Ola E-Scooter: ओला इलेक्ट्रिक स्कूटर का Price, Features और Booking कैसे करें?

Ola S1 & S1 Pro Scooter: ओला ई-स्कूटर का Price, Features और Booking कैसे करें? पूरी जानकारी

ओला ई-स्कूटर डिटेल्स: ओला ने अपने Electric Scooter OLA S1 Pro की कीमते बढाने का ऐलान कर दिया है और अगली शॉपिंग विंडो से S1 Pro स्कूटर के दाम बढ़ जाएंगे। 17-18 मार्च को (होली पर) इसे पुरानी कीमत में खरीदने का आखिरी मौका था।

नई बुकिंग के लिए अगली सेल 18 मार्च 2022 के बाद आयोजित की जाएगी। और कंपनी द्वारा ओला एस 1 प्रो के नए ऑर्डर को अप्रैल 2022 से सीधा ग्राहकों के घर डिलीवर किया जाएगा।

Ola Electric Scooter Price, Specifications and Booking
Ola Electric Scooter Price, Specifications, and Booking

ओला इलेक्ट्रिक स्कूटर की बुकिंग मात्र ₹499 में ola की वेबसाइट से की जा सकती है और पसंद ना आने पर या मन बदलने पर आपको यह राशि वापस (Refund) मिल जाएगी।

 

Ola Electric Scooter Details
Organization Ola Electric Mobility Private Ltd.
Product Electric Scooter
Model S1 and S1 Pro
Launch Date 15th August 2021
Purchase Start From 15th September 2021
Next Sale on After 18 March 2022
Booking Fee Rs.499/-
Payment mode Debit/Credit card, Net banking, UPI, Ola Money
Delivery Date & Time April 2022, Within 72 Hours of Purchase
Official Website https://olaelectric.com/

 

ओला इलेक्ट्रिक स्कूटर प्राइस (Ola Electric Scooter Price In India)

ओला इलेक्ट्रिक स्कूटर का प्राइस OLA S1 के लिए 99,999 रुपये है जबकि इसके हाई एंड S1 Pro को 1,29,999 रुपये में खरीदा जा सकता था यह दोनों ही एक्स शोरुम कीमते है। इसके अलावा जिन राज्यों में सब्सिडी दी जा रही है वहाँ इसकी कीमतों में कमी आ सकती है।

Fame-II Subsidy Price:

Subsidy On Ola Electric Scooter
राज्य (Ex- Showroom Price) OLA S1 (After Subsidy) OLA S1 Pro (After Subsidy)
गुजरात 79,999 109,999
दिल्ली 85,099 110,499
राजस्थान 89,968 119,138
महाराष्ट्र 94,999 124,999
अन्य राज्य 99,999 129,999

 

मजेदार बात यह है कि इसे चलाने के लिए किसी चाभी (Physical Key) की आवश्यकता नहीं होती। और कम्पनी के सीईओ भाविश अग्रवाल का कहना है ओला ने लॉन्चिंग के समय 24 घंटे के भीतर 600 करोड़ रुपये से अधिक के इलेक्ट्रिक स्कूटर बेचे थे। (हर सेकेंड में 4 स्कूटर) तो वहीं 2 दिन (15-16 सितम्बर) में 1100 करोड़ रुपए की बिक्री हुई थी।

 

Ola Electric Scooter Warranty Details
Battery Vehicle
3 Years, unlimited Kilometers Warrenty 3 Years or 40,000 Kilometers Warrenty (Whichever Occurs First)

 

OLA Electric Scooter Booking कैसे करें?

  • Step.1: सबसे पहले olaelectric.com वेबसाइट पर जाएं और यहां Reserve for ₹499 ऑप्शन पर क्लिक करें।
  • ओला इलेक्ट्रिक स्कूटर बुकिंग

     

  • Step.2: यहां गाड़ी का कलर, और मॉडल सेलेक्ट करें तथा अपने एरिया का पिन कोड एंटर कर Reserve for ₹499 पर क्लिक करें।
  • Ola Electric Scooter Booking Details

     

  • Step.3: अब Booking करने के लिए अपने Mobile Number को OTP Verify कर भुगतान के लिए आगे बढ़ें।
  • Ola E-Scooter Registration

     

  • Step.4: Payment करने के लिए Debit/Credit Card, UPI या Netbanking में से अपनी सुविधानुसार कोई भी विकल्प चुने और डिटेल्स देकर पेमेंट करें।
  • Ola E-Scooter Payment Details

     

  • Step.5: यदि आपने इस स्कूटर का Pre Booking Amount (₹499) पहले Pay कर दिया है तो OLA App के जरिए आपको 20000 रूपए की Advance Payment करनी होगी और बाकी रकम का भुगतान Shipment से पहले करना होगा या बाकी भुगतान के लिए आप सुविधाजनक EMI विकल्पों का भी लाभ उठा सकते हैं।
  •  

  • Step.6: इसके बाद आप Delivery Date चुने और अपने Door Step पर अपना Electric Two Wheeler प्राप्त करें।

 

Refund/Cancellation: यदि आप अपनी Booking Cancel करना चाहते हैं तो आपका Advance पूरी तरह से Refundable है। ओला फ्यूचरफैक्ट्री से स्कूटर को Ship किए जाने तक ही Cancellation की अनुमति है।

 

Ola Electric Scooter EMI/Loan Options

ओला इलेक्ट्रिक स्कूटर को आप फाइनेंस (loan) पर भी खरीद सकते हैं इसके S1 Model के लिए न्यूनतम EMI ₹2999 रखी गई है तो वहीं S1 pro के लिए न्यूनतम ईएमआई ₹3199 से शुरू होती है जो 48 महीनों के लिए है। हालांकि बैंक से लोन लेते समय इसमें बदलाव हो सकते हैं।

इसके लिए कंपनी ने बैंक ऑफ बड़ौदा, एक्सिस बैंक, एचडीएफसी बैंक, IDFC, आईसीआईसीआई बैंक, टाटा कैपिटल, येस बैंक, कोटक महिंद्रा प्राइम, जना और AU स्मॉल फाइनेंस बैंक के साथ हाथ मिलाया हैं।

 

Ola Electric Scooter Specifications (S1 & S1 Pro)

Ola E-Scooter में 7-इंच टचस्क्रीन डिस्प्ले दिया गया है साथ ही इसमें 1.8GHz का Octacore प्रोसेसर, 3GB Ram तथा कॉल रिसीव करने, वाईफाई, ब्लूटूथ, GPS, LTE और Anti theft alert system जैसी सुविधाएं मिलती है।

 

Digital Key: इसमें कोई चाबी (फिजिकल Key) नहीं होगी इसके स्थान पर डिजिटल चाबी दी गयी है जो फोन के साथ Pair हो सकती हैं, इस फीचर से जब आप स्कूटर के पास जाएंगे तो यह अपने आप Unlock हो जाएगा और दूर जाने पर अपने आप लॉक हो जाएगा।

 

Ola e-Scooter S1 की टॉप स्पीड जहाँ 90 किलोमीटर प्रति घंटा है तो ही Ola S1 Pro की Top Speed 115 KM/H है, इसके अलावा Fast Charging से केवल 18 मिनट चार्ज करने पर यह 75 किलोमीटर तक चलेगी।

जहां ओला एस1 एक बार फुल चार्ज करने पर 121 किलोमीटर तक चलेगा तो वही एस1 प्रो एक बार चार्ज करने पर 181 किलोमीटर तक चल सकता है।

 

Ola Electric Scooter Colours: ओला ई-स्कूटर का S1 Model 5 रंगों (Colors) में उपलब्ध है तो वहीँ OLA S1 Pro को 10 रंगों (Midnight Blue, Matt Black, Millenial Pink, Liquid Silver, Anthracite Grey, Porcelain White, Neo Mint, Marshmellow) में Launch किया जाएगा।

Ola Electric Scooter Colors
Ola Electric Scooter Colors

 

Specification OLA S1 OLA S1 Pro
टॉप स्पीड 90 किमी/घंटा 115 किमी/घंटा
रेंज 121 किमी/चार्ज 181 किमी/चार्ज
तेज़ी (0-40 किमी/घंटा) 3.6 सेकंड 3 सेकंड
मोड नार्मल, स्पोर्ट्स नार्मल, स्पोर्टर्स, हाइपर
रंग 5 10
बैटरी की क्षमता 2.98 किलोवाट 3.97 किलोवाट
फास्ट चार्जिंग टाइम 18 मिनट में 75 किमी 18 मिनट में 75 किमी
होम चार्जिंग टाइम 4 घंटा 48 मिनट 6 घंटा 30 मिनट
मैक्स टार्क 58 Nm 58 Nm
मोटर पावर 8500 W 8500 W
कीमत 99,999 129,999

 

Other Features

  • रिवर्स मोड
  • 2 हेडलैम्प्स,
  • बेहतर अलॉय व्हील्स
  • बड़े बूट स्पेस (जिसमें दो हेलमेट फिट बैठते है),
  • फ्रंट & रियर डिस्क ब्रेक
  • 0 से 40KM/h की स्पीड केवल 3 सेकंड में
  • 0 से 60KM/h की स्पीड केवल 5 सेकंड में
  • क्रूज कंट्रोल

 

 

Ola Electric Scooter Manufacturing Plant कहाँ स्थित है?

ओला ई-स्कूटर की मैनुफैक्चरिंग भारत में तमिलनाडु राज्य के कृष्णागिरी जिले में की जा रही है जो दुनिया की सबसे बड़ी टू व्हीलर फैक्ट्री है यह Future Factory 500 एकड़ में बनी है और यहाँ हर साल 1 करोड़ का उत्पादन होगा जिसके लिए 3000 से अधिक AI-संचालित रोबोट काम करेंगे।

Manufacturing Company: आपको बता दें कि ओला इलेक्ट्रिक मोबिलिटी ने पिछली साल 2020 में इलेक्ट्रिक दोपहिया वाहनों की अपनी लाइन लॉन्च करने के लिए डच फर्म Etergo (एटरगो) का अधिग्रहण किया था जो स्वैपेबल, उच्च ऊर्जा बैटरी का उपयोग कर दमदार Electric Two Wheeler Vehicles बनाने में माहिर है।

 

Ola Electric Scooter Mileage/Range Per Charge

ओला इलेक्ट्रिक स्कूटर Fast Charger से 18 मिनट चार्ज करने पर 75 KM तक की रेंज देता है तो वहीं फुल चार्जिंग करने पर OLA S1 का Mileage/Range 121KM/Charge है तो वहीं OLA S1 Pro 181KM/Charge का माइलेज/रेंज देता है।

 

How To Charge Ola Electric Scooter

आपके ओला स्कूटर को 3 तरीकों से चार्ज किया जा सकता है:

  • 1. होम चार्जिंग: किसी भी 5 एम्पियर सॉकेट से पोर्टेबल चार्जर का उपयोग करके
  • 2. फास्ट चार्जिंग: ओला के हाइपरचार्जर नेटवर्क पर
  • 3. डेस्टिनेशन चार्जिंग: सार्वजनिक उपयोगिता स्थानों (जैसे मॉल, कार्यालय परिसर) में लगे चार्जिंग स्टेशनों पर

 

हाइपरचार्जर नेटवर्क आपके शहर के सुविधाजनक स्थानों जैसे ईंधन स्टेशनों, शॉपिंग मॉल, केंद्रीय व्यावसायिक जिलों में स्थित होगा। आप अपने ओला इलेक्ट्रिक ऐप पर अपने निकटतम हाइपरचार्जर स्टेशन का पता लगा सकते हैं।

Ola Hypercharger Network: ओला अपने सभी इलेक्ट्रिक टू व्हीलर ग्राहकों को हाइपरचार्जर नेटवर्क के माध्यम से चार्जिंग सलूशन प्रदान करने की भी योजना बना रही है। ओला द्वारा 400 शहरों में 1 लाख़ चार्जिंग पॉइंट बनाने की योजना है।

 

Ola e-Scooter की Dealership कैसे मिलेगी?

फिलहाल ओला इलेक्ट्रिक स्कूटर को ऑनलाइन ही बेचा जाएगा इसके लिए किसी को भी डीलरशिप नहीं दी जा रही है। क्योंकि इस इलेक्ट्रिक स्कूटर की डोर स्टेप डिलीवरी की जाएगी।

इसके अलावा यदि कोई ग्राहक टेस्ट ड्राइविंग लेना चाहता है तो नजदीकी एक्सपीरियंस जोन जाकर Test Riding कर सकते हैं। टेस्ट राइड अक्टूबर 2021 से शुरू होगी।

 

अंतिम शब्द

यदि आप भी ओला का इलेक्ट्रिक स्कूटर लेना चाहते हैं तो आप अपने बजट या स्पेसिफिकेशन के अनुसार ओला एस1 और ओला एस1 प्रो ई-स्कूटर में से कोई भी चुन सकते हैं। हमने यहां दोनों ही e-Scooter के बारे में विस्तार से बताया है।

आपको बता दें कि आने वाला युग इलेक्ट्रिक वाहनों का होगा ऐसे में इस क्रांति अभी से शुरूआत होती दिखाई दे रही है साथ ही सरकार भी इन इलेक्ट्रिक वाहनों पर भारी सब्सिडी दे रही है।