IUC क्या है? क्यों Jio ने यूज़र्स पर लगाए हैं आउटगोइंग कॉल्स चार्ज, जानिए प्लांस

-------कृपया पोस्ट को पूरा पढ़े-------

    IUC क्या है? क्यों Jio ने यूज़र्स पर लगाए हैं आउटगोइंग कॉल्स चार्ज, Plans

    IUC क्या है? क्यों Jio ने यूज़र्स पर लगाए हैं आउटगोइंग कॉल्स चार्ज, Plans

    IUC Kya Hai Reliance Jio Outgoing Call Charges And Plans In Hindi: हर बार अपने ग्राहकों को खुश करने वाली देश की सबसे बड़ी टेलीकॉम कंपनी रिलायंस जियो ने इस बार अपने ग्राहकों को बड़ा झटका दिया है। मुफ्त कॉल की सुविधा देने के बाद अब रिलायंस जिओ ने आउटगोइंग कॉलिंग के लिए पैसे वसूले जाने का एलान किया है।

    जियो ग्राहकों को अब अपने फोन से आउटगोइंग कॉल्स करने के लिए पैसे देने होंगे। जियो द्वारा दिए गए एक बयान के मुताबिक जियो के ग्राहकों को किसी दूसरी दूसरे नेटवर्क ऑपरेटर कॉल करने के लिए 6 पैसे प्रति मिनट की दर से चार्ज किया जाएगा हालांकि Jio To Jio के नेटवर्क पर Outgoing Calls पहले की तरह ही Free रहेगी।
    IUC Kya Hai Reliance Jio Outgoing Call Charges And Plan In Hindi
    IUC Kya Hai Reliance Jio Outgoing Call Charges And Plan In Hindi

    वहीं Jio ने अपने ग्राहकों को आश्वस्त करते हुए कहा है कि वह अपने 35 करोड़ ग्राहकों को आउटगोइंग ऑफ-नेट मोबाइल कॉल पर 6 पैसा प्रति मिनट का शुल्क केवल तब तक लागू रहेगा जब तक TRAI अपने वर्तमान रेगुलेशन के अनुरूप IUC को समाप्त नहीं कर देता।

    Jio ने यह भी कहा की हम ट्राई के साथ सभी डाटा को शेयर करेंगे ताकि वह समझ सके कि शून्य IUC यूजर्स के हित में है।

    जिओ में ₹10, 20, 50, 100 का टॉप अप रिचार्ज कैसे करें, प्लान और चार्जेस की जानकारी हिंदी में

    IUC क्या है | What Is IUC in Reliance Jio - Hindi

    IUC (आईयूसी) की फुल फॉर्म Interconnect Usage Charge (इंटरकनेक्ट यूज़ेज चार्ज) है जोकि एक तरह का शुल्क होता है जिसे एक Network Operator द्वारा किसी दूसरे नेटवर्क ऑपरेटर पर यूज़र द्वारा कॉल किए जाने पर दिया जाता है।

    जब एक टेलीकॉम ऑपरेटर के Customers किसी दूसरे ऑपरेटर के ग्राहक को आउटगोइंग कॉल करते हैं तब IUC का भुगतान कॉल करने वाले Network Operator को करना पड़ता है।

    For Example:-

    From Airtel to Jio/Voda,
    From Vodafone to Jio/Airtel

    एक नेटवर्क ऑपरेटर से दूसरे नेटवर्क अपडेटर के बीच की जाने वाली यह कॉल Mobile Off-Net कॉल कहलाती हैं।

    भारतीय दूरसंचार नियामक प्राधिकरण (TRAI) द्वारा IUC शुल्क फिक्सड है जो इस समय 6 पैसे प्रति मिनट हैं।

    जियो ने क्यों लगाया है Outgoing Calls पर Charge:

    जियो के मुताबिक जिओ की 4G सिम पर मुफ्त वॉयस कॉलिंग होने की वजह से दूसरे नेटवर्क ऑपरेटर के 2G नेटवर्क पर बहुत ज्यादा टैरिफ होने के कारण Airtel और Vodafone-Idea के लगभग 40 करोड़ 2G ग्राहक, Jio ग्राहकों को मिस्ड कॉल देते हैं।

    Jio नेटवर्क पर Daily 25-30 करोड़ Missed Calls आते हैं। दुसरे नेटवर्क से जियो पर रोजाना आने वाले इन 25 से 30 करोड़ मिस्ड कॉल से Jio को 65 से 75 करोड़ मिनट का इनकमिंग ट्रैफिक मिल सकता है।

    रिलायंस जियो ने अपने इसी नुकसान के चलते ट्राई द्वारा लगाए गए फिक्स चार्ज को ग्राहकों से वसूलने का फैसला करते हुए प्रेस रिलीज जारी करके ग्राहकों को सूचित किया है।

    IUC Reliance Jio Outgoing Call Charges And Plans In Hindi

    ये है ₹10 से ₹100 तक के IUC Top Upप्लान
                                                               
    IUC Top-Up Voucher Amount (Rs)IUC Minutes (non-Jio Mobiles)Free Data Entitlement (GB)
    101241
    202492
    506565
    1001,36210

    दूसरी नेटवर्क ऑपरेटर कंपनियों पर कॉलिंग के लिए Reliance Jio ₹10 से लेकर ₹100 तक के Top-Up Voucher Plans भी Launch करेगी।

    इसमें सबसे सस्ता Plan 10 रुपये वाला होगा, जिसमें आपको 124 मिनट कॉलिंग करने को मिलेगी। वहीं दूसरा सबसे सस्ता प्लान 20 रुपये वाला है जिसमें 249 मिनट कॉलिंग करने के लिए दिए जाएंगे, साथ ही 50 रुपये वाले IUC प्लान में 656 मिनट और 100 रुपये वाले प्लान में 1,362 मिनट कॉलिंग की जा सकेगी।

    वहीं जियो के इन सभी IUC Plans के साथ ग्राहकों को फ्री डाटा भी मिल रहा है। इसमें ₹10 वाले प्लान के साथ 1GB डाटा, ₹20 के साथ 2GB डाटा, ₹50 के साथ 5GB डाटा और ₹100 वाले प्लान के साथ 10GB डाटा मिलेगा।

    अंतिम शब्द | रिलायंस जिओ आईयूजी प्लान

    अब तो आप समझ ही गए ही होंगे की IUC क्या है? क्यों Jio ने यूज़र्स पर लगाए हैं आउटगोइंग कॉल्स चार्ज, IUC Plans कितने का है।

    आपको रिलायंस जिओ द्वारा लिया गया फैसला कैसा लगा हमें कमेंट करके जरूर बताएं अगर आप इस विषय पर अपने कुछ विचार देना चाहते हैं तो नीचे कमेंट करके आप अपने विचार हमसे साझा कर सकते हैं।
    ---------यह भी पढ़े:----------

    IUC Kya Hai Reliance Jio Outgoing Call Charges And Plan In Hindi, IUC क्या है? क्यों जियो ने यूज़र्स पर लगाए हैं आउटगोइंग कॉल्स चार्ज, प्लांस, 6 पैसा प्रति मिनट

    NEXT ARTICLE Next Post
    PREVIOUS ARTICLE Previous Post
    -->
    NEXT ARTICLE Next Post
    PREVIOUS ARTICLE Previous Post