बैन होने के बाद टिकटोक अकाउंट कैसे डिलीट करें?

बैन हो जाने पर आपका टिक टोक अकाउंट बंद नहीं होता, अप्रतिबंधित देशों में इसे अब भी एक्सेस किया जा सकता है, और VPN की मदद से आप इसे डिलीट कर सकते है।

टिकटोक अकाउंट बंद करने का आसान तरीका (हमेशा के लिए डिलीट)

अगर आपके देश में भी टिकटोक बैन हो गया है और आप अपने अकाउंट को Permanently Delete नहीं कर पाए हैं तो यहां हम आपको Ban होने के बाद अपना Tik Tok अकाउंट परमानेंटली डिलीट या बंद कैसे करें? (Delete TikTok Account Permanently in Hindi) इसके बारे में बताने जा रहे हैं। जिससे आप अपनी आईडी के सभी डाटा को हमेशा के लिए इनके सर्वर से हटा पाएंगे।

किसी भी देश में किसी ऐप को प्रतिबंधित किए जाने के बाद भी वहां से आपका डाटा डिलीट नहीं होता। हालांकि आप उसे एक्सेस नहीं कर सकते लेकिन आपके द्वारा अपलोड की गई वीडियो और फोटो के साथ ही आपका नाम, ईमेल, फोन नंबर और अन्य इंफॉर्मेशन इनके सर्वर पर ही सेव रहती है। लेकिन आप अपने खाते को स्थाई रूप से मिटा कर अपने डेटा को इनके सर्वर से हटाने की ओर अग्रसर हो सकते है।

TikTok Account Permanently Delete Kaise Kare
TikTok Account Permanently Delete Kaise Kare

यदि आप Account Freezing के कारण या किसी और वजह से अपनी टिक तोक आईडी को पूरी तरह से हटाना चाहते है, ताकि सर्च करने पर आपकी प्रोफाइल ही ना मिले तो ऐसे में यहाँ हम आपको TikTok ID Band Karne Ka Tarika Step by Step Hindi में बताने जा रहे हैं।

 

बैन होने के बाद टिकटोक आईडी डिलीट कैसे करें? आसान स्टेप्स

बैन हो जाने के बाद भी आपका अकाउंट डिलीट नहीं होता, लेकिन आप इसे VPN का इस्तेमाल करके परमानेंटली डिलीट कर सकते है। इसके लिए आपको Nord VPN और Turbo VPN जैसे ऐप्स को इंस्टाल करने के बाद यहाँ अप्रतिबंधित देश जैसे China या Netherlands आदि को चुनना होगा। वीपीएन कनेक्ट हो जाने के बाद आप TikTok को App Store से डाउनलोड करें और निम्नलिखित स्टेप्स का पालन करें।

  • Step-1: सबसे पहले टिक टोक ऐप Open कर अपना अकाउंट लॉग इन करें और अपनी TikTok Profile पर जाए। यहाँ तीन डॉट्स पर क्लिक कर मैन्यू में जाएं।
    Open TikTok and Goto Profile
    Open TikTok and Go to Profile

    TikTok Profile पर जाने के लिए नीचे की तरफ से सीधे हाथ पर कोने में “Me” का ऑप्शन दिखाई देगा उस पर क्लिक करें और यहां से आपकी प्रोफाइल खुल जाएगी।


  • Step-2: यहां Account Setting में सबसे पहले ऑप्शन Manage My Account पर क्लिक करें।
    Goto TikTok Profile And Click on Manage Account
    Goto TikTok Profile And Click on Manage Account

  • Step-3: मैनेज माय अकाउंट में आपको सबसे नीचे Delete Account का विकल्प मिलेगा, इस पर टैप करें।
    Click on Delete My Account in TikTok Setting
    Click on Delete My Account in TikTok Setting

  • Step-4: अकाउंट को डिलीट करने से पहले आपको अकाउंट वेरिफिकेशन करना होगा, इसके लिए Continue कर क्लिक करे।
    Verify Your TikTok Account with OTP
    Verify Your TikTok Account with OTP

    अगर आपने मोबाइल नंबर से अपना टिकटोक का अकाउंट बनाया हुआ है तो आपके फोन नंबर पर एक ओटीपी रिसीव होगा और यदि आपने ईमेल आईडी से या फिर किसी और तरीके से अकाउंट बनाया था तो आपको अपने TikTok Account को Verify करना होगा।


  • Step-5: Account Verify हो जाने के बाद आपसे Confirmation माँगा जाएगा, आप यहाँ से सब कुछ पढ ले और अगर आप अब भी अकाउंट Remove करना चाहते है तो सबसे नीचे Delete Account पर क्लिक करे।
  • Confirmation For Delete Account

  • Step-6: इसके बाद पॉपअप में Delete के Option को चुनने के बाद आपका अकाउंट पूरी तरह से डिलीट हो जाएगा।
  • Finally Tik Tok Account Deleted
    Finally Tik Tok Account Deleted

 

टिकटोक आईडी डिलीट करने के बाद क्या होगा?

अगर आप टिक तोक से अपना आईडी डिलीट कर देते हैं तो 30 दिन तक आपका अकाउंट Deactivate रहेगा, इस समय तक आप अपना अकाउंट रिकवर कर सकते है। परन्तु 30 दिन के बाद यह Permanently Delete कर दिया जाएगा।

आपकी सभी वीडियो पोस्ट डिलीट हो जाएंगे और आपका अकाउंट भी टिक टॉक पर सर्च करने पर दिखाई नहीं देगा। साथ ही आपके सभी Followers और आपके द्वारा Follow किए जाने वालों की भी जानकारी मिटा दी जाएगी।

जब आप अपनी TikTok ID को Remove करते हैं, तो आपका खाता अन्य यूजर्स को आपकी प्रोफ़ाइल “Deactivated” दिखाई देगी। वे आपके किसी भी वीडियो या आपका कोई भी कंटेंट नहीं देख पाएंगे। 30 दिनों के बाद, आपका टिक टोक खाता और उसकी जानकारी (वीडियो सहित) परमानेंटली डिलीट कर दी जाएगी।

कभी कभार शेयर की गई जानकारी, जैसे कि चैट मैसेज, अब भी दूसरों को दिखाई दे सकती हैं।

 

टिक टॉक अनइनस्टॉल कैसे करें? (Uninstall TikTok in Hindi)

एंड्राइड फोन में TikTok App को Uninstall करने के लिए आप गूगल प्ले स्टोर को ओपन करें और यहां Tik Tok सर्च करें और यहां मौजूद Uninstall के बटन पर क्लिक करके टिक टॉक को अपने फोन से अनइंस्टॉल कर दे।

या आप चाहे तो फोन की सेटिंग में जाकर भी इसे अनइनस्टॉल कर सकते हैं।

इसी तरह आईफोन यूजर भी एप स्टोर पर जाकर अपने फोन से टिकटोक ऐप को आसानी से अनइनस्टॉल या रिमूव कर सकते हैं।

यह भी पढ़ें: व्हाट्सएप अकाउंट डिलीट कैसे करें?

 

Quick Steps to Delete TikTok Account After Ban

  • Download a VPN & Connect it to a UnBanned Country.
  • Download & Open TikTok App then Goto Profile Setting.
  • Select Manage Account Option.
  • Click on Delete My Account.
  • Now Verify Your Account.
  • And Confirm that you really want to delete it.
  • Finally Your tikTok Account is Deleted.

 

अगर आपको टिक टॉक के बारे में नहीं पता तो हम आपको बता दें कि टिकटोक एक चाइनीस शॉर्ट वीडियो मेकिंग एप है जहां आप 15 सेकेण्ड से 1 मिनट की वीडियो को अपलोड कर सकते हैं। और Account Freezing मतलब होता की एक समय के बाद आपके व्यूज और Follower बढ़ने बंद हो जाना। आप चाहे तो इसे डिलीट ना करके Unfreez भी कर सकते है।

 

अन्तिम शब्द

दोस्तों अब तो आपको पता चल ही गया होगा कि टिकटोक अकाउंट या आईडी कैसे डिलीट करें और TikTok को Uninstall करने का Tarika क्या है। आप भी इसी तरह से इन आसान Steps को Follow करके अपनी Musically या Tok Tok ID Band कर सकते है।

अगर आपको हमारी Tik Tok ID Band Kaise Kare in Hindi की यह जानकारी पसंद आए तो इसे अपने दोस्तों और बाकी है रिश्तेदारों के साथ भी जरूर शेयर करें ताकि उन्हें भी इस बारे में जानकारी पता चल सके और वह भी अपने फोन से टो अनइनस्टॉल कर सके।

डिस्क्लेमर: प्रतिबंधित देशों में बैन हुए ऐप्स इस्तेमाल करना वैध नहीं है, यह लेख केवल सामान्य जानकारी उपलब्ध कराता है। हम VPN के इस्तेमाल से किसी भी प्रतिबंधित ऐप को इस्तेमाल करने की सलाह नहीं देते।

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *