YouTube का मालिक कौन है? यह कहाँ की कम्पनी है? इसका आविष्कार किसने किया?

YouTube के Founder, Owner और CEO कौन है? इसका मुख्यालय कहाँ है?

Youtube Ka Malik Kaun Hai 2023: विश्व के सबसे बड़े वीडियो शेयरिंग प्लेटफार्म यूट्यूब के दुनिया भर में 2.3 बिलियन से अधिक यूजर्स हैं। वैश्विक स्तर पर यूट्यूब का इस्तेमाल मनोरंजन से लेकर ज्ञान प्राप्त करने या कुछ सिखने के लिए किया जाता है, यह Google के बाद दुनिया का दुसरा सबसे बड़ा सर्च इंजन है।

अमेरिकी वीडियो शेयरिंग प्लेटफार्म यूट्यूब के संस्थापक PayPal के 3 पूर्व कर्मचारी चाड हर्ले, स्टीव चैन एवं जावेद करीम है, जिन्होंने वर्ष 2005 में YouTube की स्थापना की थी। YouTube को वर्ष 2006 में गूगल ने 1.65 बिलियन डॉलर में खरीद लिया। तभी से यह गूगल की सहायक कंपनी बन गई जिसका मुख्यालय अमेरिका के कैलिफोर्निया में स्थित सैन ब्रूनो नामक स्थान पर है।

Youtube Ka Malik Kaun Hai
Youtube Ka Malik Kaun Hai

यहाँ हम आपको यू-ट्यूब का संस्थापक या अविष्कारक कौन है? या Youtube का मालिक कौन है? इसे कब और किसने बनाया? यह किस देश की कम्पनी है? तथा यूट्यूब के जनक (खोजकर्ता) इसके सीईओ और हेडक्वार्टर (मुख्यालय) के बारे में जानकारी देने जा रहे है।


YouTube का मालिक कौन है?
मालिकगूगल (लैरी पेज, सर्गेई ब्रिन)
संस्थापकचाड हर्ले, स्टीव चेन, जावेद करीम
स्थापना14 फरवरी 2005
सीईओनील मोहन
मुख्यालयसैन ब्रूनो, अमेरिका

 

YouTube का मालिक कौन है? इसे किसने बनाया था?

दुनिया भर में लोकप्रिय YouTube अमेरिका का एक वीडियो देखने और शेयर करने वाला प्लेटफार्म है, जिसे फरवरी 2005 में PayPal कंपनी के तीन पूर्व कर्मचारी और दोस्त ‘चाड हर्ले, स्टीव चेन और जावेद करीम‘ ने बनाया था। इसकी बढ़ती लोकप्रियता को देखते हुए नवंबर 2006 में अमेरिका की प्रख्यात टेक कंपनी गूगल ने इसे 1.65 बिलियन डॉलर में खरीद लिया।

2006 में Google के हाथों बिकने के बाद वर्तमान में गूगल (अल्फाबेट.इंक) ही यूट्यूब का असली मालिक है। आज यह Google की सहायक कंपनी के तौर पर काम कर रही हैं, यूट्यूब म्यूजिक, युटुब किड्स और यूट्यूब टीवी आदि इसके ही प्रोडक्ट है।

 

यूट्यूब के वर्तमान CEO कौन है?

भारतीय-अमेरिकी नील मोहन यूट्यूब के नए सीईओ (मुख्य कार्यकारी अधिकारी) हैं, उन्होंने ‘सुसान वोज्स्की‘ के CEO पद से इस्तीफा देने के बाद 16 फरवरी 2023 से यह पदभार संभाला। नील मोहन गूगल के वरिष्ठ उपाध्यक्ष और यूट्यूब के प्रमुख भी हैं। वे 2015 से ही यूट्यूब के चीफ प्रोडक्ट ऑफिसर रहे है।

यूट्यूब को नई ऊंचाइयों तक पहुंचाने वाली सुसान वोजसिकी वर्ष 2014 से फरवरी 2023 तक यूट्यूब की सीईओ थी। Susan Wojcicki को इस टेक इंडस्ट्री में 20 वर्षों से अधिक हो चुके है, वे गूगल की स्थापना में भी शामिल थी, उन्होंने ही वर्ष 1998 में गूगल के अविष्कार के लिए लैरी पेज और सर्गी ब्रिन को अपना गैरेज किराए पर दिया था।

 

Youtube किस देश की कंपनी है?

YouTube एक अमेरिकन कंपनी है, जिसका हेड क्वार्टर (मुख्यालय) अमेरिका के कैलिफोर्निया में San Bruno नामक स्थान पर स्थित है। इसका आविष्कार वर्ष 2005 में अमेरिका में 3 दोस्तों स्टीव चैन, चाड हर्ले और जावेद करीम द्वारा हुआ है। दुनिया भर में लोकप्रिय होने के बावजूद यूट्यूब चीन, ईरान और उत्तर कोरिया में प्रतिबंधित (Ban) है।

 

 

YouTube का अविष्कार कैसे हुआ?

Youtube की शुरुआत एक Online Dating वेबसाइट के रूप में हुई थी जिसके संस्थापक Paypal के 3 Ex-employees जावेद करीम, स्टीव चैन और चाड हार्ले है इन तीनों ने मिलकर यूट्यूब को बनाया था। हालंकि इसमें आर्टिस कैपिटल मैनेजमेंट ने 8 मिलियन डॉलर और सिकोइया कैपिटल ने 11.5 मिलियन डॉलर का निवेश किया था।

यूट्यूब की स्थापना को लेकर एक कहानी काफी प्रचलित है, जिसमें यूट्यूब के दो सह-संस्थापकों हार्ले और चैन ने 2005 के शुरुआती महीने में एक डिनर पार्टी का वीडियो शूट किया तथा वीडियो शेयरिंग प्लेटफार्म ना होने के कारण उन्हें यह वीडियो अपने अन्य दोस्तों के साथ साझा करने में कठिनाई का सामना करना पड़ा तभी उनके दिमाग में एक वीडियो शेयरिंग प्लेटफार्म डिवेलप करने का विचार आया और इस तरह से यूट्यूब का आविष्कार हुआ।

तो वही इस पार्टी में गैरमौजूद रहे Youtube के एक अन्य सह संस्थापक जावेद करीम ने माना की यूट्यूब की प्रेरणा 2004 में हिंद महासागर में आए तूफान की वीडियो इंटरनेट पर ना मिलना है।

हालाँकि यूट्यूब का मूल विचार एक ऑनलाइन डेटिंग प्लेटफॉर्म का वीडियो संस्करण था जो हॉट ऐण्ड नॉट वेबसाइट से प्रभावित था। अन्ततः यह आइडिया विफल रहा परंतु यूट्यूब एक Videos Sharing Platform के रूप मे तेजी से उभरा तथा इसकी लोकप्रियता को देखते हुए इसके बनने के 18 महीने में ही गूगल ने इसे US$1.65 बिलियन में खरीद लिया।

Youtube.com के लिए डोमेन 14 फरवरी 2005 को सक्रिय हो गया था। शुरुआती दिनों में इसका मुख्यालय साइन मेटिओ, कैलिफोर्निया में एक पिज़्ज़ेरिया और जापानी रेस्त्राँ के ऊपर स्थित था।


 

दुनिया का पहला यूट्यूबर कौन है?

यूट्यूब का पहला वीडियो 23 अप्रैल 2005 को Jawed नामक यूट्यूब चैनल पर अपलोड किया गया था, यह चैनल यूट्यूब के सह-संस्थापकजावेद करीम‘ का है। इस वीडियो का टाइटल Me at the zoo है। बताया जाता है कि इस वीडियो को उनके दोस्त याकूव ने सैन डियागो के चिड़ियाघर में शूट किया था, जिसमें वे हाथियों के एक झुंड के सामने दिखाई दे रहे हैं।

 

यूट्यूब भारत में कब आया?

यूट्यूब की भारत में एंट्री पहली बार 7 मई 2008 को हुई थी, इसे भारत की बड़े टीवी चैनल, मीडिया कंपनी और प्रोडक्शन हाउस के सहयोग से गूगल द्वारा लांच किया गया था। अमेरिकी कंपनी गूगल के स्वामित्व वाले यूट्यूब का मुख्यालय कैलिफोर्निया के सैन ब्रूनो में स्थित है।

 

 

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *