Bloggers Ke Liye 5 Best Tools/Website - Hindi Me


Bloggers Ke Liye 5 Best Tools

नमस्कार दोस्तों कैसे हैं, आप सब और आज हम बात करने वाले हैं, कुछ ऐसी वेबसाइट्स के बारे में और ऐसे Tools के बारे में जो कि किसी भी ब्लॉगर के लिए बहुत जरूरी Tool है अगर आप एक ब्लॉगर है तो आपको इन सभी Tools का इस्तेमाल करना चाहिए। मैं आपको इन सभी Tools के बारे में एक अच्छी जानकारी दूंगा। जो कि आपके Blog में जो कुछ कमियां है जो कुछ अच्छा है आपको बताएंगे जिससे कि आप अपने ब्लॉग को और भी अधिक अच्छा कर पाएंगे और इससे आपकी Google मे Ranking भी Increase होगी, और आपके ब्लॉग पर ट्रैफिक भी ज्यादा आएगा और आपके Blog का Bounce Rate भी काफी कम हो जाएगा जो कि किसी भी ब्लॉगर के लिए एक अच्छी बात होंगी। तो बिना समय व्यर्थ किए चलते हैं हमारी आज की पोस्ट की तरफ जिसका नाम है Bloggers Ke Liye 5 Best Tools.

blogging ke loye best tools easy blogging

Bloggers Ke Liye 5 Best Tools के क्या फायदे हैं

इन सभी Website/Tool से आपको आपके Blog की सभी कमियां पता चले जाएंगी। आपको अपने ब्लॉग में क्या-क्या सुधार यानि कि क्या-क्या बदलाव करने हैं। आपको हस्ताक्षर जाएगा और यहां से आपको आपके Content में क्या कमियां है। क्या-क्या गलतियाँ आपने की है। आपके ब्लोग पर कौन कौन से Duplicate Content और कौन सी Photos आपके Blog के लिए ठीक नहीं है। और कौन-कौन से HTML, CSS या JS Code को आपको आपके ब्लॉग से Remove करना है, या फिर कौन कौन से Plugins का आप Use करके अपने Blog को और भी बेहतर बना सकते हैं यह जानकारी आप को इस पोस्ट से मिल जाएगी।

Bloggers Ke Liye 5 Best Tools/websites

इसमें आपको आपके पेज की Loading Speed को तथा आप के Blog पर जो Speed को लेकर कमियां है। जिन्हे आपको Implement करना है, वह आपको यहां से पता चल जाएगी। यहाँ आपको SEO से सम्बंधित जानकारियाँ तथा आपके ब्लोग की Ranking के साथ साथ आपके ब्लोग पर जो Duplicate Content है। उन सभी की जानकारी आपको इन सभी Tools की जानकारी आपको मिल जाएगी।

1. Keyword Planner:-

यह आपके ब्लोग पर सबसे जरूरी चीज़ है अपने ब्लोग पर आपको क्या लिखना है और लोगो तक यह कैसे पहुचेगा इसके लिये आपको एक Planning करनी होगी जिसे हम Keyword planner Tool की मदद से कर सकते है। जब हम किसी विषय पर Google या अन्य Search Engine में Search करते है तो कुछ Keyword डालते हैं और Search करते हैं। वेबमास्टर्स या Bloggers को यह पता करना होता हैं कि लोग Google पर कौन कौन से Keywords Search करते हैं। इसके लिए जो Tool हैं वह Google Keyword Planner.
Keyword Planner Google का ही एक Free Keyword Research Tool हैं, जिसके द्वारा यह पता लगाया जाता हैं कि कौन सा keyword कितनी बार Search होता हैं और उससे सम्बंधित Google Adwards की Average CPC क्या हैं और उस Keyword में कितना Competition हैं। और किस किस देशों में उसकी Search संख्या कितनी हैं।




2. SEO Checker Tool

SEO Checker Tool अगर आपका Blog Google में अच्छी तरह Rank नहीं कर रहा है तो आप SEO Tools का इस्तमाल करके अपने Blog पर यह जान सकते हैं कि आपका Blog SEO Friendly है या नहीं यानि की अगर आपका Blog SEO फ्रेंडली नहीं है, तो आपका Blog कभी भी google में Rank नहीं होगा ना किसी दूसरे Search Engine में यह Rank हो पाएगा तो आपको सबसे पहले अपने Blog का SEO को Implement करना है। ताकि आपके ब्लोग पर ज्यादा Traffic Search Engine से आए। और आपके Blog पर Organic Traffic आपको मिल सके।




3. Page Speed Test:-

GTMatrix एक Best Website Speed Testing Tool है जहाँ आप अपने ब्लॉग की Speed को Check कर सकते हैं और यहाँ आपकी पूरी Website Scan होती है जहा आपको आपके ब्लोग की Average Loading Speed, Requests , और आपके ब्लोग पेज का Size भी Show होता है। और यहाँ आपको जो Ranking मिलती है वो A,B,C और D के हिसाब से मिलती है जहाँ A और B Best माने जाते है। और C और D मे सुधार करने की आवश्यकता होती है। और आपको सुधार क्या करना है वो भी आपको यही पता चलता है। और यहाँ आपको सभी चीज़ें अपने आप Optimised हो कर मिल जाती है जिन्हे आप अपने ब्लोग मे Direct Apply कर सकते है।




4. Rank Checker Tools:-

अगर आप एक ब्लोगर है तो यह बहुत जरूरी है की आपको आपके ब्लोग की Ranking का पता होना बहुत जरूरी है। जिससे की आप अपने Global Rank और Country Rank को increase कर सके। और आपकी यह Rank Increase करने के लिए क्या क्या चीज़ें आपको Implement करनी है या फिर आपकी Website मे ऐसा क्या है जिससे आपकी Ranking अच्छी हो रही है। या जिस से यह Ranking खराब हो रही है।




5. Duplicate Content Checker:-

Duplicate Content Checker Tool आपके ब्लॉग पर कितने Internal Duplicate Content है, और कितने External Duplicate Content है, आपको बताता है। जिससे कि आप उन्हें अपने ब्लॉग से Remove कर के या फिर थोड़ा बहुत Change बदलाव करके अपने ब्लॉग से Duplicate Content को हटा सकते हैं, और अपने Blog को google पर अच्छा Rank दिलवा सकते हैं।
Copyscape सबसे पुराना और लोकप्रिय duplicate content checker tool में से एक है। यहां आप URL add करके duplicate content प्राप्त कर सकते हैं।




6. Worthofweb:-

यह एक ऐसी Website है, जहाँ आप अपने Website की Value का पता लगा सकते है की आपके ब्लोग से आप कितनी Income कर सकते है। या आपके ब्लोग पर रोज कितने Visitors आते है या कितने Page Views आते है। daily Monthly या Yearly. इसके बारे मे हम अपनी अगली पोस्ट मे बात करेंगे।




Also Read This:- Best Adsense Alternatives

Note:-

यह थे Bloggers Ke Liye 5 Best Tools/Website जिससे आप अपने ब्लॉग Website को और भी ज्यादा Implement और अच्छा बना सकते हैं। जिससे कि आपके यूजर आपकी Website के साथ फ्रेंडली बने रहें। और आपके Blog पर रिटर्न ट्रैफिक भी Increase हो सके तो फ्रेंड अगर आपके Blog की Loading Speed अच्छी है तो आपके Blog Visitors भी आपके Blog पर विजिट करेंगे।

अंतिम शब्द

आशा करता हूं आपको हमारी आज की यह है पोस्ट Bloggers Ke Liye 5 Best Tools कौन सी है अच्छी लगीं होंगी। अगर आपको हमारी यह पोस्ट अच्छी लगीं और आप इसी तरह कि पोस्ट आगे भी पाना चाहते हैं, तो आप हमारे Blog को सब Subscribe कर सकते हैं या फिर आप हमें facebook पर भी Follow कर सकते हैं।

Bloggers Ke Liye 5 Best Tools/Website - Hindi Me Bloggers Ke Liye 5 Best Tools/Website - Hindi Me Reviewed by HaxiTrick on Friday, August 31, 2018 Rating: 5
Powered by Blogger.