जिओ फोन का सॉफ्टवेयर अपडेट कैसे करें? (JioPhone Next Software Download)

यहाँ जिओ कीपैड फोन और JioPhone Next स्मार्टफोन को इसके नवीनतम सॉफ्टवेयर अपडेट करने या एंड्राइड वर्शन को अपग्रेड करने का तरीका बताया गया है।

जिओ फोन का सॉफ्टवेयर अपडेट कैसे करें? (JioPhone Next Software Download)

JioPhone ने भारतीय मोबाइल मार्केट में अपनी एक अलग पहचान बना ली है। इसके अलावा, रिलायंस अपने जियो फोन यूजर्स को अब बेहतरीन अनुभव प्रदान करने के लिए समय-समय पर सॉफ्टवेयर अपडेट्स भी प्रदान कर रहा हैं। इस लेख में, हम आपको बताएंगे कि जिओ फोन का सॉफ्टवेयर अपडेट कैसे करें।

दरअसल कोई भी फोन लम्बे समय तक ज्यादा बेहतर और सुरक्षित बना रहे इसके लिए सॉफ्टवेयर अपग्रेड काफी जरूरी होते है, इनके जरिए ही फोन में नए फीचर और एप्स का भी सपोर्ट देखने को मिलता है, इसके साथ ही अगर आप के फोन में हैंगिंग प्रॉब्लम या बैटरी बैकअप जैसी दिक्कतें आ रही है तो आपको अपने फोन को जरूर अपडेट करना चाहिए।

JioPhone में सॉफ्टवेयर अपडेट कैसे करें?
JioPhone में सॉफ्टवेयर अपडेट कैसे करें?

 

जिओ कीपैड फोन का सॉफ्टवेयर अपग्रेड कैसे करें?

  • Step.1: सबसे पहले अपने जियो फोन की Setting में जाएं।

  • Step.2: सेटिंग में आपको Software Update का विकल्प मिलेगा आप चाहे तो यहाँ से अपडेट करें या फिर Device Information के ऑप्शन पर क्लिक करें।
  • Jio Phone Me Software Update Kya Hota Hai Tarika Batao

  • Step.3: डिवाइस इंफॉर्मेशन पर क्लिक करने के बाद Software Update के ऑप्शन पर क्लिक करें।
  • LYF Software Update Kaise Hota Hai Install

  • Step.4: अब आपके जियो फोन में सॉफ्टवेयर अपडेट होने की प्रक्रिया शुरू हो गई है।
  • jio phone me software upfate download kaise hota hai

  • Step.5: अब आपके फोन में नया सॉफ्टवेयर वर्जन थोड़ी ही देर में डाउनलोड हो जाएगा, यह पूरी तरह से आपके इंटरनेट कनेक्शन की स्पीड पर निर्भर करता है जितना फास्ट आपका इंटरनेट होगा उतनी ही जल्दी आपको फोन अपडेट हो जाएगा.

  • Step.6: जब आपका फोन सफलतापूर्वक अपडेट हो जाएगा तो आपका फोन अपने आप ही स्विच ऑफ होकर स्विच ऑन यानि Restart होगा, जिसमें थोड़ा समय लग सकता है आपको घबराने की आवश्यकता नहीं है।

  • Step.7: आपका फोन रीस्टार्ट होने के बाद सफलतापूर्वक अपडेट हो चुका है अब आप अपने जियो फोन में नए फीचर और ऐप्प का इस्तेमाल कर सकते हैं और फोन की दिक्कतों से छुटकारा पा सकते हैं।

 

ध्यान दें: अगर आपका फोन पहले से ही Updated है, तो आपको The System is Already Up to Date का मैसेज दिखाई देगा, जिसका मतलब है कि आपका फ़ोन पहले से ही अपडेटेड है।
jio phone software update problem

 

JioPhone Next Software Upgrade कैसे करें?

  • सबसे पहले, जियोफोन नेक्स्ट के ‘Settings‘ ऐप में जाएं।
  • यहां, ‘System’ आप्शन में जाएं।
  • यहाँ ‘System update‘ विकल्प को चुने
  • JioPhone Next Software Upgrade
    JioPhone Next Software Upgrade

  • अब, ‘Check for update’ पर क्लिक करें और आपके फोन के लिए नए ऑपरेटिंग सिस्टम संस्करण के लिए स्कैन करें।
  • अब Download पर क्लिक करके उपलब्ध अपडेट को डाउनलोड करें
  • सफलतापूर्वक डाउनलोड हो जाने के बाद Install पर क्लिक करके इसे इनस्टॉल करें।

अगर आप ऊपर बताए गए सभी स्टेप्स को एक-एक करके फॉलो करेंगे तो आप अपने जियो फोन के सॉफ्टवेयर को आसानी से और सफलतापूर्वक अपडेट और इनस्टॉल कर पाएंगे लेकिन अगर आपके फोन में अपडेट करते समय कोई दिक्कत आ रही है तो आप इसके लिए अपने नजदीकी जिओ स्टोर पर जाकर अपने फोन को अपडेट करा सकते हैं।

 

मोबाइल का सॉफ्टवेयर अपडेट करने से पहले कुछ जरूरी बातें:

फिर किसी भी फोन का सॉफ्टवेयर वर्जन अपडेट करते समय आपको उसकी बैटरी को 80 से 100% तक चार्ज कर लेना चाहिए और एक स्थाई वाई-फाई इंटरनेट कनेक्शन के द्वारा ही अपडेट को डाउनलोड करना चाहिए, जिससे आपके फोन में कोई दिक्कत ना आए। कृपया सॉफ्टवेयर के डाउनलोड और इंस्टॉलेशन के दौरान अपने JioPhone को बंद न करें या इसकी बैटरी न निकाले।

फोन की बैटरी: जब भी आप अपने फोन को अपडेट करें तो यह जरूर सुनिश्चित कर लें कि आपके फोन में बैटरी कम से कम 80% हो अगर यह 100% होगी तो आपके लिए ही अच्छा है।

क्योंकि अगर आपके फोन की बैटरी कम होगी और फोन को सॉफ्टवेयर अपडेट होने में ज्यादा समय लगता है जिससे आप की बैटरी खत्म हो जाने पर आपका फोन स्विच ऑफ हो सकता है और आपके फोन के अपडेट के बीच में बाधा आने के कारण आपका फोन डेड भी हो सकता है।

स्थाई इंटरनेट कनेक्शन: जब भी आप जियो या किसी भी दूसरे फोन को अपडेट करें तो उसे केवल वाईफाई का इस्तेमाल करके ही अपडेट करें जिससे आपके फोन में कोई भी दिक्कत ना आए।

आप चाहें तो अपने फोन के इंटरनेट कनेक्शन को ऑन करके अपने फोन का सॉफ्टवेयर वर्जन अपडेट कर सकते हैं लेकिन अगर आप वाईफाई का इस्तेमाल करते हैं तो ऐसे में नेटवर्क की प्रॉब्लम नहीं होती और साथ ही आपका डाटा भी नहीं खत्म होता जिससे अपडेट में कोई रुकावट नहीं आती।

 

फोन को अपडेट करने के फायदे:

  • हैंगिंग से छुटकारा: अगर आपके फोन में हैंगिंग या क्रशिंग जैसी दिक्कतें आ रही हैं, तो आपके फोन को लेटेस्ट सॉफ्टवेयर वर्जन में में अपडेट करने से यह दिक्कत खत्म हो सकती है।

  • बैटरी बैकअप: आपके फोन की बैटरी जल्दी खत्म हो जा रही है या फोन को चार्ज करने में ज्यादा समय लग रहा है तो ऐसे में अगर आपके फोन में यह दिक्कतें फोन के सॉफ्टवेयर के पुराने Version के कारण हो रही है तो फोन को Update करने से आपको इन समस्याओं से छुटकारा मिलता है.

  • लेटेस्ट फीचर्स: अगर आपके फोन में कोई नया फीचर जुड़ा है तो आपको वह फीचर लेटेस्ट वर्जन अपडेट करने के बाद ही मिलता है और आप उसे अपने फोन को अपडेट करने के बाद ही यूज कर सकते हैं.

  • Bug Fix: अगर आपके पिछले सॉफ्टवेयर वर्जन में कोई दिक्कत है तो आने वाले नए सॉफ्टवेयर वर्जन के अपडेट से वह दिक्कतें और Bugs ऑटोमेटिकली फिक्स कर दिए जाते हैं।

 


अंतिम शब्द

जिओ फोन का सॉफ्टवेयर अपडेट करना बहुत ही आसान है। आपको सिर्फ कुछ स्टेप्स को फॉलो करना होगा और आपका फोन अपडेट हो जाएगा। अपडेट करने से आपके फोन में नए फीचर्स और सुरक्षा अपडेट्स मिलते हैं, जिससे आपका फोन और भी बेहतर काम करता है।

आशा है कि यह लेख आपके लिए उपयोगी साबित होगा। अगर आपके पास इस विषय पर कोई सुझाव या प्रश्न है, तो कृपया नीचे टिप्पणी बॉक्स में हमसे संपर्क करें।

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *