Super Pink Moon 2020 Date And Time: पिंक सुपर मून क्या है भारत में आज कब और कैसे देखें

    Pink Super Moon 2020 Date and Time In India: पिंक सुपर मून क्या है भारत में आज कब और कैसे देखें

    Super Pink Moon April 2020 Date And Time in Hindi: आज 7 और 8 अप्रैल को पूर्णिमा के दिन फुल मून (Full Moon) यानि सुपर पिंक मून दिखाई देगा लोग इसे देखने को काफी उत्सुक भी है क्योंकि लोगों का कहना है की यह गुलाबी रंग का दिखाई देगा और यह साल का सबसे बड़ा और चमकदार चंद्रमा होगा।

    वैसे भी अप्रैल मे पड़ने वाली पूर्णिमा को पिंक मून के रूप में जाना जाता है परंतु इस साल इसे सुपर पिंक मून कहा जा रहा है क्योंकि इस दिन चांद पृथ्वी के थोड़ा करीब होगा परंतु इस Super Pink Moon के दर्शन भारत में रहने वाले लोग नहीं कर पाएंगे।

    अगर आप India में रहते हैं और फुल पिंक मून देखना चाहते हैं तो हम आपको पिंक मून कितने बजे निकलेगा? ऑनलाइन कहां और कैसे देखें?, सुपरमून क्या है? (What is Supermoon in Hindi?) तथा इसे पिंक मून (गुलाबी चाँद) क्यों कहते हैं इसके बारे में बताने जा रहे हैं।

    What is Supermoon in Hindi Pink Moon Kya Hai Kaise Dekhe Date Time
    What is Supermoon in Hindi Pink Moon Kya Hai Kaise Dekhe Date Time

    सुपर मून क्या है? What is Supermoon in Hindi?

    जब चांद पृथ्वी के सबसे करीब होता है तो यह बहुत बड़ा और चमकीला दिखाई देता है ऐसे में इसे ही सुपरमून कहा जाता है। इस समय चाँद, पृथ्वी की कक्षा के सबसे ज्यादा करीब होता है।

    आमतौर पर हमारे ग्रह पृथ्वी की चंद्रमा से औसतन दूरी 3,84,400 किलोमीटर है। परंतु इस महीने पूर्णिमा के दौरान चंद्रमा पृथ्वी से मात्र 3,56,907 किलोमीटर की दूरी पर होगा।

    सुपर मून का आकार सामान्यतः 14 फ़ीसदी तक बढ़ा हुआ दिखाई देता है और यह 30% ज्यादा तेजी से चमकता दिखाई देता है।

    यह भी पढ़ें 👉 NASA की फुल फॉर्म क्या है | नासा के बारे में पूरी जानकारी हिंदी में

    क्यों कहा जाता है पिंक मून (गुलाबी चन्द्रमा)?

    दोस्तों पिंक मून का अर्थ यह नहीं है कि आप को चंद्रमा गुलाबी रंग का नजर आएगा, यह चंद्रमा नहीं बल्कि यह नाम अमरीका मे बसंत आने पर खिलने वाले एक गुलाबी फूल (Phlox Subulata) से लिया गया है जो उत्तर अमेरिका के पूर्व में बसंत आने पर खिलता है तथा यह वहां के मौसम पर निर्भर करता है।

    यह भी पढ़ें 👉 चंद्रयान-3 मिशन २०२०: कब लॉन्च होगा, जानिए लागत और पूरी जानकारी हिंदी में

    भारत में सुपर पिंक मून को कब और कैसे देखें?

    अगर आप बिल्कुल देखना चाहते हैं तो आप आज (7 अप्रैल 2020) रात 8:00 बजे अपने छत पर या बालकनी से ही आसानी से पिंक मून (गुलाबी चाँद) को देख सकेंगे, जिसे नग्न आखों से देखने से आंखों कोई नुकसान नहीं पहुंचता है। इन देखने के लिए आंखों को चश्मे या लेंस की भी आवश्यकता नहीं है।

    हालांकि कोरोनावायरस के चलते लॉकडाउन का पालन करें और आप सोशल डिस्टेंसिंग का जरूर ख्याल रखें और एक दूसरे से दूर रखें।

    अगला सुपरमून मई के महीने में भी दिखाई देगा लेकिन यह आज वाले सुपरमून से थोड़ा छोटा होगा आपको बता दें कि अमेरिकन स्पेस एजेन्सी नासा (NASA) ने 41 साल पहले साल 1979 में पहली बार सुपरमून देखा था।

    और पिछला सुपर वॉर्म मून भी इसी साल 9 मार्च से 11 मार्च के बीच दिखाई दिया था।

    दोस्तों यह Super Pink Moon कल (8 अप्रैल 2020) सुबह 8 बजे तक दिखाई देगा परन्तु इस समय भारत (India) में आप अपनी आंखों से पिंक मून के दर्शन नहीं कर पाएंगे क्योंकि इस समय भारत में सुबह हो चुकी होगी और उजाले के कारण शायद ही आप इसके दर्शन कर पाए।

    लेकिन अगर आप इसे लाइव देखना चाहते हैं तो SLOOH के यूट्यूब चैनल पर आपको यह लाइव देखने को मिल जाएगा साथ ही कई टीवी चैनल भी इसके लाइव टेलीकास्ट को देखा जा सकता है।

    यह भी पढ़ें 👉 Hanuman Jayanti 2020: कब, क्यों और कैसे मनाते है हनुमान जयंती जानिए पूजा विधि, कथा और शुभ मुहूर्त

    अन्तिम शब्द

    दोस्तों अब तो आप समझ ही गए होंगे की सुपर पिंक मून क्या है? (What is Super Pink Moon in Hindi?) यह कब दिखाई देता है? Super Pink Moon कैसे देखें?

    अगर आपको Super Pink Moon April 2020 Date And Time In India यह जानकारी अच्छी लगी तो इसे अपने दोस्तों और रिश्तेदारों के साथ भी जरूर शेयर करें।

    NEXT ARTICLE Next Post
    PREVIOUS ARTICLE Previous Post
    -->
    NEXT ARTICLE Next Post
    PREVIOUS ARTICLE Previous Post
     

    About Writer