AdSense Kya Hai - AdSense Ke Liye Kaise Apply Kare

    Google AdSense Kya Hai - Kaise Apply Kare

    दोस्तों आशा करता हूं, आपका ब्लॉगिंग करियर अच्छा चल रहा होगा और आपकी वेबसाइट ब्लॉग पर अच्छा ट्रैफिक आ रहा होगा और अब आप चाह रहे होंगे, कि कैसे आप अपने इस Blog/Website का इस्तेमाल करते हुए कुछ पैसे कमाए जिससे आपको ब्लॉगिंग करने में और भी मजा आए और आप अपने लिए कुछ Earning कर सके जो कि आज के जमाने में बहुत जरुरी चीज है,

    कुछ लोग ब्लॉग गया वेबसाइट अपने मजे के लिए, लोगों की हेल्प करने के लिए, किसी कंपनी के लिए, या फिर पैसा कमाने के लिए बनाते हैं। मैंने भी अपना यह ब्लॉग लोगों की हेल्प करने तथा उनकी मदद करते हुए पैसा कमाने के लिए ही बनाया है.
    तो मैं आपका ज्यादा समय ना लेते हुए आपको बताना चाहूंगा कि ब्लॉग या वेबसाइट से पैसा कमाने का एक सरल तरीका है। Google AdSense जो कि एक भरोसेमंद एवं आसान तरीका है जिसका इस्तमाल सभी करते हैं।

    हर नया ब्लॉगर यह सोचता है कि वह अपने ब्लॉग या वेबसाइट के लिए AdSense जरूर Approve करा लेगा, लेकिन यह इतना आसान भी नहीं है, तो AdSense Apply करने से पहले हम इसके बारे में कुछ जरूरी बातें जान लेते हैं जैसे की AdSense Kya Hai - AdSense Ke Liye Kaise Apply Kare.

    what is adsense how to apply
    Google AdSense Kya Hai - Kaise Apply Kare

    Google AdSense Kya Hai In Hindi

    Google AdSense Kya Hai, What Is Google AdSense in Hindi? हमारे कई Blog Readers ने यह सवाल पूछा है, कि AdSense क्या है, AdSense के लिए कैसे Apply करें, AdSense के लिए कब Apply करें, इसी प्रकार के कई सवाल Readers हमसे पूछ चुके हैं इसीलिए मैंने यह पोस्ट लिखने का फैसला किया।

    जिससे आप सभी को AdSense की कुछ बुनियादी जानकारी मिल सके और आप जान सके कि AdSense क्या है? AdSense Google द्वारा चलाई जा रही एक Advertising Company (साइट) है, जहां Google अपनी AdWords Service का इस्तेमाल करते हुए किसी कंपनी का Ad दिखाकर कंपनी से पैसा लेती है, और उसका कुछ हिस्सा Ads दिखाने वाले Blog/Website को देती हैं।

    Google इसके लिए किसी ऐसे ब्लोग या वेबसाइट को वह Ads लगाने के लिए Approved करती है जिस साइट का ट्रैफिक और Google Rank काफी अच्छा हो Google वह Ad आपके Blog पर लगाती हैं, और उसके बदले आपको पैसे देती हैं यानी Google AdSense Google की एक ऐसी Service है, जो किसी भी ब्लॉगर को पैसा कमाने का एक मौका देती है, तो अब आप समझ ही गए होंगे कि Google AdSense क्या है!


    यह भी पढ़े: Best High CPC Hindi Keywords In India 2019


    AdSense Apply करने से पहले

    Google AdSense Apply करने से पहले आपके पास एक लाइव Blog/Website या एक Youtube चैनल होना बहुत जरूरी है जिस पर थोड़ा बहुत ट्रैफिक हो अगर Youtube Channel है तो उस पर कुछ सब्सक्राइबर हो YouTube के लिए‌ यह Monetization कहलाता है।आप Youtube Channel को Monetize करने के कुछ Rule यहां से जान सकते हैं।

    और यदि आपके पास ब्लोग/वेबसाइट है तो उस पर कुछ जरुरी पेज जैसे Contact Us, About Us, Terms & Conditions, और Privacy Policy जैसे जरुरी Page हो और साथ ही साथ कुछ Heavy Contents भी हो जिससे Readers आपके लोग पर कुछ समय रुके और उनकी नजर उन Ads पर पड़े जिन्हें आपने अपने ब्लॉग पर लगाया है तथा Readers आपके Ads पर क्लिक करें और आप की कमाई हो।

    ये भी पढे:AdSense Auto Ads Kya Hai


    AdSense Ke Liye Kaise Apply Kare - Steps


    Geting Start With AdSense

    • Step 1. Open AdSense Home Page
      सबसे पहले आपको Google AdSense के Home Page पर जाये जब आप AdSense के Home Page पर Visit करेगें तो वहा आपको “SIGN UP NOW” कुछ इस तरह Button दिखेगा आप उस पर Click करिये।

    • Step 2. Login With Gmail Account
      जब आप Sign up वाले button पर click करने के बाद यह आपसे आपके Gmail Account से “Sign In करने कि Permission मागेगा आप जिस Gmail Account से अपना AdSense Account बनाना चाहते है उससे Sign In कर दे।

      अगर आपके पास gmail account नही है तो आप create account वाले button पर click करके new gmail account बना सकते हो।


    • Step 3. Sign In To Adsense
      Sign In करने के बाद आपके सामने welcome to AdSense कुछ इस तरह का page Open होगा, यहाँ आपको दो option दिखाई देगे।
      1 My website: इसमें आप अपनी website/Blog का URL लिखें यदि YouTube Channel हैं तो अपने Channel का URL लिखें।

      2 Content language: आपकी Site किस language मे है वो Select करें। यदि आपकी Site English मे हैं तो आप English Select करें।
      यह दोनों Field भर कर, आपको “Save and Continue” वाले Button पर Click करना है।

    • Step 4. Save And Continue
      Save and Continue वाले Button पर Click करने के बाद आपके सामने Google AdSense कि कुछ Terms & Conditions आयेगी इन्हें अच्छे से पढ़ ले तथा समझ ले अगर आप T&C से Agreed है तो नीचे की तरफ “I AGREE” पर click कर दीजिये।


    • यह भी पढ़े: Admob Kya Hai - Admob Se Paise Kaise Kamaye


      Fill Your Correct Details


    • Step 5. Your Information
      अब आपको AdSense Account बनाने के लिए अपनी information डालनी होगी जो इस प्रकार है:-

      1. Country or Territory: अपनी Country Choose करे भारत से हैं तो "India" Select करें।

      2. Time Zone: अपना Time Zone Select करें, India के लिए "Kolkata" Select करें।

      3. Account type: अकेले हैं तो Individual या कोई Organization हैं तो Business Select करें।

      4. Name and address: अपना नाम और पुरा address डाले PIN code के साथ और state select करे। ( आपका नाम आपके bank account के साथ मिलना चाहिए)

      5. यह भी पढ़े: Verify AdSense Without Pin 2019 Full Guide In Hindi


      6. Primary contact: इसमें आप अपना नाम और mobile number लिखें।

      7. How did you get to know AdSense?: यहाँ कोई सा भी option choose कर ले।

      8. Adsense Email preferences: सब पर click कर लें, क्योंकि हमें तो जी सारी Information चाहिए।

      9. Submit my application: जब आप सारी detail भर लें तो last में एक बार और अच्छे से check कर लेना फिर उसके बाद आप “submit my application ” वाले button पर click कर दे।

    • Step 6. Thank you for applying to AdSense!
      अब आपका AdSense Account बन चुका है अब Adsense Team आपकी Gmail id पर Mail करेगी उसमे कम-से-कम 1 से 2 दिन last 3 दिन तक लग सकते हैं।

    Note: 2-3 दिन बाद जो mail आयेगा‌ उसमें आपकी Application के Reject या Approved होने कि Information होगी। AdSense Reject होने पर क्या करना हैं और Approved होने पर क्या करना हैं मैं इसके लिए एक नयी‌ पोस्ट लिखूगा जब तक आप हमसे जुडे रहें।



    यह भी पढ़े: Google AdSense Disapproved Hone Ke Reasons With Solution


    अन्तिम शब्द

    दोस्तों यह थी AdSense की कुछ Basic जानकारी जो कि किसी भी ब्लॉगर या YouTuber को पता होनी चाहिए। आशा करता हूं आपको AdSense के बारे में दी गई जानकारी AdSense Kya Hai - AdSense Ke Liye Kaise Apply Kare कि यह पोस्ट पसंद आई होगी। आगे की पोस्ट मे, मैं AdSense Approved कराने की कुछ जरुरी चीजों के बारे में बात करूंगा जो कि किसी भी Blogger या YouTuber के लिए काफी सहायक सिद्ध होगी।

    हमारी यह पोस्ट पूरा पढ़ने के लिए आपका बहुत बहुत धन्यवाद इस पोस्ट को अपने साथी Blogger/YouTuber के साथ ज़रुर शेयर करें ताकि उन्हें भी इसके बारे में जानकारी हो सके।

    ---------यह भी पढ़े:----------
    NEXT ARTICLE Next Post
    PREVIOUS ARTICLE Previous Post
    -->
    NEXT ARTICLE Next Post
    PREVIOUS ARTICLE Previous Post