मोबाइल इंटरनेट की स्पीड कैसे बढ़ाये? आसान तरीके जानिए

यहाँ मोबाइल की इंटरनेट स्पीड बढ़ाने के 10 बेस्ट तरीके बताए गए है, जिससे आप अपने इंटरनेट की स्पीड को कुछ ही मिनटों में काफी तेज (Fast) कर सकते हैं।

Internet की Speed कैसे बढ़ाएं? नेट को फास्ट करने का आसान तरीका

यदि आप भी 4G या 5G सिम चला रहे होते हैं फिर भी आपको 2G या 3G जैसी स्लो नेट स्पीड का अनुभव हो रहा है, तो आप कुछ ख़ास सेटिंग और टिप्स को अपना कर कुछ ही मिनटों में इसे बढ़ा सकते है। यहाँ हम आपको जियो, एयरटेल, वोडाफोन-आईडिया (VI) की सिम में Internet की Speed कैसे बढ़ाएं? इसके बारे में बताने जा रहे है।

जीहाँ! आज के इस लेख में हम आपको स्लो नेट होने के क्या कारण है और कुछ ऐसी ट्रिक्स बताने जा रहे है जो आज से पहले आपको किसी ने नहीं बताई होगी और आप भी देखेंगे कि आपके नेट की गति काफी ज्यादा तेज (Fast) हो जाएगी।

इंटरनेट की स्पीड कैसे बढाए?
इंटरनेट की स्पीड कैसे बढाए?

Internet Speed को Increase करने से पहले आपको यह जानना होगा कि आपके Mobile या Smartphone में नेट की स्पीड स्लो क्यों है? यह जानने के लिए अपने फोन में आप जिस भी कंपनी की Sim Card यूज कर रहे हैं उसका ऐप डाउनलोड करें। और यहाँ Network Issues को Check करें।

 

इंटरनेट की स्पीड फ़ास्ट करने के 10 आसान तरीके?

  • 1. बैकग्राउंड ऐप्स और एक्टिविटी को बंद करें।
  • 2. फोन और सभी ऐप्स को लेटेस्ट सॉफ्टवेयर वर्शन में अपडेट करे।
  • 3. नेटवर्क मोड को 5G/4G या 4G LTE पर सिलेक्ट रखें।
  • 4. APN सेटिंग को रिसेट करे।
  • 5. फोन को फ्लाइट मोड (एरोप्लेन मोड) पर लगाये या रीस्टार्ट करे।
  • 6. नेटवर्क ऑपरेटर को मैन्युअली सेलेक्ट करें।
  • 7. डाटा मैनेजमेंट ऐप का इस्तेमाल करे।
  • 8. नेटवर्क सिग्नल की जाँच करें।
  • 9. एंटीवायरस सॉफ्टवेयर का उपयोग करें।
  • 10. कैश क्लीयर करें और स्ट्रीमिंग सेटिंग्स को बदलें।

 

1. बैकग्राउंड ऐप्स और एक्टिविटी को बंद करें।

अगर आपके फोन में ऐसी कोई भी ऐप है जो बैकग्राउंड में अपने आप चलती रहती है और इंटरनेट का इस्तेमाल करती है तो आप उस ऐप को तुरंत Force Stop या डाटा रेस्ट्रिक्शन ऐप्स की लिस्ट में जोड़े। अगर आप किसी ऐप्लिकेशन का इस्तेमाल नहीं करते तो उसे अपने फोन से अनइनस्टॉल या डिसएबल कर दें, इससे आपके बैकग्राउंड में कोई भी फालतू ऐप नहीं चलेगी और बाकी जरूरी Apps पर आपका नेट भी तेजी से चलेगा।

 

2. फोन और ऐप्स को नए सॉफ्टवेयर वर्शन में अपडेट करे।

अपने फोन के सभी ऐप्स और अपने फोन को हमेशा लेटेस्ट सॉफ्टवेयर वर्जन में अपडेट रखें। अगर आपको स्लो इंटरनेट की स्पीड ब्राउजिंग करने में आ रही है तो आप चेक करें कि आपका ब्राउज़र अपडेटेड है या नहीं अपडेटेड नहीं है तो उसे अपडेट कर ले या क्रोम जैसे किसी अच्छे Browser का इस्तेमाल करे।


 

3. Network Mode को 5G/4G/3G (auto connect) पर सिलेक्ट रखें।

अगर आप जियो की सिम का इस्तेमाल कर रहे हैं तो वह हमेशा 5G/4G LTE पर ही रहता है परन्तु अगर आप किसी अन्य सिम का इस्तेमाल कर रहे हैं तो आप इसे अपने एरिया के अनुसार 5G या LTE Only पर Set करे।

अगर आपके Area में 5G की सुविधा नहीं है तो इसे 4G Mode पर रखें, इससे आपके नेटवर्क में 3G और 4G के बीच उतार चढ़ाव नहीं होगा और आपका नेट अच्छी स्पीड में चलेगा।

सही डाटा मोड चुने

अधिकतर बार खराब नेटवर्क सिग्नल के कारण इंटरनेट की गति धीमी हो जाती है। इसलिए, अच्छा सिग्नल पाने के लिए अपने मोबाइल को बेहतर स्थान पर रखें और नेटवर्क को रिफ्रेश करें।

 

 

4. डाटा मैनेजमेंट ऐप का इस्तेमाल करे।

आप चाहे तो एक Data Management App का इस्तेमाल कर सकते हैं यह ऐप आपको यह बताता है कि दिन भर में आपने किस ऐप पर सबसे ज्यादा इंटरनेट डाटा का इस्तेमाल किया है। ऐसे में अगर इस लिस्ट में कोई ऐसा ऐप है जिसका इस्तेमाल नहीं करते फिर भी उसने डाटा का इस्तेमाल किया हुआ है तो आप उसे Restrict कर सकते है या किसी भी एप्लीकेशन पर Limit भी लगा सकते है।

Data Management Tool for Android

 

5. अल्ट्रा डाटा सेविंग मोड का इस्तेमाल करे।

अगर आपके फोन में काफी सारे ऐप्स है और आप चाहते हैं कि किसी एक ऐप को इस्तेमाल करने पर ही आपका नेट इस्तेमाल हो तो आप Ultra Data Saving Mode का इस्तेमाल कर सकते हैं यह Function ज्यादातर फोनों में इनबिल्ट आता है ऐसे में अगर आप अल्ट्रा डाटा सेविंग मोड का इस्तेमाल करते हैं तो आपके फोन में सभी बैकग्राउंड एप्स अपने आप डाटा इस्तेमाल करना बंद कर देती है।

जब आप उस ऐप को ओपन करते हैं तभी वह ऐप इंटरनेट का इस्तेमाल करती है ऐसे में आपका डाटा भी जल्दी खत्म नहीं होता और आपके फोन में इंटरनेट स्पीड भी बढ़ जाती है।

Ultra Data Saving Mode

ध्यान रखें: अगर आप अल्ट्रा डाटा सेविंग मोड का इस्तेमाल करते हैं तो आपको नोटिफिकेशन में दिक्कत आती है जैसे अगर आपने उस एप्लीकेशन को बंद किया हुआ है तो जब आपको कोई भी व्यक्ति मैसेज करेगा तो आपको उसकी नोटिफिकेशन नहीं आएगी और जब आप उस ऐप को ओपन करेंगे तभी आपको उसकी नोटिफिकेशन दिखाई देगी।


 

6. APN Setting को Reset करे।

अगर आपने कोई मेंनुअल APN Setting की हुई है तो इसे Reset करे या फिर Company की तरफ से बताई गयी मेंनुअल सेटिंग का इस्तेमाल करे। कई जगह पर आपको अलग-अलग APN Settings बताई जाती हैं परंतु मेरे हिसाब से आपको डिफॉल्ट एपीएन सेटिंग को ही इस्तेमाल करना चाहिए।

Reset APN Setting For Fast Internet

 

7. Phone को Flight Mode पर लगाये या Restart करे।

कई बार Phone को फ्लाइट मोड या एयरप्लेन मोड पर लगाने से या मोबाइल को रीस्टार्ट करने से भी नेटवर्क रिफ्रेश हो जाते है और आपका Net सही से काम करने लगता है। अगर आपको फिर भी दिक्कत आती है तो आप अपना Sim Slot भी बदल कर Check कर सकते है।

Use Flight Mode to Refresh Network

 

8. नेटवर्क ऑपरेटर को मैन्युअली सेलेक्ट करें।

कभी कभार Automatic Network ठीक तरह से काम नहीं करते ऐसे में आप Manually Network को Search करके अपनी Sim के हिसाब से सबसे सटीक Network को चुनकर देख सकते है।

अगर आपके एरिया में एक ही कंपनी का नेटवर्क अच्छा नहीं है, तो आप दूसरी कंपनी का नेटवर्क चुन सकते हैं। इसके लिए आपको मोबाइल की सेटिंग्स में जाकर ‘नेटवर्क ऑपरेटर’ का ऑप्शन चेक करें।

Choose Network Operator Manually

 

9. एंटीवायरस सॉफ्टवेयर का उपयोग करें:

मोबाइल में एंटीवायरस सॉफ्टवेयर का उपयोग करके इंटरनेट स्पीड बढ़ा सकते हैं, क्योंकि यह अवैध डेटा, विज्ञापनों तथा वायरसों को ब्लॉक करता है जो इंटरनेट स्पीड को धीमा कर सकते हैं।

 

 

10. App का Cache Clear करें।

अगर आपके फोन में अच्छे नेटवर्क है तो आप सबसे पहले यह चेक करें कि आपको स्लो नेट स्पीड किसी एक ऐप पर हो रही है या फिर सभी जगह… अगर आपको नेट स्पीड की Problem किसी एक ऐप या ब्राउज़र पर हो रही है तो आप उसका कैश क्लियर करें।

Clear Cache Of App That Cause Issue

Cache Clear करने के लिए Phone की Setting में Apps के Option में जाए और वहां उस App पर क्लिक करे जिसमें आपको दिक्कत आ रही है और यह मौजूद Clear Cache पर क्लिक करके Cache Clear कर दें।

Note: कभी गलती से भी Data Clear ना करें।

 

अंतिम शब्द

अब आप भी अपने मोबाइल या Smartphone में इंटरनेट की स्पीड कैसे बढ़ाए यह जान गए होंगे, आप इनमें से कोई भी Internet की Speed Fast करने का Easy तरीका अपना कर अपने Mobile में Net की गति को काफी तेज (Boost) कर सकते है।

अगर ऊपर बताए गए सभी तरीके अपनाने के बाद भी आपको Slow Internet की Problem आ रही है तो आप Customer Care के पास कॉल करके वहां से Solution पा सकते है या अपनी शिकायत दर्ज करवा सकते है।

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *