Jio Fiber का कनेक्शन कैसे लें? जानिए Plans और फीचर्स

Jio Fiber रिलायंस जिओ द्वारा लांच की गई ब्रॉडबैंड सर्विस है, जिसमें यूजर को हाई स्पीड इंटरनेट डाटा और मुफ्त वॉइस कॉलिंग की सुविधा भी मिलती है। आइए इसके लिए रजिस्ट्रेशन कैसे करें इसके बारे में जानते है।

जिओ फाइबर क्या है?

Jio Fiber रिलायंस जिओ द्वारा लांच की गई Fiber-to-the-home (FTTH) ब्रॉडबैंड सर्विस है। जिसके तहत यूज़र को हाई स्पीड इंटरनेट डाटा के साथ ही मुफ्त वॉइस कॉलिंग, टीवी, और DTH तथा वीडियो कॉलिंग की सुविधा भी मिलेगी। साथ ही कुछ चुनिंदा प्लान लेने पर ग्राहक को पॉपुलर OTT प्लेटफॉर्म का सब्सक्रिप्शन भी फ्री मिलेगा।

इतना ही नहीं जिओ फाइबरनेट ब्रॉडबैंड सर्विस के साथ ग्राहकों को कंपनी द्वारा फ्री 4K सेट टॉप बॉक्स और फ्री लैंडलाइन कनेक्शन भी दिया जाएगा। ग्राहक इसके जरिए टीवी, डीटीएच और वीडियो कॉलिंग जैसी सुविधाएं भी ले सकेंगे और एक कनेक्शन पर 40 डिवाइस कनेक्ट करने का भी ऑप्शन मिलेगा।

Reliance Jio Giga Fiber Information in Hindi
Reliance Jio Giga Fiber Information in Hindi
Reliance द्वारा जिओ गीगा फाइबर में 30 Mbps से लेकर 1000 Gbps तक की स्पीड दी जा रही है। ग्राहकों को लुभाने के लिए कंपनी द्वारा 30 दिन का फ्री ट्रायल (30 Days Free Trial) भी दिया जा रहा है।

 

JioFiber कनेक्शन के लिए Registration कैसे करें?

अगर आप JioFiber का Broadband Connection लेना चाहते है, तो इसके लिए आपको Jio.com/fiber वेबसाइट या Jio App के जरिए Online रजिस्ट्रेशन करना होगा। और Registration लिए आपको कुछ Simple Steps को Follow करना होगा।

  • Step 1: सबसे पहले JioFiber Registration की आधिकारिक वेबसाइट https://www.jio.com/fiber पर जाएं और Book Now पर क्लिक करें।

  • Step 2: अब अपना नाम और मोबाइल नंबर Enter कर Generate OTP के बटन पर क्लिक करें।
  • Online Registration For JioFiber Broadband

  • Step 3: मोबाइल पर आए OTP को भरें करें और Verify OTP पर क्लिक करें।
  • Verify OTP for Registration

  • Step 4: अब जिस जगह पर आप कनेक्शन लगवाना चाहते है उस एरिया का पिन कोड और पूरा Installation Address या Location भरे।
  • Enter Details About You for Registration and submit

  • Step 5: इसके बाद Submit पर click कर अपना रजिस्ट्रेशन पूरा करें।

अब कुछ ही दिनों में आपके एड्रेस की वेरिफिकेशन की जाएगी और अगर आपके एरिया में यह सर्विस उपलब्ध होगी तो आपको Jio Fibernet का कनेक्शन दे दिया जाएगा। इस दौरान कुछ इंजिनियर आकर आपके घर पर इसका इंस्टालेशन करके जाएंगे, जिसमें 2 घंटे से अधिक का समय भी लग सकता है।

 

JioFiber को Jio Settop Box से कैसे कनेक्ट करें?

 

JioFiber Broadband Plans and Installation Price

Reliance Jio द्वारा जिओ फायबर के सबसे सस्ते Monthly Plan की कीमत ₹399 रखी गई है तो वहीं इसके सबसे महंगे मासिक प्लान का प्राइस ₹8499 है। सभी प्लांस के साथ मुफ्त वॉइस कॉलिंग की सुविधा मिलेगी। इसके साथ ही ब्रॉन्ज और सिल्वर प्लान को छोड़कर सभी प्लांस में ओटीटी प्लेटफॉर्म का सब्सक्रिप्शन मुफ्त दिया जाएगा।

रिलायंस जिओ के 4K के सेटअप बॉक्स लेने पर ग्राहक को 2500 रुपए वन टाइम रिफंडेबल फीस के तौर पर देनी होगी। तथा सेटअप बॉक्स नहीं लेने वाले ग्राहकों को 1500 रुपए की वन टाइम रिफंडेबल फीस देनी होगी।


जिओ फाइबर ब्रॉडबैंड प्लान प्राइस (मासिक (30 दिन की) वैधता के साथ)

  • ₹399: 30 Mbps की स्पीड पर ट्रूली अनलिमिटेड इंटरनेट और मुफ्त वॉयस कॉलिंग
  • ₹699: 100 Mbps की स्पीड पर ट्रूली अनलिमिटेड इंटरनेट, फ्री वॉयस कॉलिंग
  • ₹999: 150 Mbps स्पीड पर ट्रूली अनलिमिटेड इंटरनेट, फ्री वॉयस कॉलिंग और 11 पॉपुलर OTT Apps का मुफ्त सब्सक्रिप्शन
  • ₹1499: 300 Mbps स्पीड पर ट्रूली अनलिमिटेड इंटरनेट, फ्री वॉयस कॉलिंग और 12 पॉपुलर OTT Apps का मुफ्त सब्सक्रिप्शन
  • ₹2499: 500 Mbps स्पीड पर ट्रूली अनलिमिटेड इंटरनेट (Upto 4,000GB), फ्री वॉयस कॉलिंग और 12 पॉपुलर OTT Apps का मुफ्त सब्सक्रिप्शन
  • ₹3999: 1 Gbps स्पीड पर ट्रूली अनलिमिटेड इंटरनेट (Upto 7,500GB), फ्री वॉयस कॉलिंग और 12 पॉपुलर OTT Apps का मुफ्त सब्सक्रिप्शन
  • ₹8499: 1 Gbps स्पीड पर ट्रूली अनलिमिटेड इंटरनेट (Upto 15,000GB), फ्री वॉयस कॉलिंग और 12 पॉपुलर OTT Apps का मुफ्त सब्सक्रिप्शन

यह भी पढ़े: Jio Fiber Free HD & 4K TV Offer

 

जिओ फाइबर के कुछ ख़ास फीचर्स

जियोफाइबर रिलायंस जियो की तीन बड़ी सर्विसेज का कॉम्बो है, ब्रॉडबैंड, टीवी और फिक्स्ड लाइन कनेक्शन। जिओ ने अब हर टीवी को स्मार्ट बनाने का निर्णय लिया है और जिओ फाइबर की मदद से इसे भारत का पहला एकीकृत प्लेटफार्म बनाया है। अपने टीवी शो को कभी मिस ना करें जब चाहे इसे रोके रिवाइंड करें या फिर देखना शुरू करें। भारी बारिश होने या मौसम खराब होने पर भी अपना एंटरटेनमेंट जारी रखें।


1. जियो टीवी प्लस:

जियो 4K सेटअप बॉक्स के साथ देश में पहली बार 4K का अनुभव करने के लिए तैयार हो जाइए, जियो रिमोट पर वॉइस कमांड का भी फीचर दिया गया है। टीवी शोज मूवीस और वीडियो को एक जगह कई लोकप्रिय OTT ऐप्स जैसे अमेजॉन प्राइम वीडियो, डिजनी प्लस हॉटस्टार, सोनीलिव, Zee5 आदि की मदद से देखा जा सकता है।


2. हाई स्पीड इंटरनेट:

अपने घर के हर कोने में 1 Gbps की स्पीड प्राप्त करें और फास्ट इंटरनेट स्पीड से अपने सभी कामों को निपटाए। जिओ फाइबर 1 GBPS स्पीड के साथ आने वाला सबसे तेज ब्रॉडबैंड है। घर में आए मेहमानों के लिए अलग से वाईफाई आईडी क्रिएट करें। ट्रुली अनलिमिटेड अपलोडिंग डाउनलोडिंग स्पीड का मजा लें। Jio WiFi Mesh सेवा की मदद से अपने घर के हर कमरे में सबसे बेहतरीन वाईफाई मेश का अनुभव दें।


3. फ्री वॉइस कॉलिंग:

भारत में कहीं भी फ्री में क्रिस्टल क्लियर वॉइस कॉलिंग का आनंद लें। अब आप जियो कॉल ऐप की मदद से अपने स्मार्टफोन पर एक लैंडलाइन स्टेबिलिटी प्राप्त कर सकते हैं। अंतरराष्ट्रीय कॉल के साथ अपने प्रिय जनों के साथ जुड़े रहे।


 

4. टीवी वीडियो कॉलिंग:

जिओ फाइबर से जुड़े किसी भी टीवी से वीडियो कॉलिंग और वीडियो कॉन्फ्रेंस कॉल घर बैठे करें। दुनिया भर में कहीं भी फ्री वीडियो कॉलिंग का लुफ्त उठाएं अपने टीवी से। जिओ टीवी कैमरा डिवाइस की मदद से हाई क्वालिटी वीडियो कॉल करें। आप चाहें तो अपने फोन में जिओ कॉल एप इंस्टॉल करके भी बिना रोक-टोक वीडियो कॉन्फ्रेंस कर सकते हैं।


5. होम नेटवर्किंग:

होम नेटवर्किंग की मदद से अपने सभी कंटेंट जैसे फोटो, वीडियो, म्यूजिक और डाक्यूमेंट्स का एक्सेस साझा करने का एक मुफ्त और आसान तरीका है। अपनी हार्ड ड्राइव का डाटा शेयर करने के लिए अपने हार्ड ड्राइव को जिओ होम गेटवे से कनेक्ट करें और जिओ होम का उपयोग करके कहीं भी कभी भी जियो सेट टॉप बॉक्स और अपनी फाइलों को Access करें।


6. सिक्योरिटी एंड सर्विलांस:

घर और फैमिली की सुरक्षा के लिए जियो सेफ्टी एंड सर्विलेंस को भी लांच किया गया है। आप इसकी मदद से अपने घर के CCTV कैमरा को कनेक्ट कर सकते हैं और अपने घर की निगरानी कर सकते हैं।


7. गेमिंग:

Jio Set Top Box को आप Gameing Controller के रूप में इस्तेमाल कर सकते है। जिओ का सेट टॉप बॉक्स कई गेम्स कंट्रोल को सपोर्ट करता है, इसके साथ ही आप अपने स्मार्टफोन को भी गेमिंग कंट्रोल के रूप में इस्तेमाल कर सकते हैं। तथा मिक्स रियलिटी बेस्ड गेमिंग एक्सपीरियंस के साथ जीरो लेटेंसी गेमिंग एक्सपीरियंस का लुफ्त उठा सकते हैं।

 

जिओ फाइबर कस्टमर केयर नंबर

अगर आपको किसी भी तरह की कोई और जानकारी या इससे जुडी कोई शिकायत है तो आप Jio Fiber के Helpline नंबर 1800-889-9999 पर कॉल करके कस्टमर केयर से अपनी परेशानी का समाधान पा सकते है।