एटीएम का फुल फॉर्म क्या है? What Is ATM In Hindi

    एटीएम का फुल फॉर्म क्या है | What Is The Full Form Of ATM In Hindi

    एटीएम का फुल फॉर्म क्या है | What Is The Full Form Of ATM In Hindi/English: दोस्तों अगर बैंकिंग कैटेगरी में एटीएम की बात की जाए तो एटीएम की फुल फॉर्म Automated Teller Machine है. जहाँ Teller का Hindi Meaning "गणक" है.

    वही इसे दूसरे देशों में अलग-अलग नामों से जाना जाता है, अगर बात करें कनाडा की तो कनाडा में एटीएम को एबीएम यानी कि ऑटोमेटेड बैंकिंग मशीन कहा जाता है, वहीं दूसरे देशों में इसे कैशपॉइंट, कैश मशीन, मिनी बैंक और होल इन द वॉल के नाम से जाना जाता है.


    भारत में ही ATM के कई गलत या यह कहें की Funny Full Forms लोगों ने फैलाए हुए है, जैसे: All Time Money aka Any Time Money, वहीं 2016 में ममता बेनर्जी ने तो इसका एक नया ही Full Form निकला था और ATM का Full Form: "Aayega Tab Milega" बताया था.


    हालांकि यह सभी ATM के Real Full Forms नही है. Automated Teller Machine ही ATM की सही फुल फॉर्म है.

    What Is The Full Form Of ATM In Hindi Kya Hai
    What Is The Full Form Of ATM In Hindi Kya Hai

    एटीएम मशीन क्या है - What Is The ATM Machine In Hindi

    दोस्तों एटीएम एक इलेक्ट्रॉनिक कम्युनिकेशन डिवाइस है जोकि किसी भी समय पर्सनल बैंक अकाउंट से फाइनेंसियल या बैंकिंग ट्रांजैक्शन जैसे कि कैश विड्रॉल, डिपॉजिट, फंड ट्रांसफर और दूसरी अकाउंट रिलेटेड ट्रांजैक्शंस करने के काम आता है।


    एटीएम का सबसे ज्यादा इस्तेमाल Cash Withdraw यानी कि पैसा निकालने के लिए किया जाता है, दोस्तों एटीएम मशीन बैंकिंग प्रोसेस को काफी आसान बनाती है, क्योंकि इसमें किसी भी तरह की किसी बैंकिंग स्टाफ की जरूरत नहीं होती आप किसी भी समय जाकर अपनी बैंकिंग सुविधाओं का लाभ उठा सकते हैं।


    एटीएम आपको एडवांस फंक्शन जैसे कैश डिपॉजिट, चेक डिपाजिट जैसी सुविधाएं भी देता है।


    ATM Card Ka Full Form Kya Hai In Hindi

    Friends अगर ATM का फुल फॉर्म Automated Teller Machine है तो एटीएम कार्ड का फुल फॉर्म Automated Teller Machine Card होगी. इसे ही ATM मशीन में डाला या Swipe किया जाता है, जिसमें आपके Bank Details होती है. ATM Card का Sample Photo आप नीचे Image में देख सकते है.

    ATM Card Ka Full Form Meaning In Hindi
    ATM Card Ka Full Form Meaning In Hindi


    यह भी पढ़े:

  1. Phone Me Video Song Download Karne Ka Asan Tarika

  2. मोबाइल में हिंदी टाइपिंग करने वाला एप्स डाउनलोड कैसे करे

  3. Paisa Kamane Wala Apps 2019 {100% Working}

  4. Whatsapp Hidden Last Seen Tracker For Android & PC

  5. Best Online Movies Dekhne Wala Apps 2019

  6. Parts Of ATM Machine - Input/Output

    दोस्तों एटीएम में पैसा निकलते समय या किसी भी बैंकिंग सुविधाओं का लाभ उठाते समय ATM मशीन के अलग अलग Parts का इस्तेमाल किया जाता है और कंप्यूटर के तरह एटीएम मशीन में भी इनपुट और आउटपुट Devices/Parts होते हैं, आइए आपको ATM के इन इनपुट और आउटपुट पार्ट्स इसके बारे में बताते हैं।


  7. Input Device
  8. Output Device

  9. 1. Input Device:

    अगर इनपुट डिवाइस की बात करें तो दोस्तों जैसा कि आप सभी जानते हैं Input Device ऐसी डिवाइस होती है जिनसे आप इनपुट देते हैं जैसे: कीबोर्ड और कार्ड रीडर।


    Card Reader: हर एटीएम मशीन में एक कार्ड रीडर लगा होता है, यह ज्यादातर हरे रंग का होता है जिसमें आप अपना एटीएम कार्ड डालते या Swipe हैं इसे कार्ड रीडर कहा जाता है और इसे इनपुट डिवाइस इसलिए कहा जाता है क्योंकि जब आप इसे एटीएम मशीन में डालते हैं तब यह आपके कार्ड डिटेल्स को रीड करता है।


    जहां से यह आपके अकाउंट डिटेल प्रोसेस करता है।


    Keyboard: दोस्तों Keyboard के बारे में तो आप सभी जानते हैं कीपैड हर मशीन के लिए काफी जरूरी Part है, आपने कंप्यूटर से लेकर मोबाइल तक, सभी में कीपैड/कीबोर्ड जरूर देखा होगा और एटीएम मशीन में भी जिस कीपैड से आप अपना 4 अंकों का एटीएम पिन Enter करते हैं उसे कीपैड/कीबोर्ड कहा जाता है।


    Touch Screen Display: अगर किसी एटीएम की डिस्प्ले टच स्क्रीन है तो वह भी एक तरह से इनपुट डिवाइस मानी जाएगी क्योंकि यहां से भी आप एटीएम को इंस्ट्रक्शन देते हैं और यह एक तरह से कीपैड की तरह ही काम करता है इसलिए टच स्क्रीन डिस्प्ले भी इनपुट डिवाइस में आती है।


    वैसे टचस्क्रीन डिस्प्ले इनपुट और आउटपुट दोनों Categories में आता है।

    What Is The ATM Machine All Information In Hindi
    What Is The ATM Machine All Information In Hindi

    Output Device of ATM Machine


    Output Device: दोस्तों आउटपुट डिवाइसेज ऐसी डिवाइस ही होती हैं जो आपको आउटपुट दिखाती/देती हैं. जैसे Printer


    Screen/Display: जब आप एटीएम मशीन में ATM Card डालते है तब स्क्रीन पर आपको अकाउंट डिटेल, करंट बैलेंस, आपका नाम और बहुत सी जानकारी मिलती है जो की ATM Machine का एक Output देने वाला Part है, और उसके बाद ही आप इनपुट डिवाइसेज की मदद से उस ऑप्शन को सिलेक्ट कर सकते हैं।


    Receipt Printer: जब भी आप एटीएम में कोई ट्रांजैक्शन करते हैं तो आपको एटीएम द्वारा एक स्लिप भी दी जाती है, जिस पर आपके अकाउंट के डिटेल्स और लास्ट ट्रांजैक्शन की सभी जानकारी होती है. यह एक तरह से प्रिंटर ही होता है जिससे आउटपुट डिवाइस की श्रेणी में रखा गया है।


    Cash Dispenser: यह एटीएम मशीन का एक बहुत इंपोर्टेंट पार्ट है जिसकी सहायता से आपको एटीएम से कैश दिया जाता है।


    Speaker: कुछ ATM Machine में स्पीकर भी लगे होते हैं, और वह आपको Instructions देते है जैसे कि इस Insert Your Card, ट्रांजैक्शन कंप्लीटेड सक्सेसफुली, यह सुविधा सभी एटीएम में नहीं दी जाती।


    अन्तिम शब्द - ATM Full Form in Hindi

    दोस्तों आज हमने आपको एटीएम का फुल फॉर्म क्या है - What Is Full Form Of ATM In Hindi के बारे में बताया, तो दोस्तों आपको हमारी ATM Machine के बारे में यह जानकारी कैसी लगी, हमें कमेंट करके जरूर बताएं और इसे अपने दोस्तों के साथ भी जरूर शेयर करें।


    ---------यह भी पढ़े:----------

    ATM full form, Automated Teller Machine, ATM stands for, meaning, what is, definitions, full name, ATM Card ka pura naam kya hai, in hindi, bank Machine

    NEXT ARTICLE Next Post
    PREVIOUS ARTICLE Previous Post
    -->
    NEXT ARTICLE Next Post
    PREVIOUS ARTICLE Previous Post