International Day of Mine Awareness 2020: अंतर्राष्ट्रीय खदान जागरूकता दिवस

    International Mine Awareness Day 2020: कब, क्यों और कैसे मनाया जाता है अंतर्राष्ट्रीय खदान जागरूकता दिवस जानिए थीम और इतिहास

    International Mine Awareness Day 2020: हर साल 4 अप्रैल को विश्व स्तर पर अंतर्राष्ट्रीय खदान जागरूकता दिवस (International Mine Awareness Day in Hindi) मनाया जाता है। और जैसा की इसके नाम से ही पता चलता है कि यह दिवस लोगों के बीच खदान के प्रति जागरूकता फैलाने के लिए मनाया जाता है।


    यह दिवस हर साल एक ख़ास थीम के साथ मनाया जाता है और साथ ही इसका इतिहास (History) भी आपको जरूर जान लेना चाहिए, आइए अब आपके साथ विश्व खदान जागरूकता दिवस के अवसर पर इस दिवस के बारे में कुछ महत्वपूर्ण जानकारी साझा करते है। और आपको बताते है कि इंटरनेशनल माइन अवेयरनेस डे कब, क्यों और कैसें मनाया जाता है।

    International Mine Awareness Day 04 April 2020 in Hindi
    International Mine Awareness Day 04 April 2020 in Hindi

    यह भी पढ़ें 👉 NATIONAL MARITIME DAY 2020: 5 अप्रैल को मनाया जाता है राष्ट्रीय समुद्री दिवस, जानिए थीम और इतिहास

    International Mine Awareness Day 2020 in Hindi

    • कब है: इस साल 2020 में अंतर्राष्ट्रीय खदान जागरूकता दिवस 4 अप्रैल 2020, को शनिवार के दिन पड़ रहा है।

    • खदान क्या है: ज़मीन या पहाड़ पर खनिज पदार्थों की खोज में खुदाई करके बनाया गया गड्ढा खदान कहलाता है आमतौर पर इसे खान भी कहा जाता है।

    • उद्देश्य: लोगों को बारूदी सुरंगों से होने वाले खतरे से सुरक्षा प्रदान करने और उनके स्वास्थ्य और जीवन से सम्बंधित परेशानियों के बारे में जागरूकता फैलाने के मकसद से ही हर साल अंतर्राष्ट्रीय खदान जागरूकता और खदान कार्य सहायता दिवस मनाते है।

    • इतिहास: अंतरराष्ट्रीय खदान जागरूकता दिवस मनाए जाने की घोषणा जनरल असेंबली द्वारा 8 दिसंबर 2005 को की गयी थी, जिसमें 4 अप्रैल को हर वर्ष International Mine Awareness Day एवं खदान कार्य सहायता दिवस मनाने का प्रस्ताव रखा गया था। जिसके बाद 4 अप्रैल, 2006 को पहली बार यह दिवस मनाया गया था।

    • कैसे मानते है: हर साल अंतर्राष्ट्रीय खदान जागरूकता दिवस विशेष गतिविधियों के साथ मनाया जाता है जिसमें खनन गतिविधि, खदान जागरूकता अभियान तथा लैंडमाइंस के खतरों के बारे में जागरूक करने के लिए कई कार्यक्रमों का आयोजन किया जाता है।

    • UNMAS: पिछले 20 सालों से प्रभावित लोगों की जरूरतों, समस्याओं और आम नागरिकों के खतरों का समाधान संयुक्त राष्ट्र माइन एक्शन सर्विस (UNMAS) द्वारा किया जा है। यह नागरिकों की रक्षा करने के साथ ही मानव अधिकार कानून आदि की रक्षा भी करते हैं।

      UNMAS संयुक्त राष्ट्र के मिशन को सुविधाजनक बनाने के लिए, जीवन को बचाने के लिए काम करता है।

    • महासभा द्वारा इस दिन को रेखांकित करने की आवश्यकता इसलिए पड़ी ताकि सभी देशों में राष्ट्रीय खदान-कार्य क्षमता को स्थापित किया जा सके।

    अंतर्राष्ट्रीय खदान जागरूकता और खदान कार्य सहायता दिवस 2020 की थीम:

    हर साल यह दिवस एक ख़ास थीम (विषय) के साथ मनाया जाता है परन्तु इस साल 2020 की थीम आनी अभी बाकी है।


    ऐसे में बात करें पिछले कुछ सालों की थीम की तो साल 2018 में अंतर्राष्ट्रीय खदान जागरूकता और खदान कार्य सहायता दिवस का थीम थी ‘Advancing Protection, Peace and Development’.


    तो वहीं पिछले साल 2019 की थीम भी काफी ख़ास थी जो “United Nations Promotes SDGs – Safe Ground – Safe Home” थी।


    यह भी पढ़ें 👉 कोरोना वायरस से हुए पृथ्वी को कई फायदे, Lockdown Benefits on Earth

    अन्तिम शब्द

    खनन किसी भी देश के लिए काफी महत्वपूर्ण होता है इसके जरिए ही खनिज पदार्थों और कई अन्य चीजों का भण्डार हमें प्राप्त होता है।


    फ्रेंड्स विश्व खदान जागरूकता दिवस के अवसर पर आप इस लेख को ज्यादा से ज्यादा शेयर करें ताकी खनन गतिविधियों के कारण बढ़ते खतरों के प्रति जन जागरूकता फैलाई जा सके। और आपको International Mine Awareness Day 2020 की यह जानकारी कैसी लगी यह भी हमें कमेंट करके आवश्य बताए।

    NEXT ARTICLE Next Post
    PREVIOUS ARTICLE Previous Post
    -->
    NEXT ARTICLE Next Post
    PREVIOUS ARTICLE Previous Post
     

    About Writer