JioPhone 5G स्मार्टफोन कब लॉन्च होगा? जिओफोन 3 का प्राइस और फीचर्स

जियो फोन 5G एक टचस्क्रीन स्मार्टफोन होगा जिसे JioPhone 3 या Flex के नाम से 2024 के अंत तक भारत में लॉन्च किया जा सकता है, और इसकी कीमत काफी कम होगी। आइए इसके बारे में विस्तार से जानते है।

जियोफोन 3 टचस्क्रीन 5G स्मार्टफोन कब लॉन्च होगा? Launch Date, Price & Features

भारत में Reliance Jio द्वारा 5G सेवाएं शुरू करने के बाद अब लोगों को Jio के 5G Phone का इंतज़ार है, ऐसी खबरें आ रही है की जियो का अगला स्मार्टफोन यानि JioPhone 5G भारतीय मार्किट में Jio Phone 3 या JioPhone Flex के नाम से लॉन्च किया जा सकता है। जो सब तक का सबसे सस्ता टच वाला 5जी मोबाइल होगा।

कंपनी ने बीते कुछ सालों में अपना 4G टच स्क्रीन स्मार्टफोन JioPhone Next और JioBook लैपटॉप भी लॉन्च किया था, जिसे लोगों द्वारा काफी पसंद किया गया। आईए अब आपको Jio का Touch वाला Mobile जिओ फोन 3 कब लॉन्च होगा? इसके फीचर (स्पेसिफिकेशन) और प्री बुकिंग के बारे में जानते हैं।

Jio Phone 3 Touch Screen 5G Mobile Phone
Jio Phone 3 Touch Screen 5G Mobile Phone

जियोफोन 3 5G की संभावित स्पेसिफिकेशन
ब्रांडरिलायंस जियो
मॉडल का नामReliance JioPhone 5G
मॉडल नंबरLS1654QB5
प्रोसेसरस्नैपड्रैगन (1.4 गीगाहर्ट्ज़ क्वाड कोर)
रैम3 जीबी या 4 जीबी
इंटरनल स्टोरेज16 जीबी या 32 जीबी
एक्सपेंडेबल128 जीबी तक
डिस्प्ले5 इंच (12.7 सेमी)
रेसोल्यूशनHD (720 x 1280 पिक्सल)
टच स्क्रीन5 मल्टी-टच के साथ कैपेसिटिव टचस्क्रीन
कैमराफ्रंट 5 मेगापिक्सेल और बैक 13 MP
ऑपरेटिंग सिस्टमनवीनतम Android v12 (PragatiOS)
सिम स्लॉटडुअल सिम, 5G + 4G VoLTE GSM
नेटवर्क मोड4G VoLTE & 5G
बैटरी क्षमता2800 mAh Li-ion Battery
कनेक्टिविटीवाई-फ़ाई (802.11), हॉटस्पॉट + VoWi-Fi, ब्लूटूथ
पोर्टMicro USB 2.0 और 3.5mm ऑडियो जैक
सेंसरप्रोक्सिमिटी, ऐक्सिलेरोमीटर

रिलायंस जिओ फोन 5G कब लॉन्च होगा? (Flex Smartphone Launch Date in India)

खबरों के मुताबिक रिलायंस जियो का अगला 5G स्मार्टफोन जिओफोन 3 या जियोफोन फ्लेक्स के नाम से लॉन्च किया जा सकता, जिसकी घोषणा कम्पनी की वार्षिक बैठक (AGM 2024) के दौरान की जा सकती है। यह एक 5जी टच स्क्रीन स्मार्टफोन होगा, जिसे इसी साल दिवाली के मौके पर लॉन्च किया जा सकता है।

हालंकि कंपनी द्वारा इसे लेकर अभी कोई भी आधिकारिक घोषणा नहीं की गई है, परंतु ऐसा अनुमान लगाया जा रहा है कि Jio 5G मोबाइल इसी साल 2024 के अंत (यानि नवम्बर या दिसम्बर) तक लांच किया जा सकता है।


Jio Flex 5G Smartphone Launch Date
Jio Flex 5G Smartphone Launch Date in Hindi

 

जिओ फोन 5G फीचर्स: JioPhone 3 या Flex Specifications (Expected)

  • प्रोसेसर: जियो फोन 3 में दिया जाने वाला प्रोसेसर 1.4 गीगा हर्टज का क्वॉड कोर (Quad Core) या मीडिया टेक हो सकता है। इसमें किसी नई कंपनी का प्रोसेसर होने की संभावनाएं हैं जिससे फोन के प्राइस में कमी आए।

  • डिस्प्ले: जिओ का टच वाला 5जी फोन 5 इंच की IPS Display के साथ आ सकता है, जिसका PPI (पिक्सेल पर इंच) 294 और रेसोल्यूशन 720 x 1280 पिक्सल होगा।

  • रैम और स्टोरेज: आमतौर पर यह कयास लगाए जा रहे हैं कि फोन में 3GB या 4GB Ram होगी और 32gb या 64GB इंटरनल स्टोरेज दिया जाएगा। जिसे MicroSD की मदद से 128 जीबी तक एक्सपेंड किया जा सकेगा, तथा फोन 512GB तक OTG सपोर्टेबल भी हो सकता है।

  • कैमरा: जियो का यह कम प्राइस वाला 5G फोन 13 मेगापिक्सल के प्राइमरी कैमरा (फ्लैश के साथ) और 5 मेगापिक्सल का फ्रंट या सेल्फी कैमरा के साथ पेश किया जाएगा, जिसे आप वीडियो कॉलिंग के लिए भी इस्तेमाल कर सकेंगे।

  • बैटरी: इसमें कम से कम 2800mAh की बैटरी मिलने की संभावना है और वर्तमान ट्रेंड को देखते हुए फोन में टाइप सी चार्जर के साथ फास्ट चार्जिंग का सपोर्ट भी दिया जा सकता है।

  • कनेक्टिविटी: यह मोबाइल डुअल सिम के साथ आएगा, जिसमें से एक सिम Jio 5G रिज़र्व और दूसरी सिम 4जी वोल्टी सपोर्टेबल होगी। साथ ही फोन में VoWiFi और वाईफाई वर्जन 802.11, मोबाइल हॉटस्पॉट, जीपीएस, सेंसर, ब्लूटूथ तथा माइक्रो यूएसबी 2.0 जैसे कनेक्टिविटी फीचर्स भी दिए जाने की संभावनाएं हैं।

  • कलर वेरिएंट: रिलायंस जिओ कंपनी द्वारा लांच किए गए Jio Phone Next को दो कलर वेरिएंट ब्लैक और ब्लू में लांच किया गया था, संभावनाएं हैं कि इस टचस्क्रीन स्मार्टफोन को भी इन्हीं दो रंगों में लांच किया जा सकता है।

  • ऑपरेटिंग सिस्टम: Google और Jio की साझेदारी में विकसित किया गया एंड्राइड का कस्टमाइज्ड वर्शन (PragatiOS) इस फोन में दिए जाने की उम्मीद है। जो एंड्राइड के लेटेस्ट एडिशन पर आधारित होगा।

 

JioPhone 3 कितने का है? जियो फोन 5जी की कीमत

जियो फोन 5जी या Jio Phone 3 एक कम बजट वाला टचस्क्रीन स्मार्टफ़ोन होगा, इसमें सामान्य Features और Specifications होने के कारण इसकी कीमत भारतीय मार्केट में लगभग ₹10,499 हो सकती है।

इन्टरनेट पर फैली खबरों के मुताबिक़ Jio Phone 5G काफी कम कीमत वाला या सबसे सस्ता 5जी फोन होगा, जिसे मात्र 4500 रुपए में लॉन्च किया जाएगा। परन्तु इस स्पेसिफिकेशन के अनुसार इसकी इतनी कम कीमत होना मुश्किल ही है।

 

 

Jio फोन 5G SmartPhone कैसे खरीदें?

भारतीय मार्केट लॉन्चिंग के बाद आप जिओ फोन 3 या फ्लेक्स को माय जियो एप या Jio.com पर जाकर ऑनलाइन प्रीबुक कर सकेंगे। साथ ही इसे डायरेक्ट बिक्री (सेल) के लिए ई-कॉमर्स वेबसाइट जैसे अमेज़न, flipkart और रिलायंस डिजिटल स्टोर पर भी उपलब्ध कराया जा सकता है, जहाँ से ग्राहक इसे आसानी से खरीद सकते है।


ऑनलाइन बुकिंग और ऑर्डर कैसे करें?

  • Step.1: सबसे पहले जिओ की वेबसाइट (Jio.com) पर जाएं या जिओ ऐप को ओपन करें।
  • Step.2: यहाँ लॉग इन करें या अगर आपका अकाउंट नहीं है तो सबसे पहले आप MyJio App या जिओ वेबसाइट पर अपना अकाउंट क्रिएट करें।
  • Step.3: इसे खरीदने के लिए यहाँ JioPhone 3 या Flex के बैनर पर क्लिक करें।
  • Step.4: अब फ्लैश सेल स्टार्ट होने पर Buy Now के ऑप्शन पर क्लिक करें और सभी डिटेल्स जैसे नाम, लिंग, उम्र आदि को भरें।
  • Step.5: अब सही और पूरा एड्रेस (पता) भरे और किसी भी डिजिटल पेमेंट मेथड जैसे नेट बैंकिंग, डेबिट कार्ड, क्रेडिट कार्ड, वॉलेट या पेटीएम आदि से पेमेंट करें या कैश ऑन डिलीवरी विकल्प को चुने।
  • Step.6: अपने ऑर्डर को कंफर्म करें, और मैसेज के जरिए ऑर्डर नंबर प्राप्त करें, जिससे आप इसे ट्रैक कर सकते है।
  • Step.7: जैसे ही आपका ऑर्डर रिलायंस जिओ द्वारा कंफर्म होगा और डिलीवरी के लिए तैयार हो जाएगा तो इसे आपको दो-तीन दिन में डिलीवर कर दिया जाएगा।

इसके आलावा आप ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन करने के बाद कंफर्मेशन मैसेज आने पर आप इसे अपने नजदीकी जिओ स्टोर से भी Pick कर सकते हैं। अगर आपने Order Place करते समय Cash On Delivery सिलेक्ट किया है, तो आपको जिओस्टोर पर इसकी कीमत चुकानी होगी।

 

क्या Jio का Mobile सच में लांच होगा?

पिछले साल ही JioPhone 5G को मॉडल नंबर LS1654QB5 के साथ ब्यूरो ऑफ इंडियन स्टैंडर्ड्स (BIS) और Geekbench की लिस्टिंग में देखा गया है, जिससे यह उम्मीद जताई जा रही है कि इसे जल्द ही भारत में लॉन्च किया जा सकता है। हालंकि कंपनी की ओर इसे इस बारे में कोई टिप्पणी नहीं की गई है।

आपको बता दें कि पिछले कुछ सालों में जियो को लेकर कई रूमर्स और न्यूज़ वायरल हुए हैं, जिसमें टचस्क्रीन फोन, लैपटॉप, गीगा फाइबर, जिओ सेटटॉप बॉक्स और जिओ ब्रॉडबैंड जैसे डिवाइस की न्यूज़ मार्केट में फैली थी और कई लोगों को लगा यह फेक न्यूज़ है, परंतु Reliance company ने यह सभी सर्विसेज भारत में लॉन्च की है।

 

 

ध्यान दें: जैसे ही JioPhone Flex की कंफर्म और सही स्पेसिफिकेशन और कीमत ऑफीशियली Reliance Jio द्वारा घोषित की जाएगी, वह सभी जानकारी यहाँ अपडेट कर दी जाएंगी।

 

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *

1 Comment