मेरे आधार कार्ड पर कितने सिम चल रहे हैं कैसे पता करें?

आप दूरसंचार विभाग के TAFCOP पोर्टल की मदद से आपके आधार कार्ड पर कितने सिम चल रहे है, इसका पता लगा सकते है, और आपके नाम पर चल रहे किसी फर्जी नंबर की रिपोर्ट भी कर सकते है। आइए जानते है कैसे?

आपके नाम पर कितने सिम है और एक आधार कार्ड से कितने SIM ले सकते है?

आज सिम कार्ड लेने के लिए आधार कार्ड और बायोमीट्रिक प्रक्रिया मौजूद होने के बाद भी लोगों की आईडी पर फ्रॉड मोबाइल कनेक्शन चल रहे हैं और उन्हें पता तक नहीं है। यदि आप भी यह नहीं जानते कि आपके नाम पर कितने सिम कार्ड है? तो यहाँ हम आपको इसे चेक करने का तरीका बताने जा रहे हैं और एक आधार कार्ड पर कितने SIM Card ले सकते हैं? इसके बारे में भी बात करेंगे।

देशभर में तेजी से बढ़ते साइबर अपराधों के चलते कई लोग फ्रॉड का शिकार हो जाते हैं। ऐसे में भारतीय दूरसंचार विभाग ने फ्रॉड तरीके से लिए गए मोबाइल नंबरों का पता लगाने के लिए TAFCOP पोर्टल लॉन्च किया है, जिससे उपभोक्ता यह जान सकते है की उनकी ID पर कितने सिम चालू हैं?

मेरे आधार कार्ड पर कितने सिम है कैसे चेक करें?
मेरे आधार कार्ड पर कितने सिम है कैसे चेक करें?

 

आधार कार्ड पर कितने सिम चल रहे हैं कैसे पता करें?

डिपार्टमेंट ऑफ टेलीकम्युनिकेशन द्वारा TAFCOP पोर्टल को अप्रैल 2021 में लांच किया गया था, जिसके जरिए यह पता लगाया जा सकता है कि आपके नाम से कितने सिम चल रहे हैं। यह पोर्टल ना केवल आपके आधार से रजिस्टर सिम या मोबाइल नंबर की जानकारी देता है बल्कि आपके नाम से चल रही किसी अनऑथराइज्ड सिम को बंद करने के लिए इसकी रिपोर्ट करने की सुविधा भी देता है।

  • सबसे पहले दूरसंचार विभाग के TAFCOP पोर्टल https://tafcop.dgtelecom.gov.in/ पर जाएं।

  • यहाँ Citizen Centric Services में KNOW YOUR MOBILE CONNECTIONS विकल्प को चुने।
  • Know Your Mobile Connections from TAFCOP

  • यहां अपना मोबाइल नंबर डालकर OTP Verify करें।
  • Login on TAFCOP Portal

  • लॉगिन हो जाने के बाद आपके सामने सभी नंबर की डिटेल दिखाई देगी जो आपके ID से लिंक है।
  • Check Mobile Number Registered on Your Name

  • यदि इनमें से कोई नंबर आपकी जान पहचान का नहीं है या आपने रजिस्टर नहीं करवाया है तो आप उसके लिए रिपोर्ट भी कर सकते हैं।

  • Report करने के लिए उस नंबर के सामने दिए गए चेक वॉक्स को Tick करें और Report बटन पर क्लिक कर ब्लॉक करने की रिक्वेस्ट सबमिट कर दें।

 

 

आपका नाम पर लिए गए फ्रॉड सिम की रिपोर्ट कैसे करें?

आपके नाम पर गलत तरीके से लिए गए किसी भी फर्जी सिम कार्ड की रिपोर्ट आप संचार साथी के पोर्टल पर जाकर इनकी TAFCOP सर्विस के जरिए कर सकते हैं। TAFCOP पोर्टल पर अपने मोबाइल नंबर से लॉगिन करने के बाद संदिग्ध या निष्क्रिय सिम को बंद करवाने के लिए अनुरोध करने हेतु उस नंबर को चुनकर Not My Number या Not Required विकल्प को चुनना होगा और इसके बाद रिपोर्ट बटन पर क्लिक करते ही उस नंबर के लिए री-वेरिफिकेशन प्रक्रिया शुरू हो जाएगी। यदि 30 से 60 दिनों के भीतर नंबर री-वेरिफिकेशन फेल हो जाता है तो मोबाइल कनेक्शन डिस्कनेक्ट कर दिया जाएगा।

 

एक आधार कार्ड से कितने सिम ले सकते हैं?

दूरसंचार विभाग (DoT) के दिशानिर्देशों के अनुसार एक आधार नंबर पर एक व्यक्ति अधिकतम 9 सिम कार्ड ले सकता हैं। इसके बाद उसी सब्सक्राइबर द्वारा अपने नाम पर लिया जाने वाला मोबाइल कनेक्शन Bulk Connection के अंतर्गत आएगा जिसकी गिनती बिजनेस के उद्देश्य से लिए गए कनेक्शनों में होगी।

एक ग्राहक पर्सनल और कमर्शियल परपस से कुल 18 Sim Card ले सकता है। इससे पहले एक Aadhaar Card से केवल 9 सिम ही ख़रीदे जा सकते थे लेकिन टेलीकॉम रेगुलेटरी अथॉरिटी ऑफ इंडिया (TRAI) ने नियमों में संशोधन कर इसमें इजाफा कर दिया है।

 

TAFCOP पोर्टल क्या है?

TAFCOP (यानी टेलीकॉम एनालिसिस फॉर फ्रॉड मैनेजमेंट एंड कंज्यूमर प्रोटक्शन) पोर्टल, भारतीय दूरसंचार विभाग के संचार साथी पोर्टल का एक हिस्सा है, जिसके जरिए मोबाइल उपभोक्ता अपने नाम पर जारी किए गए सभी सिम कार्ड कनेक्शन चेक कर सकते है।

TAFCOP पोर्टल पर लिस्टेड जिस भी मोबाइल कनेक्शन की आवश्यकता यूजर को अब नहीं है या यहां कोई संदिग्ध या फर्जी मोबाइल नंबर दिखाई देता है तो इस पोर्टल के माध्यम से उसके खिलाफ रिपोर्ट भी दर्ज कराई जा सकती हैं।

 

अंतिम शब्द

इस तरह आप दूरसंचार विभाग के TAFCOP पोर्टल या आधार कार्ड की Website के जारिए यह पता लगा सकते है कि आपके नाम पर कितने Active Sim Card चल रहे है। और यदि इस लिस्ट में कोई अनजान नंबर है तो आप उस कंपनी के Customer Care से संपर्क कर वह नंबर बंद भी करवा सकते है। अथवा DoT पोर्टल के जरिए उसे ब्लाक करने की Request भी कर सकते है।

उम्मीद करते है आपको हमारा मेरे नाम से कितनी सिम है? का यह लेख (ट्युटोरियल) पसंद आया होगा आपको कुछ नया सिखने को मिला होगा। लेख के साथ अंत तक बने रहने के लिए आपका धन्यवाद्।

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *