KBC 2024 विनर लिस्ट: Kaun Banega Crorepati Winners List of All Seasons

KBC Winners List: यहाँ कौन बनेगा करोड़पति के विजेताओं की लिस्ट दी गयी है, जहाँ से आप सभी सीजन में 1, 5 या 7 करोड़ रूपये जीतने वालों का नाम देख सकते है।

कौन बनेगा करोड़पति विजेताओं की सूची: KBC Winners List of All Seasons 2024

टीवी पर सबसे ज्यादा देखें जाने वाले गेम शो में से एक कौन बनेगा करोड़पति (केबीसी) का 15वां सीजन 29 दिसंबर 2023 को समाप्त हो गया है। इस TV Show ने अब तक कई लोगों को करोड़पति बनने का मौका दिया है, ऐसे में यहाँ हम आपके साथ केबीसी विनर लिस्ट साझा करने जा रहे है। जिसमें हम आपको पिछले सभी सीजनों के KBC विजेताओं के बारें में बताएंगे।

आइए अब आपको इस शो में करोड़पति बनने वाले कंटेस्टेंट के नाम (Name) बताते है, जो केबीसी के विनर बन चुके हैं और उन्होंने इस शो से एक करोड़ से सात करोड़ रुपए तक जीते हैं। कई सीजन में तो 2 से ज्यादा Winner भी बने हैं।

KBC All Seasons Winners List
KBC All Seasons Winners List

अगर आप भी इस लिस्ट में आना चाहते है और KBC के Winner बनना चाहते है तो इस साल 2024 में कौन बनेगा करोड़पति के 16वें सीजन में आप KBC Play Along के जरिए जा सकते है। आप Sony liv app की मदद से इसके लिए रजिस्टर कर सकते है।

 

कौन बनेगा करोड़पति सीजन 15 का विजेता कौन है?

14 अगस्त से 29 दिसंबर 2023 तक केबीसी का 15 सीजन आयोजित हुआ, जिसमें तीन कंटेस्टेंट करोड़पति बने, जहां 5 सितंबर को पंजाब के जसकरण सिंह एक करोड रुपए जीतकर सीजन के पहले करोड़पति बने, तो वहीं 21 सितंबर को आजमगढ़, उत्तर प्रदेश के जसलीन कुमार ने एक करोड़ की धनराशि जीती।

नवंबर के अंत में आयोजित हुए किड्स जूनियर वीक के दौरान महेंद्रगढ़, हरियाणा के रहने वाले 12 साल के मयंक ने एक करोड़ जीतकर इतिहास रच दिया और केबीसी में एक करोड़ की धनराशि जीतने वाले सबसे कम उम्र के प्रतियोगी बन गए।

 

कौन बनेगा करोड़पति के सभी विजेताओं की लिस्ट 2024

पिछले 20 सालों में इसके 14 सीजन आयोजित किया जा चुके हैं और 20 से अधिक लोग यहां से करोड़पति बन कर अपनी जिंदगी बदल चुके है। जहां 2021 में आयोजित हुए केबीसी सीजन 13 में हिमानी बुंदेला और साहिल अहीरवाल इसके विजेता थे, तो वही 2022 में केबीसी सीजन 14 को कविता चावला ने जीता था।

Kaun Banega Crorepati Winners List From 2000 to 2023
SeasonWinners NameYear
KBC Season 1Harshvardhan Navathe2000
KBC Season 2Brijesh Dwivedi2005
KBC Season 3No One Won2007
KBC Season 4Rahat Taslim2010
KBC Season 5Sushil Kumar2011
KBC Season 6Manoj Kumar Raina & Sunmeet Kaur Sawhney2012
KBC Season 7Taj Mohammad Rangrez & Firoz Fatima2013
KBC Season 8Achin & Sarthak Narula And Megha Patil2014
KBC Season 9Anamika Majumdar2017
KBC Season 10Binita Jain2018
KBC Season 11Gautam Kumar Jha, Sanoj Raj, Babita Tade and Ajit Kumar2019
KBC Season 12Mohita Sharma, Nazia Nasim and Anupa Das2020
KBC Season 13Himani Bundela and Sahil Atul Ahirwar2021
KBC Season 14Kavita Chawala2022
KBC Season 15Jaskaran Singh, Jaslin Kumar, Mayank2023

 

KBC 15 Winner: Jaskaran Singh, Jaslin Kumar, Mayank (2023)

Jaskaran Singh: 2023 में केबीसी सीजन 15 में पंजाब के तरन तारन जिले के एक छोटे से गांव में रहने वाले जसकरण सिंह एक करोड रुपए जीतने वाले पहले कंटेस्टेंट है, उन्हें एक करोड रुपए की धनराशि के साथ ही चमचमाती नई हुंडई एक्सटर कार बोनस पुरस्कार के रूप में मिली है।

KBC 2023 Winners: Jaskaran, Jaslin, Mayank
KBC 2023 Winners: Jaskaran, Jaslin, Mayank

Jaslin Kumar: आजमगढ़, उत्तर प्रदेश के रहने वाले जसलीन कुमार कौन बनेगा करोड़पति सीजन 15 में एक करोड़ की पुरस्कार राशि जीतने वाले दूसरे प्रतियोगी हैं। वे पिछले 11-12 सालों से केबीसी में आने का प्रयास कर रहे थे।

आपको बता दें आजमगढ़ जिले के रानी की सराय ब्लॉक में आने वाले आवंक गांव के निवासी जसलीन कुमार उर्फ जसवंत चौहान 12वीं पास है और आजमगढ़ में एक कपड़ा शोरूम में काम करते हैं। उनके पिता मोटर मैकेनिक है।

Mayank: साल 2023 में केबीसी के 15 वे सीजन में किड्स जूनियर वीक (KBC Junior) का आयोजन हुआ जिसमें महेंद्रगढ़, हरियाणा के रहने वाले आठवीं कक्षा के छात्र मयंक ने एक करोड़ की धनराशि जीत ली और इस लोकप्रिय क्विज शो कौन बनेगा करोड़पति में ऐसा कारनामा करने वाले सबसे कम उम्र के प्रतियोगी बन गए। उनकी उम्र 12-13 साल है, और उन्हें पुरस्कार के रूप में हुंडई i20 कार भी मिली है।

 

KBC 14 Winner: Kavita Chawala (2022)

2022 में कौन बनेगा करोड़पति के 14वें सीजन में महाराष्ट्र के कोल्हापुर की कविता चावला एक करोड़ वाले प्रश्न का सही जवाब देकर सीजन की पहली करोड़पति बन गई हैं, उन्हें गिफ्ट के तौर पर हुंडई की i20 कार भी मिली है। हालांकि उन्होंने 7.5 करोड़ रुपए वाले जैकपोट सवाल का जवाब पता न होने पर गेम क्विट कर दिया था। कविता चावला केवल 12वीं कक्षा पास एक ग्रहणी है, जो लगभग 21 सालों से शो में आने की कोशिश कर रही थी।

KBC Season 14 Winner: Kavita Chawla 2022
KBC Season 14 Winner: Kavita Chawla 2022

आपको बता दें कि 14वें सीजन में दिल्ली के शाश्वत ने केबीसी के एक करोड़ वाले सवाल का सही जवाब दिया था लेकिन 7.5 करोड़ वाले सवाल का गलत जवाब देने के बाद वे सीधा 75 लाख पर आ गए, और करोड़पति बन कर भी नहीं बन सके।

 

KBC 13 Winners: Himani Bundela & Sahil Ahirwar

2021 में आयोजित हुए केबीसी 13 में दृष्टिबाधित प्रतियोगी हिमानी बुंदेला ने 1 करोड़ रुपए वाले प्रश्न का सही जवाब देकर सीजन की पहली विजेता बनी। हालांकि उन्होंने 7 करोड़ रुपए वाले सवाल का जवाब कंफर्म ना होने के कारण शो को छोड़ने का फैसला किया। आपको बता दें कि हिमानी बुंदेला आगरा की रहने वाली है और पेशे से टीचर है। एक हादसे में उनके आंखों की रोशनी चली गयी थी।


KBC 13 Winners Himani Bundela & Sahil Ahirwar
KBC 13 Winners: Himani Bundela & Sahil Ahirwar

कौन बनेगा करोड़पति 2021 के दूसरे विजेता 19 साल के बीए फाइनल स्टूडेंट साहिल अहिरवार बने। साहिल मध्‍य प्रदेश के छतरपुर जिले की लवकुशनगर तहसील के रहने वाले हैं। फिलहाल में यूपीएससी की तैयारी कर रहे हैं और आईएएस बनना चाहते हैं।

 

KBC 12 Winners: Nazia Nasim, Mohita Sharma & Anupa Das

2020 में केबीसी सीजन 12 में 3 महिलाओं नाजिया नसीम, मोहिता शर्मा और अनुपा दास ने इतिहास रचते हुए करोड़पति की विजेता बनने यानी 1 करोड रुपए की पुरस्कार राशि जीतने का गौरव हासिल किया। सीजन की पहली विनर रही नाजिया नसीम, दिल्ली में एक प्रतिष्ठित मोटरसाइकिल कंपनी में इंटरनल कम्युनिकेशन कि ग्रुप मैनेजर है।


KBC 12 Winners: Anupa Das, Mohita Sharma & Nazia Nasim
KBC 12 Winners: Anupa Das, Mohita Sharma & Nazia Nasim

तो वही दूसरी करोड़पति बनी मोहिता शर्मा एक आईपीएस अधिकारी हैं, जो जम्मू कश्मीर में तैनात है, इनके अलावा केबीसी 12 की तीसरी करोड़पति अनुपा दास छत्तीसगढ़ के जगदलपुर बस्तर की रहने वाली एक अध्यापिका है।

 

 

KBC 11 Winner: Gautam Kumar Jha, Sanoj Raj, Babita Tade and Ajeet Kumar

Kaun Banega Crorepati Winner Season 11 List 2019
Kaun Banega Crorepati Winner Season 11 List 2019

  • सनोज राज: साल 2019 में केबीसी सीजन 11 को सनोज राज बिहारी के रूप में पहला करोड़पति मिला, Sanoj Raj एक महत्वाकांक्षी IAS पदाभिलाषी है जो सिविल सेवा परीक्षा की तैयारी कर रहे थे। उनकी रुचि राष्ट्र की भलाई के लिए स्वास्थ्य और पर्यावरण नीतियों को तैयार करने में है।

  • बबीता ताड़े: महाराष्ट्र के अमरावती की रहने वाली बबीता ताड़े मिड डे मील की रसोई से अपना घर चलाती थी। और पिछले साल ही वो केबीसी सीजन 11 में दूसरी करोड़पति बनी। केबीसी से पैसे जीतने के बाद वह काफी उत्साहित हो गई थी इसलिए वे ज्यादा कुछ नहीं कह नहीं पाई।

  • गौतम कुमार झा: केबीसी 11 में गौतम कुमार के रूप में केबीसी को तीसरा विजेता (Winner) मिला गौतम पश्चिमी भारतीय रेलवे में एक इंजीनियर है और वह मधुबनी जिले के गंगाद्वार के रहने वाले हैं। कौन बनेगा करोड़पति 2019 में उन्होंने 1 करोड़ रुपए की धनराशि जीती थी।

  • अजीत कुमार: KBC 11 जाते जाते बिहार के अजीत कुमार को चौथा करोड़पति बनने का मौका मिला। हालांकि, अजीत कुमार को 7 करोड़ रुपये के आखिरी सवाल (Jackpot Question) का जवाब नहीं पता था, और प्रतियोगी 7 करोड़ रुपये के प्रश्न के लिए लाइफलाइन उपयोग नहीं कर सकता, इसलिए उन्होंने खेल छोड़ दिया।

 

KBC Season 10 Winner: Binita Jain (2018)

KBC Season 10 Winner Binita Jain 2018
KBC Season 10 Winner Binita Jain 2018

केबीसी का सीजन 10 विजेता के लिए काफी अच्छा रहा इस साल भी विजेता एक महिला बनी जिनका नाम विनीता जैन था, बिनीता जैन 2 बच्चों की मां और भारतीय गृहणी है उन्होंने एक करोड़ की धनराशि पर ही केबीसी Quit करने का फैसला लिया परंतु धनराशि के साथ-साथ उन्हें महिंद्रा की एक कार भी गिफ्ट के रूप में दी गई थी।

 

KBC Season 9 Winner: Anamika Majumdar (2017)

KBC Season 9 Winner Anamika Majumdar 2017
KBC Season 9 Winner Anamika Majumdar 2017

केबीसी के सीजन 9 को जो टीआरपी हासिल हुई वह देखने लायक थी इस सीजन में भी जमशेदपुर से आयी एक महिला करोड़पति बनी, अनामिका मजूमदार भारतीय गृहिणी थी साथ ही वह NGO में भी सक्रिय थी। इस तरह सीजन नाइन को केवल एक ही करोड़पति मिल पाया।

अनामिका मजूमदार को अमिताभ बच्चन जी द्वारा पुरस्कार देते हुए इसलिए भी खुशी हो रही थी क्योंकि वह एक सामाजिक कार्यकर्ता है और भारत में Faith (विश्वास) नाम का एक एनजीओ चला रही हैं।

 

KBC Season 8 Winner: Achin & Sarthak Narula And Megha Patil (2014)

KBC Season 8 Winner Achin & Sarthak Narula And Megha Patil
KBC Season 8 Winner Achin & Sarthak Narula And Megha Patil

  • अचिन और सार्थक नरूला: केबीसी के आठवें सीजन में दो भाइयों की एंट्री हुई अचिन नरूला और सार्थक नरूला दोनों ने बड़ी ही होशियारी के साथ खेलते हुए सात करोड़ की धनराशि अपने नाम की और आठवें सीजन के पहले विनर बन गए अचिन और सार्थक नरूला केबीसी प्रतियोगिता में अब तक का सबसे बड़ा पुरस्कार 7 करोड रुपए जीतने वाले पहले प्रतिभागी है और यह भी एक रिकॉर्ड बना हुआ है।

    उन्होंने जीते हुए पैसों का कुछ हिस्सा दिल्ली में अपना बिज़नस सेटअप करने में लगाया तो वही ज्यदातर पैसा उन्होंने अपनी माँ के कैंसर के इलाज में लगा दिया।


  • मेघा पाटिल: इसके बाद सीजन 8 खत्म होते-होते मेघा पाटिल भी एक करोड़ की धनराशि जीतकर Kaun Banega Crorepati Season 8 की दूसरी करोड़पति Winner बन गई। उन्होंने प्राइज मनी का इस्तेमाल अपने बच्चों के भविष्य और पढ़ाई के लिए इन्वेस्ट किया तो वही अपनी माँ के कैंसर के इलाज में भी पैसे दिए।

 

KBC Season 7 Winner: Taj Mohammad Rangrez & Firoz Fatima (2013)

KBC 7 Winner Taj Mohammad Rangrez & Firoz Fatima
KBC 7 Winner Taj Mohammad Rangrez & Firoz Fatima

कौन बनेगा करोड़पति के सातवें सीजन में केबीसी को 2 करोड़पति मिले हालांकि किसी ने भी सीजन की बढ़ाई गई धनराशि 7 करोड़ को नहीं जीता लेकिन ताज मोहम्मद रंगरेज और फिरोज फातिमा ने 1-1 करोड़ की धनराशि जीतकर सातवें सीजन के विनर के रूप में अपना नाम दर्ज कराया।


  • फिरोज फातिमा: यूपी के सहारनपुर की रहने वाली फिरोज फातिमा सातवें सीजन में एक करोड़ की राशि जीती, उनके परिवार पर पिता के इलाज के लिए लिया गया ₹400000 का कर्ज था। KBC की जीती गई राशि से उन्हें यह कर्ज चुकाने में काफी हद तक सहायता मिली। फातिमा की पढ़ाई कम पैसों के कारण बीच में ही छूट गई और उनके पिता का भी निधन हो गया था।

  • ताज मोहम्मद रंगरेज: ताज मोहम्मद रंगरेज राजस्थान के एक इतिहास शिक्षक थे उनकी बेटी नेत्रहीन थी, साथ ही कम तनख्वाह के कारण उनके घर की आजीविका चलाना भी मुश्किल हो रहा था। ऐसे में उन्होंने केबीसी प्रतियोगिता में भाग लिया और 1 करोड़ के विजेता (Winner) भी बने।

    विजेता बनने के बाद उन्होंने अपने गांव की दो अनाथ लड़कियों की जिम्मेदारी ली और बची हुई राशि से अपना कारोबार शुरू किया।

 

KBC Season 6 Winner: Manoj Kumar Raina & Sunmeet Kaur Sawhney (2012)

KBC 6 Winner Manoj Kumar Raina & Sunmeet Kaur Sawhney
KBC 6 Winner Manoj Kumar Raina & Sunmeet Kaur Sawhney

  • सुनमीत कौर साहनी: सीजन छह में फिर एक महिला करोड़पति बनी जो एक भारतीय गृहणी थी और ससुराल से सपोर्ट ना मिलने पर जिस तरह Sunmeet Kaur Sawhney अपने पैरों पर खड़ी हुई और जिस कॉन्फिडेंस के साथ जिस तरह से उन्होंने KBC को जीता उससे अमिताभ बच्चन जी काफी प्रभावित हुए।

  • मनोज कुमार रैना: साथ ही मनोज कुमार रैना KBC 6 के दूसरे करोड़पति बने मनोज कुमार रैना जम्मू कश्मीर के एक रेलवे कर्मचारी थे और घाटी में चलते विवादों के कारण कुछ मिलिटेंट ने उनका घर जला दिया और पैसे की कमी के कारण वे इसे दुबारा ना बनवा सके। परंतु केबीसी के छठे सीजन में उन्होंने 10000000 रुपए जीते जिससे वे पहले से भी ज्यादा खूबसूरत घर बनवा सकते हैं।

 

KBC Season 5 Winner: Anil Kumar Sinha & Sushil Kumar (2011)

KBC 5 Winner Sushil Kumar and Anil Kumar Sinha
KBC 5 Winner Sushil Kumar and Anil Kumar Sinha

  • सुशील कुमार: सीजन 5 में अमिताभ बच्चन जी जिस व्यक्ति से सबसे ज्यादा प्रभावित हुए उसी कंप्यूटर ऑपरेटर सुशील कुमार ने 5 करोड़ की राशि जीती और सीजन 5 के पहले करोड़पति Winner बन गए। सुशील कुमार चंपारण बिहार के रहने वाले एक कंप्यूटर ऑपरेटर है और केबीसी में जाने से पहले वे मात्र ₹6000 महीना कमा रहे थे। उन्होंने KBC में जीते पैसों को अपने दोस्त के साथ मिलकर कैब के बिज़नस में भी इन्वेस्ट किया।

  • अनिल कुमार सिन्हा: इसके साथ ही अनिल कुमार सिन्हा भी 1 करोड़ रुपए जीतकर इसी सीजन के दूसरे करोड़पति बने। अनिल कुमार सिन्हा ऐसे व्यक्ति थे जो रातों-रात सुपरस्टार बन गए हैं उनकी मेहनत और किस्मत से उन्होंने केबीसी में ₹10000000 की राशि जीती और उन्होंने हाउ टू गेट सक्सेस पर अपनी एक किताब भी प्रकाशित की है।

 

KBC Season 4 Winner: Rahat Taslim (2010)

Kaun Banega Crorepati Season 4 Winner Rahat Taslim 2010
Kaun Banega Crorepati Season 4 Winner Rahat Taslim 2010

सीजन 4 में अमिताभ बच्चन जी की दमदार वापसी हुई और इस साल 1 महिला करोड़पति बनीं जिनका नाम ‘राहत तस्लीम‘ था और वे मेडिकल एंट्रेंस एग्जाम की तैयारी कर रही थी। 37 साल की राहत तस्लीम ने करोड़पति में आने से पहले स्थानीय लोगों के कपड़ो की सिलाई करके अपनी आजीविका अर्जित की।

साथ ही उनके पास इससे पहले कोई बैंक खाता तक नहीं था उन्होंने जीती गई राशि से अपना एक घर बनवाया और कुछ पैसे उन्होंने कपड़े के व्यापार में भी लगाए।

 

KBC Season 3 Winner: No One Won

सीजन 3 में अमिताभ बच्चन जी की तबीयत खराब होने की वजह से साल 2007 में इसे शाहरुख खान जी ने होस्ट किया, और Host के बदल जाने से टीआरपी पर काफी गहरा असर पड़ा। शो तो फ्लॉप रहा ही साथ ही इस साल की कोई भी कंटेस्टेंट करोड़पति भी नहीं बन सका।

यह Star Plus Channel पर प्रसारित होने वाला केबीसी का आखिरी सीजन था, इसके बाद से यह Sony Entertainment Channel पर प्रसारित किया जाने लगा।

 

KBC Season 2 Winner: Brijesh Dwivedi and Ajay Kajol(2005)

KBC 2 Winner Brijesh Dwivedi and Ajay Devgan Kajol
KBC 2 Winner Brijesh Dwivedi and Ajay Devgan Kajol

केबीसी सीजन 2 को 2005 में आयोजित किया गया इस साल बृजेश द्विवेदी को सीजन 2 का विनर बनने का मौका मिला और वह करोड़पति बने। अब बृजेश एक बीमा कंपनी में क्लेम सर्वेक्षक है, हालांकि वे पेशे से एक एक इलेक्ट्रिक इंजीनियर है।

कौन बनेगा करोड़पति के इस सीजन में अजय देवगन और काजोल भी आए और उन्होंने भी 1 करोड़ की राशि जीती जो अब तक की सबसे ज्यादा जीती जाने वाली स्टार कपल राशि है।

 

KBC Season 1 Winner: Harshvardhan Nawathe (2000)

kaun banega crorepati first winner harshvardhan nawathe
kaun banega crorepati first winner harshvardhan nawathe

KBC का पहला सीजन साल 2000 में आया था तब इसे स्टार प्लस चैनल पर टेलीकास्ट किया जाता था, उस समय KBC के कंटेस्टेंट हर्षवर्धन नवाथे कौन बनेगा करोड़पति के पहले विनर बने थे और इस समय Harshvardhan Navathe इंडियन सिविल सर्विस की तैयारी कर रहे थे।

केबीसी जीतने के बाद Harshvardhan UK के की एक यूनिवर्सिटी में MBA कि डिग्री करने चले गए। हर्षवर्धन का अब विवाह हो चुका है और उनके दो बच्चे भी हैं। इस समय वह भारतीय संगठन महिंद्रा एंड महिंद्रा में कार्यरत है।

 

KBC Junior Season Winner: Ravi Mohan Saini (2001)

KBC Junior Winner Ravi Mohan Saini
KBC Junior Winner Ravi Mohan Saini

कौन बनेगा करोड़पति का एक जूनियर सीजन भी साल 2001 में रिलीज किया गया था जिसके विनर दसवीं कक्षा के छात्र रवि सैनी थे, वह आंध्र प्रदेश के एक पब्लिक स्कूल में पढ़ाई कर रहे थे और जिस समय उन्होंने यह प्रतियोगिता जीती उस समय वह केवल 14 वर्ष के थे। आज रवि मोहन सैनी एक IPS बन चुके हैं उन्हें सिविल सेवा परीक्षा में सफलता मिलने के बाद एमबीबीएस की डिग्री मिली।

हालांकि वे कक्षा चौथी से ही विभिन्न क्विज में भाग ले चुके हैं परंतु उनका कौन बनेगा करोड़पति में आने का एक कारण महानायक अमिताभ बच्चन जी से मिलना भी था।

 

केबीसी में 7 करोड़ रुपए किसने जीते?

केबीसी के आठवें सीजन में दिल्ली के दो भाइयों, अचिन और सार्थक नरूला ने बॉलीवुड मेगास्टार अमिताभ बच्चन जी द्वारा होस्ट किए गए कौन बनेगा करोड़पति में 7 करोड़ रुपये का सर्वोच्च पुरस्कार (Highest Prize Amount) जीता था। ये केबीसी में सबसे ज्यादा पैसा (7 करोड़ रुपए) जीतने वाले एकलौते प्रतियोगी है।

 

केबीसी का पहला विजेता कौन है?

केबीसी के पहले विजेता ‘हर्षवर्धन नवाथे‘ हैं, जिन्होंने सन् 2000 में कौन बनेगा करोड़पति के उद्घाटन सत्र में 1 करोड़ रुपए का जैकपोट जीता था। तो वहीं वर्ष 2001 में शुरू हुए KBC जूनियर का पहला सीजन 11वीं कक्षा के छात्र ‘रवि मोहन सैनी‘ ने जीता था।

 

KBC में सबसे ज्यादा पैसा जीतने वाला कौन है?

केबीसी में सबसे ज्यादा पैसा जीतने का रिकॉर्ड आज भी दिल्ली के दो भाइयों, अचिन नरूला और सार्थक नरूला के नाम है, जिन्होंने करोडपति शो के 8वें सीजन में सबसे अधिक 7 करोड़ रूपये की धनराशि जीती थी। इनके आलावा अभी तक कोई भी इस मुकाम तक नहीं पहुँच पाया है।

 

KBC में 1 करोड़ जीतने वाले को हकीकत में कितने रूपये मिलते है?

कौन बनेगा करोड़पति जैसे टीवी शो से हुई आय पर करीब 30% टैक्स लगता है, आपको बता दें की KBC में 5 करोड़ रुपए जीतने वाले सुशील कुमार को टैक्स कटौती के बाद केवल 3.5 करोड़ रुपये ही मिले थे। ऐसे ही बिग बॉस, नच बलिए, इंडियाज गॉट टैलेंट, फियर फैक्टर और अन्य गेम शो जीतने से हुई आय 30% की फ्लैट दर से टैक्स योग्य है।

 

 

अन्तिम शब्द

दोस्तो आप कौन बनेगा करोड़पति के विनर की लिस्ट (Kaun Banega Crore Pati Winner List) के बारे में जान गए होंगे अगर आपको हमारी केबीसी के विजेताओं के नामों की सूची और उनके बारे में दी गयी यह अच्छी लगी तो इसे अपने दोस्तों और रिश्तेदारों के साथ भी जरूर शेयर करें ताकि उन्हें भी KBC Winners List की यह जानकारी मिल सके।

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *