Reliance Jio नंबर की वैलिडिटी और बैलेंस कैसे चेक करें?

Jio Sim का Balance और Validity कैसे Check करें?

यदि आप भी अपने जियो सिम का नंबर या इसका डाटा बैलेंस और वैलिडिटी चेक करना चाहते हैं तो यहां हम आपको माय जिओ एप के साथ ही बैलेंस और वैधता चेक करने का नंबर भी बताने जा रहे हैं जिस पर आप मिस कॉल देकर या कॉल करके अपने जियो सिम पर मिलने वाले बेनिफिट्स जैसे बचा हुआ डाटा (MB) और इसकी एक्सपायरी डेट पता कर सकते हैं।

वैसे तो जिओ 50%, 80% और 90% डाटा यूज करने के बाद आपको लगातार दो से तीन मैसेज सेंड करता है, लेकिन कभी-कभी ऐसा भी होता है कि आप यह नहीं देख पाते की अभी डाटा कितना बचा है, या नेट कब खत्म होगा? इसलिए यहाँ हम जिओ का रिचार्ज कैसे चेक करें? इसके बारे में बताने जा रहे हैं।

Jio Ka Balance or Validity Kaise Check Kare
Jio Ka Balance or Validity Kaise Check Kare

 

जियो की बैलेंस और वैलिडिटी कैसे चेक करें? (MyJio App)

रिलायंस जिओ की सिम इस्तेमाल करने वाला यूजर्स अपना दैनिक इंटरनेट डाटा बैलेंस या फिर Plan की Expairy Date या वैधता चेक करने के लिए MyJio ऐप का इस्तेमाल कर सकते हैं। यहां से आप बचा हुआ Data, SMS और अन्य बेनिफिट्स भी चेक कर सकते है।



  • सबसे पहले आप माई जियो ऐप को ओपन करें।
  • यहाँ आपके सामने आपका नंबर दिखाई देता है।
  • आपके नंबर के थोड़ा नीचे आपको आपका Current प्लान और साथ ही आपका डेली डाटा और बचा हुआ डाटा भी दिखाई देता है।
  • My Jio App balance Check
    My Jio App balance Check

  • अगर आप अपना यूसेज चेक करना चाहे तो आप Data Usage पर क्लिक करके आपने कितने समय पर कितना डाटा इस्तेमाल किया है वह भी चेक कर सकते हैं।

 

Jio की Validity Check करने का नंबर? (Expiry Date)

अगर आप माय जियो ऐप का इस्तेमाल नहीं कर रहे तो अपने जिओ नंबर का डेटा बैलेंस और वैलिडिटी चेक करने के लिए आप टोल फ्री नंबर 1299 या 1991 का इस्तेमाल भी कर सकते हैं। यह प्रीपेड और पोस्टपेड दोनों तरह के कनेक्शन के लिए है।

Jio Number Check Balance & Validity

जहाँ 1991 पर कॉल करके आप अपनी भाषा को चुनकर प्लान की वैधता व आपके नंबर पर उपलब्ध अन्य लाभ की जानकारी को सुन सकते हैं, तो वहीं 1299 पर मिस कॉल देने पर मैसेज के जरिए आपको आपके जियो नंबर की बैलेंस, वैलिडिटी, Expairy Date, SMS और बाकी सभी इंफॉर्मेशन प्राप्त हो जाएगी।

इसके आलावा अगर आपको अपने बैलेंस से रिलेटेड कोई भी परेशानी है या फिर अगर आपने रिचार्ज कराया है लेकिन आप का रिचार्ज नहीं हुआ है तो आप इसके लिए या फिर जिओ संबंधित किसी भी शिकायत या समाधान के लिए जिओ के हेल्पलाइन नंबर 1991 या फिर कंप्लेंट नंबर 198 पर कॉल करके अपनी समस्या का समाधान पा सकते हैं।

 

WhatsApp से चेक करें जियो का डाटा बैलेंस?

व्हाट्सएप के जरिए अपने जिओ नंबर पर उपलब्ध बेनिफिट्स की जांच करने के लिए जिओ केयर व्हाट्सएप नंबर 7000770007 पर Hi लिखकर भेजें। कुछ ही देर में आपके नंबर पर एक्टिव प्लान से जुड़ी सभी जानकारी आपको यही प्राप्त हो जाएगी। इसमें टॉप अप बैलेंस, अनलिमिटेड डाटा, एड ओन डाटा के साथ ही एसएमएस और वर्तमान डाटा यूसेज व बचा हुआ डाटा शामिल है।

Jio Validity Check Number

जिओ सिम का बैलेंस व वैलिडिटी चेक करने का नंबर 1991 और 1299 है। इसके अलावा आप टेस्ट मैसेज में BAL लिखकर इसे 199 पर सेंड करके भी यह जानकारी ले सकते है।

 

 

Jio Sim का Number कैसे निकालें?

आप 1299 पर कॉल करके अपना जिओ मोबाइल नंबर निकाल सकते हैं, इस नंबर पर कॉल करते ही यह कॉल अपने आप कट जाएगा और टेक्स्ट मैसेज के जरिए आपके जियो नंबर के साथ ही आपके प्लान की डिटेल्स भी मिल जाएगी।

आप USSD CODE *1# या *580# डायल करके भी अपना जिओ नंबर देख सकते हैं। इसके अलावा आप अपने फोन की सेटिंग में कनेक्शन में Sim Card & Mobile Network आप्शन में जाकर आपके स्मार्टफोन में डाली गई सिम कार्ड के नीचे मोबाइल नंबर देख सकते हैं।

इसके आलावा आप अपने फोन पर इंस्टॉल किए गए My Jio App से भी अपना जिओ नंबर पता कर सकते हैं।

 

जिओ सिम की वैलिडिटी कितनी होती है?

जिओ के अलग-अलग रिचार्ज प्लांस से रिचार्ज करने पर आपको अलग-अलग वैधता मिलती है, हालांकि टॉप अप रिचार्ज की वैधता लाइफटाइम बताई जाती है। आप इस टॉप अप बैलेंस का इस्तेमाल माय जिओ एप से अपने अगले रिचार्ज करने के दौरान कर सकते हैं इसके साथ ही ISD इंटरनेशनल कॉलिंग व अन्य सुविधाओं के लिए भी टॉप अप बैलेंस का इस्तेमाल किया जा सकता है।

अपनी सिम को 60 से 120 दिन तक इनएक्टिव रखने पर टेलिकॉम ऑपरेटर द्वारा आपकी Sim को अस्थाई रूप से बंद किया जा सकता है, इसके बाद तकरीबन 6 से 9 महीने के भीतर यदि आप इसे रिचार्ज करके फिर से एक्टिवेट नहीं करते तो आपकी सिम स्थाई रूप से (Permanently) बंद कर दी जाती है। हालांकि अलग-अलग टेलीकॉम ऑपरेटरों के लिए यह नीतियां अलग-अलग हो सकती हैं, ऐसे में अपने नंबर को बंद होने से बचाने के लिए आपको नियमित रूप से रिचार्ज करते रहना चाहिए।



नोट: कृपया आप यहां फोन नंबर या अपनी कोई भी पर्सनल इंफॉर्मेशन शेयर ना करें।


प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *