टिक टोक कहाँ का ऐप है? इसके मालिक और इसे बनाने वाले का नाम

TIK TOK किस देश का ऐप है? इसे किसने बनाया (Country और Owner का नाम)

दुनिया का सबसे पॉपुलर शॉर्ट वीडियो मेकिंग एप टिक टॉक के भारत, पाकिस्तान, अफगानिस्तान और कई अन्य देशों में बैन होने के बाद लोगों के मन में यह सवाल उठने लगा कि आखिर Tik Tok किस देश की कंपनी है? टिक टोक को किसने बनाया? इसका मालिक (ओनर) कौन है और टिक तोक किन-किन देशों में बैन किया जा चुका है।

ऐसे में यहां हम आपको TikTok के Owner और Country Origin के साथ ही इसके Developer और Founder नाम भी बताने जा रहे हैं, जिससे आपको इस पॉपुलर ऐप के बारे में पूरी जानकारी मिल सके।

Tik Tok Kisne Banaya? Ye Kis Desh Ka App Hai
Tik Tok Kisne Banaya? Ye Kis Desh Ka App Hai

टिक तोक की लोकप्रियता भारत में हर कोई जानता है और हम सभी जानते हैं कि TikTok एक शॉट वीडियो मेकिंग एप है जिस पर आप लिप्सिंग करके किसी भी गाने या डायलॉग की वीडियो अपलोड कर सकते हैं। आइए अब आपको Bytedance और TikTok के संबंध के बारे में बताते हैं और Musical.ly से यह टिक टॉक कब बन गया है इसके बारे मे भी जानते है।

ऐप का नामटिक टोक
कम्पनीबाइटडांस
देशचीन
मालिकझांग यिमिंग
निर्माताएलेक्स झू और लुयू यांग

 

टिकटोक किसने बनाया? (Founder of Tik Tok)

TikTok China की Bytedance कंपनी का एक Short Video Making App है। टिक टॉक को शुरुआती दौर में Musically के नाम से जाना जाता था और इसे चीन के शंघाई शहर के दो दोस्तों Alex Zhu और Luyu Yang ने मिलकर बनाया था जो TikTok App के Founder (संथापक) और Developers (निर्माता) थे।

बाद में टिक टोक की बढ़ती लोकप्रियता को देखते हुए सन् 2017 में इसे चीन की एक दूसरी कंपनी Bytedance ने एक बिलियन डॉलर देकर इसे खरीद लिया और इसका नाम बदलकर म्यूजिकली से टिक टॉक रख दिया। यह नाम पहले से काफी ज्यादा आसान और बोलने में अच्छा लगता है।

 

Tik Tok का मालिक कौन है? (Owner)

Tik Tok के फाउंडर Alex Zhu और Luyu Yang है, परंतु ByteDance के द्वारा इसे खरीदे जाने के बाद अब इसके मालिक चीन के 35 वर्षीय उद्यमी Zhang Yiming है। आपको बताते चले की Zhang Yiming बाइटडांस कंपनी के ओनर, फाउंडर और सीईओ भी है। इन्होने कंपनी की स्थापना सन् 2012 में की थी, और अब वे Tik Tok के साथ ही कई दूसरे चाइनीस ऐप पर भी अपना स्वामित्व रखते हैं।

यह भी पढ़ें: बैन होने के बाद ऐसे डिलीट करे अपना टिकटोक अकाउंट?

 

TikTok किस Country का App है?

पॉपुलर शार्ट वीडियो बनाने वाला एप टिक टॉक भारत के पड़ोसी देश चीन में स्थित Bytedance कंपनी का ऐप है। जिसके मालिक Zhang Yiming चाइना के एक बड़े उद्योगपति है। कंपनी और इसके मालिक दोनों ही चीन से संबंधित है इसीलिए टिक टॉक एक चाइनीस ऐप है ऐसा कहना गलत नहीं होगा।


 

किन देशों में टिकटोक को बैन किया गया है?

TikTok पर कथित तौर पर लगे डाटा चोरी और इसके गलत इस्तेमाल तथा सिक्योरिटी इश्यू के चलते इसे कई देशों में बैन किया जा चुका है।

भारत, पाकिस्तान, अफगानिस्तान, बांग्लादेश ऑस्ट्रेलिया, अमेरिका, कनाडा, यूनाइटेड किंगडम, इंडोनेशिया, फ्रांस, न्यूजीलैंड, नॉर्वे, ताइवान और यूरोपीयन यूनियन देशों डेनमार्क, ऑस्ट्रिया, बेल्जियम, नीदरलैंड और डेनमार्क आदि में टिकटोक को प्रतिबंधित (Ban) किया जा चुका है।

अगर आप भी TikTok की जगह इसके जैसे भारतीय Apps को अपने फोन में इंस्टॉल करना चाहते हैं तो यहाँ 5 बेस्ट टिकटोक जैसे इंडियन शोर्ट वीडियो ऐप  की लिस्ट दी गयी है।

 

TikTok की लोकप्रियता का कारण क्या है?

टिक टोक ऐप के निर्माता Alex Zhu और Luyu Yang ने इसे बनाने में काफी मेहनत की थी, और इसे सभी एप्स से अलग बनाया था। इसलिए यह देखते ही देखते लोगों के बीच बेहद लोकप्रिय हो गया।

बाइटडांस द्वारा इसे खरीदे जाने के बाद टिक टोक को चीन से बाहर दुसरे देशों में भी लॉन्च किया गया, जहाँ इसे लोगों ने खूब पसंद किया गया और यह दुनियाभर में छा गया। 2018 में यह अमेरिका का सबसे ज्यादा डाउनलोड किया जाने वाला ऐप बन गया और भारत में भी इसके सबसे ज्यादा यूजर हो गए।


अंतिम शब्द

दोस्तों अब तो आपको टिकटोक इस देश का ऐप है और Tik Tok का मालिक कौन है तथा इसे किसने बनाया से जुडी सभी जानकारी पता चल ही गई होगी अगर आपको यह Information अच्छी लगी तो इसे अपने दोस्तों और रिश्तेदारों के साथ भी जरूर शेयर करें।

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *