TikTok से पैसे कैसे कमाए? जानिए कब और कैसे मिलती है पेमेंट?

टिकटोक से पैसे कैसे कमाए? How to Make Money On Tik Tok in Hindi

Make Money from TikTok: टिकटोक ने यूट्यूब की तरह अपना मोनेटाइजेशन प्रोग्राम लॉन्च कर दिया है, जिसकी मदद से अब क्रिएटर Tik Tok पर वीडियोज बनाकर पैसा कमा सकते हैं। हालांकि इसके लिए क्रिएटर्स को कुछ खास एलिजिबिलिटी रिक्वायरमेंट्स को पूरा करना होगा। यहां हम आपको 2023 में Tik Tok से पैसे कैसे कमाए? या इससे पैसे कब और कैसे मिलते है? कमाई के लिए कितने फॉलोवर्स चाहिए? इसके बारे में जानकारी साझा करने जा रहे हैं।

भारत में वर्ष 2020 में ही टिकटोक को बैन किया जा चुका है, इसीलिए भारत में टिकटोक इस्तेमाल पर पाबंदी है, लेकिन अमेरिका, स्पेन, फ्रांस, ब्रिटेन, इटली और जर्मनी जैसे देशों में इसने काफी लोकप्रियता हासिल कर ली है और टिकटोक ने खास तौर पर इन्हीं देशों के लिए अपना Monetization Program लॉन्च किया है।

Tik Tok Se Paise Kaise Kamaye 2024
Tik Tok Se Paise Kaise Kamaye 2024

 

Tik Tok से पैसे कैसे कमाने के 5 बेस्ट तरीके

टिक टोक मोनेटाइजेशन प्रोग्राम यानि Creator Next Feature के तहत आप क्रिएटर फंड, क्रिएटिविटी प्रोग्राम, क्रिएटर मार्केटप्लेस, गिफ्ट्स और टिप्स के जरिए कमाई कर सकते हैं, इसके लिए आपके पास 1000 से 10000 फॉलोअर्स और एक लाख से अधिक व्यूज होने जरूरी है। इसके अलावा आप उस देश से संबंध रखते हो जिसमें यह मोनेटाइजेशन प्रोग्राम उपलब्ध है।


टिक टोक से पैसे कमाने के लिए आपके पास अच्छे खासे Followers होने के साथ ही आपकी ऑडियंस आपके अच्छे फैन होने चाहिए, जो आप पर भरोसा करते हो। आइए अब आपको टिक टॉक से पैसे कमाने के पाँच बेस्ट तरीके (5 Best Ways to Earn Money from TikTok) के बारे में विस्तार से बताते हैं।

 

1. क्रिएटर फंड (Creator Fund)

क्रिएटर फंड के तहत एलिजिबल क्रिएटर को उनके द्वारा पब्लिश की जाने वाली वीडियो पर आने वाले व्यूज और इंगेजमेंट को ध्यान में रखते हुए पुरस्कृत किया जाता है। यह प्रोग्राम सभी क्रिएटर को अपना काम जारी रखने के लिए प्रोत्साहित करने के लिए है। यह फंड क्रिएटर को वीडियो व्यूज, इंगेजमेंट और अन्य ज़रूरी बातों का ध्यान रखकर वितरित किए जाते हैं।


क्रिएटर फंड्स के लिए अप्लाई करने के लिए:
  • अपनी टिकटोक प्रोफाइल पर जाएं।
  • यहां तीन लाइंस पर क्लिक कर सेटिंग में जाएं।
  • अब क्रिएटर टूल्स पर क्लिक करें और टिकटोक क्रिएटर फंड ऑप्शन को एक्टिवेट करें।
  • एक बार आपकी कमाई $10 या इससे अधिक हो जाने के बाद आप इस महीने के अंत में अपने PayPal अकाउंट के जरिए Payment बैंक में ले सकते हैं।

क्रिएटर फंड प्रोग्राम के लिए कुछ नियम और शर्तें:
  • आप अमेरिका, यूके, जर्मनी, इटली, फ्रांस या स्पेन के निवासी होने चाहिए।
  • आपकी उम्र 18 वर्ष या अधिक होनी चाहिए।
  • आपके अकाउंट पर 10000 रियल फॉलोअर होने चाहिए।
  • आपकी वीडियो पर पिछले 30 दिनों में 1 लाख से अधिक व्यूज होने चाहिए।
  • आपके द्वारा टिकटोक की यूजर टर्म और कम्युनिटी गाइडलाइंस का उल्लंघन नहीं किया हुआ होना चाहिए।

 

2. क्रिएटर मार्केट पैलेस (Creator Market Place)

टिकटोक क्रिएटर मार्केट प्लेस आसानी से ब्रांड कोलैबोरेशन और स्पॉन्सरशिप पाने का बेहद बढ़िया तरीका है, इसकी मदद से क्रिएटर पेमेंट या रिवॉर्ड दोनों तरह के कैंपेन में साझेदारी कर सकते हैं।

टिकटोक क्रिएटर मार्केटप्लेस को ज्वाइन करने के बाद आपको आपके प्रोफाइल और आपका स्पॉन्सर वीडियो का रेट निर्धारित करना होगा। जब कोई ब्रांड आपके साथ कोलैबोरेट करने के लिए इनविटेशन भेजेगा उसका नोटिफिकेशन आपको ईमेल और SMS के माध्यम से प्राप्त होगा।

Creator Market Place Set up:
  • टिकटोक क्रिएटर मार्केट प्लेस सेटअप करने के लिए अपनी प्रोफाइल में जाए।
  • यहां सेटिंग में क्रिएटर अकाउंट पर टैप करें।
  • अब टिकटोक क्रिएटर मार्केट प्लेस ऑप्शन पर क्लिक करें।
  • मांगी जाने वाली सभी जरूरी डिटेल्स भरें।

Tik Tok पर पर्याप्त मात्रा में Followers हो जाने के बाद Companies और कई Brand अपने Products के प्रमोशन या Sponsorship के लिए आपसे संपर्क कर सकती है। अगर आपके अच्छे Followes है, तो आप भी Creator Market Place के लिए Apply कर सकते है जिसमें आपकी काफी अच्छी कमाई हो जाएगी।

 

3. लाइव गिफ्ट्स और वीडियो गिफ्ट

यदि आप टिकटोक पर अपने फ्रेंड्स या ऑडियंस के साथ जुड़े रहने के लिए समय-समय पर लाइव आते रहते हैं, तो आपके लिए एक अच्छी खबर है, क्योंकि यदि आपने लाइव गिफ्ट फीचर को एक्टिव किया हुआ है तो आपके इस लाइव वीडियो को देखने वाले लोग आपको गिफ्ट भेज सकते हैं।

इन गिफ्ट को आप डायमंड में कन्वर्ट कर सकते हैं और डायमंड को पैसे में रिडीम किया जा सकता है। इसी तरह आपके फॉलोवर्स आपकी शॉर्ट वीडियो पर कमेंट सेक्शन में आपको वर्चुअल गिफ्ट भेज सकते हैं।


Tik Tok Live Gift Points Kaise Kamaye
Tik Tok Live Gift Points Kaise Kamaye

लाइव और वीडियो गिफ्ट्स के फीचर को ऐक्टिवेट करने के लिए आपको सेटिंग्स में क्रिएटर टूल्स में जाकर वीडियो गिफ्ट को टर्न ऑन करना होगा।

 

Tik Tok पर Live कैसे जाते है?

  • Live Video बनाने के लिए सबसे पहले आप TikTok App Open करे।
  • Home Page पर Plus के निशान “+” पर Click करें।
  • अब आपका कैमरा Open हो जाएगा और VIDEO एवं LIVE के दो ऑप्शन आएँगे. यहाँ आपको LIVE पर Click करना है।
  • Live आने के लिए आपको एक Title लिखकर GO LIVE पर क्लिक कर देना है।

आप Live Title में कुछ निषेध शब्दों का प्रयोग नहीं कर सकते है, जिसमें Follow, Duet, Donation, Fan, BFF आदि शामिल हैं। टिक टोक लाइव फीचर का इस्तेमाल करने के लिए आपके 1,000 फॉलोवर होने जरुरी है, 1 हज़ार से कम Followers होने पर यह Live Option आपको दिखेगा ही नहीं।

 

4. टिकटोक सीरीज (Series)

यदि आप लॉन्ग वीडियो बनाते हैं और कुछ जरूरी और काफी महत्वपूर्ण जानकारी साझा करते हैं, तो अब आप कोई कोर्स या DIY जैसे होममेड रेसिपी या फोटो एडिटिंग जैसे ट्यूटोरियल आदि बनाकर टिक टॉक से काफी अच्छी कमाई कर सकते हैं।

टिकटोक सीरीज के साथ आप tiktok.com/Series पर 20 मिनट तक के 80 वीडियो पोस्ट कर सकते हैं और अपनी इस सीरीज का प्रीव्यू दिखाने के लिए एक फ्री इंट्रोडक्शन वीडियो भी शामिल कर सकते हैं।

आप अपनी सीरीज की लिस्टिंग $0.99 से $189.99 के बीच निर्धारित कर सकते हैं और इसे सीधे इन वीडियो लिंक के माध्यम से दर्शकों के बीच प्रोमोट कर सकते हैं।

 

 

5. Cross Promotions और Shout Outs

अगर आपके TikTok पर लाखों की संख्या में लॉयल फॉलोअर्स हैं, तो आप टिक टॉक पर किसी अन्य क्रिएटर के चैनल को प्रमोट करने के बदले पैसा ले सकते है। इसके लिए आपको उस क्रिएटर के साथ कोई वीडियो बनानी होगी या आप अपनी किसी वीडियो में उनकी प्रोफाइल को Shout out दे सकते है और अपने फॉलोवर्स से उन्हें फॉलो करने के लिए कह सकते है।

मान लीजिए कि आपके पास 1 लाख़ Fans है और कोई छोटा टिकटोक क्रिएटर आपसे प्रमोशन कराना चाहता है, तो इसके लिए आप अपने हिसाब से पैसे चार्ज कर सकते हैं, यह पैसे आपके फॉलोअर्स पर डिपेंड करते हैं कि आपके पास कितने ज्यादा फॉलोअर्स हैं। इसके लिए TIKTOK आपको पैसे नहीं देगा आपको खुद ही अपनी उस क्रिएटर से पैसे लेने होंगे।

 

टिकटोक से पेमेंट कब और कैसे मिलती है?

एक बार आपके टिकटोक क्रिएटर अकाउंट में $50 की कमाई हो जाने के बाद हर महीने की 15 तारीख को अपने आप ही पेमेंट आपके Linked अकाउंट में भेज दी जाती है। हालांकि पेमेंट Recieve करने से पहले आपको अपना PayPal अकाउंट लिंक करना होता है और कुछ टैक्स फॉर्म और आईडेंटिटी वेरीफिकेशन प्रोसेस को भी पूरा करना होता है।


  • आप अपने पेमेंट और कमाई की जानकारी देखने के लिए टिकटोक एप पर अपनी प्रोफाइल में जाएं।
  • यहां टॉप में दिखाई दे रहे हैं मेनू बटन पर क्लिक करें और सेटिंग एंड प्राइवेसी में जाएं।
  • अब यहां बैलेंस ऑप्शन पर टैप करें और मंथली अर्निंग ऑप्शन में जाएं।
  • यहां से आप अपने सभी पेमेंट डिटेल चेक कर सकते हैं।

 

क्या टिक टोक से पैसे कमाए जा सकते हैं?

टिकटॉक क्रिएटर नेक्स्ट के तहत टिकटॉक क्रिएटर फंड, टिकटॉक क्रिएटर मार्केटप्लेस, LIVE गिफ्ट्स और वीडियो गिफ्ट्स तथा टिकटोक सीरीज फीचर का इस्तेमाल करके हर महीने हज़ारों-लाखों रूपये कमाए जा सकते है। हालांकि इसके लिए आपके टिकटॉक अकाउंट पर 1000 से 10 ह़जार फॉलोवर्स और 10,00,000 से अधिक व्यूज होने के साथ ही आप अमेरिका, ब्रिटेन, इटली, फ्रांस या जर्मनी जैसे एलिजिबल देश के नागरिक होने चाहिए।

 

Tik Tok क्या है?

TikTok (पहले Musically) एक शोर्ट वीडियो मेकर एप्लीकेशन है, जहां आप 15-75+ सेकंड की एक छोटी सी Video Clip बना सकते हैं और उसमें कोई भी गाना या डायलॉग भी Add कर सकते हैं। इस तरह की छोटी Videos इंटरनेट पर काफी तेजी से वायरल हो जाती है। इंस्टाग्राम रील्स, यूट्यूब शॉर्ट्स और चिंगारी ऐप टिक टोक से ही प्रेरित हो कर बनाए गए है, जो भारत में आज काफी लोकप्रिय है।


 

टिक टोक पर वीडियो कैसे बनाते हैं?

  • टिक टोक पर Video बनाने के लिए आपको सबसे पहले TikTok App में दिए गए प्लस “+” के आइकन पर क्लिक करें।
  • अब आपका Front कैमरा ओपन हो जाएगा, जिसे आप बदलकर Back Camera पर भी कर सकते है, और Video बनाना शुरु कर सकते हैं।
  • अगर आप उसमें कोई Music या Audio Add करना चाहते हैं तो आपको उपर की तरफ Add a Music के Option पर क्लिक करना है और वहाँ अपना मनपसंद सॉन्ग Search कर select कर लेना है।
  • या फिर आप अपने फोन के Songs को भी select कर सकते है।
  • अब आपको Video रिकॉर्ड करने के लिए लाल वाले बटन को दबाकर रखना है अब आपके गाने के साथ Video रिकॉर्डिंग स्टार्ट हो जाएगी और आपकी Video Create हो जाएगी।

Tik Tok पर Duet Video कैसे बनाते है?

आप किसी सेलिब्रिटी या अपने दोस्त के साथ Duet Video बनाना चाहते हैं तो आपको वह Video Select करने के बाद शेयर के ऑप्शन में Duet का ऑप्शन मिल जाएगा। जिसकी मदद से आप अपने फ्रेंड या किसी सेलेब्रिटी के साथ अपना Duet Video बना सकते हैं।


अन्तिम शब्द | Make Money On TikTok

तो दोस्तों अब तो आप समझ ही गए होंगे कि Tik Tok Kya Hai?, TikTok Se Paise Kaise Kamaye?, (टिक तोक से पैसे कैसे कमाए) टिक टोक पर Live Video Kaise jaate Hai, Likes Aur Followers Kaise Badhaye, और मैं उम्मीद करता हूं आपको हमारी टिक टोक से जुड़ी यह जानकारी अच्छी लगी होगी.

अगर आपको यह जानकारी अच्छी लगी है तो इसे अपने साथी Tik Tok फ्रेंड्स के साथ भी जरूर शेयर करें और अगर आपको किसी भी तरह कि कोई कंफ्यूजन है या आपको कोई पॉइंट समझ ना आया तो आप हमें नीचे कमेंट करके अपना सवाल पूछ सकते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *