WhatsApp, Facebook या Instagram क्यों नहीं चल रहा? (Server Down Today)

Whatsapp, Facebook और Instagram क्यों नहीं चल रहा? Why its Not Working? (Server Issue?)

कई बार Facebook, Instagram या Whatsapp का सर्वर डाउन होने के कारण यूजर्स को इन्हें एक्सेस करने में दिक्कतों का समाना करना पड़ सकता है, हालंकि कम्पनी द्वारा ऐसी किसी भी खामी का पता चलने पर इसका रेस्टोरेशन तुरंत शुरू हो जाता है और जल्द ही इसे पूर्णतः रिस्टोर कर लिया जाता है।

क्या आपके फोन में भी फेसबुक, व्हाट्सएप या इंस्टाग्राम नहीं चल रहा या काम नहीं नहीं कर रहा तो इसके पीछे कई कारण हो सकते हैं, यहाँ हम आपको ऐसे ही कुछ मुख्य सम्भावित कारणों के बारे में बताने जा रहे है।

WhatsApp, FB, Insta kyu nhi chal rha Server Down
WhatsApp, FB, Insta kyu nhi chal rha Server Down

आपको बता दें कि FB, WA और Insta इन तीनों के मालिक Meta कम्पनी के संस्थापक ‘मार्क जुकरबर्ग‘ है, इसलिए कभी-कभी इन तीनों ऐप्स में एक साथ दिक्कत आ जाती है।

 

फेसबुक, इंस्टाग्राम और व्हाट्सअप्प क्यों नहीं चल रहा तो ऐसे ठीक करें? (Solution)

Check Server News: यदि आपके फोन में भी फेसबुक, इंस्टाग्राम और व्हाट्सएप नहीं चल रहा तो सबसे पहले गूगल पर सर्च करके यह जाँच लें कि इसका सर्वर डाउन तो नही चल रहा है। जैसे ही चल रही दिक्कत को Solve/Restore कर लिया जाता है आपका अकाउंट फिर से चलने लगता है।

पिछली बार 04 अक्टूबर 2021 को सबसे बड़ा Outage था और फेसबुक ने अपने ट्विटर हैंडल से ट्विट करते हुए असुविधा के लिए खेद व्यक्त किया था और इसे जल्द से जल्द ठीक करने का भरोसा दिया था।

25 अक्टूबर 2022 को और इससे पहले 05 अक्टूबर 2021 को भी भारत समेत दुनियाभर में ज्यादातर यूजर्स को व्हाट्सएप पर मैसेज भेजने-रिसीव करने में दिक्कत का सामना करना पड़ रहा था। साइबर एक्सपर्ट्स द्वारा आशंका जताई जा रही थी कि यह कोई बड़ा cyber हमला (DDOS Attack) या फिर DNS Issue हो सकता है। हालंकि फेसबुक की ओर से Outage के कारण को लेकर कोई जानकारी साझा नहीं की गयी है परन्तु हो सकता है कि यह आउटेज इंटरनल राउटिंग में गड़बड़ी की वजह से हुआ हो।

 

Steps to Fix FB, Insta, WA Not Working issue?

यदि सर्वर ठीक है और आपके दोस्तों और रिश्तेदारों का Instagram, Facebook और WhatsApp messenger चल रहा है तो आप आगे के Steps follow कर सकते हैं।

  • Check Internet: चेक करें कि आपके फोन में इंटरनेट डाटा है या आपके फोन में Net स्लो तो नहीं चल रहा कई बार ऐसा होता है की जब Slow Internet Connectivity होने के कारण आपके मैसेज सेंड नहीं होते और आपका व्हाट्सएप, फेसबुक या instagram App नहीं चलता।

  • Check for update: चेक करें कि आपका whatsapp, Facebook और Instagram Updated हो। अगर अपडेटेड नहीं है तो तुरंत Google Play Store से अपडेट करें।

    साथ ही Phone के लिए कोई अपडेट अवेलेबल हो तो उसे भी Update कर ले।


  • Cache Clear करें: कई बार कैश मेमोरी में डाटा स्टोर होने से भी इस तरह की दिक्कत आती है इसलिये आप अपने फोन की Settings में Apps में WhatsApp, Facebook और Instagram के Cache को Clear करके Try करें। ध्यान रखें की आप Clear Data ना करें।

  • Phone को Restart करें: आप एक बार अपने फोन को Restart करके भी चेक कर सकते है।

  • Check for Ban: जाँच करें कि आपका फेसबुक, व्हाट्सऐप्प या इंस्टाग्राम अकाउंट Disable या Ban तो नही कर दिया गया है।

 


यदि आपके दोस्त भी इस समस्या से परेशान है तो इसे अपने दोस्तों के साथ भी जरूर शेयर करें।