Thanksgiving Day 2023: कब, क्यों और कैसे मनाते है? विशेज कोट्स

धन्यवाद दिवस कब और क्यों मनाते है? (Happy Thanksgiving Day Quotes 2023)

Thanksgiving Day Date 2023: हर वर्ष नवंबर महीने के अंतिम बृहस्पतिवार को ‘थैंक्सगिविंग डे‘ मनाया जाता है। यह संयुक्त राज्य अमेरिका और कनाडा में एक वार्षिक राष्ट्रीय अवकाश है, जिसे पिछले वर्ष की फसल और अन्य आशीर्वाद के जश्न के तौर पर मनाया जाता है। इस बार थैंक्सगिविंग डे या धन्यवाद दिवस 23 नवंबर 2023 को है।

Thanksgiving Day को अमेरिका में बड़े धूमधाम से मनाया जाता है और इस दिन को क्रिसमस के समान महत्व प्राप्त है साथ ही अमेरिका में इस दिन अवकाश भी होता है। आइए अब आपको थैंक्सगिविंग क्या है और क्यों मनाया जाता है? इसकी शुरूआत कब और कैसे हुई? या इसके पीछे की कहानी (Story) के बारे में विस्तार से बताते है।

Happy Thanksgiving Day 2023 Wishes Photo
Happy Thanksgiving Day 2023 Wishes Photo
Thanksgiving Day in Hindi
कब:नवम्बर माह का अंतिम बृहस्पतिवार
तिथि:24 नवम्बर 2023
अगली बार:28 नवम्बर 2024
वर्ष 2025 में:27 नवम्बर 2025

 

Thanksgiving Day की शुरुआत कैसें हुई? (इतिहास)

थैंक्सगिविंग डे अमेरिका में नवंबर के चौथे गुरुवार (Thursday) को मनाया जाता है, इसकी शुरुआत अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति फ्रैंकलिन डी रूजवेल्ट ने सन 1939 में की थी। परंतु ऐसा माना जाता है कि इस दिन की शुरुआत वर्ष 1621 में अमेरिका के मैसाचुसेट्स में हुई।

‘थैंक्स गिविंग डे’ पहली बार वर्ष 1621 में “पिलग्रिम फादर्स” द्वारा मनाया गया। वह एक यूरोपियन थे लेकिन वह USA में आकर बस गए थे। अमेरिका में अपनी पहली सफल खेती करने के बाद उन्होंने अपने पड़ोसियों को धन्यवाद कहने के लिए एक पार्टी दी। जिसे ‘Thanksgiving day’ के नाम से जाना गया।

लेकिन इस दिन को मान्यता तब मिली जब ‘जॉर्ज वाशिंगटन‘ ने सन् 1789 मे इस दिन को राष्ट्रीय स्तर पर मनाने की सरकारी घोषणा की। तभी से लोग इस दिन को राष्ट्रीय पर्व के तौर पर मनाते हैं।

लेकिन कई इतिहासकारों का यह मानना है कि इस दिन की शुरुआत फ्लोरिडा में सबसे पहले साल 1565 में हुई तो कुछ इसकी शुरुआत वर्ष 1578 में कनाडा में हुई मानते हैं।

 

थैंक्सगिविंग डे क्यों मनाते हैं? (Why do we celebrate Thanksgiving)

Thanksgiving Day इंग्लैंड से आए शरणार्थियों द्वारा मनाया जाना शुरू हुआ इस दिन वे फसल के पौधे रोपते थे इसीलिए इस दिन को पहले “हार्वेस्ट डे” के नाम से जाना जाता था। और अमेरिका में इस दिन लोग ‘टर्की पक्षी‘ को पकाना और खाना पसंद करते थे।

इस दिन से मक्का और बींस की खेती की शुरुआत होती थी तथा मछली और सीफूड ही बनाया जाता था।

इंग्लैंड में नवंबर तक फसलों की कटाई हो जाती थी और इस काम को लोग आपसी सहयोग से करते थे और अंत में एक दूसरे का आभार प्रकट करने के लिए दावत भी देते थे जिसे “थैंक्सगिविंग डे” कहा जाने लगा।

 

 

धन्यवाद दिवस कैसे मनाते हैं? (Thanksgiving Celebration)

थैंक्सगिविंग डे या धन्यवाद दिवस अमेरिका के साथ ही इंग्लैंड और यूरोपियन देशों में बड़े ही धूमधाम और उत्साह के साथ मनाया जाता है इस दिन लोग फसलों की कटाई कर अपने पड़ोसियों को दावत पर बुलाते हैं। जहाँ सभी लोग भगवान का शुक्रिया अदा कर एक दूसरे का भी धन्यवाद करते हैं।

भारत में यह Festival नहीं मनाया जाता न ही इसकी कोई छुट्टी होती है। हालंकि यहाँ पिछले कुछ सालों से Black Friday और Cyber Monday Sale का आयोजन किया जाने लगा है, जिसे क्रिसमस की शॉपिंग का पर्याय माना जाता है इस दौरान कई सामानों पर 30-90% तक की छूट मिलती है।

 

थैंक्सगिविंग शुभकामना कोट्स और शायरी (Thanksgiving Wishes Quotes in Hindi)

वैसे तो किसी को शुक्रिया कहने का कोई ख़ास दिन या समय नहीं होता, लेकिन यदि किसी ने जाने या अनजाने में आपकी मदद की है और आप उसे थैंक्स नहीं कह पाएं है तो थैंक्स गिविंग पर आप यह काम कर सकते है। इसके लिए आप कुछ बेहतरीन शायरियों या कोट्स का इस्तेमाल भी कर सकते है।

  • सारी दुनिया बदल गयी,
    बदल गया पूरा संसार,
    कितनी ही विपदा है आई,
    तुम खड़े रहे हरदम साथ,
    थैंक्सगिविंग पर करता हूँ मैं,
    तुमको दिल से धन्यवाद!!! ❤️
    हैप्पी थैंक्सगिविंग

  • आपकी वजह से ही मिल पाया है,
    जीवन को खुलकर जीने का हौसला,
    वरना कब का टूट गया होता,
    मेरी उम्मीदों का ये घोंसला।
    Thank You! ❤️

  • मैं नहीं जानता कि आपकी इस सहायता के लिए मुझे क्या कहना है, सिर्फ ‘धन्यवाद’ के अलावा, इसलिए Thank You!!! 🙏

  • हमारी खुशियों में शामिल होकर, इस दिन को और भी ख़ास बनाने के लिए हृदय की गहराइयों से आपका धन्यवाद। 🙏

  • आपके सहयोग और सुझावों के कारण ही मैं हर कठिन परिस्थिति का सामना कर पा रहा हूं। जीवन के महत्वपूर्ण मुकाम पर मेरा साथ देने के लिए आपका बहुत-बहुत धन्यवाद।

  • ना चांद की चाहत ना सितारों की फरमाईश, हमेशा आपका साथ मिले मेरी बस यही ख्वाहिश। किसी भी परिस्तिथि में मेरा साथ देने के लिए आपका शुक्रिया।

  • उन सभी दोस्तों और प्रियजनों को तहे दिल से धन्यवाद जिनकी वजह से हमारे चेहरे पर हमेशा एक बड़ी सी मुस्कान रहती हैं।
    Happy Thanksgiving Day

  • जीना तभी सीखते हैं,
    जब कोई न हो सहारा,
    धन्यवाद उन लोगों को,
    जिन्होंने छोड़ा हमें बेसहारा!!!

  • Good health and abundant life, These I wish for you on Thanksgiving. Lots of love and thank you for you.