-->

Happy Thanksgiving Day 2019: जानें कब, क्यों और कैसे मनाते है धन्यवाद दिवस, जाने इतिहास

    Advertisement

    Happy Thanksgiving Day Date 2019: जानें कब, क्यों और कैसे मनाते है धन्यवाद दिवस, जाने इतिहास

    हैप्पी थैंक्स गिविंग डे (28 नवंबर 2019): हर वर्ष नवंबर महीने के चौथे गुरुवार (Thursday) को 'थैंक्स गिविंग डे'(Thanksgiving Day) मनाया जाता है। यह दिन अमेरिका में बड़े धूमधाम से मनाया जाता है और इस दिन को क्रिसमस के समान महत्व प्राप्त है साथ ही अमेरिका में इस दिन अवकाश भी होता है।

    यह त्यौहार फसल से जुड़ा त्यौहार है थैंक गिविंग डे का हिंदी मतलब धन्यवाद दिवस होता है।
    Happy Thanksgiving Day 2019 Information In Hindi Images Pics
    Happy Thanksgiving Day 2019 Information In Hindi Image Pic Photo
    आइए अब आपको बताते हैं कि थैंक्सगिविंग दिवस कब क्यों और कैसे मनाया जाता है। When Why and How Thanksgiving Day is Celebrated in India Hindi.

    थैंक्सगिविंग डे कब क्यों और कैसे मनाया जाता है | Thanksgiving Day Celebration Hindi

    कब: इस दिन की शुरुआत अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति फ्रैंकलिन डी रूजवेल्ट ने सन 1939 में की थी. परंतु ऐसा माना जाता है कि इस दिन की शुरुआत 1621 में अमेरिका के मैसाचुसेट्स में हुए.

    लेकिन कई इतिहासकारों का यह मानना है कि इस दिन की शुरुआत फ्लोरिडा में सबसे पहले साल 1565 में हुए तो कुछ इसकी शुरुआत कनाडा में 1578 को मानते हैं।

    लेकिन अब थैंक्सगिविंग डे अमेरिका में नवंबर के चौथे गुरुवार को मनाया जाता है जो इस बार 28 नवंबर 2019 को है इसलिए यह दिन आज 28 नवंबर को मनाया जा रहा है।

    क्यों मनाया जाता है: थैंक्सगिविंग डे इंग्लैंड से आए शरणार्थियों द्वारा मनाया जाना शुरू हुआ इस दिन वे फसल के पौधे रोपते थे इसीलिए इस दिन को पहले हार्वेस्ट डे के नाम से जाना जाता था।

    इस दिन से मक्का और बींस की खेती की शुरुआत होती थी तथा थाने में मछली और सीफूड ही बनाया जाता था।

    इंग्लैंड में नवंबर तक फसलों की कटाई हो जाते थे और इस काम को लोग आपस ही सहयोग और एक दूसरे का आभार प्रकट करने के लिए दावत देते है जिसे थैंक्सगिविंग डे कहा जाता है।

    'थैंक्स गिविंग डे' पहली बार वर्ष 1621 में पिलग्रिम फादर्स द्वारा मनाया गया। वह एक यूरोपियन थे लेकिन वह यूनाइटेड स्टेट में आकर बस गए थे। यूनाइटेड स्टेट्स में अपनी पहली सफल खेती करने के बाद उन्होंने अपने पड़ोसियों को थैंक्स कहने के लिए एक पार्टी दी। जिसे 'Thanksgiving day' के नाम से जाना गया।

    लेकिन इस दिन को मान्यता तब मिली जब जॉर्ज वाशिंगटन ने सन् 1789 मे इस दिन को राष्ट्रीय स्तर पर मनाने की सरकारी घोषणा की।

    तभी से लोग इस दिन को राष्ट्रीय पर्व के तौर पर मनाते हैं।

    कैसे मनाते हैं: थैंक्सगिविंग डे या धन्यवाद दिवस अमेरिका में बड़े ही धूमधाम से मनाया जाता है अमेरिका ही नहीं इंग्लैंड और यूरोपियन देशों में भी यह दिन बड़े ही उत्साह के साथ मनाया जाता है इस दिन लोग फसलों की कटाई कर अपने पड़ोसियों को दावत पर बुलाते हैं और फसलों का यह त्यौहार बड़े ही धूमधाम के साथ मनाया जाता है।

    अंतिम शब्द

    दोस्तों अब तो आप समझ ही गए होंगे कि थैंक्सगिविंग डे कब क्यों और कैसे मनाया जाता है तथा इसकी शुरुआत कैसे हुई यानी कि When Why and How Thanksgiving Day is Celebrated in India Hindi.

    अगर आपको धन्यवाद दिवस या थैंक्सगिविंग डे के बारे में यह जानकारी पसंद आए तो इसे अपने दोस्तों और रिश्तेदारों के साथ भी जरूर शेयर करें और इस दिन के बारे में अपने विचार हमें कमेंट करके जरूर बताएं।
    The End
    NEXT ARTICLE Next Post
    PREVIOUS ARTICLE Previous Post
    -->
    NEXT ARTICLE Next Post
    PREVIOUS ARTICLE Previous Post
     

    About Writer