इंस्टाग्राम पर ब्लू टिक कैसे लगाएं? कब और कैसे मिलता है?

यहाँ इंस्टाग्राम पर ब्लू टिक वेरिफिकेशन बैज पाने के लिए अप्लाई करने और कुछ नियम और ख़ास टिप्स बतायी गयी है, जिससे आपको यह काफी आसानी से फ्री में भी मिल सकता है।

Instagram पर Blue Tick कैसे पाए 2024? (Account Verify करें)

Insta Blue Tick Free 2024: यदि आप भी एक इंस्टाग्राम यूजर है तो आपने कई लोगों की प्रोफाइल नाम के आगे ब्लू चेक मार्क लगा जरूर देखा होगा और अगर आप भी अपने इंस्टा अकाउंट प्रोफाइल पर इसी तरह का Blue Tick Verification Badge लगाना चाहते हैं तो यहां हम आपको इंस्टाग्राम पर ब्लू टिक कैसे मिलता है? इसके बारे में डिटेल से जानकारी देने जा रहे हैं।

Instagram एक बहुत ही पॉपुलर फोटो और वीडियो शेयरिंग प्लेटफार्म है जो अब काफी तेजी से ग्रो कर रहा है, और यहां कहीं बड़े सेलिब्रिटीज के अकाउंट मौजूद हैं। लेकिन यह Blue Check सबको नहीं दिया जाता, हालंकि यहाँ बताएं गए कुछ ख़ास टिप्स को फॉलो करके आप इसे आसानी से फ्री में पा सकते है।

Instagram Par Blue Tick Kaise Lagaye
Instagram Par Blue Tick Kaise Lagaye

 

इंस्टाग्राम पर ब्लू टिक (Verified Badge) का मतलब क्या होता है?

इंस्टाग्राम पर ब्लू टिक का मतलब वेरीफाइड अकाउंट होता है, अथार्त इंस्टाग्राम पर किसी की प्रोफाइल नेम के आगे लगा Blue Check इस बात की पुष्टि करता है कि वह अकाउंट किसी मशहूर हस्ती या ब्रांड का रियल अकाउंट है। इससे यूजर्स द्वारा उस व्यक्ति या बिज़नस के समान नामों से मिलते-जुलते अकाउंट्स को फॉलो करने की संभावनाएं कम हो जाती हैं।

Instagram को दुनियाभर के करोड़ों यूजर्स द्वारा इस्तेमाल किया जाता है और इस पर कई मशहूर लोगों, बिजनेस और ब्रांड आदि के अकाउंट हैं। ऐसे में कुछ लोग इनसे मिलते-जुलते नामों पर अपना फेक अकाउंट बनाकर यूजर्स को मैनिपुलेट करने की कोशिश करते हैं। लेकिन इस फीचर की मदद से यूजर को सही अकाउंट पहचानने में आसानी होती है और उनका ट्रस्ट भी इन अकाउंट पर बढ़ जाता है।

 

फ्री में इंस्टाग्राम पर ब्लू चेक कब और कैसे मिलता है? (नियम और कायदे-कानून)

इंस्टाग्राम पर हर व्यक्ति ब्लू टिक वेरिफिकेशन बैज के लिए एलिजिबल नहीं होता इसके लिए इंस्टाग्राम ने कुछ खास गाइडलाइन और एलिजिबिलिटी क्राइटेरिया निर्धारित किया है। अगर आप इन सभी रिक्वायरमेंट्स को पूर्ण करते हैं तो इसके लिए अप्लाई कर सकते हैं, जिसके बाद आपका अकाउंट रिव्यू करने के बाद सब कुछ ठीक होने पर आपको Blue Tick मिल जाता है।

अगर आप नहीं चाहते कि आपकी ब्लू टिक वेरीफिकेशन की एप्लीकेशन रिजेक्ट हो तो आप निम्नलिखित टिप्स को फॉलो करके अपने अप्रूवल के चांसेज को बढ़ा सकते हैं।


  • 1. आपका अकाउंट किसी रजिस्टर्ड बिज़नस या एंटिटी का प्रतिनिधित्व करना चाहिए या यह एक रियल पर्सन अथवा सार्वजनिक हस्ती से संबंधित होना चाहिए।

  • 2. आपका अकाउंट यूनिक होना चाहिए यदि आपके एक से ज्यादा बिजनेस अकाउंट हैं तो आपको उन सभी में से एक को चुनना होगा। समान इंटरेस्ट वाले फैन अकाउंट, Meme अकाउंट इसके लिए सत्यापित नहीं किए जाएंगे।

  • 3. आपका इंस्टाग्राम अकाउंट पब्लिक होना चाहिए क्योंकि यह बैज केवल सार्वजनिक बिजनेस और सेलिब्रिटीज के लिए ही है।

  • 4. आपका इंस्टा प्रोफाइल पूरा होना चाहिए इस पर आपका रियल नाम, आपकी रियल प्रोफाइल फोटो तथा प्रोफाइल के लिए सही कैटेगरी चुनी होनी चाहिए।

  • 5. आपका अकाउंट थोड़ा बहुत पॉपुलर होना चाहिए और इसे इंस्टाग्राम पर अत्यधिक सर्च किया जाना चाहिए। इसके अलावा यदि आपको किसी ने न्यूज या मैगजीन आदि में फीचर किया है तो ब्लू चेक मिलने के चांस बढ़ जाते हैं।

इसके अलावा आपको प्लेटफॉर्म पर एक्टिव रहना और इसकी सभी टर्म्स एंड कंडीशन और कम्युनिटी गाइडलाइंस का पालन करना होगा। सत्यापन की प्रक्रिया के दौरान किसी भी तरह की गलत या झूठी जानकारी देने पर सत्यापित ब्लू बैज को हटाने के साथ ही आपके अकाउंट के खिलाफ कार्रवाई की जा सकती है।

 

Instagram पर Blue Tick Verification Badge कैसे लगायें?

  • स्टेप#1: इंस्टाग्राम पर Blue Verification Badge के लिए Apply करने के लिए सबसे पहले Instagram की सेटिंग में जाएं। इसके लिए इन्स्टा ऐप खोले और अपनी प्रोफाइल पर जाएं, यहाँ ऊपर राइट साइड कोने में 3 Lines (≡) पर टैप कर Setting & Privacy पर क्लिक करें।

  • स्टेप#2: अगर आपका नॉर्मल अकाउंट है तो यहाँ Account Type and tools पर क्लिक करें। लेकिन अगर आपने अपने अकाउंट को प्रोफेशनल या क्रिएटर में कन्वर्ट किया हुआ है, तो यहाँ Business/Creator tools and Controls के आप्शन में जाएं
  • Account Tool or Business & Creator Controls

  • स्टेप#3: अब यहां थोड़ा नीचे जाने पर आपको Request Verification का ऑप्शन मिलेगा, इस पर क्लिक करें।
  • Request Verification on Insta

  • स्टेप#4: अब आपके सामने एक Verification Request का Form खुल जाएगा, इसे आपको सही-सही भरना है।

     

    Step.1: Confirm Authenticity
    • Full Name: अपना पूरा नाम लिखें, जो सरकारी दस्तावेज़ में है।
    • Document type: यहाँ लिस्ट में से आइडेंटिटी वेरिफिकेशन के लिए कोई एक सरकारी डॉक्यूमेंट चुने, जैसे ड्राइविंग लाइसेंस।
    • Apply for Instagram Verification

    • Add Files: जो डॉक्यूमेंट आपने सेलेक्ट किया था, उसे यहाँ अपलोड करना होगा।

    Step.2: Confirm Notability
    • Category: अपने प्रोफाइल के लिए सही कैटेगरी चुने।
    • Country/region: अपना देश चुने, भारत से है तो India सेलेक्ट करें।
    • Confirm Notability & Select Category

    • Audience: आप चाहे तो अपने फ़ॉलोवर्स के बारे में बताएं, और यह भी कि उन्होंने आपको क्यों फॉलो किया है।
    • Also Known as: अगर आप किसी अन्य नाम से जाने जाते है, तो वह नाम यह दर्ज करें। यह ऑप्शनल है आप चाहे तो इसे खाली भी छोड़ सकते है।

    Step.3: Links (optional)

    ऐसे आर्टिकल, सोशल मीडिया और अन्य लिंक्स जोड़े जो दिखाते है कि आपका अकाउंट जनहित में है।

    • Link 1: Social Media अगर आपको किसी सोशल मीडिया अकाउंट पर फीचर या मेंशन किया गया है, उस पोस्ट का लिंक यहाँ जोड़े।
    • Link Mentions & Submit Application

    • Link 2: News Article किसी ट्रस्टेड न्यूज़ वेबसाइट या मैगजीन ने आपको फीचर किया है, तो उसका लिंक यहाँ जोड़े।
    • Link 3: Others आपसे सम्बन्धित कोई अन्य सहायक लिंक जिसे आप रिव्यु टीम से साथ साझा करना चाहते हो।

  • स्टेप#5: सभी चीजें भरने के बाद और अपना डॉक्यूमेंट अपलोड करने के बाद आपको सबसे नीचे Submit बटन पर क्लिक करना है। आपका रिक्वेस्ट रिव्यु के लिए सक्सेसफुल्ली सबमिट हो जाएगा।
  • Verification Request Submitted

  • स्टेप#6: कुछ दिनों में Review Complete होने पर अदि आपकी रिक्वेस्ट accept हो जाती है तो, आपके नाम के आगे Blue Tick ऑटोमेटिक आ जाएगा। और आपकी एप्लीकेशन Reject होती है, तो उसकी भी जानकारी आपको नोटिफिकेशन के जरिए दे दी जाएगी।

 

 

इंस्टाग्राम ब्लू टिक कॉपी क्या है?

इंस्टाग्राम पर कुछ लोग अपनी प्रोफाइल पर विभिन्न वेबसाइट से इंस्टाग्राम ब्लू टिक को कॉपी कर करके लगा देते हैं, इससे आपका अकाउंट वेरीफाई नहीं होता यह वेरीफिकेशन बैज लगाने का बिल्कुल गलत तरीका है। ऐसा करते पकड़े जाने पर आपका अकाउंट Disable (बंद) भी किया जा सकता है।

 

ब्लू टिक पाने के लिए कितने फॉलोअर्स होने चाहिए?

वैसे तो इंस्टाग्राम पर ब्लू टिक पाने के लिए फॉलोअर्स की संख्या निर्धारित नहीं की गई है, इसके लिए बस एक ही क्राइटेरिया है कि आपका अकाउंट नॉटेबल और अत्याधिक सर्च किया जाने वाले प्रसिद्ध व्यक्ति ब्रांड या व्यवसाय का प्रतिनिधित्व करने वाला होना चाहिए।

लेकिन आमतौर पर ऐसा माना जाता है कि 1000 से अधिक फॉलोअर्स होने पर यह ब्लू चेक बड़ी ही आसानी से मिल जाता है। हालांकि इसके लिए आपको अन्य क्राइटेरिया को भी फॉलो करना होता है।

 

इंस्टाग्राम पर ब्लू चेक पाने में कितना खर्चा आता है?

फिलहाल इंस्टाग्राम पर ब्लू टिक पाना बिल्कुल मुफ्त है, लेकिन जल्द ही ट्विटर ब्लू सब्सक्रिप्शन की तरह इंस्टाग्राम भी मेटा वेरीफाइड सब्सक्रिप्शन की मदद से मोबाइल डिवाइसेज के लिए 14.99 डॉलर प्रतिमाह की दर से मेटा अकाउंट (फेसबुक और इंस्टाग्राम) को ब्लू टिक वेरीफाई करने की सुविधा दे सकता है।

मेटा वेरीफाइड फिलहाल बीटा स्टेज पर है आप इसके लिए आवेदन करने हेतु https://about.meta.com/technologies/meta-verified पर जाएं, यहाँ इंस्टाग्राम पर क्लिक करें और अपना अकाउंट लॉगिन करें।

अब वेट लिस्ट में शामिल होने के लिए Join Waitlist पर क्लिक करें जैसे ही आपके देश में यह अवेलेबल होगा, आपका अकाउंट सत्यापित करने के बाद आपको ईमेल कर दिया जाएगा। हालांकि इसके लिए आपको अपना अकाउंट सत्यापित करने के लिए एक सरकारी आईडी सबमिट करने की आवश्यकता होगी।

 

 

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *