गूगल का TrueCaller जैसा ऐप और इसका इंडियन अल्टरनेटिव?

Google Phone, Eyecon और इंडियन ऐप Bharat Caller आदि Truecaller के जैसे ही कुछ बेस्ट Caller ID और Spam Protection Apps है। आइए इन्हे डाउनलोड करने और इनके बारे में विस्तार से जानते है।

Phone by Google: Truecaller जैसा ऐप और इसका Indian Alternative

Truecaller Jaisa App: गूगल ने कुछ साल पहले अपने Google Phone App पर ट्रूकॉलर जैसा फीचर लॉन्च किया था, जिसका नाम गूगल वेरीफाइड कॉल्स है। अब इसकी रीब्रांडिंग कर Phone by Google कर दिया गया है, एंड्राइड मोबाइल यूजर्स के लिए लांच किया गया यह TrueCaller Alternative App किसी भी नंबर को पहचानने (Identify करने) में सक्षम है।

Phone by Google कॉल आने पर कॉलर का नाम, लोगों (फोटो) और कॉल करने का कारण भी दिखाएगा। साथ ही इसमें आपको वेरिफिकेशन मार्क (☑️) भी दिखाई देगा, जिससे यह साफ हो जाएगा कि यह कॉल सचमुच सही है और किसी Verified कंपनी द्वारा किया गया है।

गूगल का Truecaller जैसा ऐप
गूगल का Truecaller जैसा ऐप

Google Verified Calls, Eyecon and Bharat Caller are Caller ID and Spam Protection Apps Like Truecaller.

 

Google का Truecaller Jaisa App क्या है?

Phone by Google, गूगल का ट्रूकॉलर जैसा कॉलर आईडी और स्पैम प्रोटेक्शन ऐप है, जिसे दुनिया भर में लगातार बढ़ते फ्रॉड और Spam Calls को रोकने के मकसद से तैयार किया गया है। यह कॉल आने पर आपको कॉल करने वाले की सभी जानकारी जैसे: नाम, बिजनेस या कॉलर का लोगो (फोटो) और कॉल करने का कारण भी बताता है।

Phone by Google – Caller ID and spam protection Application
Phone by Google – Caller ID and spam protection Application

ट्रूकॉलर की तरह यह स्पैम कॉल और टेलीमार्केटिंग कॉल तथा अनचाहे कॉल को अपने आप ही ब्लॉक कर देता है। दरअसल आपके पास पहुंचने से पहले गूगल इस कॉल को वेरीफाई करता है और सही पाए जाने के बाद ही आपको Verified Tick के साथ कॉल रिसीव होती है। एंड्रॉयड यूजर्स इसे बड़ी ही आसानी से अपने फोन में डाउनलोड करके इसे यूज/Activate कर सकते हैं।


यह भी पढ़ें: WhatsApp Video Call Record Kaise Kare?

 

Google Verified Calls App Download

Verified Call Feature का इस्तेमाल करने के लिए आपको Phone by Google – Caller ID and spam protection Application को डाउनलोड करना होगा।

Google के फोनों और कई Android Smartphones में पहले से ही यह ऐप्प Install आता है, यदि आपके फोन में गूगल कॉल ऐप नहीं है, तो आप इसे गूगल प्ले स्टोर से फ़्री में डाउनलोड कर सकते हैं।



  • एंड्राइड मोबाइल फोन पर Phone by Google App को ओपन करें।
  • यहां 3 डॉट पर क्लिक कर Setting पर जाएं।
  • Caller id and Spam पर क्लिक करें। (यदि आपको Caller Id and Spam का ऑप्शन नहीं मिलता तो आप Spam and CallScreen पर क्लिक करें।)
  • अब यहां Verified Call के ऑप्शन को इनेबल/On करें।
  • और यदि आप वेरीफाइड कॉल फीचर को बंद करना चाहते हैं तो फिर से यहीं आकर इस ऑप्शन को Off कर दें।

 

Truecaller जैसा इंडियन ऐप कौन सा है?

BharatCaller ऐप True Caller जैसा भारतीय कॉलर आईडी और एंटी स्पैम एप्लीकेशन है, इसे Kickhead Softwares Pvt Ltd. ने बनाया है। इसे बनाने में भारत के IIM बैंगलोर और BITS पिलानी जैसे बड़े कॉलेजों के इंजीनियरों का हाथ है।


BharatCaller के फीचर्स:
  • यह किसी भी यूजर के कॉन्टेक्ट्स या कॉल-लॉग को अपने सर्वर पर अपलोड नहीं करता।
  • यहाँ डेटा हमेशा एन्क्रिप्टेड फॉर्मेट में स्टोर होता है।
  • TrueCaller की तरह, BharatCaller भी एक मुफ्त ऐप है।
  • कंपनी के अपने कर्मचारी भी फ़ोन नंबर के डेटाबेस का एक्सेस नहीं कर सकते।
  • कंपनी के सभी सर्वर भारत में मौजूद हैं।

 

Google Verified Calls Vs Truecaller App

Truecaller कई सालों से ज्यादातर एंड्राइड यूजर द्वारा इस्तेमाल किया जाता है, इसका Paid Version भी आता है। ऐसे में अब गूगल द्वारा Verified Calls का फीचर लॉन्च किए जाने के बाद ट्रूकॉलर को कड़ी टक्कर मिलेगी।

गूगल पिक्सेल सीरीज और कई दूसरे एंड्रॉयड स्मार्टफोन में भी कॉलिंग के लिए गूगल कॉल ऐप का ही इस्तेमाल किया जाता है। ऐसे में जब लोगों को यह फीचर इनबिल्ड मिलेगा तो वह अपने फोन में Truecaller Application को इंस्टॉल नहीं करेंगे।

इसके साथ ही गूगल के वेरीफाइड कॉल फीचर में यूजर को कॉल करने का कारण भी पता चल जाएगा जो अब तक ट्रूकॉलर ऐप में मौजूद नहीं है, साथ ही गूगल ने यह भी साफ किया है कि यूजर का डाटा पूरी तरह सुरक्षित रहेगा इसके लिए बकायदा जानकारी दी गई है।

 

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *