-->

Thanksgiving Day 2021: कब, क्यों और कैसे मनाते है धन्यवाद दिवस? जानिए थैंक्सगिविंग डे का इतिहास

थैंक्सगिविंग डे अमेरिका में नवंबर के चौथे गुरुवार को मनाया जाता है जो इस बार 25 नवंबर 2021 को है। Thanksgiving Day की शुरुआत अमेरिका के पूर्व राष्ट्र आइये इसके बारें में विस्तार से जानते है...

    Happy Thanksgiving Day Date 2021: कब, क्यों और कैसे मनाते है धन्यवाद दिवस, जाने थैंक्सगिविंग डे का इतिहास (History)

    हैप्पी थैंक्सगिविंग डे २०२१: हर वर्ष नवंबर महीने के अंतिम बृहस्पतिवार (Thursday) को 'थैंक्स गिविंग डे' (Thanksgiving Day) मनाया जाता है। यह दिन अमेरिका में बड़े धूमधाम से मनाया जाता है और इस दिन को क्रिसमस के समान महत्व प्राप्त है साथ ही अमेरिका में इस दिन अवकाश भी होता है।

    यह त्यौहार फसल से जुड़ा त्यौहार है Thanksgiving Day का हिंदी मतलब 'धन्यवाद दिवस' होता है।

    Happy Thanksgiving Day 2021
    Happy Thanksgiving Day 2021 Information In Hindi Image Pic Photo

    थैंक्सगिविंग डे क्या है: थैंक्सगिविंग संयुक्त राज्य अमेरिका और कनाडा में एक वार्षिक राष्ट्रीय अवकाश है जिसे पिछले वर्ष की फसल और अन्य आशीर्वाद के जश्न के तौर पर मनाया जाता है।


    Thanksgiving Day कब और क्यों मनाया जाता है?

    थैंक्सगिविंग डे अमेरिका में नवंबर के चौथे गुरुवार को मनाया जाता है जो इस बार 25 नवंबर 2021 को है। Thanksgiving Day की शुरुआत अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति फ्रैंकलिन डी रूजवेल्ट ने सन 1939 में की थी। परंतु ऐसा माना जाता है कि इस दिन की शुरुआत 1621 में अमेरिका के मैसाचुसेट्स में हुई।

    लेकिन कई इतिहासकारों का यह मानना है कि इस दिन की शुरुआत फ्लोरिडा में सबसे पहले साल 1565 में हुई तो कुछ इसकी शुरुआत कनाडा में 1578 को मानते हैं।


    थैंक्सगिविंग क्यों मनाया जाता है?

    Thanksgiving Day इंग्लैंड से आए शरणार्थियों द्वारा मनाया जाना शुरू हुआ इस दिन वे फसल के पौधे रोपते थे इसीलिए इस दिन को पहले "हार्वेस्ट डे" के नाम से जाना जाता था। और अमेरिका में इस दिन 'टर्की पक्षी' को पकाना और खाना पसंद करते थे।

    इस दिन से मक्का और बींस की खेती की शुरुआत होती थी तथा मछली और सीफूड ही बनाया जाता था।

    इंग्लैंड में नवंबर तक फसलों की कटाई हो जाती थी और इस काम को लोग आपसी सहयोग और एक दूसरे का आभार प्रकट करने के लिए दावत देते है जिसे "थैंक्सगिविंग डे" कहा जाने लगा।


    कैसें हुई शुरुआत (History):
    'थैंक्स गिविंग डे' पहली बार वर्ष 1621 में "पिलग्रिम फादर्स" द्वारा मनाया गया। वह एक यूरोपियन थे लेकिन वह USA में आकर बस गए थे। अमेरिका में अपनी पहली सफल खेती करने के बाद उन्होंने अपने पड़ोसियों को Thanks (धन्यवाद) कहने के लिए एक पार्टी दी। जिसे 'Thanksgiving day' के नाम से जाना गया।

    लेकिन इस दिन को मान्यता तब मिली जब 'जॉर्ज वाशिंगटन' ने सन् 1789 मे इस दिन को राष्ट्रीय स्तर पर मनाने की सरकारी घोषणा की। तभी से लोग इस दिन को राष्ट्रीय पर्व के तौर पर मनाते हैं।


    धन्यवाद दिवस कैसे मनाते हैं?

    थैंक्सगिविंग डे या धन्यवाद दिवस अमेरिका में बड़े ही धूमधाम से मनाया जाता है अमेरिका ही नहीं इंग्लैंड और यूरोपियन देशों में भी यह दिन बड़े ही उत्साह के साथ मनाया जाता है इस दिन लोग फसलों की कटाई कर अपने पड़ोसियों को दावत पर बुलाते हैं और फसलों का यह त्यौहार बड़े ही धूमधाम के साथ मनाया जाता है।

    भारत में यह Festival नहीं मनाया जाता न ही इसकी कोई छुट्टी होती है। इसके साथ ही Black Friday और Cyber Monday Sale शुरू हो जाती है जिसमें कई सामानों पर 90% की छूट मिलती है। पिछले कुछ सालों से यह सेल भारत में भी लोकप्रिय होती जा रही है।


    follow haxitrick on google news
    NEXT ARTICLE Next Post
    PREVIOUS ARTICLE Previous Post
    -->
    NEXT ARTICLE Next Post
    PREVIOUS ARTICLE Previous Post