Jio Wi-Fi Mesh Router क्या है? जानिए कीमत, फीचर्स और रेंज

रिलायंस जिओ का जियो वाई-फाई मेश एक्सटेंडर डिवाइस जियो फाइबर उपयोगकर्ताओं के लिए इंटरनेट कनेक्टिविटी को बेहतर बनाने के मकसद से डिज़ाइन किया गया है।

Jio Fiber Router: Extender Range, Price and Features

डिजिटल युग में, तेज़ और स्थिर इंटरनेट कनेक्शन की आवश्यकता पहले से कहीं अधिक महत्वपूर्ण हो गई है। चाहे आप वर्क फ्रॉम होम कर रहे हों, ऑनलाइन पढ़ाई कर रहे हों, या मनोरंजन का आनंद ले रहे हों, एक विश्वसनीय इंटरनेट कनेक्शन का होना बेहद जरूरी है। इसी आवश्यकता को ध्यान में रखते हुए, रिलायंस जियो ने ‘जियो वाई-फाई मेश एक्सटेंडर‘ पेश किया है।

रिलायंस जिओ का यह डिवाइस आपकी इंटरनेट कनेक्टिविटी को बेहतर बनाने के लिए डिज़ाइन किया गया है। दरअसल एक विशिष्ट मेष वाईफाई सिस्टम एक Modem से जुड़ा प्राइमरी राउटर होता है, और किसी घर या बिल्डिंग में कवरेज का विस्तार करने के लिए सैटेलाइट मॉड्यूल की एक श्रृंखला का इस्तेमाल किया जाता है। आइए जानते हैं इसकी रेंज, कीमत और फीचर्स के बारे में।

Jio Wifi Mesh Router Extender Price Features and Range
Jio Wifi Mesh Router Extender Price Features and Range

जियो फाइबर राउटर
प्रोडक्ट:जिओ वाई-फाई मेश एक्सटेंडर
मॉडल:JCM0112
ब्रांड:JIO
कैटेगरी:दूरसंचार/वायरलेस नेटवर्किंग उपकरण
वजन:400 ग्राम
कीमत:₹2499

 

Jio Wi-Fi Mesh Extender क्या है?

रिलायंस जिओ द्वारा वाईफाई मेश राउटर को अपने Fiber to the Home (FTTH) सर्विस यानि जियो फाइबर के लिए लॉन्च किया गया है। जियो के इस रेंज एक्सटेंडर की मदद से यूजर अपने घर या ऑफिस आदि पर एक सामान्य राउटर की तुलना में अधिक Wi-fi Range प्राप्त कर सकेंगे जो उच्च गति की कनेक्टिविटी सुविधा प्रदान करेगी।

जियो फाइबर राउटर, मेश नेटवर्किंग तकनीक पर आधारित है, जो आपके घर या ऑफिस में हर कोने तक मजबूत और स्थिर वाई-फाई सिग्नल पहुंचाने में सक्षम है। इसकी कुछ प्रमुख विशेषताएं हैं:

  • विस्तृत कवरेज: यह राउटर बड़े क्षेत्रों में भी मजबूत सिग्नल प्रदान करता है, जिससे आपको पूरे घर में समान इंटरनेट स्पीड मिलती है।
  • मल्टी-राउटर सपोर्ट: आप एक से अधिक राउटर का उपयोग करके अपने नेटवर्क को और भी विस्तारित कर सकते हैं, जिससे आपके वाई-फाई का दायरा बढ़ जाता है।
  • सीमलेस कनेक्टिविटी: मेश नेटवर्किंग के जरिए डिवाइस एक दूसरे से जुड़कर एक बड़ा नेटवर्क बनाते हैं, जिससे कनेक्शन ड्रॉप होने की संभावना कम हो जाती है।

 

Jio WiFi Mesh Router की कीमत?

जिओ फाइबर मेश राउटर की कीमत मार्केट में 2499 रुपए है। इसे आप JioMart, Reliance Digital Store और अमेजन, फ्लिपकार्ट जैसे ऑनलाइन शॉपिंग वेबसाइट से खरीद सकते है। इस खास राउटर को मुख्य रूप से ऐसे यूजर्स के लिए मार्केट में लॉन्च किया गया है जो कम वाई-फाई कवरेज (रेंज) से परेशान हैं तथा इसे बढ़ाना (Extend करना) चाहते हैं।

रिपोर्ट के मुताबिक जिओ वाईफाई मेश राउटर को चीन आधारित इलेक्ट्रॉनिक निर्माता कंपनी ट्विन एडवांस्ड टेक्नोलॉजी कार्पोरेशन द्वारा निर्मित किया गया है और इस डिवाइस का वजन 400 ग्राम है। प्रति यूनिट की कीमत 2499 रुपए है।



Jio WiFi Extender Range

अगर आप Jio Wi-Fi Mesh Extender को एक सामान्य वाईफाई राउटर समझने की गलती कर रहे हैं तो हम आपको बता दें कि यह किसी भी सामान्य वाईफाई राउटर की तुलना में अधिक रेंज का उपयोग करने में सक्षम है।

एक रिपोर्ट के मुताबिक यह राउटर जिओ होम गेटवे का इस्तेमाल करके किसी बिल्डिंग के 1 फ्लोर पर करीबन 1000 वर्ग फुट का एरिया कवर कर सकता है। हालांकि इसकी रेंज कुछ बाहरी हस्तक्षेप या कारकों जैसे घर में गेटवे लगाने अथवा वैप के सिग्नल हस्तक्षेप से प्रभावित भी हो सकती है। कंपनी ने इसकी रेंज के बारे में कोई विवरण नहीं दिया है।



Jio Fiber Router के फीचर (Specifications)

इसका डिजाईन JioFiber से मिलता जुलता है तथा ऊपर की तरफ Jio का Logo और इसके साथ ही Power समेत 4 Led Indicator भी देखे जा सकते है। जियो वाई-फाई मेश एक्सटेंड कई बेहतरीन फीचर्स के साथ आता है, जो इसे एक उत्तम विकल्प बनाते हैं:

  • उच्च स्पीड इंटरनेट: यह राउटर तेज़ और स्थिर इंटरनेट कनेक्शन प्रदान करता है, जिससे आप बिना किसी रुकावट के स्ट्रीमिंग, गेमिंग और ब्राउज़िंग का आनंद ले सकते हैं।
  • स्मार्ट मैनेजमेंट: इसके साथ आने वाला ऐप आपको नेटवर्क सेटिंग्स को आसानी से मैनेज करने और मॉनिटर करने की सुविधा देता है।
  • यूज़र फ्रेंडली: इसकी सेटअप प्रक्रिया सरल और सीधी है, जिससे इसे कोई भी आसानी से इंस्टॉल और कॉन्फ़िगर कर सकता है।
  • सुरक्षा फीचर्स: इसमें उन्नत सुरक्षा फीचर्स शामिल हैं, जो आपके नेटवर्क को सुरक्षित रखने में मदद करते हैं।
  • डिवाइस मैनेजमेंट: आप आसानी से यह देख सकते हैं कि कौन-कौन से डिवाइस आपके नेटवर्क से जुड़े हैं और आवश्यकतानुसार उन्हें मैनेज कर सकते हैं।


एयरटेल के मेश राउटर से होगी टक्कर

एयरटेल ने भी अभी हाल ही में अपने एक्सट्रीम फाइबर यूजर के लिए मेश राउटर के प्लांस को लॉन्च किया है। तो वहीं एक रिपोर्ट की माने तो Airtel Fiber Plus Mesh Plan में कंपनी ₹24999 का प्लान दे रही है। जो Linksys Velop Triband डिवाइस को बंडल करेगा।

एयरटेल के अनुसार जो यूजर मेश राउटर प्लान का सब्सक्रिप्शन लेते हैं उन्हें तीन Mesh Router दिए जाएंगे जो 3500 वर्ग फीट के एरिया को कवर कर सकेंगे। इसके साथ ही यह अंदाजा भी लगाया जा रहा है कि जिओ फाइबर यूजर्स को भी अपनी आवश्यकतानुसार नेटवर्क विस्तार के लिए अतिरिक्त मेश राउटर खरीदने की सुविधा मिलेगी।



प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *