Wi-Fi Calling क्या है? इसे कैसे चालू करें? (Make WiFi Calls on Android)

WiFi Calling को Enable और इसका उपयोग कैसे करें? (चालू करने का तरीका)

यदि आप भी कम या खराब कनेक्टिविटी वाले नेटवर्क कवरेज एरिया में रहते हैं, और कॉल करते समय कई तरह की परेशानियों का सामना करना पड़ता है और आवाज साफ नहीं आती तो अब आप वाईफाई कॉलिंग के जरिए अपनी इस परेशानी से छुटकारा पा सकते हैं, इसके लिए आपको बस अपने फोन में WiFi Calling की सुविधा को चालू करना होगा।

यहां आपको वाईफाई कॉलिंग क्या है? VoWiFi का उपयोग कैसे करें? यह अच्छी है या बुरी? इसके फायदे (Benefits) और इसे एंड्रॉयड और आईफोन में कैसे चालू करें? इसके बारे में जानकारी दी गई है।

WiFi Calling Kaise Kare
WiFi Calling Kaise Kare

वाई-फाई कॉलिंग क्या है? (What is VoWiFi in Hindi)

वाई-फाई कॉलिंग ग्राहकों को अपने मौजूदा नंबर का उपयोग करके WiFi नेटवर्क की मदद से कॉल करने और प्राप्त करने की सुविधा देता है, इसकी मदद से आप कम नेटवर्क वाले क्षेत्रों में भी स्थिर और स्पष्ट कॉल का लुफ्त उठा सकते हैं।

यह Path Breaking VoWiFi टेक्नोलॉजी के जरिए वॉइस और वीडियो दोनों तरह की कॉलिंग को सपोर्ट करता है। हालांकि वाई-फाई कॉल्स करने के लिए आपके पास WiFi Calling सपोर्टेबल स्मार्टफोन होना जरूरी है।

 

WiFi कॉलिंग कैसे करें? (Enable & Use Wi-Fi Calling on Android)

  1. Go to Connections Setting: अपने स्मार्टफोन में वाईफाई कॉलिंग करने के लिए सबसे पहले Setting में जाएं और यहाँ Connections पर क्लिक करें।
    for using wifi calling go to setting

  2. Click on Wi-Fi Calling Option: कनेक्शन सेटिंग में Wi-Fi Calling ऑप्शन में जाएं।
    Click on Wi-Fi Calling Option

  3. Turn On Wi-Fi Calling: अब यहां Wi-Fi Calling ऑप्शन को On करें कर दें।
    Turn On Wi Fi Calling Feature

  4. Connect with WIFI Network: अब अपने फोन से वाई-फाई कॉलिंग करने के लिए, अपने Smartphone को किसी भी दूसरे वाईफाई हॉटस्पॉट, पब्लिक वाईफाई या होम वाईफाई से अपने फोन के WiFi को कनेक्ट करें।
    Connect Your WIFI with Hotspot

  5. WiFi Calling Button Enabled: अगर आपके फोन में वाईफाई कॉलिंग का फीचर सपोर्ट कर रहा है, तो आपके कॉलिंग सिम पर वाईफाई का आइकॉन भी दिखाई देगा।
    Wifi Calling Button Enabled

  6. Now Make WiFi Calls: अब आप किसी भी नंबर को डायल करके वाईफाई कॉलिंग करना शुरू कर सकते हैं, जैसे ही आप किसी नंबर पर कॉल करेंगे तो आपको नोटिफिकेशन में भी वाईफाई कॉलिंग का Icon दिखाई देगा।
    Now Make WiFi Calls

iPhone में Wi-Fi कॉलिंग कैसे ऑन करें?

iPhone में यह फीचर चालू करने के लिए Setting में जाएं और Phone पर क्लिक करें। इसके बाद Mobile Data में जाकर Wi-Fi Calling को ऑन करें।

Jio, Airtel और Vodafone-idea से Smasung, Redmi, Xiaomi, Vivo, Oppo, Realme, iPhone, Android SmartPhone में Wifi Calling Kaise Kare का ट्युटोरियल Video देखें:

 

 

Wi-Fi Calling के फायदे (यह अच्छी है या बुरी?)

  • वाईफाई कॉलिंग के जरिए आप कम नेटवर्क कनेक्टिविटी वाले क्षेत्रों में एकदम क्रिस्टल क्लियर ऑडियो और वीडियो कॉल कर सकेंगे, इसलिए यह लो कवरेज क्षेत्रों में रहने वाले लोगों के लिए काफी फायदेमंद साबित होगी।
  • मान लीजिए आप कॉल पर बात करते-करते किसी बेसमेंट में चले जाते हैं और नेटवर्क ना होने की वजह से आवाज क्लियर नहीं आ-जा रही, तो यदि वहां हाई स्पीड वाई-फाई नेटवर्क उपलब्ध है, तो आप उस से कनेक्ट करके अपनी कॉल को जारी रख सकते हैं।


  • इससे कॉल ड्रॉपिंग जैसी परेशानियों को कम करने में मदद मिलेगी और आप बिना किसी रुकावट के बेहतरीन कॉलिंग का एक्सपीरियंस ले सकेंगे।

  • इसके लिए आपको अलग से कोई भी सॉफ्टवेयर डाउनलोड करने की आवश्यकता नहीं होगी, आपको केवल सपोर्टेड फोन में इस फीचर को इनेबल करना होगा।

  • इसके लिए आपको अपना नंबर बदलने की आवश्यकता नहीं होगी, आप अपने उसी नंबर से इस सुविधा का लाभ उठा सकते हैं।

 

क्या वाई-फाई कॉलिंग फ्री है?

फिलहाल भारत के ज्यादातर टेलीकॉम ऑपरेटर (रिलायंस जिओ, एयरटेल और वोडाफोन आइडिया आदि) वाईफाई कॉलिंग को सपोर्ट करते हैं और वे इसके लिए अलग से कोई चार्ज नहीं लेते, इसीलिए फिलहाल यह सेवा मुफ्त में उपलब्ध है। हालांकि आपके पास संबंधित टेलीकॉम ऑपरेटर का कोई भी वॉइस टैरिफ प्लान एक्टिव होना जरूरी है क्योंकि सामान्य कॉलिंग चार्ज अप्लाई होंगे।

 

मैं अपने फोन में वाईफाई कॉल क्यों नहीं कर पा रहा?

यदि आपके फोन में वाईफाई कॉलिंग का आप्शन नहीं आ रहा या यह काम नहीं कर रहा, तो आपको अपने फोन को उपलब्ध लेटेस्ट सॉफ्टवेयर वर्जन में अपडेट करना चाहिए। इसके आलावा यह भी सुनिश्चित करें कि आपने Wi-Fi Calling को इनेबल किया हुआ हो, और आप एक हाई स्पीड वाईफाई नेटवर्क से कनेक्टेड हो?

बेहतर सुविधा और बिना रुकावट कॉल करने या प्राप्त करने के लिए VoLTE और VoWiFi दोनों फीचर्स को ऑन रखें।

 

 

 

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *