भारत के टॉप 10 पॉपुलर यूट्यूबर्स की लिस्ट 2024

India का सबसे बड़ा युटयुबर कौन है? 10 बेस्ट और सबसे ज्यादा पॉपुलर Youtubers 2024

पिछले कुछ सालों में भारत के साथ ही दुनिया भर में यूट्यूब पर क्रिएटर्स की संख्या में काफी तेजी से इजाफा हुआ है और कुछ ऐसे क्रिएटर्स भी उभरे हैं, जिनके कंटेंट को लोगों ने काफी पसंद किया और वे टॉप 10 युटयुबर्स इन इंडिया की लिस्ट में शुमार हो गए। यहाँ हम कुछ ऐसे ही मशहूर और बड़े व्यक्तिगत यूट्यूब वीडियो क्रियेटर्स के बारें बताने जा रहे है, जिन्होंने भारत में अपने बढ़िया कंटेंट की वजह से लोगों को प्रभावित किया और काफी अधिक लोकप्रियता हासिल की।

ध्यान रखें यहां हम केवल व्यक्तिगत यूट्यूब चैनल्स के बारे में ही बात करेंगे, किसी भी कमर्शियल चैनल जैसे म्यूजिक कम्पनी (T-Series, Zee Music, और Sony आदि), न्यूज़, टीवी शो, मूवीज आदि के अलावा गेमिंग तथा बच्चो के मनोरंजन के लिए बने चैनल को भी इस लिस्ट में शामिल नहीं किया गया है।

Top 10 Youtubers in Indian 2023
Top 10 Youtubers in Indian 2023

 

Top 10 Popular Youtubers in India (भारत के लोकप्रिय यूट्यूबर्स की सूची?)

कैरीमीनाटी, आशीष चंचलानी, अमित भडाना, भुवन बाम, टेक्निकल गुरूजी, संदीप महेश्वरी, डॉ विवेक बिंद्रा आदि इंडिया के टॉप 10 फेमस और सबसे बड़े युटयुबर्स है।

S. No.यूट्यूबर का नामचैनल का नामसब्सक्राइबर (मिलियन में)अपलोडेड वीडियो
1अजय नागरCarryminati39184
2वसीम, नाज़िम और ज़ायनRound2hell30.467
3आशीष चंचलानीAshish Chanchalani vines29.7151
4संदीप माहेश्वरीSandeep Maheshwari27.7577
5भुवन बामBB ki vines26.2190
6अमित भडानाAmit Bhadana24.4101
7गौरव चौधरीTechnical Guruji234,997
8डॉ. विवेक बिंद्राDr. Vivek Bindra20.8848
9बिलाल शेखEmiway Bantai20.3235
10हर्ष बैनीवालHarsh Beniwal15.3163

 

1. अजय नागर (Carryminati)

टॉप 10 भारतीय यूट्यूबर्स की लिस्ट में अजय नागर पहले नंबर पर है, इनका यूट्यूब चैनल कैरी मीनाटी (Carryminati) के नाम से मशहूर है, जिस पर 39 मिलियन से अधिक सब्सक्राइबर पूरे हो चुके हैं। यह अपने चैनल पर अधिकतर कॉमेडी और मनोरंजन से भरपूर फनी रोस्टिंग (व्यंगपूर्ण) वीडियोस अपलोड करते हैं।

Ajey nagar carryminati

12 जून 1999 को फरीदाबाद, हरियाणा में जन्मे अजय नागर ने इस चैनल की शुरुआत वर्ष 2014 में अपनी 15 साल की उम्र में की थी। बताया जाता है कि पहले इस चैनल का नाम ‘CARRYDEOL’ था, जिस पर वह मुख्यतः गेम प्ले कंटेंट अपलोड किया करते थे।

हालंकि बाद में उन्होंने अपने चैनल का नाम ‘CARRYMINATY‘ कर दिया और उनके नए कंटेंट को लोगों के बीच खूब लोकप्रियता मिली और धीरे-धीरे उनकी वीडियोस वायरल होने लगी। आज अजय भारत के शीर्ष 5 यूट्यूबर में से एक बन गए हैं।

इसके अलावा अजय नागर एक गेमर और रैपर भी है, साल 2020 में रिलीज हुए इनके यलगार गाने को अभिषेक बच्चन की ‘द बिग बुल मूवी‘ के टाइटल ट्रैक के रूप में इस्तेमाल किया गया था।

बताया जाता है कि मात्र 10 वर्ष की आयु में उन्होंने ‘STeaLThFeArzZ’ नाम से अपना पहला यूट्यूब चैनल बनाया था।

 

2. आशीष चंचलानी (Ashish Chanchalani Vines)

Top 5 YouTubers in India की लिस्ट में दूसरा नाम आशीष चंचलानी का है, 7 नवंबर 1993 को उल्हासनगर, महाराष्ट्र में जन्मे आशीष चंचलानी बचपन से ही एक्टिंग के शौकीन थे। वर्ष 2009 में मात्र 16 साल की उम्र में उन्होंने अपना युटुब चैनल शुरू किया, जहां वे मुख्य रूप से कॉमेडी और व्यंग पूर्ण कंटेंट बनाते है।

Ashish chanchalani vines

भारत के सबसे ज्यादा देखे जाने वाले यूट्यूबर आशीष चंचलानी शुरुआत में मूवी रिव्यू किया करते थे, बाद में उन्होंने यूट्यूब पर अपनी कॉमिक वाइंस से लोकप्रियता हासिल की।

उनका रिलेटेबल कंटेंट और कॉमिक टाइमिंग ने लोगों को खूब आकर्षित किया वह ओरिजिनल और यूनीक कंटेंट बनाते हैं। यूट्यूब पर आशीष चंचलानी का एग्जाम का मौसम और सिनेमा देन वर्सेस नाउ वीडियो काफी पॉपुलर हुआ था।

 

3. अमित भड़ाना (Amit Bhadana)

कॉमेडी पर आधारित अमित भड़ाना का चैनल भी इंडिया के पॉपुलर युटुब चैनल्स में से एक है, उन्होंने यूट्यूब पर आम लोगों के जीवन से संबंधित वीडियोस बनाए जो उन्हें बुलंदियों पर ले गए। वैसे तो अमित लॉ ग्रेजुएट है, परंतु उन्होंने यूट्यूब पर वीडियो बनाने का रास्ता चुना।

Youtuber Amit Bhadana

7 सितंबर 1994 को जन्मे अमित भड़ाना ने अपने यूट्यूब चैनल की शुरुआत अक्टूबर 2012 में की थी, वे इस चैनल पर अधिकतर कॉमेडी वीडियोस अपलोड करते हैं, उनकी वीडियो में उनकी तुकबंदी और देसी अंदाज़ के कारण उन्हें बेहद पसंद किया जाता है।

आज वह ना केवल खुद अपनी वीडियो की स्क्रिप्ट लिखते हैं बल्कि खुद ही उन्हें निर्देशित (डायरेक्ट) और संपादित (एडिट) भी करते हैं।

अमित भड़ाना को हाल ही में मुंबई में हुए दादासाहेब फालके इंटरनेशनल फिल्म फेस्टिवल के दौरान बेस्ट यूट्यूबर अवार्ड से सम्मानित गया। वह अक्षय कुमार और आमिर खान जैसे बॉलीवुड अभिनेताओं से प्रेरित है और भविष्य में एक बड़ी कॉमेडी मूवी बनाना चाहते हैं।

 

4. भुवन बम (BB Ki Vines)

टॉप 10 युटयुबर्स इन इंडिया की लिस्ट में चौथा नाम Bhuvan Bam का है, 22 जनवरी 1994 को दिल्ली में जन्मे भुवनेश्वर बाम जिन्हें ‘भुवन बाम‘ के नाम से जाना जाता है, लोगों के बीच पॉपुलर होने वाले पहले भारतीय यूट्यूब है। इनके चैनल का नाम ‘BB Ki Vines‘ है, इसके साथ ही भुवन बाम 10 मिलीयन सब्सक्राइबर्स का आँकड़ा पार करने वाले पहले यूट्यूब पर भी है।

Bhuvan bam Bb ki vines

भुवनेश्वर बाम ने अपना करियर नई दिल्ली के बार में एक सिंगर के तौर पर शुरू किया और आज वह मोस्ट पॉपुलर यूट्यूब चैनल अवार्ड जीत चुके हैं, साथ ही उन्होंने 2019 में ग्लोबल एंटरटेनर ऑफ द ईयर भी जीता था।

वे लोगों और अधिकतर युवाओं के बीच व्यंग और गालियों में अपनी फ्लुएंसी के लिए मशहूर हैं, यूट्यूब पर उनके सभी कैरेक्टर बैंचो, फुद्दी, होला, एंग्री मास्टरजी, बबलू काफी लोकप्रिय हैं। जिन्होंने उन्हें भारत के शीर्ष यूट्यूबर्स में से एक बना दिया। हाल ही में उन्होंने ताजा खबर और ढिंढोरा नामक सीरीज भी बनाई थी, जिसे लोगों ने काफी पसंद भी किया।

 

5. गौरव चौधरी (Technical GuruJi)

टेक्निकल गुरुजी नामक चैनल चलाने वाले गौरव चौधरी का जन्म 7 मई 1991 को अजमेर, राजस्थान में हुआ, उन्होंने 2015 में ‘टेक्निकल गुरुजी‘ नाम से अपना यूट्यूब चैनल बनाया, जहां वे स्मार्टफोन और गैजेट्स के रिव्यू और इनकी अनबॉक्सिंग वीडियोस अपलोड करते है।

Technical guruji

टेक्निकल गुरुजी चैनल उन चुनिंदा चैनलों में से एक है, जिन्होंने यूट्यूब पर स्मार्टफोन और गैजेट्स का रिव्यू करके लोकप्रियता हासिल की। फिलहाल गौरव चौधरी दुबई (संयुक्त अरब अमीरात) में रहते हैं। 21 मिलीयन सब्सक्राइबर्स के साथ गौरव चौधरी का टेक्निकल गुरुजी चैनल टॉप 10 भारतीय यूट्यूबर की लिस्ट में पांचवें नंबर पर हैं।

चलिए शुरू करते हैं!! से अपनी वीडियोस की शुरुआत करने वाले गौरव चौधरी अपने टेक्निकल गुरुजी यूट्यूब चैनल पर लेटेस्ट मोबाइल और टेक्नोलॉजी को अनबॉक्स करते हैं। सबसे बड़ी बात इस चैनल पर कंटेंट हिंदी में मौजूद है जो भारतीय लोगों को टेक्नोलॉजी से जुड़ने में काफी मदद करता है। इनकी जबरदस्त ओपनिंग स्क्रिप्ट को काफी लोगों ने कॉपी किया।

 

 

6. वसीम, नाजिम और जियान सैफी (Round2Hell)

Round2hell यूट्यूब चैनल मुरादाबाद, उत्तर प्रदेश के तीन दोस्तों वसीम अहमद, नाजिम अहमद और जियान सैफी द्वारा चलाया जाता है, ये अपने चैनल पर मुख्यतः कॉमेडी वीडियो अपलोड करते है। हालांकि इनके वीडियो पारिवारिक नहीं है, और वे अक्सर अभद्र भाषा का इस्तेमाल करते हुए दिखाई देते है, लेकिन यूट्यूब पर इनके वीडियो काफी पसंद किए जाते हैं।

Top 10 Youtuber in India: Round2hell

वसीम, नाजिम और जियान ने अपने चैनल Round2hell की शुरुआत अक्टूबर 2016 में की थी, आज इनके यूट्यूब पर 30 मिलियन के आसपास दो लोगों को छोटे सब्सक्राइबर्स हो चूके हैं। अक्सर इनके नए वीडियो यूट्यूब के ट्रेंडिंग लिस्ट में सुमार रहते हैं।

 

7. संदीप महेश्वरी (Sandeep Maheshwari)

भारतीय मोटिवेशनल स्पीकर और उद्यमी संदीप महेश्वरी भारतीय लोकप्रिय यूट्यूबर्स की लिस्ट में जाना माना नाम है, उन्होंने अपने करियर की शुरुआत वर्ष 2000 में एक फ्रीलांस फोटोग्राफर के तौर पर की थी। उन्होंने फोटोग्राफी के लिए लिंमका रिकॉर्ड में अपना नाम दर्ज कराया तथा कई पुरस्कार और प्रशंसा हासिल की। अपने इस शौक को ध्यान में रखते हुए वर्ष 2006 में उन्होंने imagebazar.com की स्थापना की।

Sandeep Maheshwari Motivational Speaker

मध्यमवर्गीय परिवार से ताल्लुक रखने के साथ ही जीवन में असफलताएं एवं अस्पष्ट सपनों के बाद भी वे दृढ़ निश्चय से अपने काम में लगे रहे और उन्हें सफलता हासिल हुई। इसके बाद उन्होंने भारत के युवाओं के साथ सफलता का मंत्र साझा करने के लिए ‘आसान है’ मंत्र के साथ देशभर में फ्री सेमिनारों का आयोजन करना शुरू किया।

पूरे भारत को मोटिवेट करने वाले सबसे बड़े मोटिवेशनल यूट्यूब चैनल में से एक संदीप महेश्वरी प्रसिद्ध भारतीय मोटिवेशनल स्पीकर और एंटरप्रेन्योर संदीप महेश्वरी के नाम पर है, जहां वे लोगों को प्रेरित करने के लिए लाइव सेशन आयोजित करते हैं।

संदीप जी ने अपना मुख्य यूट्यूब चैनल संदीप महेश्वरी नाम से साल 2012 में शुरू किया, आज यह चैनल 30 मिलियन से अधिक सब्सक्राइबर के साथ भारत के टॉप 10 यूट्यूब चैनल में से एक बन गया है। संदीप माहेश्वरी जी इस लिस्ट में एकमात्र ऐसे यूट्यूबर है जिन्होंने अभी तक अपने चैनल पर मोनेटाइजेशन ऑन नहीं किया है।

 

8. डॉ. विवेक बिंद्रा (Dr. Vivek Bindra: Motivational Speaker)

डॉक्टर विवेक बिंद्रा जी दिल्ली के रहने वाले हैं उन्होंने वर्ष 2013 में डॉ. विवेक बिंद्रा: मोटिवेशनल स्पीकर नाम से अपना चैनल शुरू किया था। वे अपने चैनल पर लोगों को प्रेरित करने और उनके व्यापार को बढ़ाने के लिए एनिमेशन और बेहतरीन टेक्स्ट प्रेजेंटेशन के साथ काफी शानदार वीडियोस अपलोड करते हैं।

Dr. Vivek bindra motivational speaker

एक मोटिवेशनल स्पीकर होने के नाते उनके चैनल पर आपको बायोग्राफी, मोटिवेशनल स्पीच और कई कोर्स भी मिल जाते हैं। इसके साथ ही उन्हें अब आप अपने चैनल पर भाषण देते, इंटरव्यू लेते या बातचीत करते भी देख सकते हैं। उनके यूट्यूब चैनल पर 20 मिलियन से अधिक सब्सक्राइबर्स हैं और वह इस चैनल को देश का नंबर वन एंटरप्रेन्योर चैनल बताते हैं।

 

9. बिलाल शेख़ (Emiway Bantai)

भारत के मशहूर रैपर एमीवे बंटाई ने मई 2013 में अपने यूट्यूब चैनल की शुरूआत की थी, इसके बाद 2014 में उन्होंने अपना पहला हिंदी रैप वीडियो अपलोड किया, जिसे लोगों ने काफी पसंद किया। हालांकि 2019 में रिलीज हुए उनके ‘मचाएंगे‘ गाने ने उन्हें बेहद पॉपुलर बना दिया और आज इनके यूटूब चैनल पर 20.3 मिलियन से अधिक सब्सक्राइबर्स है।

Emiway bantai

एमीवे का जन्म 13 नवंबर 1995 को बेंगलुरु हुआ, उनका असली नाम ‘बिलाल शेख‘ है, रैप सॉन्ग में अधिक रुचि के कारण वे 12वीं कक्षा में फेल हो गए और पढ़ाई छोड़ उन्होंने मम्बल रैप के साथ संघर्ष करना शुरू किया। उनका नाम मशहूर रैपर ‘एमिनेम’ और ‘लिल वेन’ के नामों से बनाया गया है उन्होंने एक वीडियो में इसे खुद कबूला है।

कई सालों तक मेहनत करने के बाद मचाएंगे गाने से उन्हें खासा लोकप्रियता मिली और इसने उन्हें ‘इंडिपेंडेंट आर्टिस्ट‘ की रैंकिंग में डाल दिया जैसा कि वह दावा करते हैं।

 

10. हर्ष बेनिवाल (Harsh Beniwal)

टॉप 10 युटयुबर्स इन इंडिया की लिस्ट में हमने हर्ष बेनिवाल को दसवें नंबर पर रखा है, हर्ष बेनीवाल भारत के लोकप्रिय एंटरटेनमेंट यूट्यूबर और एक्टर है, वर्ष 2015 से उन्होंने इंस्टाग्राम पर वीडियोस अपलोड करने शुरू किए।

Harsh beniwal

सोशल मीडिया पर लोकप्रिय होने के बाद उन्होंने युटुब चैनल स्टार्ट किया और कॉमेडी स्टाइल में शॉर्ट मैसेज देते हुए वीडियो शेयर करने शुरू किए। जिसने उन्हें भारत के टॉप 10 बड़े यूट्यूबर्स की लिस्ट में शामिल कर दिया।

हर्ष बेनीवाल ने दिल्ली के श्री अरबिंदो कॉलेज से बैचलर ऑफ कंप्यूटर एप्लीकेशन (BCA) में स्नातक किया है। आज उनके यूट्यूब चैनल पर 12.5 मिलीयन सब्सक्राइबर्स है।

 

11. निशा मधुलिका (Nisha Madhulika)

निशा मधुलिका भारतीय खाना पकाने और खाने के शौकीनों के लिए यूट्यूब पर खासा लोकप्रिय हैं ऐसे में इस लिस्ट में एक महिला यूट्यूबर का रखना जरूरी हो जाता है। 2016 में लोकसभा टीवी द्वारा निशा के साथ एक शो किया गया जिसका नाम शून्य से शिखर तक था।

निशा जी ने अपने youtube चैनल की शुरुआत वर्ष 2011 में की थी और बिना लहसुन प्याज की शाकाहारी रेसिपी के तौर पर उन्होंने 1100 से अधिक वीडियोस बनाए हैं वह कभी भी अपने दर्शकों के साथ धोखा नहीं करती और एंडोर्समेंट और प्रमोशनल ऑफर को भी नकार देती हैं। वे YouTube Top Chefs coffee table book में भी फीचर हो चुकी हैं।

 

दुनिया का सबसे बड़ा और फेमस युटयुबर कौन है?

स्वीडन के वीडियो गेमिंग कॉमेंटेटर फीलिंक्स अरविड उल्फ कजेलबेर्ग दुनिया के सबसे बड़े और पॉपुलर यूट्यूबर है, इनके यूट्यूब चैनल ‘प्यूडाईपाई‘ ने हाल ही में 100 मिलियन यानि 10 करोड़ सब्सक्राइबर्स का आंकड़ा पार किया है, प्यूडाईपाई 100 मिलीयन सब्सक्राइबर्स का आंकड़ा पार करने वाला दुनिया का पहला व्यक्तिगत यूट्यूब चैनल है। हालंकि 243 मिलीयन सब्सक्राइबर्स के साथ T-Series भारत और दुनिया का नंबर वन यूट्यूब चैनल है

 

भारत में नंबर 1 यूट्यूबर कौन है?

भारत में कैरीमिनाती (अजय नागर) व्यक्तिगत तौर पर सबसे बड़ा इंडियन युटयुबर है, इसके YouTube चैनल पर 39 मिलियन से अधिक सब्सक्राइबर और 3.2 बिलियन से अधिक व्यूज हैं। उन्होंने यहाँ अब तक कुल 184 वीडियोज उपलोड किए। उन्हें व्यक्तिगत तौर पर यूट्यूब से सबसे ज्यादा पैसा कमाने वाला YouTuber कहना गलत नहीं होगा।

 

भारत में सबसे बड़ा गेमिंग यूट्यूब चैनल कौन सा है?

35.1 मिलीयन सब्सक्राइबर्स के साथ Total Gaming और 33.7 मिलीयन सब्सक्राइबर्स के साथ Techno Gamerz भारत के टॉप गेमिंग यूट्यूब चैनल है जहां टोटल गेमिंग को अजय उर्फ़ अज्जू भाई चलाते हैं तो वही टेक्नो गेमर्ज उज्ज्वल चौरसिया द्वारा चलाया जाता है।

 

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *