फोन और लैपटॉप पर Wi-Fi या इंटरनेट स्पीड कैसे चेक करें?

आप अपने मोबाइल या लैपटॉप पर इंटरनेट स्पीड मापने के लिए Speedtest by Ookla और Fast.com जैसे ऐप्स और वेबसाइट्स का उपयोग कर सकते है।

Mobile और Laptop/PC पर Wifi Internet Speed कैसे मापे?

आज के डिजिटल दौर में, आपको आपके इंटरनेट स्पीड की जानकारी होना बहुत जरूरी है, क्योंकि यह सीधे आपके ऑनलाइन अनुभव को प्रभावित करती है। चाहे आप वीडियो देख रहे हों, ऑनलाइन गेम खेल रहे हों, या वर्चुअल मीटिंग में हों, एक अच्छा और तेज इंटरनेट कनेक्शन महत्वपूर्ण है। यहां हम बताएंगे कि आप अपने लैपटॉप या मोबाइल पर इंटरनेट स्पीड कैसे चेक कर सकते हैं।

अगर आप भी 4G या 5G इंटरनेट का इस्तेमाल करते हैं, या आपने WiFi लगवाया हुआ है और कंपनी आपको 10mbps या 100MB/s की स्पीड देने की बात कह रही हैं लेकिन आपको स्लो इंटरनेट स्पीड का अनुभव हो रहा है, तो अब आप ऑनलाइन नेटवर्क स्पीड माप करके आसानी से पता लगा सकते हैं कि आपको असल में कितनी स्पीड मिल रही हैं।

इंटरनेट स्पीड कैसे चेक करें? (फोन और लैपटॉप में)
इंटरनेट स्पीड कैसे चेक करें? (फोन और लैपटॉप में)

 

मोबाइल पर इंटरनेट स्पीड चेक करने के तरीके

एंड्रॉयड या iOS फोन के लिए इंटरनेट स्पीड को टेस्ट करने के दो तरीके हैं या तो आप Fast.com या Speedtest.net वेबसाइट से डायरेक्ट इसे चेक कर सकते हैं या फिर आप इनके ऐप इंस्टॉल करके अपनी इंटरनेट या वाई-फाई स्पीड का पता लगा सकते हैं।

Speedtest by Ookla: Speedtest.net या इसका ऐप Speedtest by Ookla (जो Android और iOS दोनों प्लेटफार्म पर उपलब्ध है) को Google Play Store या Apple App Store से डाउनलोड और इंस्टॉल करें। ऐप खोलें और “Go” बटन पर क्लिक करें। कुछ ही सेकंड में यह ऐप आपकी डाउनलोड और अपलोड स्पीड दिखा देगा।

Net Speed Test By Ookla
Net Speed Test By Ookla

Fast.com: अपने मोबाइल ब्राउजर में fast.com खोलें या नेटफ्लिक्स द्वारा विकसित इसके ऐप को अपने Android या iOS प्लेटफार्म पर डाउनलोड और इंस्टॉल करें। ऐप खोलें, यह स्वतः ही आपकी इंटरनेट स्पीड चेक करना शुरू कर देगा। कुछ ही सेकंड में यह आपकी डाउनलोड स्पीड दिखा देगा।

Internet Speed Test By Fast.com
Internet Speed Test By Fast.com

यहाँ बताए गए तरीके का इस्तेमाल करके आप किसी भी सिम (Jio, Airtel या VI आदि) या वाईफाई, जियोफाई, जियो फाइबर, ब्रॉडबैंड, Router की स्पीड अपने Mobile या Laptop/Computer पर चेक कर सकते हैं।



लैपटॉप पर इंटरनेट स्पीड चेक करने के तरीके

1. वेबसाइट्स के जरिए:

Speedtest by Ookla:

वेबसाइट: speedtest.net

कैसे उपयोग करें: यह सबसे प्रसिद्ध इंटरनेट स्पीड टेस्ट वेबसाइटों में से एक है। अपने वेब ब्राउज़र में speedtest.net टाइप करें और साइट खोलें। यहां, “Go” बटन पर क्लिक करें और यह आपकी डाउनलोड और अपलोड स्पीड के साथ पिंग को भी मापेगा। इसका इंटरफ़ेस बहुत ही उपयोगकर्ता के अनुकूल है और यह तेज़ी से परिणाम दिखाता है।


Fast.com by Netflix

वेबसाइट: fast.com

कैसे उपयोग करें: यह एक सरल और उपयोगकर्ता के अनुकूल वेबसाइट है, जिसे नेटफ्लिक्स द्वारा संचालित किया जाता है। इस वेबसाइट की सबसे बड़ी खासियत यह है कि इसे खोलते ही यह स्वतः आपकी इंटरनेट या वाई-फाई स्पीड चेक करना शुरू कर देती है। आपको किसी बटन पर क्लिक करने की जरूरत नहीं होती। यह वेबसाइट खासतौर पर उन लोगों के लिए बनाई गई है जो बिना किसी झंझट के अपनी नेटवर्क गति मापना चाहते हैं।


 

2. नेटवर्क सेटिंग्स के जरिए:

विंडोज यूजर्स के लिए:

  • सेटिंग्स खोलें: सबसे पहले अपने लैपटॉप या कंप्यूटर पर सेटिंग्स ऐप खोलें। आप इसे स्टार्ट मेन्यू में जाकर या शॉर्टकट (Windows + I) का उपयोग करके कर सकते हैं।
  • नेटवर्क और इंटरनेट पर जाएं: सेटिंग्स मेन्यू में “नेटवर्क और इंटरनेट” विकल्प पर क्लिक करें।
  • स्टेटस पर क्लिक करें: अब “स्टेटस” टैब पर जाएं। यहां से आप अपने नेटवर्क कनेक्शन की सभी डिटेल्स देख सकते हैं, जैसे कि कनेक्शन स्पीड, डाटा उपयोग और नेटवर्क कनेक्शन की स्थिति।
  • विस्तृत जानकारी: Control panel में जाएं और “नेटवर्क और शेयरिंग सेंटर” पर क्लिक करें और फिर अपने Wi-Fi या Ethernet कनेक्शन का नाम चुनें। इससे एक विंडो खुलेगी जिसमें कनेक्शन स्पीड, सिग्नल क्वालिटी और अन्य नेटवर्क जानकारी होगी।

मैक यूजर्स के लिए:

  • सिस्टम प्रेफरेंस खोलें: अपने मैक पर सिस्टम प्रेफरेंस ऐप खोलें। इसे आप Apple मेन्यू में जाकर या Dock से खोल सकते हैं।
  • नेटवर्क पर जाएं: सिस्टम प्रेफरेंस में “नेटवर्क” विकल्प पर क्लिक करें।
  • कनेक्शन की जानकारी: यहां आपको आपके सभी नेटवर्क कनेक्शनों की जानकारी मिलेगी। अपने एक्टिव नेटवर्क कनेक्शन (Wi-Fi या Ethernet) पर क्लिक करें और फिर “Advanced” बटन पर क्लिक करें। इससे आपको कनेक्शन स्पीड, IP एड्रेस, और अन्य तकनीकी जानकारी मिल जाएगी।

 


अतिरिक्त टिप्स और समाधान

  • सुनिश्चित करें कि आप वाई-फाई और मोबाइल डेटा दोनों की स्पीड अलग-अलग चेक करें, ताकि आप दोनों के बीच के अंतर को जान सकें।
  • स्पीड चेक करने के लिए एक ही समय पर कई बार टेस्ट करें और औसत निकालें, क्योंकि इंटरनेट स्पीड अलग-अलग समय पर भिन्न हो सकती है।
  • स्पीड मापते समय सुनिश्चित करें कि बैकग्राउंड में कोई बड़ा डाउनलोड या स्ट्रीमिंग न हो, जिससे आपको वास्तविक स्पीड का पता चल सके।
  • अगर आपको नेटवर्क स्पीड में कोई समस्या आ रही है, तो अपने नेटवर्क डिवाइस (राउटर या मॉडेम) को रीसेट करने की कोशिश करें।
  • सुनिश्चित करें कि आपके नेटवर्क ड्राइवर्स और फर्मवेयर अपडेटेड हैं। यह आपके कनेक्शन की स्पीड और स्थिरता को बढ़ा सकता है।
  • ब्राउज़र का कैशे क्लियर करें क्योंकि यह भी कभी-कभी इंटरनेट स्पीड को प्रभावित कर सकता है।


 

मोबाइल के स्टेटस बार में नेट स्पीड कैसे देखें?

नोटिफिकेशन पैनल या Status Bar में नेटवर्क स्पीड देखने के लिए अपने फोन की Setting में Notification & Status Bar के Option में Show Real -Time Network Speed के ऑप्शन को Enable करें।

अगर आपके फोन में यह फीचर नहीं दिया गया है तो आप इसके लिए गूगल प्ले स्टोर से Internet Speed Meter Lite एप्लीकेशन डाउनलोड कर सकते हैं। यह आपको एक क्लिक में यह सुविधा प्रदान करती है इससे आपके नोटिफिकेशन पैनल में डाटा स्पीड दिखना चालू हो जाएगा।


प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *