Free Fire Game का मालिक कौन है? यह किस देश का गेम है?

गरेना फ़्री फायर का मालिक कौन हैं? यह किस देश का गेम है? (Free Fire Game Founder and Country Details)

फ्री फायर Ban इन इंडिया: भारत में सबसे ज्यादा लोकप्रिय मोबाइल गेम्स में से एक गरेना फ्री फायर को 14 फरवरी 2022 को भारत में बैन कर दिया गया है, यह काफी बेहतरीन बैटल रॉयल गेम है जिसे भारत में काफी लोग पसंद करते है।

यह आसानी से किसी भी Mid Range फोन में भी चल जाता है इसलिए इसे करोड़ों लोग खेलते हैं। वर्ष 2019 में यह दुनियाभर में सबसे ज्यादा डाउनलोड किया जाने वाला मोबाइल गेम था।

Garena free Fire Ka Malik Kaun hai kis desh ki Game hai
Garena free Fire Ka Malik Kaun hai kis desh ki Game hai

 

गरेना फ्री फायर गेम क्या है?
गरेना फ्री फायर एक ऑनलाइन एक्शन-एडवेंचर बैटल रॉयल गेम है, इसमें 50 लोगों को एक बैटलफील्ड में पैराशूट के जरिये उतारा जाता है, इस बैटल ग्राउंड में एक दुसरे से लड़ते हुए जो प्लेयर सबसे आखिरी तक जिंदा रहता है वह विनर बन जाता है और उसे बोयाह (Booyah) दिया जाता है। गेम जीतने के लिए आपको हथियार इकट्ठे करने होते हैं जो Game में ही अलग-अलग जगहों पर छुपे होते हैं।

 

गरेना फ़्री फायर का मालिक कौन हैं? (Free Fire Game Founder/Owner Name)

Free Fire Game के मालिक सिंगापुर के रहने वाले फॉरेस्ट ली (Forrest Li) है जो Garena कम्पनी के संस्थापक (Founder), सीईओ और चेयरमैन भी है।

Forrest Xiaodong Li का जन्म 1977 में चीन में हुआ था और शंघाई जियाओतोंग विश्वविद्यालय से इंजीनियरिंग में डिग्री हासिल करने और स्टैनफोर्ड ग्रेजुएट स्कूल ऑफ बिजनेस से MBA करने के तुरंत बाद ली सिंगापुर चले गए। और अब वे केवल Singapore के निवासी है वर्ष 2009 में Forrest Li ने Singapore में Garena कम्पनी की स्थापना की थी।

Owner of Garena Free Fire Game - Forrest Li
Owner of Garena Free Fire Game – Forrest Li

 

गरेना फ्री फायर गेम डिटेल्स
गेम का नाम गरेना फ्री फायर
रिलीज़ डेट 20 नवम्बर 2017 (Beta Version)
4 दिसम्बर 2017 (Final Version)
डेवलपर 111 Dots Studio
पब्लिशर Garena
संस्थापक Forrest Li
मुख्यालय सिंगापुर
ऑफिसियल साईट https://ff.garena.com/

 

फ्री फायर किस देश का गेम है? (Free Fire Belongs to Which Country)

Free Fire Game को बनाने वाली कम्पनी Garena सिंगापुर की एक डिजिटल सेवा प्रदाता कंपनी है जिसकी स्थापना 2009 में फॉरेस्ट ली द्वारा की गई थी। गरेना की मूल कंपनी Sea Limited है, जिसका मुख्यालय सिंगापुर में है।

हालंकि फ्री फायर को 111dots Studio (Vietnam) और Omens Studios (Netherlands) द्वारा विकसित तथा Garena (Singapore) द्वारा प्रकाशित किया गया था।

 

Singapore बेस्ड गेम डेवलपमेंट एंड पब्लिशिंग कंपनी Garena ने Free Fire अलावा अब तक 30 से ज्यादा Games Publish कर चुकी है। जिसमें ऑनलाइन बैटल एरेना गेम्स League of Legends, Call Of Duty, Heroes of Newerth, Contra और Black Shot जैसें लोकप्रिय गेम्स शामिल है।

 

 

फ्री फायर गेम की शुरुआत कब और कैसे हुई? (Free Fire Release Date)

2017 में PC और XBOX पर Battle Royal Game PubG के लोकप्रिय होने के बाद Forrest Li के दिमाग में Mobile के लिए इसी तरह की बैटलरॉयल गेम (Free fire) बनाने का आईडिया आया उस समय मोबाइल के लिए इस तरह का कोई गेम उपलब्ध नहीं था।

Free fire Game के डेवलपमेंट की शुरूआत 2017 के मध्य में हुई और दो कम्पनियों 111dots Studio और Omens Studios को इसे बनाने की जिम्मेदारी दी गई, जिसके कुछ महीने बाद इसका बीटा वर्शन रिलीज़ किया गया और 04 दिसम्बर 2017 को इसे वैश्विक स्तर पर लॉन्च कर दिया गया।

 

इसकी लोकप्रियता का अंदाजा इस बात से लगाया जा सकता है कि इसके वर्ल्डवाइड गूगल प्ले स्टोर पर एक अरब (1 Billion) से अधिक डाउनलोड्स हैं। साथ ही विश्व स्तर पर 150 मिलियन से अधिक दैनिक सक्रिय उपयोगकर्ता (Players) है।

तथा इसकी दुनियाभर में एक दिन की अनुमानित कमाई लगभग 1.8 मिलियन डॉलर है। 2019 में यह Most Downloaded Game था और इसे Google Play Store द्वारा “Best Popular Vote Game” का पुरस्कार भी मिल चुका है।

 

Garena Free Fire Game Related FAQs

प्रश्न: Free Fire Game किसने बनाया है?

उत्तर: फ्री फायर को किसी एक व्यक्ति ने नहीं बल्कि इसे वियतनामी गेम डेवलपर 111dots Studio और नीदरलैंड्स की Omens Studios ने बनाया है तथा इस Game को Forrest Xiaodong Li के स्वामित्व वाली कंपनी Garena ने प्रकाशित किया है।

111dots Studio (Vietnam) द्वारा निर्मित किए गए Free Fire गेम को वर्ष 2017 में सिंगापुरियन कंपनी गरेना ने Launch किया था। 04 दिसंबर 2017 को फ्री फायर गेम Worldwide Play Store और App Store पर लांच किया गया था। यह Android और iOS के आलावा Playstation और PC पर भी उपलब्ध है।

 

प्रश्न: क्या फ्री फायर भारत में बैन है?

उत्तर: गरेना फ्री फायर सिंगापुर का है यह चीनी ऐप नहीं है, लेकिन 14 फरवरी 2022 को सरकार ने सिक्योरिटी थ्रेट्स का हवाला दे कर Garena Free Fire समेत कुल 54 ऐप्स को भारत में बैन कर दिया है। और अब इसे ऐपल ऐप स्टोर और गूगल प्ले स्टोर से भी हटा दिया गया है।

हालंकि फ्री फायर मैक्स अब भी प्ले स्टोर पर उपलब्ध है।

 

 

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *