Amazon & Flipkart Par Online Shopping Kaise Kare

-------कृपया पोस्ट को पूरा पढ़े-------

    Amazon Flipkart Par Online Shopping Kaise Kare

    Hello Friends Aaj Me aapko Internet Par Online Shopping Kaise Kare इसके बारे में आपको बताने वाला हूँ, दोस्तों अगर आप इंटरनेट से ऑनलाइन शॉपिंग करना चाहते हैं तो आज हम आपको इंटरनेट से ऑनलाइन शॉपिंग करने का आसान तरीका बताने वाले हैं, इस आसान तरीके से आप सभी ऑनलाइन शॉपिंग एप्लीकेशन जैसे Amazon, Flipkart, Snapdeal और बाकी सभी E-Commerce वेबसाइट पर भी ऑनलाइन शॉपिंग आसानी से कर सकेंगे आइए अब आपको हम इन सभी ई कॉमर्स साइट्स और एप्लीकेशन पर शॉपिंग कैसे करते हैं उसके बारे में भी बताते हैं उससे पहले हम आपको एक कॉमर्स एप्लीकेशन या वेबसाइट क्या होती है इसकी थोड़ी सी जानकारी दे देते हैं.

    online shopping kaise kare hindi me bataye
    Online Shopping Kaise Kare In Hindi

    E-Commerce Website App Kya Hai

    दोस्तों ई-कॉमर्स वेबसाइट या App एक तरह की ऐसी सर्विस होती है, जहां आप कोई भी सामान ऑनलाइन मंगवा सकते हैं और यहां आपको बेस्ट डील्स मिल जाती है ताकि आप ऑनलाइन शॉपिंग अपने हिसाब से कर सके, यह ऑफलाइन शॉपिंग से काफी बेहतर और आसान होती है. यहां आप आसानी से अपने प्राइस और Quality को Compare कर सकते हैं और बेस्ट Deal को Choose कर सकते हैं और उसे खरीद भी सकते हैं भारत में कई वेबसाइट्स मौजूद है जहां से आप अपना ऑनलाइन सामान मंगवा सकते हैं.


    यह भी पढ़े: Paisa Kamane Wala App 2019 {100% Working}


    Best eCommerce Online Website in India


    • Flipkart
    • Amazon
    • Snapdeal
    • Shopclues
    • Myntra

    यह भी पढ़े: Internet Se Online Paise Kaise Kamaye 2019 - बेस्ट तरीके


    दोस्तों अगर ऑनलाइन शॉपिंग करने फायदों की बात करें तो वैसे तो इसके बहुत सारे फायदे हैं लेकिन उनमें से जो Main फायदे हैं वो आज हम आपको बताने वाले हैं जो सबसे पहला फायदा आपको होता है वह तो यही है कि आपको बिना कहीं गए आपका प्रोडक्ट आपको घर बैठे मिल जाता है, तो वह इसके बहुत से कुछ और फायदे भी हैं आइए हम इसके बारे में भी जान लेते हैं.


    ऑनलाइन शॉपिंग करने के फायदे

    Time Saving: दोस्तों अगर आप ऑनलाइन शॉपिंग करते हैं तो इससे आप के समय में काफी हद तक बचत होती है अगर आप कहीं ऑफलाइन शॉपिंग करने जाते हैं तो उस दुकान पर जाने में जो ट्रैवलिंग का समय लगता है और वहां प्रोडक्ट को छाटने में और पैसे कम कराने में जो समय लगता है वह ऑनलाइन शॉपिंग पर नहीं लगता आप घर बैठे या कोई भी काम करते हुए अपने मोबाइल फोन से ऑनलाइन आर्डर प्लेस कर सकते हैं इससे आपके ट्रांसपोर्टेशन का खर्चा भी बच जाता है.


    Best Price: दोस्तों ऑनलाइन शॉपिंग पर आप अपने हिसाब से और दूसरे ऑनलाइन स्टोर से कंपेयर करने के बाद प्रोडक्ट परचेस कर सकते हैं अगर आपको अमेजॉन से सस्ता फ्लिपकार्ट पर मिल रहा है तो आप वही प्रोडक्ट अमेजॉन की बजाय फ्लिपकार्ट से भी खरीद सकते हैं यहां आप को प्राइस कंपेयर करने में काफी आसानी हो जाती है.


    Home Delivery: दोस्तों अगर आप ऑनलाइन कोई प्रोडक्ट परचेज करते हैं तो उसकी आपको होम डिलीवरी दी जाती है यानी कि वह सामान आपके घर तक पहुंचाया जाता है इसके लिए आपको कहीं भी नहीं जाना होता और यही इसका सबसे बड़ा फायदा यही है.


    Cash On Delivery: दोस्तों अगर आपके पास कोई कार्ड, नेट बैंकिंग, यूपीआई जैसी सुविधा नहीं है और आप ऑनलाइन पेमेंट करना नहीं जानते तो आपको यहां कैश ऑन डिलीवरी का ऑप्शन भी मिल जाता है जहां से आप अपने प्रोडक्ट को Order कर सकते हैं और जब आप का प्रोडक्ट आपके घर पहुंच जाता है तब आप अपनी पेमेंट कर सकते हैं.


    Return Policy: दोस्तों अगर आपको कोई प्रोडक्ट ऑनलाइन खरीदते हैं तो आपको ज्यादातर Product के साथ Replacement या रिटर्न पॉलिसी दी जाती है जिसमें आप निर्धारित अंतराल या समय में उस प्रोडक्ट में कोई कमी होने के कारण रिटर्न भी कर सकते हैं जिससे आपका पैसा आपको वापस मिल जाता है. या Replace करके दुसरा Product दिया जाता है.



    यह भी पढ़े: Tik Tok Kya Hai - Tik Tok Se Paise Kaise Kamaye


    ऑनलाइन शॉपिंग करने के नुकसान

    Quality Check: दोस्तों अगर आप ऑनलाइन शॉपिंग करते हैं तो वहां पर आप उसकी Quality को ठीक तरह से चेक नहीं कर सकते. मान लीजिए अगर कोई कपड़ा या कोई Accesories करते हैं तो आप उसकी क्वालिटी को हाथ से छू कर चेक नहीं कर सकते वह आप घर आने के बाद ही चेक कर सकते हैं.


    ऐसे में मैं आपको सुझाव दूंगा कि आप केवल अच्छी कंपनी के प्रोडक्ट ही ऑनलाइन परचेज करें या परचेज करने से पहले यूट्यूब पर उसका रिव्यू जरूर देख लेना अनबॉक्सिंग भी आप देख सकते हैं.


    Shipping Charges: दोस्तों कभी कभी ऐसा होता है कि आपके प्रोडक्ट से ज्यादा तो उसके डिलीवरी या फिर शिपिंग चार्जेस होते हैं जिसे ऑनलाइन लूटने का तरीका भी कहा जाता है.


    Fake Product: दोस्तों कभी कभी ऐसा होता है कि आपको ऑनलाइन शॉपिंग पर कुछ नकली प्रोडक्ट भी सेल किए जाते हैं जिस में फंसकर आप उस नकली सामान को महंगे में खरीद लेते हैं तो ऐसे में संभलकर रहें और ट्रस्टेड एप्लीकेशन से ही ऑनलाइन शॉपिंग करें.


    E-commerce Website Par Online Shopping Kaise Kare

    दोस्तों वैसे तो ई-कॉमर्स वेबसाइट पर ऑनलाइन शॉपिंग करना काफी आसान होता है लेकिन कुछ लोगों को इस पर अकाउंट बनाने और पेमेंट करने के साथ-साथ ऑर्डर को प्लेस करने में भी काफी परेशानी होती है जिसके कारण वे ऑनलाइन शॉपिंग करना पसंद नहीं करते तो आज हम आपको इस आसान तरीके से ऑनलाइन शॉपिंग करना अब बताने वाले हैं जहां से आप आसानी से शॉपिंग कर पाएंगे.


    फ्लिपकार्ट पर ऑनलाइन शॉपिंग कैसे करें

    • सबसे पहले आप फ्लिपकार्ट की वेबसाइट या फ्लिपकार्ट ऐप को अपने Mobile में डाउनलोड और इंस्टॉल करें.
    • Website/App ओपन होने के बाद अपना फोन नंबर डालकर साइन अप करें.

    • jio phone me online shopping kaise kare Mobile se

    • अब आपका नंबर से OTP वेरीफाई किया जाएगा. और New Password Enter करने को कहा जायेगा.

    • अब यहां आप नाम, ईमेल और जेंडर सिलेक्ट करके सबमिट करें.

    • फ्लिप्कार्ट से सामान खरीदने के लिए steps:


    • प्रोडक्ट को सर्च करें और जो भी समान खरीदना है उस पर क्लिक करे.

    • यहाँ BUY NOW पर क्लिक करें, कलर, साइज सिलेक्ट करना चाहे तो आप सिलेक्ट कर सकते हैं, और Continue पर क्लिक कर दें.

    • flipkart se online shopping kaise karte hain
      flipkart se online shopping kaise kare

    • पूरा एड्रेस, सिटी, पिन कोड, स्टेट, लैंडमार्क, मोबाइल नंबर, Enter करें, और Home Address पर क्लिक करें.

    • अब अपना Total Bill Check करें और Continue पर क्लिक करें.

    • Payment Methods में से Cash On Delivery को सेलेक्ट करे और Place Order पर क्लिक करें.

    बस हो गया आपने सफलतापूर्वक अपना पहला ऑनलाइन आर्डर प्लेस कर दिया हैं. अब बताए गए समय में आपके पास आपका Order Deliver कर दिया जाएगा.


    Amazon.in Online Shopping Kaise Kare

    • सबसे पहले आप अमेजॉन वेबसाइट को अपने लैपटॉप या कंप्यूटर या फिर Amazon App को अपने Mobile में डाउनलोड करके इंस्टॉल कर ले.

    • अमेज़न Website या App ओपन होने के बाद आप यहां New to Amazon.in? Create an account पर क्लिक करे

    • amazon se online shopping kaise kare in hindi
      amazon se online shopping kaise kare

    • अब यहाँ अपना नाम, फोन नंबर, ईमेल आईडी और Password एंटर करें.

    • OTP डालकर Create Your Amazon Account पर Click करें.

    • सबसे पहले आप वह प्रोडक्ट Search करें जिसे आप खरीदना चाहते है, मान लीजिए आप सैमसंग M10 स्मार्टफोन खरीदना चाहते हैं तो आप सबसे पहले सैमसंग M10 स्मार्टफोन को सर्च करे और उस पर क्लिक करें.

    • अब आप नीचे की तरफ Buy Now के ऑप्शन पर क्लिक करें.

    • Buy Now पर क्लिक करने के बाद यहां अपना फोन नंबर, पिन कोड, पूरा एड्रेस और स्टेट सिलेक्ट करें और कंटिन्यू पर क्लिक कर दें.

    • इसके बाद आपके सामने Payment Method को सिलेक्ट करने के लिए कहा जाएगा अगर आप ऑनलाइन पेमेंट करना चाहते हैं तो कर सकते हैं अन्यथा आप Pay On Delivery यानि की कैश ऑन डिलीवरी पर क्लिक करके कंटिन्यू पर क्लिक कर दें.

    • अब Next page पर Place Your Order पर क्लिक करें.

    • बधाई हो आपने अपना पहला Product ऑनलाइन परचेज कर लिया है अब आपको कुछ ही दिनों में आप का सामान डिलीवर कर दिया जाएगा और आपको डिलीवरी मैन द्वारा कॉल भी की जाएगी.

    Jio Phone Me Online Shopping Kaise Kare

    अगर आप अपने Jio Phone से Amazon या Flipkart पर Shopping करना चाहते है तो इसके लिए आप अमेज़न और फ्लिप्कार्ट की वेबसाइट पर Visit करते हुए उपर दिए गए Amazon Aur Flipkart Par Online Shopping Kaise Kare के Steps को Follow कर सकते है.


    अन्तिम शब्द

    I Hope, दोस्तों आप समझ गए होंगे कि Internet Se Online Shopping Kaise Karte Hain, और फ्लिपकार्ट और अमेजन पर ऑनलाइन शॉपिंग करने का तरीका भी आप समझ गए होंगे. आप इसी तरह दूसरी Ecommerce वेबसाइट जैसे Myntra, Shopclues, Homeshop, Snapdeal, Paytm, Clubfactory, Indiamart पर भी ऑनलाइन शॉपिंग कर सकते हैं, सभी का Process Same होता है बस उनके इंटरफ़ेस में थोड़ा सा बदलाव होता है.


    अगर आपको ऑनलाइन शॉपिंग करने में किसी भी तरह की Problem आती है तो आप नीचे कमेंट करके अपना सवाल पूछ सकते हैं और अगर आपको पोस्ट अच्छी लगे तो अपने मित्रों के साथ भी जरूर शेयर करें ताकि उन्हें इसकी जानकारी मिल सके और वह भी ऑनलाइन शॉपिंग कर सकें


    ---------यह भी पढ़े:----------

    Amazon Flipkart Par Online Shopping Kaise Kare, jio phone me in Hindi, Myntra, Shopclues, Homeshop, Snapdeal, Paytm, Clubfactory, Indiamart, Ecommerce

    NEXT ARTICLE Next Post
    PREVIOUS ARTICLE Previous Post
    -->
    NEXT ARTICLE Next Post
    PREVIOUS ARTICLE Previous Post