सिम किसके नाम पर है, मोबाइल नंबर से 2 मिनट में पता करें?

टेलीकॉम कंपनियों के सेल्फ केयर ऐप जैसे Airtel Thanks, MyJio और वोडाफोन आइडिया के VI की मदद से आप यह पता कर सकते है की आपकी सिम किसके नाम से है। आइए जानते है कैसे?

किसी भी सिम के मालिक का नाम कैसे पता करें? (ऑनलाइन ऐप से)

Sim Owner Details: यदि आप भी एयरटेल, जिओ या वोडाफोन-आइडिया (VI) आदि में से कोई सिम इस्तेमाल करते हैं, लेकिन नहीं जानते कि यह नंबर किसके नाम से रजिस्टर है? तो यहां हम आपको नंबर के मालिक की डिटेल्स चेक करने का तरीका बताने जा रहे हैं जिससे आप यह पता लगा सकते हैं कि आपकी सिम किसके नाम पर है।

कई बार घर में 4-5 नंबर या काफी पुराना नम्बर होने के कारण, हम खुद ही भूल जाते है कि कौन सा मोबाइल नम्बर किसकी आईडी (आधार कार्ड) पर लिया गया है, ऐसी परिस्थिति में आप यहाँ बताए गए App का इस्तेमाल करके बड़ी ही आसानी से यह चेक कर सकते है की जो नंबर आपके फ़ोन मे है वो आपके नाम पर है या नहीं!

सिम कार्ड किसके नाम पर रजिस्टर है
सिम कार्ड किसके नाम पर रजिस्टर है?

 

सिम कार्ड किसके नाम से है कैसे जाने?

दरअसल सभी टेलीकॉम कंपनियों ने अपने ग्राहकों की सुविधा के लिए एक सेल्फ केयर ऐप लॉन्च किया है, जिस तरह एयरटेल का Airtel Thanks App है, उसी तरह जिओ का MyJio ऐप और वोडाफोन आइडिया का VI ऐप है। आप इन एप्स की मदद से बड़ी ही आसानी से यह जान सकते हैं कि आपका मोबाइल नंबर किसके नाम पर है।

Sim Name Check Online Apps:
Jio Users के लिएMy Jio App
Airtel UsersMy Airtel
Vodafone-Idea UsersVI App

  • Step.1: App store से My Jio App डाउनलोड और Open करे, अब सभी जरूरी परमीशन को Allow कर दें।
  • Step.2: अब इस एप में अपना मोबाइल नंबर डालकर OTP verify करें।
  • Step.3: लॉग इन हो जाने के बाद यहाँ ऊपर बायीं तरफ कोने में तीन लाइन्स पर क्लिक करें।
  • Jio Number Owner Details Check
    Jio Number Owner Details Check

  • Step.4: अब यहाँ आपको एक नाम दिखाई देगा, जिसके नाम पर सिम रजिस्टर है यहाँ उसी का नाम दिखाई देगा।
  • Step.5: इस तरह आप कोई भी सिम कार्ड किसके नाम पर रजिस्टर है यह पता कर सकते है। मान लिजिए अगर आपके पास जियो आइडिया, एयरटेल, वोडाफोन-आईडिया (VI) या किसी अन्य कंपनी की सिम है, तो आपको उसी कंपनी की ऐप पर अपना मोबाइल नम्बर रजिस्टर करना होगा।

 

Airtel नंबर किसके नाम से है ऑनलाइन चेक करें?

  • सबसे पहले अपने फोन में एयरटेल थैंक्स ऐप डाउनलोड करें।
  • ऐप खोले और यहाँ अपने मोबाइल नंबर से लॉग इन करें।
  • लॉग इन हो जाने के बाद यहाँ टॉप लेफ्ट कॉर्नर में यूजर के आइकॉन पर क्लिक करें।
  • एयरटेल सिम ओनर डिटेल्स चेक
    एयरटेल सिम ओनर डिटेल्स चेक

  • अब आपके सामने एक नाम दिखाई देगा, यह वही नाम है जिससे यह नंबर लिया गया है।
  • आप इस नाम पर क्लिक करके एड्रेस और अन्य डिटेल्स भी देख सकते है। इसी तरह आप दुसरे सिम कार्ड की डिटेल्स भी चेक कर सकते है।

आपको जिस भी कंपनी के नंबर की डिटेल्स पता करनी है, आपको उस नेटवर्क प्रोवाइडर का मोबाइल एप डाउनलोड करना होगा। इसके बाद आप किसी भी उस नंबर के मालिक केकी डिटेल्स हासिल कर सकते है। ज्यादतर सभी कंपनियों के एप में Sim Card Details Check करने का तरीका एक जैसा ही है।

 

 

Unknown मोबाइल नम्बर का नाम और लोकेशन कैसे पता करें?

किसी अंजान नम्बर से आने वाले Calls की डिटेल्स यानि की उसका नाम और लोकेशन आदि पता करने के लिए आप गूगल प्ले स्टोर से Truecaller Application डाउनलोड कर सकते है। और यहाँ से आप किसी भी अनजान नम्बर की जानकारी पता कर सकते है।


 

कृपया ध्यान दें: यदि टेलिकॉम ऑपरेटर के ऐप पर आपको किसी अनजान व्यक्ति का नाम दिखता है, तो आपको समझ जाना चाहिए कि आपकी सिम किसी और की आईडी से रजिस्टर है, ऐसे में आपको तुरंत अपने मोबाइल सेवा प्रदाता के कस्टमर केयर नंबर (198) पर बात करनी चाहिए और उनके द्वारा बताए गए दिशा-निर्देशों के अनुसार अपने मोबाइल नंबर को अपने नाम पर रजिस्टर करवा लेना चाहिए।



प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *