2024 में फ्रेंडशिप डे कब है? इतिहास, महत्व और कोट्स

अगस्त के पहले संडे को मनाया जाने वाला फ्रेंडशिप डे 2024 में 04 अगस्त को है। हालांकि संयुक्त राष्ट्र प्रतिवर्ष 30 जुलाई को अंतरराष्ट्रीय मित्रता दिवस मनाता है।

International Friendship Day कब, क्यों और कैसे मनाया जाता है? History और Quotes Wishes in Hindi

Friendship Day 2024: भारत समेत दुनिया के कई देशों में प्रतिवर्ष अगस्त के पहले रविवार को फ्रेंडशिप डे यानी मित्रता दिवस मनाया जाता है, 2024 में यह 04 अगस्त को मनाया जा रहा है। लेकिन क्या आप जानते है कि इसके पीछे एक बहुत ही दर्दनाक कहानी है। यहाँ हम आपको दोस्ती को समर्पित इस ख़ास दिन के बारे में पूरी जानकारी और मैत्री दिवस विश करने के लिए शुभकामना शायरी और कोट्स फोटोज साझा करने जा रहे है।

अधिकतर लोगों के जीवन में दोस्ती का रिश्ता जन्म या खून का नहीं होता हम दोस्त खुद चुनते हैं या वे अपने आप ही बन जाते हैं। सच्चा दोस्त सुख-दुख में हमेशा आपके साथ खड़ा होता है, आप उसे अपने दिल की वह बातें भी बताते हैं जो आपके करीबी रिश्तेदार तक नहीं जानते। आइए अब आपके साथ कुछ बेस्ट Friendship Day Quotes in Hindi साझा करते है।

International Friendship Day 2024
International Friendship Day 2024
International Friendship Day Information in Hindi
नामअंतर्राष्ट्रीय मित्रता दिवस (इंटरनेशनल फ्रेंडशिप डे)
तिथिअगस्त का पहला रविवार
तारीख़04 अगस्त 2024
शुरुआतवर्ष 1958
उद्देश्य दोस्ती के महत्व का जश्न मनाना।
अगली बार03 अगस्त 2025

 

अंतर्राष्ट्रीय मित्रता दिवस का इतिहास

दुनिया के विभिन्न हिस्सों में फ्रेंडशिप दिवस अलग-अलग तिथियों को मनाया जाता है इसे मनाने का प्रस्ताव सर्वप्रथम वर्ष 1958 में परागुआ में पेश किया गया था। जिसकी शुरुआत वर्ष 1930 में हॉलमार्क कार्ड्स के संस्थापक जॉयस हॉल ने की थी।

दोस्ती के माध्यम से दुनिया भर में शांति और सामाजिक सद्भाव को बढ़ावा देने के उद्देश्य से वर्ष 2011 में संयुक्त राष्ट्र (UN) ने औपचारिक तौर पर प्रतिवर्ष 30 जुलाई को अंतरराष्ट्रीय मित्रता दिवस (International Friendship Day) मनाने की घोषणा की थी। इसीलिए विश्व के कई देश 30 जुलाई को अंतर्राष्ट्रीय मैत्री दिवस मनाते हैं।

हालंकि इंडिया, बांग्लादेश, मलेशिया, अमेरिका और संयुक्त अरब अमीरात जैसे देशों में अगस्त के पहले रविवार को फ्रेंडशिप डे मनाने का रिवाज रहा है।

Happy Friendship Day Wishes Image
Happy Friendship Day Wishes Image

 

अगस्त के पहले रविवार को फ्रेंडशिप डे मनाने की कहानी?

दरअसल प्रतिवर्ष अगस्त के पहले संडे को मैत्री दिवस मनाने के पीछे एक दुखदायक कहानी है। बताया जाता है अगस्त के पहले रविवार को अमेरिका में सरकार की गोली लगने से एक व्यक्ति की मौत हो गई थी जिसके बाद उसके दोस्त ने इस घटना से आहत होकर आत्महत्या कर ली।

दोस्ती की ऐसी मिसाल देख वहां के लोगों ने प्रतिवर्ष अगस्त के पहले रविवार को मित्रता दिवस मनाने का फैसला लिया। जिसके बाद धीरे-धीरे इसका प्रसार अन्य देशों में भी हुआ और यह एक अंतरराष्ट्रीय इवेंट बन गया।


Happy Friendship Day 2024
Happy Friendship Day 2024

05 अगस्त – बॉय फ्रेंड डे कब होता है?

 

क्यों मनाया जाता है मित्रता दिवस? (महत्व)

जिंदगी में सच्चे दोस्त इतनी आसानी से नहीं मिलते, अगर मिल भी जाते हैं तो उन्हें जीवन भर बनाए रखना आसान नहीं होता, ऐसे में मित्रता दिवस हमें दोस्ती के रिश्ते को और मजबूत करने, इसके सही मायने समझाने, इसके भाव को जिंदा रखने और दोस्ती के बेहतरीन पलों को यादगार बनाने के उद्देश्य से मनाया जाता है।

इसके अलावा दुनिया भर में दोस्ती के माध्यम से शांति और सामाजिक सद्भाव को बढ़ावा देना भी इंटरनेशनल फ्रेंडशिप डे का मुख्य उद्देश्य है।

 

 

कैसे मनाते है विश्व मैत्री दिवस? (Friendship Day Celebration)

इस मौके पर लोग अपने दोस्तों की कलाई पर फ्रेंडशिप बैंड बांधते हैं, उनके साथ पार्टी मौज-मस्ती या पुरानी यादों को ताजा करते हुए फोटो व कहानियां शेयर करते हैं और सुख-दुख में उनके साथ खड़े रहने के लिए उनका धन्यवाद भी करते हैं।

इसके अलावा इस महत्वपूर्ण दिवस पर लोग एक दूसरे को उनकी अहमियत बताने के लिए उपहार (गिफ्ट) देते हैं और इस दोस्ती को सदा के लिए बनाए रखने का वादा भी करते हैं।


05 अगस्त – अंतर्राष्ट्रीय बीयर दिवस

 

फ्रेंडशिप डे पर शायरी कोट्स इन हिंदी (विशेस इमेजेस)

मुझसे एक दोस्त नहीं बदला जाता, लाख दूरी होने पर। लोग तो भगवान तक बदल देते हैं, एक मुराद ना पूरी होने पर।
Happy Friendship Day

Happy Friendship Day Shayari Quotes Hindi
Happy Friendship Day Shayari Quotes Hindi

 

उम्मीदों को टूटने मत देना,
इस दोस्ती को कम होने मत देना
दोस्त मिलेंगे हमसे भी अच्छे पर
हमारी जगह किसी और को मत देना
मित्रता दिवस की हार्दिक शुभकामनाएँ।

 

DOST का मतलब
D – दूर रहकर कर भी जो पास हो
O – औरों से ज्यादा खास हों
S – सबसे प्यारा जिसका साथ हो
T – तकदीर से ज्यादा जिस पर विश्वास हो

 

हर मोड़ पर मुकाम नहीं होता, दिल के रिश्तो का कोई नाम नहीं होता,चिराग लेकर ढूंढा है आपको आपके जैसा दोस्त मिलना आसान नहीं होता।
मित्रता दिवस की हार्दिक शुभकामनाएं।

फ्रेंडशिप डे पर शायरी
फ्रेंडशिप डे पर शायरी

 


Friendship Day Quotes in Hindi (फ्रेंडशिप डे पर खूबसूरत शायरी)

दोस्ती दुनिया का सबसे खूबसूरत रिश्ता है यदि आपके पास एक सच्चा दोस्त है तो समझिए आपने दुनिया भर की दौलत कमा ली है। तो अब इंतजार किस बात का जाइए और अपने मित्र को हैप्पी फ्रेंडशिप डे विश कीजिए।


दोस्ती भी क्या गजब चीज होती है,लेकिन यह बहुत कम लोगों को नसीब होती है।जो पकड़ लेते हैं दामन इसका, समझ लो जन्नत उनके बेहद करीब होती है।
हैप्पी फ्रेंडशिप डे!

 

भले ही अपने जिगरी दोस्त कम है, लेकिन जितने भी हैं सब परमाणु बम है।

Friendship Day ki hardik shubhkamnaye
Friendship Day ki hardik shubhkamnaye

 

किसी बैंड से बांध सकूं, मेरे दोस्त का प्यार इतना छोटा नहीं।

 

शायद फिर वो तकदीर मिल जाए, फिर जीवन के वह हंसी पल मिल जाए।
चलो फिर बैठे क्लास की उस बेंच पर, शायद फिर वो पुराने दोस्त मिल जाए।
Happy Friendship Day 2024

 

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *