Facebook Amazing Facts - Hindi me



Facebook Amazing Facts - हिन्दी मे

आप दुनिया के सबसे लोकप्रिय Social Media Site Facebook से तो जरुर जुड़े रहे होगें। Facebook विश्व प्रसिद्ध संसार कि सबसे बडी Social Media Site है, और आज हम बात करेगें, Facebook से जुडी कुछ ऐसी बाते जो शायद आप नही जानते होगें। यहाँ होगी Facebook से जुडी कुछ आकर्षक कहानी, Facebook Amazing Facts, और कुछ सामान्य ज्ञान कि छोटी-मोटी बातें जो आप को आश्चर्यचकित कर सकती है। यहाँ साबित होगा कि कैसे Facebook उल्लेखनीय Site वास्तव में हैं।

facebook-facts-in-hindi-haxitrick

Facebook के बारे में 16 Amazing Facts


1. Facebook कि 1-3 ID कि गैर मौजुदगी

ID नंबर 1-3 की संभावना यह है, कि मार्क जकरबर्ग ने इन प्रोफाइलो का उपयोग Facebook को चेक करने के लिये किया और फिर इन्हे हटा दिया क्योंकि ये प्रोफाइल अब मौजूद नहीं हैं। पहला असली Facebook User ID #4 से शुरू होता है। स्वाभाविक रूप से, Facebook के लिए साइन अप करने वाले पहले कुछ लोग हार्वर्ड के छात्र थे।



2. Facebook का Logo

जुकरबर्ग के मित्र और सहपाठी एंड्रयू मैककुलम ने अल पकिनो की एक छवि का उपयोग करके एक Logo को डिजाइन किया, जिसने वह ऑनलाइन बनाया था, जिसने उन्हें डिजिटल Media के प्राथमिक घटकों के कोहरे से ढक दिया था।



3.खरीदा इंस्टाग्राम और वॉट्सऐप को

Facebook मार्च 2004 से जून 2009 तक इतना बढ़ चुका था कि यह अमेरिका की नंबर वन Social नेटवर्किंग Site था और इसके बाद अप्रैल 2012 में Facebook ने इंस्टाग्राम और 2014 वेलेनटाइन डे के दिन वॉट्सऐप को भी खरीद लिया।



4. Facebook पर सबसे बडा निवेश

पीटर थिएल, (PayPal) के सह-संस्थापक, ने पहले बड़ा निवेशक Facebook वापस करने के लिए किया गया था। थिएल, स्टार्टअप और वेंचर कैपिटल दुनिया में एक विद्वान, Site की क्षमता को देखा और 2004 में युवा कंपनी में $500,000 निवेश थिएल बाद में 1 अरब से अधिक $ के लिए कंपनी ने अपनी हिस्सेदारी बेच दी।



5. मार्कजुकरबर्ग को खोजना:

मार्क जुकरबर्ग को खोजना इतना आसान है कि यदि आप Facebook के मैन URL के बाद सिर्फ /4 लिखे तो आप सीधा मार्क जुकरबर्ग के पेज पर पहुँच जाओगे । या आप वहा zuck भी लिख सकते है। यानि Facebook.com/4 तथा Facebook.com/zuck ये Facebook के फाउंडर का प्रोफाइल पेज है।
मार्क जुकरबर्ग ऐसे व्यक्ति है जिन्हे आप Facebook पर Block नही कर सकते।



6. P2P प्रणाली

एक सहकर्मी से दुसरे सहकर्मी को फ़ाइल साझा करने कि प्रणाली Wirehog कही जाता है एक बार Facebook का एक प्रमुख समारोह था, जब facebook.com लगभग 500,000 उपयोगकर्ताओं तक पहुँच चुका था तब मार्क ज़ुकेरबर्ग ने पी 2 पी फ़ाइल साझा प्रणाली शुरू की, और एक बार एक Site का मानना ​​था कि वायरहोग एक केंद्रीय घटक बन जाएगा।



7. Facebook का नीला रंग

मार्क ज़ुकेरबर्ग लाल-हरे colorBlindness से ग्रस्त है। यही कारण है कि Facebook का प्राथमिक रंग नीला है - हालांकि निश्चित रूप से नीला रंग भी दृढ़ता से विश्वास और सुरक्षा, साथ जुड़ा होने का प्रतीक है।



यह भी पढे:Free Internet Kaise Chale
यह भी पढे:WhatsApp Ko Kaise Secure kare
यह भी पढे:Facebook Videos Kaise Download kare





8. Facebook Like Button

Facebook पर पहले 'लाइक' के स्थान पर 'ऑसम (Awesome)' बटन हुआ करता था और सभी Facebook इंजीनियर तथा एंड्रयू बोसवर्थ ने कहा था कि वह और अन्य इंजीनियर "ऑसम" बटन के बारे में उत्साहित है,लेकिन गहरे विचार के बाद अंततः 2007 में ज़ुकेरबर्ग द्वारा वीटो लगा तथा अंततः एक निर्णय लिया गया वहीं "लाइक बटन" को निश्चित किया गया।



9. Facebook Server

Facebook भंडार अपने Server पर उपयोगकर्ताओ का लगभग 300 पेटाबाइट डाटा सहेजता है, जहाँ 1 लाख गीगाबाइट मे 1 पेटाबाइट होता है। बीते सालो के हिसाब से मानव जाति के द्वारा लिखित काम (लैटिन और अन्य ऐतिहासिक भाषाओं सहित) हर ज्ञात भाषा में, लगभग 50 पेटाबाइट का स्थान लेता है।



10. पहला भारतीय Facebook User

भा मे कभी भी Facebook अकाउंट बनाने वाला पहला व्यक्ति एक आदमी था जिसका नाम सचिन कुमार है, यह जानना भी दिलचस्प है कि ID #1 के साथ कोई खाता नहीं है पहला खाता #4 का ID है और यह Facebook के CEO और संस्थापक मार्क जकरबर्ग से संबंधित है।



11. Facebook पर दैनिक बढत

Facebook के उपयोगकर्ता के आधार पर प्रति सेकंड आठ लोग या 7246 लोग हर 15 मिनट मे बढ़ते है। लेकिन एक तरफ एक विशाल अंतर से दुनिया में किसी भी Social Networkक में से सबसे बड़ी उपयोगकर्ता आधार का दावा है, जो इस आंकड़े को साबित करता है कि Facebook अभी भी बढ़ रहा है।



12. Facebook से कमाई तक

Facebook संयुक्त राज्य अमेरिका और कनाडा में हर Facebook उपयोगकर्ता के लिए $5.85 की औसत कमाता है। ये दोनों देश दुनिया में किसी भी देश के सर्वोच्च मासिक सक्रिय उपयोगकर्ताओं के बीच है, उत्तरी अमेरिका Facebook के लिए एक अत्यंत महत्वपूर्ण बाजार बन गया है।



13. मरने के बाद Facebook अकाउंट को ठिकाने लगाये

यदि आपकी जान पहचान में किसी व्यक्ति की मृत्यु हो जाती है तो हम Facebook पर इस बात की रिपोर्ट कर सकते हैं. Facebook ऐसी प्रोफाइल्स को एक तरह का स्मारक (Memorialized Account) बना देता है. इस अकाउंट में कोई भी व्यक्ति लॉग इन नहीं कर सकता है. इस तरह के अकाउंट में कोई भी बदलाव नहीं किया जा सकता.



14. रोज क्या क्या होता है Facebook पर

Facebook पर हर रोज लगभग 30 करोड़ तस्वीरें अपलोड की जाती हैं. हर 60 सेकंड में 50 हजार कमेंट्स और लगभग 3 लाख स्टेटस लिखे जाते हैं. वहीं दूसरी ओर Facebook पर लगभग 9 करोड़ Fake Profiles हैं।



15. Facebook Post Share करने का समय

यदि आप कोई पोस्ट रात 8 से 10 के बीच प्रकाशित करते है तो दिन के अन्य समय कि तुलना मे इस समय प्रकाशित पोस्ट औसतन लगभग 88% अधिक संपर्क की प्राप्ति करती हैं। इसके अलावा, यदि कोई पोस्ट किसी प्रश्न के साथ समाप्त हो तो वह 162% की एक औसत से प्रचलित हो जाती है।



16. Facebook पर सर्वाधिक Share कि गयी सामग्री

Video, Facebook पर सबसे ज्यादा साझा की गई सामग्री प्रकार हैं। Facebook पर साझा कि गयी सामग्री का औसतन 89.5 विडियो है, उसके बाद फोटो पाठ्य-आधारित पोस्ट कि तुलना में काफी अधिक शेयर किया जाता हैं ।


अन्तिम शब्द

आशा एवं उम्मीद यही है, कि आपको हमारी Facebook के बारे मे दी गयी Facebook Amazing Facts कि यह जानकारी रोचक लगी होगी। यदि आपके इस पोस्ट से जुड़े कोई विचार है, तो हमे टिप्पणी करके जरुर बताये।


Facebook Amazing Facts - Hindi me Facebook Amazing Facts - Hindi me Reviewed by HaxiTrick on Thursday, September 28, 2017 Rating: 5
Powered by Blogger.