योग का महत्व और इसका मानसिक व शारीरिक लाभ (10+ Benefits of Yoga)

Importance & Advantage of Yoga in Hindi: योग का महत्व और इसके फायदे/लाभ क्या है?

Importance of Yoga in Hindi: आज योग के महत्व के गुणगान हर कोई गा रहा है चाहे वह बाबा रामदेव हो, देश के प्रधानमंत्री मोदी, हो या फिर कोई सफल व्यक्ति सभी के जीवन में योग का एक अहम स्थान है और हो भी क्यों ना…! योग के फायदे/लाभ ही इतने अधिक हैं कि लोग इसे अपनी दिनचर्या का हिस्सा बना चुके हैं।

जिम जाकर आप शरीर की कसरत तो कर सकते हैं परंतु दिमाग और मन की कसरत के लिए योग जरूरी है क्योंकि शरीर के साथ ही मन-मस्तिष्क का स्वस्थ रहना भी जरूरी होता है।

Importance and Benefits of Yoga in Hindi
Importance and Benefits of Yoga in Hindi

Advantages of Yoga in Our Life:
योग को अपने जीवन में धारण करने से हम कई शारीरिक और मानसिक बीमारियों से तो दूर रहते ही हैं साथ ही नियमित योगाभ्यास से हमारा स्वास्थ्य और शरीर भी अच्छा रहता है। योग करने से सांस की बीमारियां, मोटापा, गुर्दे, यकृत, मांसपेशियों में दर्द एवं डायबिटीज तथा उच्च रक्तचाप आदि से छुटकारा मिलता है और त्वचा में निखार आता है।

 

योग करने के फायदे (10+ Benefits of Yoga in Hindi)

  • मन की शांति: योग करते समय जब आप ध्यान मुद्रा (Maditation) मे जाते हैं तो आपका मन बिल्कुल शांत हो जाता है। इससे किसी भी तरह का शारीरिक या मानसिक तनाव (Mental Stress) भी दूर होता है और आपको अच्छी नींद आती है जिससे एक अच्छी दिनचर्या की शुरुआत होती हैं।

  • सही रक्त प्रवाह: नियमित रूप से योगाभ्यास करने से आपके शरीर में रक्त प्रवाह सुचारू रूप से होता है जिससे आपके सभी अंगों को पर्याप्त ऑक्सीजन प्राप्त होता है तथा हृदय और मस्तिष्क संबंधी विकारों से भी छुटकारा मिलता है।

  • सांस पर नियंत्रण: योग में प्राणायाम और कपालभाति जैसी क्रियाएं भी शामिल है जिससे आपके फेफड़े पूरी क्षमता के साथ फूलते और सिकुड़ते हैं जिससे आपकी श्वसन प्रणाली बेहतर होती है और आप विभिन्न श्वसन बीमारियों से निजात पा सकते है।

  • रोगों से छुटकारा: नियमित योगासन करने से शरीर में रोगों से लड़ने की शक्तियों का विकास होता है और रोग प्रतिरोधक क्षमता के कारण आप कई गंभीर बीमारियों से सहजता से बीमार नहीं पड़ते। साथ ही यह कैंसर जैसे जटिल रोगों से लड़ने की शक्ति प्रदान करता है।

  • वजन पर कंट्रोल: योगाभ्यास करने से पूरे शरीर की एक्सरसाइज होती है, जिससे आपका वजन नियंत्रित होता है। और शरीर का फैट (Fat) भी सूर्य नमस्कार और कपालभाती जैसे योग करने से कम किया जा सकता है। शरीर को सुडौल बनाने में योग काफी लाभकारी है।

  • उच्च रक्तचाप से छुटकारा: आज दुनिया भर में कई लोग उच्च रक्तचाप से जुड़ी समस्याओं से जूझ रहे हैं ऐसे में सही तरह से योग करने से उच्च रक्तचाप पर काबू पाया जा सकता है और रक्तचाप संतुलित किया जा सकता है।

  • योग दिवस शुभकामना फोटो


  • पाचन संबंधी दिक्कतें दूर: आज गलत जीवनशैली की वजह से कई लोग अपच और कब्ज की समस्याओं से जूझ रहे हैं इसमें सभी उम्र के लोग शामिल हैं ऐसे में पाचन क्रिया को ठीक करने हेतु आप अलग-अलग तरह के योग अपना सकते हैं और अपने लीवर को मजबूत कर सकते हैं जिससे आपको अपच और कब्ज जैसी समस्याएं नहीं होंगी।

  • मांसपेशियों में दर्द से मुक्ति: योग करने के दौरान शरीर की सभी मांसपेशियां इस्तेमाल हो जाती हैं जिससे कि मांसपेशियों में दर्द से छुटकारा मिलता है और जोड़ो और कमर दर्द आदि में दर्द और ऐंठन की समस्याएं भी खत्म होने लगती है और दर्द सहने की क्षमता का विकास होता है।माइग्रेन का रोगी अगर योग करता है तो इससे सिर में होने वाले दर्द में राहत मिलती है और सिर तक पर्याप्त ऑक्सीजन का प्रसार होता है।

  • नया जोश और उमंग: योग करने से शरीर में सकारात्मकता आती है और नकारात्मक विचारों से मुक्ति मिलती है साथ ही योग करने से थकान और आलस्य दूर होता है इससे जिंदगी में एक नया जोश आता है।

  • कोलेस्ट्रोल और डायबिटीज की समस्या: आजकल खराब खाने की आदतों से कॉलेस्ट्रोल जैसी समस्याएं शरीर को झेलनी पड़ती है ऐसे में अगर आप नियमित रूप से योग करते हैं तो आपको डायबिटीज और कोलेस्ट्रॉल जैसी बीमारियों से भी छुटकारा मिल जाता है।

  • व्यक्तित्व में निखार: योग करने से शरीर सुडौल और लचीला बनता है और त्वचा में भी निखार आता है साथ ही शारीरिक क्षमताओं का भी विकास होता है एकाग्रता बढ़ती है और याददाश्त भी अच्छी हो जाती है।

 

 

योग का महत्व (Importance of Yoga in Hindi)

योग के महत्व को श्रीमद्भगवत् गीता के एक श्लोक से समझा जा सकता है जो है ‘योग: कर्मसु कौशलम’ अथार्त कर्मों की कुशलता ही योग है।

योग शारीरिक और मानसिक विकारों से छुटकारा दिलाता है और बुढ़ापे में भी आपको बिमारियों और कमजोरी से लड़ने की ऊर्जा मिलती है।

योग का महत्व कुछ इस तरह से भी समझा जा सकता है कि आज कई बड़े-बड़े डॉक्टर कई गंभीर बीमारियों का इलाज योग से करने की सलाह देते हैं और दवाइयों के साथ योग की कुछ मुद्राएं और क्रिया भी बताते हैं जिससे रोग पर जल्द से जल्द विजय प्राप्त की जा सके।

योग के महत्व का सबसे बड़ा उदाहरण अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस है, प्रधानमंत्री मोदी ने देश और दुनिया भर को योग के महत्व से अवगत कराते हुए साल 2014 में इसकी पहल की थी जिसके बाद से हर साल 21 जून को अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के रूप में मनाया जाता है और इस साल हम 8th International Day of Yoga मनाने जा रहे हैं।

 

Importance of Yoga for Students in Hindi

किसी भी विद्यार्थी के जीवन में पढ़ाई से बढ़कर शायद ही कुछ नहीं होता और पढ़ाई के लिए एकाग्रता, दृढ़ निश्चय, शांत मन और एक स्वस्थ शरीर की आवश्यकता होती है और यह सब कुछ योग से संभव है।

आज स्कूलों में योग कक्षाओं का भी इंतजाम किया जा रहा है और इसे आपके दिनचर्या में बचपन से ही जोड़ने का काम किया जा रहा है। ताकि विद्यार्थियों के जीवन से तनाव को कम किया जा सके।

 

अंतिम शब्द

जीवन में सफलता पाने के लिए और जीवन को सही और स्वस्थ ढंग से जीने के लिए योग काफी महत्वपूर्ण है, अगर आप आलस के कारण योग का त्याग करते हैं तो इसमें आपका ही नुकसान है।

करो योग रहो निरोग का नारा तो आपने जरूर सुना होगा ऐसे में आज आप योग के फायदे (Benefits of Yoga in Hindi) और इसका महत्व (Importance) भी जान गए हैं। आज से ही अपनी दिनचर्या में योग को स्थान दे और नियमित योग करें। यदि आपको हमारी योग/आसन के लाभों की जानकारी पसंद आयी तो इसे अपने दोस्तों के साथ भी जरूर शेयर करें।

डिस्क्लेमर: यह जानकारी सामान्य तथ्यों के आधार पर साझा की गयी है, HaxiTrick.Com इसकी पुष्टि नहीं करता।

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *