Dhanteras 2019: जानिए धनतेरस पर झाड़ू खरीदने का महत्व और पूजा

    Dhanteras 2019: ये है धनतेरस पर झाड़ू खरीदने का महत्व और पूजा

    धनतेरस 2019: झाडू क्यों खरिदें, खरीदना चाहिए या नहीं (Information in Hindi)

    Dhanteras Jhadu Puja: दोस्तों कुछ ही दिनों में दिवाली आने वाली है और भारत में दिवाली का विशेष महत्व है और दीवाली से ठीक 2 दिन पहले धनतेरस का त्यौहार मनाया जाता है जो इस साल 25 अक्टूबर को मनाया जाएगा, ऐसा माना जाता है कि इस दिन भगवान धनवंतरी (DHanwantari) का जन्म हुआ था इसीलिए धनतेरस के दिन धनवंतरी के साथ-साथ लक्ष्मी जी की पूजा भी की जाती है साथ ही इस दिन झाड़ू (Broom) खरीदने को लेकर भी बहुत सी मान्यताएं हैं।
    Dhanteras 2019 Jhadu Kharidane Ka Mahatav Kyu Kharide Broom In Hindi
    Dhanteras 2019 Jhadu Kharidane Ka Mahatav Kyu Kharide Broom In Hindi

    आज हम आपको धनतेरस पर झाड़ू (Dhanteras Par Jhadu) खरीदने का महत्व (Mahatav), धनतेरस के दिन झाड़ू खरीदना चाहिए या नहीं (Dhanteras Ke Din Jhadu Kharide Ya Nahi), झाड़ू किस दिन खरीदना चाहिए Jahdu Puja इन सभी के बारे में बताने वाले हैं।

    धनतेरस पर झाड़ू खरीदने का महत्व | क्यों खरीदते हैं झाड़ू:

    हिंदू धर्म में धनतेरस के दिन झाड़ू खरीदने का एक विशेष महत्व है अगर हिंदू मान्यताओं की मानें तो धनतेरस वाले दिन झाड़ू खरीदना शुभ होता है, झाड़ू में माता लक्ष्मी जी वास करती है और धनतेरस के दिन झाड़ू खरीदने से पैसे की तंगी से छुटकारा मिलता है और धनवान बनने का सपना भी धनतेरस के दिन झाड़ू खरीदने से पूर्ण हो सकता है पौराणिक शास्त्रों की माने तो झाड़ू को लक्ष्मी का प्रतिरूप कहा गया है।

    दोस्तों अपने झाड़ू के महत्व को तो समझ लिया लेकिन धनतेरस के दिन झाड़ू खरीदने के बाद उसके कुछ नियम भी होते हैं या आप इसे झाड़ू की पूजा भी कह सकते हैं आइए आपको धनतेरस के दिन झाड़ू खरीदने के बाद क्या करें इसके बारे में भी बताते हैं।

    धनतेरस पर झाड़ू खरीदना चाहिए और करना चाहिये यह काम

    धनतेरस पर झाड़ू खरीदते समय यह जरूर ध्यान रखें कि आप इस दिन एक साथ तीन झाड़ू खरीदे यह अच्छा शगुन माना जाता है साथ ही इस बात का भी ख्याल रखें कि आप जोड़े में झाड़ू ना खरीदे जैसे दो या चार आदि।

    धनतेरस पर झाड़ू खरीदने के बाद मां लक्ष्मी को घर में स्थिर बनाए रखने के लिए आपको सबसे पहले खरीदी गई झाड़ू के ऊपरी भाग (हैंडल) पर एक सफेद रंग का धागा बांध देना चाहिए।

    धनतेरस के दिन खरीदी गई झाड़ू को दिवाली के दिन सूर्योदय से पहले मंदिर में दान करने से घर में लक्ष्मी का निवास और सुख-शांति बनी रहती है।

    आइए अब आपको झाड़ू के कुछ नियम बताते हैं झाड़ू किस दिन खरीदनी चाहिए पुरानी झाड़ू कहां फेंके शुक्रवार और शनिवार को झाड़ू खरीदना चाहिए या नहीं

    किस दिन झाड़ू नहीं खरीदनी चाहिए?

    हिंदू धर्म के अनुसार शनिवार रविवार और मंगलवार को झाड़ू भूल कर भी नहीं खरीदनी चाहिए। इन दिनों में झाड़ू खरीदने से आपके घर में विसंगति फुट और कलह का वातावरण उत्पन्न होता है।

    झाड़ू के बारे में जरूरी बातें

    1. झाड़ू को हमेशा ढककर या किसी जगह छुपा कर रखना चाहिए जहां पर किसी की नजर ना पड़े।

    2. हिंदू धर्म के अनुसार रात के समय घर में झाड़ू नहीं लगानी चाहिए।

    3. झाड़ू को कभी भी खड़ा करके ना रखें ऐसा करने से लक्ष्मी माता नाखुश होती हैं।

    4. झाड़ू को हमेशा उत्तर दिशा की ओर रखना चाहिए।

    अंतिम शब्द | Dhanteras Jhadu 2019

    दोस्तों अब तो आप धनतेरस पर झाड़ू क्यों खरीदें तथा धनतेरस पर झाड़ू खरीदने का महत्व (Dhanteras Par Jhadu Ka Mahatav) और पूजा (Puja) के बारे में समझ गए होंगे साथ ही आपको किस दिन झाड़ू नहीं खरीदनी चाहिए और कौन से दिन खरीदनी चाहिए इन सभी के बारे में जानकारी मिल गई होगी।

    तो अगर आपको हमारा यह लेख अच्छा लगा तो इसे अपने दोस्तों के साथ भी जरूर शेयर करें और अगर आपको भी झाड़ू (Jhadu) के बारे में कोई मान्यता पता है तो हमें नीचे कमेंट करके जरूर बताएं।
    ---------यह भी पढ़े:----------

    Dhanteras 2019 धनतेरस पर झाड़ू खरीदने का महत्व और पूजा, Jhadu Kyu Kharide In Hindi, Kis Din Broom Nhi Kharidni chahiye, Mahatav , Pooja

    NEXT ARTICLE Next Post
    PREVIOUS ARTICLE Previous Post
    -->
    NEXT ARTICLE Next Post
    PREVIOUS ARTICLE Previous Post