-->

Mobile में Internet की Speed कैसें बढ़ाये - 10 Easy तरीके Fast नेट के लिए

    Advertisement

    Mobile में Internet की Speed कैसे बढ़ाएं - नेट को Fast करने का Easy तरीका Hindi में

    Mobile Me Internet Speed Kaise Badhaye: अक्सर ऐसा होता है कि आप 4G सिम चला रहे होते हैं फिर भी आपको 2G या 3G जैसी Slow Internet Speed मिलती है इससे आप परेशान हो जाते हैं, लेकिन अगर आप यह जानना चाहते हैं कि जियो, एयरटेल, वोडाफोन या फिर आईडिया की सिम में Internet की Speed कैसे बढ़ाएं या और फिर किसी भी SIM में Internet की Speed Fast करने का Easy तरीका क्या हैं।

    तो आज के इस लेख में हम आपको इंटरनेट स्पीड कैसे बढ़ाएं और Slow Internet Speed होने के क्या कारण है यह सब कुछ बताने जा रहे हैं। ऐसे में अगर आप भी अपनी Internet Speed Kaise Boost Kare के बारे में जानना चाहते है तो यह लेख आपके बहुत ज्यादा काम आ सकता है।

    आज के इस लेख में हम आपको कुछ ऐसी Tricks Hindi में बताने जा रहे है जो आज से पहले आपको किसी ने नहीं बताई होगी और आप भी देखेंगे कि आप की स्पीड काफी ज्यादा बढ़ जाएगी।
    Internet Ki Speed Kaise Badhaye 2020
    Internet Ki Speed Kaise Badhaye 2020

    Internet Speed को Increase करने से पहले आपको यह जानना होगा कि आपके Mobile या Smartphone में नेट की स्पीड स्लो क्यों है? यह जानने के लिए अपने फोन में आप जिस भी कंपनी की Sim Card यूज कर रहे हैं उसका ऐप डाउनलोड करें। और यहाँ Network Issues को Check करें।


    Mobile की Internet Speed कैसे बढ़ाये - Easy तरीके Hindi में


    • बैकग्राउंड में चलने वाली Apps या Activity को बंद करें।

    अगर आपके फोन में ऐसी कोई भी ऐप है जो बैकग्राउंड में अपने आप चलती रहती है और इंटरनेट का इस्तेमाल करती है तो आप उस ऐप को तुरंत Force Stop या Disable करें।

    और अगर आप उसका इस्तेमाल नहीं करते तो उसे अपने फोन से Un-Install कर दें इससे आपके बैकग्राउंड में कोई भी फालतू ऐप नहीं चलेगी और बाकी जरूरी Apps पर आपका नेट भी तेजी से चलेगा।


    • Phone और Apps को New Software Version में Update करे।

    अपने फोन के सभी ऐप्स और अपने फोन को हमेशा लेटेस्ट सॉफ्टवेयर वर्जन में अपडेट रखें।

    अगर आपको स्लो इंटरनेट की स्पीड ब्राउजिंग करने में आ रही है तो आप चेक करें कि आपका ब्राउज़र अपडेटेड है या नहीं अपडेटेड नहीं है तो उसे अपडेट कर ले। या किसी अच्छे Browser का इस्तेमाल करे।

    Update Particular App that Cause Internet Issue
    Update Particular App that Cause Internet Issue

    यह भी पढ़ें: वाई-फाई कॉलिंग क्या है बिना नेटवर्क के कॉलिंग कैसे करें | WiFi Calling In Hindi

    • Network Mode को 4G या 4G LTE पर सिलेक्ट रखें।

    अगर आप जियो की सिम का इस्तेमाल कर रहे हैं तो वह हमेशा 4G या 4G LTE पर ही रहता है परन्तु अगर आप किसी अन्य सिम का इस्तेमाल कर रहे हैं तो आप इसे 4G या LTE Only पर Set करे।

    और अगर आपके Area में 4G की सुविधा नहीं है तो इसे 3G Mode पर रखें इससे आपके नेटवर्क में 3G और 4G के बीच उतार चढ़ाव नहीं होगा और आपका नेट अच्छी स्पीड में चलेगा।

    Choose Right Network Mode
    Choose Right Network Mode

    • App का Cache Clear करें।

    अगर आपके फोन में अच्छे नेटवर्क है तो आप सबसे पहले यह चेक करें कि आपको स्लो नेट स्पीड किसी एक ऐप पर हो रही है या फिर सभी जगह... अगर आपको नेट स्पीड की Problem किसी एक ऐप पर हो रही है तो आप उसका Cache Clear करें।

    Cache Clear करने के लिए Phone की Setting में Apps के Option में जाए और वहां उस App पर क्लिक करे जिसमें आपको दिक्कत आ रही है और यह मौजूद Clear Cache पर क्लिक करके Cache Clear कर दें।

    Clear Cache Of App That Cause Issue
    Clear Cache Of App That Cause Issue

    Note: कभी भी गलती से भी Data Clear ना करें।

    यह भी पढ़ें: Jio Sim Ka Number Balance & Validity Kaise Check Kare

    • Data Management App का Use करे।

    आप चाहे तो एक Data Management App का इस्तेमाल कर सकते हैं यह ऐप आपको यह बताता है कि दिन भर में आपने किस ऐप पर सबसे ज्यादा इंटरनेट डाटा का इस्तेमाल किया है।

    ऐसे में अगर इस लिस्ट में कोई ऐसा ऐप है जिसका इस्तेमाल नहीं करते फिर भी उसने डाटा का इस्तेमाल किया हुआ है तो आप उसे Restrict कर सकते है या किसी भी एप्लीकेशन पर Limit भी लगा सकते है।

    Data Management Tool for Android
    Data Management Tool for Android

    • Ultra Data Saving Mode का इस्तेमाल करे।

    अगर आपके फोन में काफी सारे ऐप्स है और आप चाहते हैं कि किसी एक ऐप को इस्तेमाल करने पर ही आपका नेट इस्तेमाल हो तो आप Ultra Data Saving Mode का इस्तेमाल कर सकते हैं यह Function ज्यादातर फोनों में इनबिल्ट आता है ऐसे में अगर आप अल्ट्रा डाटा सेविंग मोड का इस्तेमाल करते हैं तो आपके फोन में सभी बैकग्राउंड एप्स अपने आप डाटा इस्तेमाल करना बंद कर देती है।

    और जब आप उस ऐप को ओपन करते हैं तभी वह ऐप इंटरनेट का इस्तेमाल करती है ऐसे में आपका डाटा भी जल्दी खत्म नहीं होता और आपके फोन में इंटरनेट स्पीड भी बढ़ जाती है।

    लेकिन अगर आप अल्ट्रा डाटा सेविंग मोड का इस्तेमाल करते हैं तो आपको नोटिफिकेशन में दिक्कत आती है जैसे अगर आपने उस एप्लीकेशन को बंद किया हुआ है तो जब आपको कोई भी व्यक्ति मैसेज करेगा तो आपको उसकी नोटिफिकेशन नहीं आएगी और जब आप उस ऐप को ओपन करेंगे तभी आपको उसकी नोटिफिकेशन दिखाई देगी।

    Ultra Data Saving Mode
    Ultra Data Saving Mode

    यह भी पढ़ें: Prepaid and Postpaid Kya Hai Meaning in hindi - Difference

    • APN Setting को Reset करे।

    अगर आपने कोई Mannual APN Setting की हुई है तो इसे Reset करे या फिर Company की तरफ से बताई गयी Mennual Setting का इस्तेमाल करे। कई जगह पर आपको अलग-अलग APN Settings बताई जाती हैं परंतु मेरे हिसाब से आपको डिफॉल्ट एपीएन सेटिंग को ही इस्तेमाल करना चाहिए।

    APN Setting For Fast Internet
    APN Setting For Fast Internet

    • Phone को Flight Mode पर लगाये या Restart करे।

    कई बार Phone को Flight Mode या Airplane Mode पर लगाने से या Mobile को Restart करने से भी Network Refresh हो जाते है और आपका Net सही से काम करने लगता है,

    अगर आपको फिर भी दिक्कत आती है तो आप अपना Sim Slot भी बदल कर Check कर सकते है।

    Use Flight Mode to Refresh Network
    Use Flight Mode to Refresh Network

    • Network Operator को Manually Choose करें।

    कभी कभार Automatic Network ठीक तरह से काम नहीं करते ऐसे में आप Manually Network को Search करके अपनी Sim के हिसाब से सबसे सटीक Network को चुनकर देख सकते है।

    Choose Network Operator Manually
    Choose Network Operator Manually

    • Customer Care में शिकायत करें।

    अगर ऊपर बताए गए सभी तरीके अपनाने के बाद भी आपको Slow Internet की Problem आ रही है तो आप Customer Care के पास कॉल करके वहां से Solution पा सकते है या अपनी शिकायत दर्ज करवा सकते है।


    अंतिम शब्द

    अब आप भी अपने मोबाइल या Smartphone में इंटरनेट की स्पीड कैसे बढ़ाए यह जान गए होंगे, आप इनमें से कोई भी Internet की Speed Fast करने का Easy तरीका अपना कर अपने Mobile में Net की गति को काफी तेज (Boost) कर सकते है।

    और किसी भी तरह की परेशानी आने पर आप अपने Internet Provider को Call करके वहाँ से सहायता भी ले सकते है।

    NEXT ARTICLE Next Post
    PREVIOUS ARTICLE Previous Post
    -->
    NEXT ARTICLE Next Post
    PREVIOUS ARTICLE Previous Post
     

    About Writer