एयर क्वालिटी इंडेक्स क्या है, इससे दिल्ली का प्रदुषण लेवल कैसे चेक करें?

    What Is Air Quality Index, Pollution Meter, How To Check Pollution Level Of Delhi Information In Hindi

    What Is Air Quality Index Meaning, AQI Full Form, How To Check Pollution Level Of Delhi, Pollution Meter App Quality Index, and Causes In Hindi : राष्ट्रीय वायु गुणवत्ता सूचकांक (AQI) क्या है, कैसे काम करता है, एयर क्वालिटी कैसे चेक करें, प्रदुषण का कारण और इससे इसे रोकने के उपाय हिंदी में
    What Air Quality Index in Hindi: भारत की राजधानी दिल्ली हर बार की तरह इस बार भी पर्यावरण प्रदूषण की समस्या से जूझ रही है, लेकिन इस बार पानी सिर से ऊपर जा चूका है, दिल्ली में अक्टूबर और नवम्बर महीने में हर वर्ष प्रदूषण की स्थिति तो बिगड़ती ही है. लेकिन इस बार के प्रदुषण (Smog) ने सारे रिकार्ड तोड़ दिए है, इस बार प्रदूषण मापने का पैमाना भी छोटा पड़ता दिखाई दे रहा है.

    बीते दिन रविवार को प्रदुषण का स्तर इतना भयावह था की उसने प्रदुषण मापने के स्केल को ही पार कर दिया. जिससे आप समझ सकते है दिल्ली एनसीआर के इलाके कितनी भयंकर स्थिति से गुजर रहे है, वहीं बढ़ते प्रदुषण को देखते हुए दिल्ली, और नॉएडा के स्कूलों में भी 5 नवम्बर पर छुट्टी का ऐलान किया गया है.
    Air Quality Index Pollution Level Of Delhi Causes Checker App Hindi
    Air Quality Index Pollution Level Of Delhi Causes Checker App Hindi

    आइए अब यह जानते है की वातावरण में फैला प्रदुषण कैसे चेक करें, देल्ही में प्रदुषण का कारण, प्रदुषण को मापने वाले मीटर वायु गुणवत्ता सूचकांक (AQI) से प्रदुषण लेवल कैसे नापे, एयर क्वालिटी इंडेक्स क्या है?

    It Means What Is Air Quality Index Meaning, AQI Full Form, How To Check Pollution Level Of Delhi, Air Quality Pollution Meter Live App, Vayu Gunvatta Suchkank Information In Hindi

    स्मॉग क्या है? कैसे बनता है, स्वास्थ्य पर इसके प्रभाव और इससे बचने के उपाय

    वायु गुणवत्ता सूचकांक (AQI) क्या है | What Air Quality Index in Hindi

    दूसरें पैमानों की तरह ही एयर क्वालिटी इंडेक्स भी हवा की गुणवत्ता को मापने का काम करता है, वायु (Air) की गुणवत्ता (Quality) को मापने (Measurement) के लिए विश्व के विभिन्न देशों में एयर क्वालिटी इंडेक्स (Air Quality Index) बनाये गये हैं. जिसे हिंदी में वायु गुणवत्ता सूचकांक कहा जाता है, ये इंडेक्स देश में वायु की गुणवत्ता को मापने के लिए बनाए गए हैं जो हवा में मौजूद 8 प्रदूषको (NO2, SO2, CO, O3, NH3, Pb और PM10, PM2.5) नाइट्रोजन डाइऑक्साइड (NO2), कार्बन मोनोऑक्साइड(CO) और सल्फर डाइऑक्साइड (SO2) की मात्रा को विश्व स्वास्थ्य संगठन (World Health Organization) द्वारा तय किए गए मापदंडो के अनुसार क्रमबद्ध किए गए है,

    जिसकी मदद से हवा की गुणवत्ता (Air Quality) को मापा जाता है, जिसे 6 केटेगरी में बाँटा गया है जो अच्छी, संतोषजनक, थोड़ा प्रदूषित, खराब, बहुत खराब और गंभीर जैसे जैसे एयर क्वालिटी दूषित होती जाती है, इसकी रैंकिंग/रेटिंग अच्छे से खराब और फिर गंभीर होती चली जाती है.
    Air Quality Index Pollution Level Of Delhi Explained In Hindi

    सभी देशों में यह अलग-अलग पैमानों से आँका(Measure) जाता है, भारत में इसे राष्ट्रीय वायु गुणवत्ता सूचकांक(AQI) कहते है तो वहीं मलेशिया में वायु प्रदूषण सूचकांक, कनाडा में वायु गुणवत्ता स्वास्थ्य सूचकांक, और सिंगापुर में प्रदूषक मानक सूचकांक का प्रयोग किया जाता है.

    PM 2.5 और PM 10 क्या है:
    ऊपर बताए गए 6 प्रदूषको के बारे में ज्यादातर लोग जानते है परन्तु PM 2.5 और PM 10 के बारें में तो लोगों ने शायद सुना तक नहीं है, PM की बात करें तो PM की फुलफॉर्म पर्टिकुलेट मैटर (Particulate Matter) है जिसे कण प्रदूषण (Particle Pollution) भी कहा जाता है, यह वातावरण में मौजूद ठोस कणों और तरल बूंदों के मिश्रण से बनता है, हवा में मौजूद यह कण इतने सूक्ष्म होते हैं कि आप इन्हें नंगी आंखों से नहीं देख सकते हैं, इन्हें देखने के लिए आपको इलेक्ट्रॉन माइक्रोस्कोप का उपयोग करना पड़ सकता है. इन्ही कणों (Particles) में PM 2.5 और PM 10 मिले होतें हैं.

    दिल्ली जैसे शहरों में वायु प्रदूषण को इतना खरतनाक बनाने में PM 2.5 और PM 10 कणों की मुख्य भूमिका है. जब इनका स्तर पर्यावरण में मौजूद हवा में बढ़ता है तो लोगों को सांस लेने में दिक्कत, आँखों में जलन जैसी दिक्कतों का सामना करना पड़ता है.

    एयर क्वालिटी कैसे चेक करें | How To Check Air Quality Index - App

    S.No. AQI Range Rating
    1. (0-50) अच्छा
    2. (51-100) संतोषजनक
    3. (101-200) थोड़ा प्रदूषित
    4. (201-300) खराब
    5. (301-400) बहुत खराब
    6. (401-500) गंभीर

    Android App To Check Air Quality In Hindi:
    अगर आप अपने एंड्राइड स्मार्टफोन में एयर क्वालिटी चेक करना चाहते है तो आप इसके लिए गूगल प्ले स्टोर से IQAir - Air Visual एप्प डाउनलोड कर सकते है, इसकी गूगल प्ले स्टोर पर रेटिंग 4.8 है, जो काफी अच्छी मानी जाती है, और इसका इस्तेमाल करना भी काफी आसान है, यह ऑटोमेटिकली आपकी लोकेशन को डिटेक्ट करके आपने आस-पास (Near) का प्रदुषण लेवेल और इसके हिसाब से रैंकिंग बताता है. साथ ही यह आपको हवा की गति, और तापमान की भी जानकारी देता है.
    Air Quality Index Pollution Level in Delhi Checker App Near Me

    👉Air Quality | AirVisual App Download Apk

    दिल्ली में वायु प्रदूषण के मुख्य कारण - Causes of Air Pollution in Delhi

    1. हवा की गति में कमी आने से Smog का बनाना,

    2. दिवाली पर अत्यधिक पटाखों फोड़ना

    3. हरियाणा और पंजाब के किसानों द्वारा पराली जलना

    4. वाहनों, कारखानों द्वारा प्रदुषण में अत्यधिक वृद्धि

    5. हवा में धुल की मात्रा का बढ़ना आदि.

    वायु प्रदूषण रोकने के उपाय - Measures to control Air Pollution

    सरकार द्वारा दिल्ली और एनसीआर के इलाकों में वायु प्रदूषण को काबू में करने के लिए बहुत से महत्वपूर्ण कदम उठाए हैं, 4 नवम्बर से शुरू होने वाला ओड-ईवन फॉर्मूला काफी ख़ास है, साथ ही वृक्षों पर पानी छिड़कना, सड़कों से धूल हटाना, सर्दी भर पटाखों पर बैन लगाना, निर्माण गतिविधियों पर रोक लगाना, CNG आधारित परिवहन को बढ़ावा देना, सार्वजनिक परिवहन का ज्यादा से ज्यादा इस्तेमाल करना, कोयले से चलने वाली ताप बिजली परियोजनाओं का ऑपरेशन रोकना जैसे महत्वपूर्ण कदम शामिल हैं.

    हालांकि हरियाणा और पंजाब में पराली जलाना इसका मुख्य कारण माना जा रहा है, इसी बीच नासा ने सैटेलाइट से पराली जलाने की तस्वीरें शेयर की है जिसके अनुसार 2900 जगहों पर पराली जलती नजर आ रही है.

    अन्तिम शब्द | Air Quality Index App

    अंत में यह कहना गलत नहीं होगा कि यह समस्या मानव द्वारा ही उत्पन्न हुई है अतः इसके समाधान के लिए भी सभी मनुष्यों को एक साथ काम करना होगा, केवल सरकार पर आरोप या प्रत्यारोप लगाना ठीक नहीं है किसी भी समस्या के समाधान के लिए सरकार के साथ लोगों की भागीदारी भी जरूरी है.

    और अब तो आप वातावरण में फैला प्रदुषण कैसे चेक करें, देल्ही में प्रदुषण का कारण, प्रदुषण को मापने वाले मीटर वायु गुणवत्ता सूचकांक (AQI) से प्रदुषण लेवल कैसे नापे, एयर क्वालिटी इंडेक्स क्या है?

    मतलब What Is Air Quality Index Meaning, AQI Full Form, How To Check Pollution Level Of Delhi, Air Quality Pollution Meter Live App, Vayu Gunvatta Suchkank Information In Hindi के बारे में समझ ही गए होंगे. अगर आपको यह लेख पसंद आया तो इसे अपने दोस्तों के साथ भी जरूर शेयर करे, और प्रदुषण कम करने में आपना योगदान अवश्य दें.
    ---------यह भी पढ़े:----------

    What Is Air Quality Index Meaning, AQI Full Form, How To Check Pollution Level Of Delhi, Meter App, and Causes In Hindi, राष्ट्रीय वायु गुणवत्ता सूचकांक क्या है, कैसे काम करता है, एयर क्वालिटी कैसे चेक करें,

    NEXT ARTICLE Next Post
    PREVIOUS ARTICLE Previous Post
    -->
    NEXT ARTICLE Next Post
    PREVIOUS ARTICLE Previous Post