KBC Audition 2024: तारीख, स्थान, फीस और प्रक्रिया (जरूरी दस्तावेज़)

KBC Audition 2024: कौन बनेगा करोड़पति का ग्राउंड ऑडिशन 24 मई से 09 जून के बीच आयोजित किया जायेगा। जहाँ एक जनरल नॉलेज टेस्ट और इंटरव्यू होगा।

KBC Audition Date, Process, Vanue, Fees and Documents Details in Hindi (2nd Round)

ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन के बाद केबीसी का अगला राउंड ‘ऑडिशन‘ का होता है, इसके लिए पंजीकरण के दौरान पूछे जाने वाले प्रश्नों के उत्तर देने के बाद कंप्यूटर द्वारा रेंडमाइज तरीके से चुने गए प्रतिभागियों को Ground Audition के लिए कॉल किया जाता है।

जहाँ GK टेस्ट, Interview और कुछ अन्य प्रोसेस फॉलो करने के बाद आपको कौन बनेगा करोड़पति के सेट पर श्री अमिताभ बच्चन जी के समक्ष हॉटसीट पर बैठकर करोड़पति बनने का मौका मिलता है।

KBC 2nd Round Audition Process 2024
KBC 2nd Round Audition Process 2024

आज के इस लेख में हम आपको केबीसी ऑडिशन कब है तारीख? (KBC Online Audition Date, Venue & Process), इसमें भाग लेने की प्रक्रिया कैसे लें? और इसका रिजल्ट (Result) कब आएगा इसके बारे में बताने जा रहे हैं।


केबीसी ऑडिशन कब और कहाँ होगा? (KBC Audition Date & Venue 2024)

कौन बनेगा करोड़पति (KBC) के ग्राउंड ऑडिशन ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन खत्म होने के बाद 24 मई से 09 जून के बीच आयोजित किए जा सकते है। इसके लिए आपको निर्धारित स्थान पर आवंटित तिथि और समय पर आवश्यक दस्तावेजों और तस्वीरों (मूल और सत्यापित फोटोकॉपी दोनों) के साथ उपस्थित होना होगा।

KBC Audition Dates & Vanue List 2024 (Expected)
दिनांकशहर
24-मई-24अमृतसर, वड़ोदरा
25-मई-24अमृतसर, वड़ोदरा
26-मई-24मुंबई, दिल्ली
27-मई-24मुंबई, दिल्ली
28-मई-24मुंबई, दिल्ली
29-मई-24भोपाल, लखनऊ
30-मई-24भोपाल, लखनऊ
31-मई-24रायपुर, कोलकाता
01-जून-24रायपुर, कोलकाता

नोट:- कंपनी को अपने विवेकाधिकार पर ऑडिशन के स्थान को बदलने का अधिकार है और आपको अपनी यात्रा, आवास और अन्य सभी खर्च, खुद उठाने होंगे।

 

KBC Audition के लिए आवश्यक दस्तावेज (Documents)

केबीसी में भाग लेने के लिए आपको ग्राउंड ऑडिशन के दौरान इंटरव्यू होने से पहले अपने सभी जरूरी दस्तावेजों की मूल प्रति और प्रत्येक की 2 फोटोकॉपी को साथ ले जाना होता है।

जिसमें आपके नाम और निवास प्रमाण के लिए एक-एक डॉक्यूमेंट सबमिट करना होता है, इसके आलावा आप अपनी 3 पासपोर्ट साइज़ रंगीन फोटो भी साथ ले जाएं।

1) वैध नाम के प्रमाण के लिए (इनमें से कोई भी):

  1. जन्म प्रमाण पत्र के साथ पैन कार्ड
  2. पासपोर्ट
  3. वोटर आईडी
  4. ड़ाइविंग लाइसेंस या
  5. UID/आधार कार्ड

2) वैध निवास प्रमाण पत्र के लिए (इनमें से कोई भी):

  1. लैंडलाइन फोन/बिजली का बिल
  2. पासपोर्ट
  3. वोटर आईडी
  4. ड्राइविंग लाइसेंस
  5. राशन कार्ड या
  6. यूआईडी/आधार कार्ड

3) रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर के सत्यापन के लिए:

  1. यूआईडी/आधार कार्ड
  2. शो में रजिस्टर करने के लिए इस्तेमाल किए गए फोन बिल की हालिया कॉपी

ध्यान दें: सभी दस्तावेज हिंदी या फिर इंग्लिश भाषा में ही होने चाहिए।

 

 

केबीसी में कैसें जाएं? करोड़पति में हिस्सा लेने की प्रक्रिया? (Process to Participate in KBC)

केबीसी में जाने के लिए मुख्यतः 3 राउंड पार करने होते है: पहला रजिस्ट्रेशन, दूसरा ग्राउंड ऑडिशन और तीसरा फास्टेस्ट फिंगर फर्स्ट

यह तीनों राउंड पार करने के बाद आपको सीधे कौन बनेगा करोड़पति शो में हॉटसीट पर बैठकर श्री अमिताभ बच्चनजी के सवालों के जवाब देने और करोड़पति बनाने का मौका मिलता है।

  • पहला राउंड – पंजीकरण: चैनल पर शो के प्रचार के दौरान पूछे जाने वाले बहु विकल्पीय प्रश्नों के उत्तर सोनीलिव ऐप या SMS के जरिए देकर अपना पंजीकरण करें।

  • दूसरा राउंड – ग्राउंड ऑडिशन: रैंडमाइज़र सॉफ्टवेर द्वारा शोर्टलिस्ट किए गए प्रतिभागियों को केबीसी ऑडिशन के लिए बुलाया जाएगा। इस ग्राउंड ऑडिशन के पहले दौर में आपको तय समय में एक जनरल नॉलेज टेस्ट देना होगा और इसके बाद पर्सनल इंटरव्यू से गुजरना होगा।

  • तीसरा राउंड – फास्टेस्ट फिंगर फर्स्ट: जनरल नॉलेज टेस्ट और पर्सनल इंटरव्यू के आधार पर जजों द्वारा चुने गए प्रतिभागीयों को अंतिम राउंड यानि फास्टेस्ट फिंगर फर्स्ट खेलने के लिए आमंत्रित किया जाएगा। जिसमें जीतने के बाद उन्हें सीधा शो में अमिताभ बच्चन जी के साक्षात्कार में HotSeat पर बैठकर KBC खेलने का मौका मिलेगा।

 

केबीसी लेवल 1 – रजिस्ट्रेशन करना

कौन बनेगा करोड़पति प्रतियोगिता में भाग लेने के लिए आपको सबसे पहले इसके लिए ऑनलाइन आवेदन (पंजीकरण) करना होता है, जहाँ बहुविकल्पीय उत्तर वाले प्रश्नों के जवाब देने होते है। आप सोनीलिव ऐप या कॉल या SMS के जरिए अपना पंजीकरण कर सकते है।

2024 में KBC Registration 26 अप्रैल को रात 09 बजे से स्टार्ट हो गए है, जहाँ आप 06 मई तक पूछे जाने वाले सवालों के जवाब देकर इस प्रतियोगिता के लिए आवेदन दे सकते है।


रजिस्ट्रेशन के बाद रिजल्ट कैसे पता चलेगा?

अगर ऑनलाइन पंजीकरण के दौरान आपका जवाब वैध और सही था तो रिजल्ट पहले से निर्धारित मापदंडों के आधार पर रेंडमाइज तरीके से शोर्टलिस्ट किया जाता है। और अगले राउंड या लेवल के लिए चुने गए सभी प्रतिभागियों को कॉल कर इसकी जानकारी दी जाती है।

रजिस्ट्रेशन खत्म होने के लगभग 15-20 दिनों के भीतर ही सूचीबद्ध किए गए प्रतिभागियों के रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर यह कॉल आ जाती है।

 

केबीसी लेवल 2 – रैंडमाइजर सॉफ्टवेयर द्वारा शोर्टलिस्ट करना

रजिस्ट्रेशन के समय (पहले राउंड या लेवल-1 में) प्राप्त सभी एंट्री में से कुल 60,000 वैध प्रविष्टियों को रैंडमाइजर सॉफ्टवेयर द्वारा चुना जाएगा। इन्हें 26 अप्रैल से 06 मई 2024 के बीच कंपनी के पास उपलब्ध जानकारी के अनुसार पंजीकरण के लिए इस्तेमाल किए गए नंबर पर IVR द्वारा कॉल किया जाएगा।

नोट: यदि नंबर व्यस्त है या उपलब्ध नहीं है, तो दुबारा हर 30 मिनट के अंतराल पर कॉल करने के 2 और प्रयास किए जाएंगे।


यह कॉल कुछ इस तरह की होगी:

  • कॉल लग जाने पर आईवीआर आपका स्वागत करेगा और पसंदीदा भाषा चुनने को कहेगा। (हिंदी के लिए 1 और अंग्रेजी के लिए 2 दबाएँ)

  • फिर IVR पुष्टि करेगा कि क्या आपने कौन बनेगा करोड़पति के लिए रजिस्ट्रेशन किया है? (हां के लिए 1, नहीं के लिए 2)‘नहीं’ चुनने पर आप आगे भाग नहीं ले सकते हैं, और कॉल काट दिया जाएगा।

  • इसके बाद यह आपको बतायेगा कि यदि आप अंतिम दौर के लिए चुने जाते हैं, तो आपको एक निर्दिष्ट समय अवधि के बीच ‘ग्राउंड ऑडिशन‘ और शो शूट में भाग लेने की आना होगा। उपस्थिति की पुष्टि करें (हां के लिए 1 और नहीं के लिए 2 दबाएँ)। यदि आप ‘नहीं’ चुनते है तो आप आगे भाग नहीं ले सकते और कॉल डिस्कनेक्ट हो जाएगी।

  • अब आपने केबीसी के लिए रजिस्ट्रेशन करते समय अपने बारे में जो भी जानकारियाँ ऐप पर दी थी उन्हें एक-एक करके निर्देशानुसार दर्ज करें। जैसे उम्र, लिंग, शैक्षिक योग्यता, व्यवसाय आदि।

  • अब आपसे इस बात की पुष्टि करने के लिए कहा जाएगा कि क्या आप वर्तमान या पिछले केबीसी हिंदी सीज़न में से कोई भी सीज़न की हॉट सीट पर पहुँचे है? (हां के लिए 1, नहीं के लिए 2)। ‘हाँ’ चुनने पर आप इसमें भाग नहीं ले सकते फलस्वरूप कॉल काट दिया जाएगा।

  • आईवीआर अब आपसे दो ‘कौशल आधारित‘ सवालों के जवाब देने को कहेगा, जिसमें एक के बाद एक सवाल पूछे जाएंगे। और आपको एक सवाल का जवाब देना होगा। (आपका जवाब सही जवाब के ‘निकटतम’ होना चाहिए)

  • अब कॉल धन्यवाद संदेश के साथ आपको यह सूचित करते हुए समाप्त हो जाएगा कि, यदि आप अगले चरण (लेवल 3) के लिए चुने जाते हैं, तो 15 दिनों के भीतर आपसे दुबारा संपर्क किया जाएगा।

 

केबीसी लेवल 3 – कॉल करना और जानकारी साझा करना

कंपनी के पास उपलब्ध जानकरियों के अनुसार, लेवल-1 और लेवल-2 को सफलतापूर्वक पार करने वाले लगभग 4,800 रजिस्ट्रांट को एक बार फिर उनके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर आईवीआर कॉल के जरिए संपर्क किया जाएगा। और उन्हें ग्राउंड ऑडिशन के स्थान, तारीख और समय के बारे में जानकारी दी जायेगी।

साथ ही कॉल पर ही आपको निर्दिष्ट दस्तावेज़ (पहचान और पते के प्रमाण) के साथ ऑडिशन ने शामिल होने की जानकारी और रजिस्ट्रेशन, GK टेस्ट और पर्सनल इंटरव्यू के लिए निर्देशों के संबंध में ग्राउंड ऑडिशन की गाइडलाइन्स उपलब्ध कराई जायेगी।

 

केबीसी लेवल 4 – ग्राउंड ऑडिशन

जिन्होंने लेवल 2 में कॉल के दौरान ग्राउंड ऑडिशन और शूट में उपस्थित होने की पुष्टि की है उन्हें निर्धारित समय और स्थल पर सभी जरूरी डाक्यूमेंट्स के साथ उपस्थित होना होगा।

जहाँ आपको फॉर्म भरने के बाद एक यूनिक रजिस्ट्रेशन नंबर प्रदान किया जाएगा, जिसे आपको अपने साथ रखना होगा।

सभी औपचारिकताएं पूर्ण होने के बाद आपको प्रवेश परीक्षा से गुजरना होगा, जिसमें दो राउंड शामिल है: लिखित परीक्षा और वीडियो ऑडिशन

1. लिखित परीक्षा सभी ऑडिशन देने वालों को प्रवेश परीक्षा के लिए एक हॉल में बैठाया जाएगा। यह एक जनरल नॉलेज टेस्ट होता है जिसमें प्रतिभागी को स्किल बेस्ड जवाब देना होता है।

2. वीडियो अपलोड (इंटरव्यू) प्रत्येक ऑडिशनी को एक व्यक्तिगत इंटरव्यू देना होगा, जिसे कंपनी द्वारा भविष्य में रेफरेंस के लिए रिकॉर्ड किया जाएगा।

 

केबीसी लेवल 5 – फास्टेस्ट फिंगर फर्स्ट राउंड

Ground Audition में उत्तर पुस्तिका और Interview के रिकॉर्ड किए गए वीडियो का मूल्यांकन जूरी द्वारा किया जायेगा और इनमें से योग्य प्रतिभागियों को शोर्टलिस्ट किया जायेगा।

ऑडिशन राउंड से सूचीबद्ध किए जाने के बाद कंपनी के प्रतिनिधि द्वारा शो में फास्टेस्ट फिंगर फर्स्ट राउंड खेलने के लिए आमंत्रित किया जाएगा। और इस राउंड में पास होने वाला प्रतिभागी ही हॉट सीट पर महानायक अमिताभ बच्चन के सामने बैठकर केबीसी का पूरा खेल खेलेगा।

 

अगर आप किसी तरह की सहायता चाहते है तो आप [email protected] पर ईमेल कर सकते है और अधिक जानकारी के लिए www.sonyliv.com पर Login करें।

 

कौन बनेगा करोड़ पति की रजिस्ट्रेशन फीस क्या है?

केबीसी में भाग लेना बिलकुल मुफ्त है इसके लिए आपको किसी भी तरह की कोई रजिस्ट्रेशन फीस या एंट्री का पैसा नहीं देना होता।

अगर आपसे कोई यह दावा करता है कि वह Sony या Kaun Banega Crorepati से है और आपसे किसी भी तरह की Fees या पैसे की मांग करता है, तो वह आपको धोखा दे रहा है। आप तुरंत इसकी शिकायत नजदीकी पुलिस स्टेशन में दर्ज कराएं।

 

क्या मैं ऑडिशन के लिए अपने हिसाब से डेट या समय चुन सकता हूं?

ऑडिशन के लिए डेट और टाइम का चुनाव आयोजकों द्वारा किया जाता है और यह प्रतिभागी की जरूरत के हिसाब से बदला नहीं जा सकता। आपको कम्पनी द्वारा निर्धारित Date and Time पर ही जाकर ऑडिशन देना होगा।

और अगर आप निर्धारित दिनांक और समय पर ऑडिशन में भाग नहीं लेते तो आप आगे की प्रक्रिया में नहीं जा पाएंगे और आपकी योग्यता रद्द कर दी जाएगी।

 

 

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *