PPC क्या है? जानिए इसकी फुलफॉर्म, Meaning और फायदे हिंदी में

    What Is PPC In Hindi | Pay Per Click Kya Hai - Full Form, Meaning, Benifits And Tutorial

    What Is PPC in Hindi: पीपीसी ऑनलाइन मार्केटिंग या डिजिटल मार्केटिंग करने का एक मेथड या आप इसे इसका एक हिस्सा कह सकते है, अगर PPC की फुल फॉर्म (Full Form) की बात करें तो PPC की फुल फॉर्म Pay Per Click होती है, जिसका मतलब (Meaning) है "प्रति क्लिक भुगतान" यानी कि यह एक पेड़ सर्विस है जिसके लिए आपको पैसे देने होते हैं।
    What Is PPC In Hindi Full Form Meaning Matlab Kya Hai Tutorials
    What Is PPC In Hindi Full Form Meaning Matlab Kya Hai Tutorials

    जब आप गूगल पर कुछ सर्च करते हैं तो कई बार आपको गूगल में आपको दो तरह के सर्च रिजल्ट दिखाई देते हैं, पहला ऑर्गेनिक सर्च रिजल्ट और पेड सर्च रिजल्ट अगर आप इन दोनों के बारे में और इन दोनों के बीच डिफरेंस के बारे में समझ जाए, तो आप पीपीसी (Pay Per Click) को आसानी से समझ लेंगे, जिसे Cost Per Click भी कहा जाता है।

    Organic Search Results: ऐसे रिजल्ट जो बिना पैसे खर्च किए गूगल के एल्गोरिथ्म और SEO (Search Engine Optimization) का इस्तेमाल कर के Rank कराए जाते हैं, इन्हें ऑर्गेनिक रिजल्ट कहा जाता है। इनके लिए आपको किसी भी तरह का कोई पैसा नहीं देना होता यह गूगल में अपने आप ही सही Tactics और Methods का इस्तेमाल करने से रैंक हो जाते हैं।
    Organic Search Results Example Using Search Engine Optimization
    Organic Search Results Example Using Search Engine Optimization

    Paid Search Results: Paid सर्च रिजल्ट ऐसे रिजल्ट्स होते हैं जिनके लिए आपको पैसा देना होता है, जिससे आपकी वेबसाइट गूगल में टॉप पेज, बॉटम पेज या फिर Next Page पर Show होती है, यह पूरी तरह से आपके बजट के ऊपर डिपेंड करता है। जिस तरह से आप पैसा खर्च करेंगे उस हिसाब से आपके एडवर्टाइजमेंट गूगल के सर्च रिजल्ट में दिखाई देगी।
    Paid Search Results Example Using Pay Per Click Or Google Adwords
    Paid Search Results Example Using Pay Per Click Or Google Adwords

    PPC, Paid Search Results के अंतर्गत आता है, मान लीजिए आपकी कोई Cake की दूकान है, और आप केक को बेचना चाहते हैं, तो आप इसके लिए PPC का इस्तेमाल कर सकते हैं, जिसके लिए आपको Google Adword या किसी और Advertising कंपनी के माध्यम से पैसे देकर किसी Cake से Related किसी Keyword और Location को Target करना होगा, ताकि वह keyword सर्च इंजन में सर्च करने पर ही आपके द्वारा target किए गए लोकेशन पर ही आपका Ad (विज्ञापन) दिखाई दें, और यहां से आप टारगेटेड ऑडियंस को अपने ऐड (इश्तहार) दिखा सकते हैं, जहां से आप को ज्यादा से ज्यादा क्लिक मिलेंगे और हर क्लिक के आपको पैसे देने होंगे और आपकी सेल ज्यादा से ज्यादा होगी।

    अब तो आप Pay Per Click Kya Hai, PPC Full Form, PPC Ka Matlab SEO, PPC Meaning in Hindi, What is PPC In Hindi, CPC Kya Hota Hain, PPC in Digital Marketing, Cost Per Click Tutorial In Hindi के बारे में समझ ही गए होंगे.

    बहुत से लोग पीपीसी का इस्तेमाल करके ही अपनी सर्विस से और प्रोडक्ट को सेल करते हैं, आइए अब आपको PPC के कुछ फायदे (Benefits) बताते हैं:

    Benefits Of PPC | Pay Per Click के फायदे:

    टारगेटेड ऑडियंस: आप PPC का इस्तेमाल करके अपने प्रोडक्ट के विज्ञापन को उसकी जरूरत वाले लोगों को ही डिलीवर करते हैं, यहां आप ऑडियंस को Target करने के लिए कीवर्ड्स, लोकेशन के साथ-साथ टाइम, और डिवाइस को भी चुन सकते हैं।

    बजट फ्रेंडली: यह पूरी तरह से आपके बजट के हिसाब से काम करता है, यह कम बजट से लेकर हाई बजट तक के लोगों द्वारा इस्तेमाल किया जा सकता है।

    ट्रेडिशनल मार्केटिंग से सस्ता: ट्रेडिशनल या ऑफलाइन मार्केटिंग में विज्ञापनों में जितना पैसा खर्च होता है, उससे कई गुना कम पैसा डिजिटल या ऑनलाइन मार्केटिंग में देना होता है और रिजल्ट भी आपको उससे काफी ज्यादा अच्छे मिलते हैं,

    अगर आप ट्रेडिशनल मार्केटिंग और डिजिटल मार्केटिंग के अंतर को समझना चाहते हैं, तो आप हमारी यह पोस्ट पढ़ सकते हैं। 👉Traditional Marketing Vs Digital Marketing in Hindi

    गूगल एल्गोरिथ्म में बदलाव: पीपीसी पर गूगल के एल्गोरिदम चेंज होने का कोई फर्क नहीं पड़ता आप जिस हिसाब से बजट बनाते हैं आपका ऐड उसी तरह गूगल पर दिखाई देगा।

    कम मेहनत: आपको इसमें मेहनत तो कम करनी पड़ती है क्योंकि इसमें SEO और बाकी गूगल एल्गोरिथम को फॉलो नहीं करना पड़ता, लेकिन इसमें पैसा जरूर खर्च होता है आप यहां कम मेहनत में ही अपने रिजल्ट को गूगल के टॉप पर रैंक करा सकते हैं।

    👉SMO Kya Hai - Social Media Optimization Ke Fayde

    👉Google Algorithm Update September 2019: Prioritising Original Reporting in Hindi

    👉Google Algorithm Update September 2019: Prioritising Original Reporting in Hindi

    👉Blog/Website Ko Google Search Console Me Submit Kaise Kare

    👉Image Optimization Kaise Kare - SEO Friendly Banaye

    👉Bloggers Ke Liye 5 Best Tools/Website - Hindi Me

    PPC Advertising Service Providers:

    Google Adwords: यह गूगल की ही सर्विस है जो कि गूगल सर्च रिजल्ट को टारगेट करने के लिए सबसे बेस्ट मानी जाती है, आप इसका इस्तेमाल करके पे पर क्लिक एडवरटाइजिंग कर सकते हैं।
    और अगर आप चाहे तो:
    Facebook Paid Ads
    Yahoo!/Bing Ads from Microsoft
    Bidvertiser
    और दूसरी पीपीसी एडवरटाइजिंग का भी इस्तेमाल कर सकते हैं।

    अन्तिम शब्द | PPC Information in Hindi

    फ्रेंड्स आज के इस लेख में आपको Pay Per Click Kya Hai, PPC Full Form, PPC Ka Matlab SEO, PPC Meaning in Hindi, PPC Ke Fayade Benefits, What is PPC In Hindi, CPC Kya Hota Hain, PPC in Digital Marketing, Cost Per Click Tutorial In Hindi, Google Adwords के बारे में जानकारी दी गयी, अगर आपको यह जानकारी अच्छी लगती है तो इसे अपने Blogger Friends के साथ भी जरूर शेयर करें और अपने सवाल या सुझाव हमें कमेंट करके जरूर बताए.

    ---------यह भी पढ़े:----------

    Pay Per Click Kya Hota Hain, PPC Full Form, Matlab, Meaning in Hindi, Fayade Benefits, What is CPC, Digital Marketing, Cost Per Click Tutorial In Hindi, Google Adwords

    NEXT ARTICLE Next Post
    PREVIOUS ARTICLE Previous Post
    -->
    NEXT ARTICLE Next Post
    PREVIOUS ARTICLE Previous Post