Blogging Vs Vlogging/YouTube: Difference And Best Kya Hai

-------कृपया पोस्ट को पूरा पढ़े-------

    Blogging Vs YouTube: Difference And Best Kya Hai

    दोस्तो आप भी Blogging और Vlogging इन दोनो को लेकर काफी कन्फ्यूज़्ड होते होंगे और सोचते होंगे की Blogging और Vlogging में क्या Difference है दोस्तो आज हम आप को बताने वाले है की Blogger और Vlogger में क्या Defference है, और दोनों में से क्या आपके लिए best है, दोस्तो आप लोगों में से अधिकतर लोग तो जानते ही होंगे की Blogging क्या है, और मैंने Blogging के बारे में एक पूरी पोस्ट भी लिखी हुई है अगर आप Blogging के बारे में विस्तार से जानना चाहते है तो आप हमारी Blogger, Blogging Kya Hai की यह पोस्ट पढ़ सकते हैं।

    blogging vs vlogging YouTube best difference hindi

    दोस्तो Blogging और Vlogging/Youtube के बीच में जो Difference है वो काफी सिंपल Difference है आपको इसमे ज़्यादा कोई दिमाग़ लगाने की आवश्यकता नही है मैं आपको Blogging और Vlogger को उनकी परिभाषा दे कर समझाने के कोशिश करूंगा, ताकि आपको इनके बीच का अंतर समझ में आ सके।

    Blogging Kya Hai In Hindi

    Blogging का अर्थ है एक ऑनलाइन डाइयरी यानि अगर आपके पास आपके विचार है आपके पास कोई इन्फर्मेशन है तो वह आप Online किसी व्यक्ति से लिखित माध्यम में शेयर करते हैं Blogging कहलाता हैं तो आप समझ के हुँने की आख़िर Blogging क्या है। Website, Blog इसके सटीक उदाहरण है।

    Vlogging Kya Hai

    Vlogging Vlogging का मतलब होता है Video Blogging यानि की आप यहाँ वीडियो की मदद से अपने विचार प्रस्तुत कर सकते हैं। दोस्तो यहाँ आपको किसी भी तरह के लेख लिखने की ज़रूरत नही है आपको कोई पोस्ट नहीं लिखनी। आपको अपने विचार अपनी वीडियो के माध्यम से लोगो तक शेयर कर करनी है जैसा की आजकल Youtube पर हो रहा है।


    आपके पास अगर कोई कैमरा है तो आप अपने ही कैमरे से Vlogging कर सकते हैं। Vlogging में ज़्यादातर लोग किसी जगह पर जाकर सेल्फिे कॅमरा ओपन करके उस जगह के बारे में डिस्कशन करते हैं सोशियल मीडीया Youtube चैनल पर पोस्ट करते हैं और उसकी मदद से उनकी Earning होती है, यह Vlogging कहलाता है।

    Blogging और Vlogging/YouTube के बीच Difference

    1. Blogging की बात की जाए तो यहाँ आप अपने विचार लिख कर प्रस्तुत कर सकते हैं वही कुछ स्क्रीनशॉट Add करके उस topic या प्रॉडक्ट के बारे में जानकारी दे सकते हैं। तो वही Vlogging मैं आपको 1 यह सुविधा मिल जाती है की आप अपने विचारो को अपने ऑडियेन्स के सामने खुल कर प्रस्तुत कर सकते हैं, उसका Live Demo तक दे सकते है। जो की काफ़ी एफेक्टिव रहता है।

    2. आज कल लोग पढने की बजाये वीडियो देखना कॉफी पसंद करते हैं, तो यह बात Vloggers के लिए Plus Point है। वही अगर Blogging की बात की जाए तो यह उन लोगो के लिए काफ़ी अच्छा है जिनके पास पढने वाली Audience है यानि की ऐसे लोग जो पोस्ट पढ़ना पसंद करते हैं,

    3. Vlogging के लिए आपके पास एक High Quality DSLR तो होना जरूरी ही है तो वही Blogging करने के लिए आपके पास एक लैपटॉप होना जरूरी हो जाता है।

    4. Vloggers Google की free सर्विस Youtube से अपनी Vlogging की शुरुआत कर सकते है। या आप किसी अन्य plateform का इस्तेमाल भी कर सकते है। Blogger भी गूगल की free सर्विस Blogger का इस्तेमाल करके आसानी से Blogging कर सकते है।

    Blogging या Vlogging/YouTube Best क्या है

    वैसे तो Blogging और Vlogging करना पूरी तरह से Blogger और Vlogger पर Depend करता है। यदि आपके पास लिखने की कला है आप एक अच्छे लेखक है, तथा व्याकरण के अच्छे ज्ञानी है और आप अपनी बातों को लिखकर समझा सकते है तो आपको Blogging को चुनना चाहिए।


    लेकिन अगर आपकी Persentation Skills अच्छी है आपको लिखना अच्छा नहीं लगता या आप लिखना नही चाहते तो आपके लिए Vlogging Best option है। लेकिन अगर आप बहुमुखी प्रतिभा के धनी है आपको दोनों चीजे आती है तो आप Vlogging और Blogging दोनों भी कर सकते है।

    अंतिम शब्द

    आशा करता हूँ की आपको Vlogging Vs Blogging, Vlog Vs Blog और Blogger Vs Vlogger/YouTube में Difference समझ गए होंगे। तो दोस्तो अगर आपको यह पोस्ट अच्छी लगी तो आप हमें कमेंट करके जरूर बताए। इस पोस्ट को अपने दोस्तों और रिश्तेदारों के साथ facebook, Twitter और LinkedIn पर भी शेयर करें।

    ---------यह भी पढ़े:----------

    Blogging Vs Vlogging kya hai difference, vlog vs blog, blogging vs youtube, vlogger and blogger difference, blog or vlog best money

    NEXT ARTICLE Next Post
    PREVIOUS ARTICLE Previous Post
    -->
    NEXT ARTICLE Next Post
    PREVIOUS ARTICLE Previous Post