाहिए।
  2. वीडियो हाई क्वालिटी होनी चाहिए और यह कोई ऑटोमेटेड आवाज़ या कोई एनिमेशन या स्लाइड शो नहीं होना चाहिए।
  3. आप एक Authentic Creators होने चाहिए, यानि की आपके चाहे कम Followers हो परन्तु कुछ भी Fake नहीं होना चाहिए।
  4. आपकी वीडियो कम्युनिटी गाइडलाइन को फॉलो करनी चाहिए जिसमें आप की वीडियो बिल्कुल Real होनी चाहिए कोई भी फेक वीडियो या फिर हैकिंग, या Illegal या फिर किसी दूसरे तरह का Abusing कंटेंट Instagram पर मोनेटाइज नहीं किया जाएगा।
  5. IGTV वीडियो Ads के लिए Apply करने के लिए आपका वीडियो एकदम ओरिजिनल होना चाहिए। और किसी भी तरह का Copyright कांटेक्ट यूज़ नहीं किया होना चाहिए। और आपको इंटेलेक्चुअल प्रॉपर्टी रूल्स को फॉलो करना पड़ेगा।
  6. आपका वीडियो एडवर्टाइजमेंट फ्रेंडली होना चाहिए, और साथ ही इसका टाइटल और डिस्क्रिप्शन इंग्लिश में ही होना चाहिए।

 

इंस्टाग्राम पार्टनर प्रोग्राम से पैसे कमाए?

Instagram Partner Program या IGTV Ads से पैसा कमाने के लिए आपको इंस्टाग्राम की IGTV वीडियो पर Ads लगानी होगी। यह ऐड Viewers को उस समय दिखाई देगी जब वे Feed में Preview से IGTV वीडियो देखने के लिए क्लिक करेंगे यह ऐड वीडियो के शुरुआत में ही दिखाई देगी। इसलिए आप यह ध्यान रखें की आपकी New Videos और पुरानी Videos में Feed Preview का Option Enable हो।

आपकी कमाई इस बात पर निर्भर करेगी की कोई Advertiser किसी ख़ास विज्ञापन पर कितना पैसा खर्च कर रह है, और आपकी वीडियो पर वह Ad देखा गया है। आपकी कमाई की Estimate Earning Insight को आप Instagram Creator Tool की मदद से देख सकते है।

Instagram Partner Program Monetization Tools For IGTV Videos
Instagram Partner Program Monetization Tools For IGTV Videos

IGTV Ads केवल मोबाइल वर्जन पर ही दिखाई देंगे, डेस्कटॉप वर्जन पर कोई भी ऐड नहीं दिखाई देगा और इन Ads की लम्बाई 15 सेकंड तक की होगी।

Instagram Ads को इस साल Testing के लिए लॉन्च किया गया है इसके तहत Ads को लेकर कई एक्सपीरियंस को टेस्ट किया जाएगा जैसे Skip Ad की क्षमता आदि। और अंत में यह सुनिश्चित किया जाएगा की लोगों, Creators और Advertisers के लिए क्या अच्छा काम करता है।

इंस्टाग्राम Partner प्रोग्राम में भी Influencers या Creators को यूट्यूब की तरह ही रिवेन्यू का लगभग 55 फ़ीसदी हिस्सा शेयर करने के बारे में जानकारी दी है। यानि ऐडवर्टीजमेंट से कमाई का 45 फीसदी हिस्सा इंस्टाग्राम का होगा।

इंस्टाग्राम द्वारा पैसा आपको महीने की शुरुआती दिनों में ही दिए जाएंगे और यह पैसे कैसे दिए जाएंगे इसकी भी जानकारी नहीं दी गई है लेकिन उम्मीद यही है कि आपको डायरेक्ट बैंक ट्रांसफर की सुविधा मिल सकती है।

 

भारत में कब लांच होगा?

इंस्टाग्राम द्वार यह कंफर्म किया गया है कि मोनेटाइजेशन फीचर को चरणबद्ध तरीके से लांच किया जाएगा अभी यह अमेरिका में 200 क्रिएटर्स के लिए ही टेस्टिंग के लिए लांच किया गया है।

और अभी के लिए सेलिब्रेटी क्रिएटर को चुना गया है बाद में बाकी दूसरी कैटेगरी को भी मौका दिया जाएगा, टेस्टिंग सफल होने के बाद साल 2021 तक इसे भारत, और एशिया के अन्य देशों में भी लांच किया जा सकता है।



अंतिम शब्द

अगर आप भी एक Instagram Influencer या Video Creator तो यह मौका आपके लिए काफी महत्वपूर्ण है, आप अभी से अच्छे-अच्छे वीडियो बनाना शुरू कर दे ताकि जैसे ही India में Instagram का IGTV Video Monetization फीचर लॉन्च किया जाए तो आपको इसका फायदा मिल सके और आप भी इंस्टाग्राम पार्टनर प्रोग्राम से पैसा कमा सकें।

दोस्तों आपको इंस्टाग्राम वीडियो मोनेटाइजेशन (Monetize Instagram IGTV Videos in Hindi) कि यह जानकारी कैसी लगी हमें कमेंट करके जरूर बताएं और साथ ही इसे अपने दूसरे दोस्तों के साथ भी फेसबुक पर जरूर शेयर करें ताकि उन्हें भी इस तरह की Online Earning से जुड़ी जानकारी मिल सके।

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *