Duplicate Content Kya Hai, Check Aur Copyright Claim Kaise Kare


Duplicate Content Kya Hai, Duplicate Content Ka Copyright Claim Kaise Kare

Duplicate Content Kya Hai, Duplicate Content Ka Copyright Claim Kaise Kare और Duplicate Content Kaise Check Kare, तो आज हम इन्हीं तीन टॉपिक पर बात करने वाले हैं, दोस्तों Duplicate Content किसी भी Blog के लिए बहुत ही बुरा होता है अगर आपके Blog पर कोई भी Duplicate Content है तो आज के जमाने में आपका AdSense Approve नहीं होगा। यदि आप एक नए ब्लोगर हैं, तो आपने भी यह जरुर महसूस किया होगा कि Google AdSense Unique Contents पर ज्यादा जोर देता है। और कई बार तो आपका Blog भी Unique Content ना होने कि वजह से ही Disapprove होता है। लेकिन अगर आपका AdSense Approved हो चुका है तो उस पर अलग-अलग तरह के प्रॉब्लम्स आते रहेंगे।

तो आपके Blog पर अगर कोई आप चाहते हैं, कि कोई भी प्रॉब्लम ना आए तो आपके Blog पर कोई भी Duplicate Content नहीं होना चाहिए, लेकिन हो सकता है कोई आपके Content को Plagiarized करके अपने Blog पर शेयर कर रहा हो तो यह भी आपके Blog के लिए एक बुरा इफेक्ट है। अगर आपका Blog पर Copyrighted Content हैं तो Google आपको Search Engine से Penalized कर देगा। यही कारण हैं आपकी Post Google पर Deindex होना शुरू कर देती है। और यही परेशानी अगर आप Auto Blogging करेगें तो आपको सबसे ज्यादा आएगी, यही कारण है की Auto Blogging के Blog, Google पर Index नही होते। अब तो आप समझ ही गये होगें कि यह आपके Blog के लिए कितना हानिकारक हैं। तो आज हम यहां बात करेंगे कि किस तरह से आप इन सभी से बच सकते हैं। और यह काफी आसान भी है, तो आइए चलते हैं और जानते हैं कि आखिर Duplicate Content Kya Hai, Duplicate Content Kaise Check Kare अगर Duplicate Content है तो Duplicate Content Ka Copyright Claim Kaise Kare.

Duplicate Content Kya Hai Check Aur Copyright Claim Kaise Kare

Duplicate Content क्या है - Duplicate Content Kya Hai

जब आपके Blog से कोई भी Content Copy किया जाता है या फिर By Mistake कोई Content आपके Content से Match हो जाता है, तो इसे Duplicate Content कहते है, यानि कि एक जैसी चीज दो अलग अलग या Same जगह पर मौजूद है। Duplicate Content भी दो तरह का होता हैं, पहला Internal Duplicate Content और‌ दूसरा होता हैं External Duplicate Content.

  • 1. Internal Duplicate Content: Internal Duplicate Content का मतलब यह है कि आपके ही Blog पर वह Same Content Repeat किया गया है।
  • 2. External Duplicate Content: External Duplicate Content का मतलब हैं किसी और Blog पर भी Same Content Available हैं।

Duplicate Content भी दो तरह से हो सकते है, या फिर आपकी सोच किसी दूसरे Blogger की सोच से Match करती हो या फिर वह आपकी Blog Post को ही Copy कर रहा हो। इन दोनों कारणों का पता भी आप लगा सकते हैं, कि यह किस वजह से हो रहा है। अगर आपकी Post का शुरुआती या Ending Part Match हो रहा हैं या थोड़ा बहुत Match हो रहा हैं तो यह तो आपकी सोच का मिलना या लिखने के तरीके के Match होने के कारण हो सकता है। लेकिन अगर आपके Blog का पूरा Content ही Copy हो रहा है, यानि कि शुरुआत से लेकर Ending तक कोई आपका ही Content चुरा रहा हैं, तो भाई यह तो चिन्ता वाली बात है, फिर तो आपको जल्दी ही कोई Action लेना होगा।

Duplicate Content Kaise Check Kare

Duplicate Content को Check करने के लिए इंटरनेट पर बहुत से Tools Available है। जिनका इस्तेमाल करके आप Duplicate Content को Check कर सकते हैं अगर आप चाहते हैं तो इनमे से कुछ Tools आपको बता सकता हूं। जिसकी मदद से आप आसानी से Duplicate Content को फाइंड आउट कर पाएंगे और इसी के साथ साथ कितना पर्सेंट Duplicate Content आपके Blog पर Available है। यह भी आपको वहां से जानकारी मिल पाएगी तो इसके लिए आपको हमारी Blog Post को ध्यान से पढ़ना होगा। और आपको यह Post आसानी से Find Out करने को मिल जाएगी। तो आइए जानते हैं, कि Duplicate Content Kaise Check Kare.
यहाँ मै आपको बेस्ट Duplicate Content Checker Tools के बारे मे बताने जा रहा हूँ, जिनकी मदद आप किसी भी blog मे Duplicate Content है या नहीं यह आसानी से check कर सकते है। और आप इन Tools कि मदद से अपनी नई पोस्ट जो आप लिख रहे है। उन्हें भी check कर सकते है, और अपनी मेहनत ख़राब होने से बचा सकते है।

  • 1. Copyscape: Copyscape सबसे पुरानी और लोकप्रिय Duplicate Content Checker Sites में से एक है। यहां आप Website URL से भी Duplicate Content Check कर सकते हैं। यह तेज़ और सस्ता है। यहाँ पर आपको केवल अपने वेबसाइट का URL Enter करना है बाकी का काम यह Tool अपने आप कर लेगा। यह आपको आपके Content से Match होने वाले सभी Contents आपको दिखा देगा, यह फ्री तो है पर एक दिन के लिए एक User को कुछ लिमिटेड सेविसस ही दी जाती है।


  • 2. SmallSEOTools मुझे यह टूल पसंद है, क्योंकि यह अधिकांश बार Duplicate Content की पहचान करता है। भले ही वह Content Copyscape और किसी अन्य Tools से क्यों न बच जाए। इसमें आपको अपने पूरे Content को Copy करके इस Website पर Paste करना होता है, उसके बाद यह ज्यादा से ज्यादा दो मिनट में आपके content को चेक कर के बता देगा की यह डुप्लीकेट है या नहीं। यहाँ आपको 2000 शब्दों की Limit मिलती है। इसलिए यदि आपके पास 2000 से अधिक शब्दों वाला कोई Content हैं, तो आप अपने Content को विभाजित करके इसे Check कर सकते हैं। आप सीधे अपने कंप्यूटर से Content भी अपलोड कर सकते हैं। या ड्रॉपबॉक्स या Google ड्राइव से अपलोड कर सकते हैं। यह आपको एक Plagiarism Checker WP Plugin WordPress Plugin भी प्रदान करते हैं जिसका उपयोग आप अपनी वर्डप्रेस साइट में अपने सभी पोस्ट और पृष्ठों को सीधे स्कैन करने के लिए कर सकते हैं।


  • 3. SiteLiner मुझे Duplicate Content Checker के रूप में यह टूल बहुत पसंद है, यह एक महीने में एक बार आपकी पूरी वेबसाइट का पूरा विश्लेषण भी आपको प्रदान करता है। Siteliner, Copyscape द्वारा एक नि: शुल्क सेवा है, जो आपके साइट की गुणवत्ता और Search Engine Ranking को प्रभावित करने वाले प्रमुख मुद्दों को प्रकट करती है। Siteliner, Duplicate Content, Broken Links, पेज पावर की जांच कर सकता है। और यह आपकी साइट को क्रॉल करने और विश्लेषण करने के बाद एक पूर्ण रिपोर्ट उत्पन्न करता है। जो कुछ बेहतरीन जानकारी देता है। जो आपकी वेबसाइट या ब्लॉग को बेहतर बनाने में आपकी सहायता कर सकता है। हालांकि मुफ्त Siteliner सेवा 250 पेजों के मासिक विश्लेषण तक सीमित है, यानि की आप एक महीने में 250 पेज यहाँ Scan कर सकते है जो कि किसी भी Medium Size की वेबसाइट के लिए पर्याप्त है।


  • 4. DupliChecker यह एक Internal Duplicate Content Checker Tool है, जो एक निःशुल्क Google Duplicate Content Checker भी है। यह दो विकल्प देता है: आप या तो Content पेस्ट कर सकते हैं और Duplicate Content की जांच कर सकते हैं। या आप Text File अपलोड कर सकते हैं। DupliChecker एक फ्री Tool है और यह 100% सटीकता के साथ काम करता है। प्रत्येक plagiarism जांच इंटरनेट पर हर प्रकाशित वेब पेज के खिलाफ आपके पाठ की तुलना करती है। और डुप्ली चेकर से कुछ भी नहीं बच सकता है। यदि कोई मिलान नहीं है, तो बाकी आश्वासन दिया है कि आपका Text plagiarism मुक्त है।


  • 5. Plagiarisma Plagiarisma भी एक Internal Duplicate Content Checker Tool है, यह DupliChecker से भी बेहतर है। क्योंकि यह आपको किसी भी Plagiarized की Content की जांच करने के लिए तीन विकल्प देता है। आप किसी भी text, HTML, doc file, Upload करके Duplicate Content Check कर सकते है, इसी के साथ साथ आपको यह URL के द्वारा Search और Content को पेस्ट करके भी Duplicate Content Check कर सकते हैं। यह आपके सभी Contents में कॉपीराइट उल्लंघन का पता लगाता है। और यह Google, Yahoo, को Support करता है। Plagiarisma 190 से अधिक भाषाओं का Support करता है।


Duplicate Content Ka Copyright Claim Kaise Kare

अगर आप इन Tools की मदद से कोई भी Duplicate Content को Find Out कर लेते हैं, और आप देखते हैं कि वह Content आपके Blog से ही Plagiarized किया गया है। तो आप उस Content का Copyright Claim कर सकते हैं। लेकिन आपको यह भी देखना है, कि वह Content कहीं गलती से तो Match नहीं हो रहा है यानी कि आपका जो Blog Post है वो पूरा Post Copy किया गया है। या फिर उसकी कुछ शुरुआती या फिर Ending Lines से Copy की गई है।
अगर शुरुआती असेंडिंग लाइंस Copy की जाती हैं तो आप उन्हें खुद अपने Blog से चेंज कर सकते हैं या फिर उस Blog से संपर्क करके उनसे वह Lines चेंज कराने के लिए कह सकते हैं लेकिन अगर आपकी पूरी Line Copy की जा रही है, पूरा Post Copy किया जा रहा है तो पहले आप उस Blog Post लिखने वाले से संपर्क कर सकते हैं। अगर वह फिर भी नहीं मानता तो इसके लिए आप Google से Copyright Claim करवा सकते हैं जिससे कि उसकी Post डिलीट कर दी जाएगी। तो आइए किस तरह से Copyright Claim करना है इसकी जानकारी भी यहां से ले लेते हैं तो आपको इसके लिए कुछ आसान स्टेप्स को फॉलो करना होगा उसके बाद कुछ दिनों में वह Post डिलीट कर दी जाएगी।

  • Step 1. सबसे पहले आपको Copyright Removal की वेबसाइट पर क्लिक करना है सबसे पहले आपको इस वेबसाइट पर क्लिक करना है।
    1. अगर आपका ब्लॉग Blogger पर है, तो यहाँ क्लिक करे।
    2. अगर आपका Content WordPress.com से कॉपी किया जा रहा है तो आप यहाँ क्लिक करे।
  • Step 2. सबसे पहले आपको पर क्लिक करना है और ब्लॉगर/ब्लागस्पाट पर आप क्लिक कर दे।
  • Step 3. इसके बाद आपको I Have a Legal Issue that is not mentioned Above. के सामने जो रेडियो बटन है उस पर क्लिक कर देना है।
  • Step 4. अब आपको I have fount a content a पर आप क्लिक कर दे अब आपसे पुछा जाएगा कि Copyright Holder कौन है यहाँ आपको Yes I am
  • Step 5. अब आपसे पूछा जाएगा कि आपका क्या Copy किया गया है, Image/Video या Other यहाँ आपको Other पर क्लिक करना है।
  • Step 6. अब आपके सामने Fill This Form पर क्लिक करना है, तो आपके सामने एक Form भरने को कहा जाएगा यहाँ आपको अपनी कुछ Basic जानकारी भरनी है।
  • Step 7. यहाँ आपको अपना नाम Enter करना है, और दुसरे में अपना सर नाम Enter करना है।
  • Step 8. यहाँ अपनी Company का नाम यानी की जो नाम आपके ब्लॉग का है।
  • Step 9. Copyright Holder में self और इसके नीचे आने वाले Box में Tick लगा देना है।
  • Step 10. यहाँ अपनी Email Id Enter करे।
  • Step 11. यहाँ अपनी Country का नाम Select करना है भारत से है तो India Select करे।
  • Step 12. यहाँ आपको अपने Original content को Describe करना है, जो आपके ब्लॉग से कॉपी किया गया है।
  • Step 13. यहाँ आपको अपने Original content का URL Enter करना है।
  • Step 14. यहाँ आपको उस Website का URL Enter करना है जिसने आपका Content कॉपी किया है, अगर आपका content एक से ज्यादा websites पर कॉपी किया गया है तो आपको यहाँ add Group पर Click करके यहाँ सभी कॉपी करने वाले websites का URL enter कर दे।
  • Step 15. SWORN STATEMENTS में आपको तीनो Box पर Tick करना है।
  • Step 16. Date में उस दिन की date जिस दिन आप फॉर्म fill करेगे और Signature में अपना पूरा नाम डालकर I'm not a Robot पर क्लिक करके Submit कर दे, बस हो गया आपने अपनी Report Google में Submit कर दी है आपको इसका Confirmation Mail Recieve हो जाएगा।

अंतिम शब्द

अब तो आप समझ ही गए होंगे की Duplicate Content Kya Hai, Duplicate Content Ka Copyright Claim Kaise Kare और Duplicate Content Kaise Check Kare और आप समझ ही गये होगे कि आपका Adsense Duplicate Contents की वजह से क्यों Disapprove हो रहा था।

Duplicate Content Kya Hai, Check Aur Copyright Claim Kaise Kare Duplicate Content Kya Hai, Check Aur Copyright Claim Kaise Kare Reviewed by HaxiTrick on Sunday, September 16, 2018 Rating: 5
Powered by Blogger.